Connect with us

Health

World Toilet Day 2022: हेल्दी रहने के लिए टॉयलेट को साफ रखना है बेहद जरूरी, फॉलो करें ये टिप्स

Published

on


Image Source : TWITTER
World Toilet Day 2022

World Toilet Day 2022: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि टॉयलेट अनेकों तरह के सूक्ष्मजीवों और बैक्टीरिया का घर होता है। साफ दिखने के बावजूद ये कई तरह के संक्रमण को पैदा कर सकता है। टॉयलेट हाइजीन हर इंसान की जिंदगी में काफी ज्यादा आवश्यक होता है। यही वजह है कि सरकार की तरफ से भी इस ओर खास तौर पर कदम उठाए जा रहे हैं। हर साल 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) के तौर पर मनाया जाता है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य, शिक्षा, लैंगिक समानता, पर्यावरण संरक्षण और आर्थिक विकास में सुधार लाने के साथ-साथ स्वच्छता के महत्व से हर किसी को अवगत कराना भी है। विश्व शौचालय 2022 के थीम की बात करें तो इस बार का थीम ‘स्वच्छता और भूजल है।’

टॉयलेट हाइजीन डेली रूटीन में इन 4 बातों को फॉलो करने से लाभ मिल सकता है- 

 रोजाना करें टॉयलेट की सफाई – हेल्दी रहने के लिए इस बात का खास ध्यान रखें कि रोजाना तौर पर अपने टॉयलेट की सफाई करें, जिससे किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा नहीं के बराबर हो। क्योंकि जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि कई बार टॉयलेट साफ दिखने के बावजूद वो संक्रमण को पैदा कर सकता है और आपके योनी मार्ग के द्वारा बैक्टीरिया शरीर के अंदर जा सकता है। इसलिए टॉयलेट को इस्तेमाल करने से पहले उसे पानी के अलावा टिशू पेपर से भी साफ करें। 

फ्लश करने से पहले ढक्कन को बंद कर दें – कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि फ्लश करने के दौरान कीटाणु टॉयलेट सीट से 10 इंच ऊपर तक उड़ सकते हैं। ये कीटाणु ही संक्रामक रोग फैलाने वाले होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि, जब कभी भी फ्लश करें तो पहले टॉयलेट के ढक्कन को बंद जरूर कर दें। 

टॉयलेट के लिए अलग चप्पल का करें इस्तेमाल- कई शोध के आधार पर ये कहा जाता है कि 96% से अधिक जूते चप्पलों में मल के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। ये बैक्टीरिया यूरिनरी ट्रैक्ट और निमोनिया जैसे अनेकों तरह के संक्रमण को पैदा कर सकते हैं। इसलिए घर में टॉयलेट जाने के लिए अलग चप्पल का इस्तेमाल करना चाहिए।

टॉयलेट के बाद हाथों को अच्छे से करें साफ- अगर आप टॉयलेट इस्तेमाल करने के बाद अच्छे से हाथों की सफाई नहीं करते हैं तो आपके हाथों में मौजूद कीटाणु दूसरों के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। साथ ही उसी हाथ से आप अपनी आंख, नाक इत्यादि को छूते हैं तो आपके लिए भी बीमारी पैदा करने वाला होता है। इसलिए टॉयलेट इस्तेमाल करने के बाद हाथों की सफाई के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल जरूर करें और फिर हाथों को अच्छे से सुखा लें। हाथों को ड्राय रखना इसलिए जरूरी है क्योंकि कुछ रिसर्च में पाया गया है कि गीले हाथ सूखे हाथ की तुलना में 1,000 गुना ज्यादा कीटाणु फैलाने का काम करते हैं।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

Hair Care Tips: सर्दियां आते ही डैंड्रफ कर रहा है परेशान? अंडे का इस तरह से इस्तेमाल कर पाएं छुटकारा

Bed Bugs Home Remedies: खटमल के आतंक से हो गए हैं परेशान, तो इन आसान घरेलू उपायों से करें उनका सफाया

Baba Vanga India Prediction: अगर सच हुई बाबा वेंगा की भविष्यवाणी तो साल 2022 के आखिर में उड़ सकती है भारत की नींद!

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Health

कश्मीर की ठंडी फिजाओं में बिखरे संगीत के सुर, सैलानियों ने उठाया जमकर लुत्फ़

Published

on

By


Image Source : SOURCE
Kashmir

कश्मीर के खूबसूरत पहाड़ों के दामन में स्थित डल झील में आज एक खूबसूरत तस्वीर देखने को मिली। 0 से नीचे तापमान के बीच पर्यटकों को लुभाने और उन्हें आकर्षित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में फूड कोट, लेजर शो और लाइव मारसल कॉन्सर्ट भी शामिल थे। इस मौसम में हाउसबोट फेस्टिवल के आयोजन से डल लेक की खूबसूरती में चार चांद लग गए, कश्मीरी कलाकारों ने ऐसा समां बाँधा कि कश्मीर की शाम और भी हसीन और रंगीन हो गई। पूरे डल झील का हाउसबोट और शिकारा जश्न के माहौल में रोशन नज़र आ रहे थे। 

Hair Care Tricks: बालों को झड़ने से रोकने में करी पत्ता है बेहद असरदार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

डल झील की ख़ूबसूरती में लग गए चार चांद 

पर्यटन विभाग की तरफ से आयोजित किये गए इस फेस्टिवल से डल झील की ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा था। देश बर से कश्मीर घूमने आये पर्यटक भी इस फेस्टिवल के आयोजन से बेहद उत्साहित नज़र आ रहे थे। इन पर्यटकों का मानना है कश्मीर तो धरती पर स्वर्ग तो है ही लेकिन इस तरह के कार्यक्रमों से यहाँ की सुंदरता में चार चांद लग गए। कश्मीर में इस वक्त तापमान शून्य से नीचे है। डल झील की इन ठंडी फ़िज़ाओं में कश्मीर का पारंपरिक नाच गाना प्रस्तुत किया गया था। 

Orange Peel Benefits: संतरे के छिलके से स्किन की समस्याओं सहित इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

इस फेस्टिवल का मुख्य उद्देश डल झील में मौजूद हाउस बोट के कल्चर के ऐतिहासिक पहलुओं से पर्यटकों को अवगत कराना था। आपको बता दे डल और नगीन झीलों में 900 से ज़्यादा हाउसबोट हैं और हज़ारों परिवार पर्यटन विभाग से जुड़े हुए हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस फेस्टिवल के आयोजन से सर्दियों में और भी ज़्यादा सैलानी कश्मीर घूमने आएंगे। आपको बता दें इस साल 1 करोड़ से ज़्यादा पर्यटक अब तक कश्मीर आ चुके हैं। यह आंकड़ा कश्मीर के इतिहास में अभ तक पर्यटकों का सब से बड़ा आंकड़ा माना जा रहा हैं।

माथे के कालेपन को देखकर आती है शर्मिंदगी? किचन की इन चीज़ों से चुटकियों में दूर होंगे ये ज़िद्दी दाग-धब्बे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Health

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं गुलाब जल, झुर्रियां कम करने के साथ रंगत निखारने में है मददगार

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
rose_water_for_skin

गुलाब जल को लंबे समय से ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता रहा है। माना जाता है कि इसमें हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होता है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि गुलाब जल चेहरे में कोलेजन के प्रोडक्शन बढ़ाने और स्किन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा जिन लोगों को पिग्मेंटेशन की समस्या है उसके लिए भी ये फायदेमंद है। इसके अलावा भी चेहरे के लिए गुलाब जल के फायदे अनेक हैं। कैसे, जानते हैं।

चेहरे के लिए गुलाब जल के फायदे-Rose water benefits for face

1. ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद

ड्राई स्किन की समस्या वाले लोगों के लिए गुलाब जल काफी फायदेमंद है। ये स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करने के साथ नमी को लॉक करता है। इसके अलावा जिन लोगों को खुजली होती है, उनमें ये खुजली को शांत करता है। 

सर्दियों में इन 4 कारणों से लोगों को बार-बार होता है डैंड्रफ, आज ही जानें और इनसे बचें

2. ऑयली स्किन के लिए बेहतरीन क्लींनजर

ऑयली स्किन के लिए ये बेहतरीन क्लींनजर है। दरअसल, ये स्किन पोर्स को अंदर से साफ करने के साथ डेड सेल्स को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा ऑयली स्किन वाले लोगों को एक्ने की समस्या बहुत ज्यादा होती है उनके लिए भी ये फायदेमंद है। ये एक्ने के बैक्टीरिया के लिए एंटीबैक्टीरियल है, जो कि इसे कम करने में मदद करता है। 

3. चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन सही करता है

रात में गुलाब जल लगा कर चेहरे की कुछ देर मालिश करना इसके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इससे स्किन के अंदर गर्मी आती है और फिर स्किन अंदर से सुंदर नजर आती है। इसके अलावा इस तरह हर रात करना आपकी स्किन को अंदर से चमकदार बनाने में मदद करती है। 

सर्दियों में हर दिन जरूर खाएं 1 टुकड़ा गुड़, इन 4 समस्याओं से मिलेगा निजात

4.  चेहरे की रंगत निखारने में मददगार 

बहुत से लोगों के चेहरे में डलनेस बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में गुलाब जल इस डलनेस को कम करने और चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है। ये पिग्मेंटेशन को कम करता है, कोलेजन बूस्ट करता है जिससे स्किन अंदर से खूबसूरत नजर आती है। तो, रात में सोने से पहले थोड़ा सा समय निकालें और गुलाब जल को कॉटन पर लगा कर अपने चेहरे पर लगाएं। लगातार इसका इस्तेमाल करने पर आप इसका फायदा खुद ही देखेंगे। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading

Health

लोरी सुनकर सोने वाले बच्चे होते हैं दिमाग से ज्यादा तेज, साइंस भी मानता है इसके फायदे

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
lullabies_benefits

क्या आप अपने बच्चों को लोरी सुनाते हैं? तो, ज्यादातर लोगों का जवाब होगा नहीं। दरअसल, आज के समय में जब लोगों के पास समय ही नहीं है तो लोरी गान कर बच्चों को सुलाना और भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन, आपको यह कोशिश करनी चाहिए और अपने बच्चे के लिए इतना समय निकालना चाहिए। दरअसल, लोरी गाकर बच्चों को सुलाने से ना सिर्फ मां और बच्चे का रिश्ता बेहतर होता है बल्कि ये उनकी मानसिक सेहत के लिए भी फायदेमंद (lullabies benefits for kids health in hindi) है। इसके अलावा भी लोरी गाकर बच्चों को सुलाने के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

लोरी गाने के फायदे-lullabies benefits for kids

1. बच्चों में होता है भाषा का विकास

लोरी गाने से बच्चों में भाषा का विकास होता है। दरअसल, छोटे बच्चों का दिमाग (What are the effects of lullabies to children) और खास कर ध्यान काफी तेज होता है। जब मां लोरी गाती हैं तो उनका दिमाग तेजी से काम करता है और उनका ध्यान शब्दों की ओर बढ़ता है। इससे उनमें बचपन से ही शब्दों और भाषा की समझ मजबूत हो जाती है। 

सर्दियों में हर दिन जरूर खाएं 1 टुकड़ा गुड़, इन 4 समस्याओं से मिलेगा निजात

2. दिमाग तेज होता है

हम सभी का कॉग्निटिव विकास बचपन से ही होने लगता है। ऐसे में जब आप बच्चों को लोरी गाकर सुनाते हैं तो दिमाग का कॉग्निटिव विकास होता है और इस दौरान उनके ज्ञानेंद्रियां और अनुभव दोनों ही बढ़ते हैं। 

3. माता-पिता और बच्चे का रिश्ता मजबूत होता है

माता-पिता और बच्चे के बीच बंधन को मजबूत करने में लोकी एक अलग भूमिका निभाती है। जब आप बच्चे को सोते समय लोरी गा कर सुनाते हैं तो बच्चे में भावनाओं का संचार होता है। इस वजह से ऐसे बच्चे व्यक्तिगत रूप से एक बेहतर इंसान होते हैं। 

दिल्ली की दम घोंटू हवा से लें ब्रेक, साफ हवा और प्राकृतिक सुंदरता के लिए कुछ दिन गुजारें गुजरात में

4.  अच्छी नींद आती है

बच्चों को लोरी गाकर सुलाने से उनकी नींद अच्छी होती है। साथ ही उनका मन शांत होता है और वे डरवाने सपनों को देख कर नहीं जगते। साथ ही ये उन्हें कई प्रकार के नए सपनों और रोमांच के साथ सुलाता है और जिसमें उनका मन शांत होता है और वे बेहतर महसूस करते हैं। इसलिए अपने बच्चों को सोते समय लोरी गाकर जरूर सुनाएं। ये उन्हें तो खुश करेगा ही बल्कि आपको भी अपने बच्चे का प्रिय बना देगा। 

Source: Webmd

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading