Connect with us

Politics

Xiaomi ने की प्रोडक्ट्स की बारीश, टैबलेट से वॉच तक लॉन्च किए कई प्रोडक्ट्स, जानें कीमत-फीचर्स

Published

on


नई दिल्ली। Xiaomi Pad 5 Pro 12.4, Xiaomi Watch S1 Pro और Xiaomi Buds 4 Pro को चीन में लॉन्च किया गया है। Xiaomi Pad 5 Pro 12.4 की बात करें तो इसमें स्नैपड्रैगन 870 SoC दिया गया है। वहीं, कंपनी की स्मार्टवॉच में 1.47 इंच का एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। वॉच S1 Pro 5ATM तक वाटर रेसिस्टेंट है। Xiaomi Buds 4 Pro ट्रू वायरलेस स्टीरियो (TWS) ईयरबड्स में स्पैटिकल ऑडियो के लिए 12nm मल्टी-कोर SoC है। चलिए जानते हैं इसकी कीमत से फीचर्स तक।

Xiaomi Pad 5 Pro 12.4, Watch S1 Pro, Buds 4 Pro की कीमत:
Xiaomi Pad 5 Pro (12.4 इंच) की कीमत CNY 2,999 (लगभग 35,400 रुपये) है। यह इसके 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत है। वहीं, इसके 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत CNY 3,499 (लगभग 41,300 रुपये) है। इसके 12GB रैम और 512GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत CNY 4,199 (लगभग 49,500 रुपये) है। इसे चीन में कंपनी के ऑनलाइन स्टोर के जरिए प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध कराया गया है। इसे ब्लैक, सिल्वर और फॉरेस्ट ग्रीन कलर ऑप्शन में खरीदा जा सकेगा।

Xiaomi Watch S1 Pro की सिलिकॉन स्ट्रैप मॉडल की कीमत CNY 1,499 (लगभग 17,700 रुपये) होगी। लेदर स्ट्रैप वेरिएंट की कीमत CNY 1,599 (लगभग 18,900 रुपये) है। इसे Xiaomi के ऑनलाइन स्टोर पर ब्लैक और सिल्वर कलर में उपलब्ध कराया गया है। Xiaomi Buds 4 Pro TWS ईयरबड्स की कीमत CNY 999 (लगभग 11,800 रुपये) है। इसे मून शैडो ब्लैक और स्टार गोल्ड कलर में खरीदा जा सकेगा।

Xiaomi Pad 5 Pro (12.4-इंच) के फीचर्स:

यह Android 12 पर आधारित MIUI 13 पर काम करता है। इसमें WQHD+ (2560×1600 पिक्सल) डिस्प्ले दिया गया है। इसमें 120Hz रिफ्रेश रेट, 120Hz टच सैंपलिंग रेट, डॉल्बी विजन दिया गया है। इसमें 12.4 इंच की डिस्प्ले मौजूद है। इसमें ब्लू लाइट एमिशन के लिए टीयूवी रीनलैंड सर्टिफिकेशन है। यह फोन ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 870 SoC से लैस है। इसमें तीन LPDDR5 रैम विकल्प और तीन UFS 3.1 स्टोरेज विकल्प मौजूद हैं। इसमें f/1.8 अपर्चर लेंस के साथ 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा दिया गया है। इसमें सेल्फी के लिए 2 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। Xiaomi टैबलेट 67W चार्जिंग सपोर्ट के साथ 10000mAh की बैटरी से लैस है। Xiaomi Pad 5 Pro (12.4 इंच) में चार्जिंग के लिए USB टाइप-C पोर्ट भी दिया गया है।

Xiaomi Watch S1 Pro के फीचर्स:
Xiaomi Watch S1 Pro में 480×480 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ 1.47 इंच AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। स्मार्टवॉच में स्टेनलेस स्टील के बीच के फ्रेम और सेफायर ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। यह 5ATM तक वाटर रेजिस्टेंट है। इसमें आप हार्ट रेट सेंसर दिया गाय है। वहीं, SpO2 सेंसर भी दिया गया है। यह स्मार्टवॉच ब्लूटूथ v5.2 कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। यह वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ 500mAh की बैटरी से लैस है।



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Politics

छात्रों ने बनाया Mr. India वाला HiTech कोट? चीनी सरकार की उड़ी नींद, करने जा रही बैन

Published

on

By


नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी की दुनिया में हर दिन नए इनोवेशन हो रहे हैं। इसी में इनोवेशन में एक नया नाम जुड़ गया है, जो चीनी छात्रों ने बनाया है। यह एक AI बेस्ड हाईटेक कोट है, जो आपको Mr. India की याद दिलाएगा। स्टूडेंट्स का दावा है कि इस कोट को पहनकर Mr. India की मूवी की तरह गायब हुआ जा सकेगा। यह कोट इंसान को सिक्योरिटी कैमरा से हाइड कर देता है।

क्या नाम है इस Hitech कोट का?

इस खास तरह के कोट का नाम InvisDefence है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI बेस्ड मॉनियर सिक्योरिटी कैमरे से इंसानी शरीर को हाइड कर देता है। ऐसे में अगर आप कुछ संदिग्ध चीज लेकर जा रहे हैं, तो यह कैमरे आपको पकड़ नहीं पाएंगे। यही वजह है कि इस इनोवेशन ने चीनी सरकार की नींद उड़ा दी है।

क्यों पड़ी ऐसा कोट बनाने की जरूरत?
जैसा कि आपको मालूम है कि चीन में हर व्यक्ति पर काफी पहरा है। चीनी सरकार चीन के नागरियों पर सिक्योरिटी कैमरों से निगरानी रखती है। इन कैमरों की मदद से चीनी नागरिक कहां जा रहे हैं, वो क्या कर रहे हैं, उसकी सारी जानकारी रखती है। इस तरह की निगरानी से परेशान होकर चीनी छात्रों ने खास तरह का कोट बनाया है, जो सिक्योरिटी कैमरे की पकड़ से बच निकलने में माहिर है।

किस टेक्नोलॉजी का किया गया इस्तेमाल?

इस कोट को बनाने में खास तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। दरअसल यह कोट रात में AI मॉनिटर हीट सिग्नल पैदा करता है, जिससे AI सिक्योरिटी कैमरे इस कोट को पकड़ नहीं पात हैं। ऐसे में सरकार AI पॉवर्ड सर्विलांस से बचा जा सकता है।

सरकार कोट कर सकती है बैन?
चीनी न्यूज पब्लिशर साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट की मानें, तो चीन की सरकार इस टेक्नोलॉजी को जल्द बैन कर सकती है।



Source link

Continue Reading

Politics

सस्ता नहीं होगा Jio Phone 5G! लॉन्च से पहले गलती से डिटेल हुई लीक

Published

on

By


नई दिल्ली।Jio True 5G को भारत के चुनिंदा शहरों में उपलब्ध करा दिया गया है। अगले कुछ माह में देश के बाकी हिस्सों तक जियो 5G सर्विस पहुंच जाएगी। इसी के साथ कंपनी ने Jio Phone 5G की लॉन्चिंग की तैयारी पूरी कर ली है। गलती से लॉन्च से पहले अपकमिंग Jio Phone 5G की डिटेल लीक हो गई है। आइए जानते हैं विस्तार से..

लॉन्च से पहले गलती से डिटेल हुई लीक
Jio Phone 5G की डिटेल Geekbench वेबसाइट पर लीक हो गई है। लीक रिपोर्ट के मुताबिक Jio Phone 5G को जल्द भारत में लॉन्च किया जा सकता है। लीक रिपोर्ट की मानें, तो Jio Phone 5G की कीमत 10,000 रुपये से 12,000 रुपये के बीच हो सकती है। जबकि उम्मीद की जा रही थी कि फोन 10,000 रुपये से कम कीमत में आएगा। हालांकि कंपनी ने ऑफिशयली कीमत का खुलासा नहीं किया है।

Jio Phone 5G के स्पेसिफिकेशन्स
Jio Phone 5G में एक 6.5 इंच HD+ IPS LCD डिस्प्ले दी गई है। फोन को 60Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट दिया गया है। फोन ऑक्टाकोर Snapdragon 480+ Soc चिपसेट सपोर्ट दिया गया है। Jio Phone 5G में 4GB रैम दिया जा सकता है। फोन एंड्रॉइ़ड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ पेश किया जा सकता है। फोन को 4 GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ लॉन्च किया जा सकता है। Jio Phone 5G में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया जाएगा। इसका मेन कैमरा 13 MP का होगा। साथ ही 2 MP मैक्रो कैमरा दिया जाएगा। फोन साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर सपोर्ट के साथ आएगा। Jio Phone 5G में ऑलवेज ऑन गूगल असिस्टेंट, रीड अलाउड टेक्स्ट, गूगल लेंस सपोर्ट दिया जा सकता है। इसमें पावर बैकअप के लिए 5,000mAh बैटरी दिया जा सकता है, जिसे 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा। फोन में USB Type-C चार्जिंग पोर्ट मिलेगा। Jio Phone 5G को मंथली स्कीम ऑप्शन में उपलब्ध कराया जा सकता है।



Source link

Continue Reading

Politics

PhonePe और GPay यूजर्स की मौज! आ गया नया UPI फीचर, सैलरी खत्म होने की नहीं होगी टेंशन

Published

on

By


नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से एक नया फीचर जोड़ा गया है, जिसे “सिंगल ब्लॉक एंड मल्टीपल डेबिट” नाम दिया गया है। यह फीचर नौकरी पेशा करने वालों के लिए काफी मददगार साबित होगा। अगर PhonePe और GPay जैसे UPI पेमेंट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, और सैलरी और अपने खर्चों को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं, तो UPI “सिंगल ब्लॉक एंड मल्टीपल डेबिट” आपको सैलरी फिक्स करने का ऑप्शन देगा, जिससे आप मंथली खर्च के लिए माह के शुरुआत में ही UPI पेमेंट को सेट कर पाएंगे।

कैसे काम करेगा “सिंगल ब्लॉक एंड मल्टीपल डेबिट” फीचर
यह फीचर ऑटो डेबिट का ही एक एक्सटेंशन है। मान लीजिए कि अगर आप हर माह कई सारे ओटोटी ऐप्स, डिश टीवी जैसी सर्विस का रिचार्ज करते हैं, तो उसके लिए आप सैलरी का कुछ हिस्सा UPI पेमेंट के लिए फिक्स कर सकते हैं, उसके बाद रिचार्ज डेट पर अपने आप UPI पेमेंट हो जाएगा। इस फीचर की मदद से एक माह या कई माह के रिचार्ज के लिए अमाउंट को फिक्स कर पाएंगे।

सैलरी का बेहतर तरीके से कर पाएंगे मैनेजमेंट
साधारण शब्दों में कहा जाएं, तो अगर आपकी मंथली सैलरी 50,000 रुपये है, और आपका हर माह रिचार्ज और ऑनलाइन शॉपिंग पर 15,000 रुपये खर्च आता है, तो आप एक माह के लिए 15,000 रुपये या फिर 3 माह के लिए 45,000 रुपये UPI पेमेंटे के लिए फिक्स कर पाएंगे। इस तरह आपको हर माह UPI पेमेंट नहीं करना होगा। साथ ही आप सैलरी के बाकी हिस्से को ज्यादा बेहतर ढ़ंग से मैनेज कर पाएंगे।

जल्द लॉन्च होगा नया फीचर
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ऐलान किया है कि जल्द “सिंगल ब्लॉक एंड मल्टीपल डेबिट” फीचर को लॉन्च किया जा सकेगा। यह सभी UPI पेमेंट प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहेगा। साथ ही यह फीचर मल्टीपल UPI डेबिट की सुविधा ऑफर करेगा।



Source link

Continue Reading