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Weight loss: वर्कआउट के साथ इन चीजों का सेवन गलती से भी न करें, वरना घटने के बजाय और बढ़ेगा वजन

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वर्कआउट के साथ इन चीजों का सेवन गलती से भी न करें

आजकल मोटापा की समस्या आम बन चुकी है, जिसकी वजह से कई बीमारियां हमें आसानी से अपने चपेट में ले सकती हैं। इसलिए फिट रहना भी जरूरी है। कई बार लोग डाइटिंग और एक्सरसाइज अपनाने के बाद भी अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं। हर संभव कोशिशों के बावजूद भी मोटापा उनका पीछा नहीं छोड़ता, जिसके पीछे कुछ सेवन किए जाने वाले फूड्स जिम्मेदार हो सकते हैं। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें और जानबूझ कर गलतियां करने से बचें। जो कॉमन मिस्टेक्स आप डाइटिंग या वजन घटाने के दिनों में करते हैं, उन्हें जानकारी होने के बाद दोहराने की गलती ना करें, वरना आप अपना वजन कभी भी नहीं घटा पाएंगे। 

वेट लॉस के दिनों में इन चीजों को खाने से बचें-

1- ज्यादा शुगर इंटेक करना

अगर आप मीठे के शौकीन हैं और कभी भी मीठी चीजों से दूर नहीं रह सकते हैं, तो इसका सीधा मतलब निकलता है कि आप कभी भी अपना वजन नहीं घटा सकते, यानी आपको वजन घटाने में मुश्किल हो सकती है। वेट लॉस के लिए अपनी डाइट में भूलकर भी जैली, जैम, केचअप और सॉस जैसी चीजों को अपनी डाइट लिस्ट में जगह न दें। 

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2- डीप फ्राइड या जंक फूड

कुछ लोग वजन घटाने के लिए अपने शरीर से खूब पसीना निकालते हैं और समझते हैं कि केवल यही करने से उनका वजन कम हो जाएगा, लेकिन इसके लिए अपने खाने को भी कंट्रोल में रखना जरूरी होता है। यदि आप जंक फूड और डीप फ्राइड फूड के आदती हैं, तो लजन घटाने वाले दिनों में इन चीजों से दूर रहें, जैसे- समोसे, भजिया, पकोड़े और फ्रेंच फ्राइज के साथ ही जंग फूड वाली चीजों से भी परहेज करें। बर्गर, पिज़्ज़ा और मैदा से बनी चीजों के सेवन से भी बचें।  इन चीजों को अपने आहार में लेने के बजाय आप हेल्दी स्नैक्स को अपने विकल्प में शामिल कर सकते हैं।

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 3- रेडीमेड आहार को लेने से बचें

आज के समय में मार्केट में कई अलग-अलग तरह के रेडीमेड फूड्स खूब बिकते हैं, जो लोगों को काफी आसान लगते हैं और पसंद भी आते हैं। जब भी लोगों को भूख महसूस होती है तो वह इन चीजों को इंस्टेंट तौर पर अपना आहार बना लेते हैं, लेकिन इन फूड्स को खाने से आपका वजन और अधिक बढ़ सकता है। इसलिए इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से बचें। ‌

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इन चीजों के अलावा आपको यह जानना भी जरूरी है कि एक्सरसाइस करने के तुरंत बाद भोजन करना आपके वर्कआउट के फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने का काम कर सकता है। इसलिए आप जब भी वर्कआउट करें तो उससे दो घंटे पहले या उसके दो घंटे बाद ही खाना खाएं। ये तरीका आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

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Skin tips for winters: सर्दियों में गुलाबी त्वचा का राज छिपा है अनार और दही में, जानिए इसके इस्तेमाल से जुड़ी बातें

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Skin tips for winters: सर्दियों के आते ही सेहत के साथ-साथ कई स्किन संबंधी परेशानियां भी शुरू होने लगती हैं। ठंडे सीजन में स्किन में रूखापन, रेडनेस, खुजली जैसी समस्या होना बेहद आम है। इन कॉमन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आपको सही तरीके के स्किन केयर की आवश्यकता होती है। इसके लिए घर के किचन में मौजूद कॉमन चीजों से बना फेस पैक आपकी स्किन के लिए अमृत के समान काम कर सकता है। अनार और दही को खाने के अलावा इसे चेहरे पर लगाने से भी आपकी त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। इन दोनों चीजों के उपयोग से ग्लोइंग और हेल्दी स्किन मिल सकती है। 

त्वचा के लिए दही के फायदे

दही हमारी त्वचा को पोषण देने में मदद करती है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करते हैं। वहीं त्वचा को टोन करने के लिए भी दही बेहद लाभदायक होती है। ‌ इसे चेहरे पर लगातार लगाने से स्किन की नमी लॉक होती है, जिसकी वजह से त्वचा में ग्लो नजर आने लगता है। 

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स्किन के लिए अनार 

अनार जितना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है। उतना ही हमारी स्किन के लिए भी लाभदायक माना जाता है। इसके सेवन से चेहरे का ग्लो बढ़ता है। इसमें पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी बनाने और गुलाबी निखार देने में मदद कर सकता है। 

ट्राई करें दही और अनार का फेसपैक

सर्दियों में स्किन को कोमल और जानदार बनाने के लिए दही और अनार को मिक्स करके अच्छी तरह से चेहरे पर लगाना आपको कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है। इसे बनाना भी काफी आसान होता है। इसके साथ ही इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

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दही अनार फेस पैक बनाने का तरीका

स्टेप-1

इसे बनाने के लिए सबसे पहले अनार के दानों को निकालकर इसका जूस तैयार कर लें और दो चम्मच अनार के रस में एक चम्मच दही को मिक्स कर लीजिए। 

स्टेप-2

इसके बाद तैयारपैसेट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें और इस मिक्सचर को अपने फेस पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। फर किसी साफ-सुथरे कपड़े से या कॉटन बॉल की मदद से इसे साफ कर लीजिए। गुलाबी त्वचा पाने के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम दो तीन बार दोहराएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा खिली खिली और पिंक नजर आएगी।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

चेहरे के दाग-धब्बों को कम कर सकता है केले का छिलका, जानें कैसे लगाएं और फायदे

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भीगे चने का पानी पीने के फायदे हैं कई, पैरों में अकड़न और कब्ज जैसी समस्याओं में है मददगार

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चने का पानी (Chane ka pani pine ke fayde) सुन कर आपको भले ही बड़ा अजीब लग रहा हो, लेकिन शरीर के लिए ये काफी फायदेमंद चीज मानी जाती है। दरअसल, चने को भिगोकर रखने के बाद आपने देखा होगा कि इसके पानी का रंग बदल जाता है। पर क्या आपने कभी सोचा है कि ये क्यों होता है। दरअसल, चने भिगो कर रखने के बाद इसके कई माइक्रोन्यूट्रीएंट्स पानी में बाहर आ जाते हैं जिनमें ज्यादातर वॉटर सॉल्युबल विटामिन जैसे विटामिन बी हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप इसे पानी को पिएं  तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

भीगे चने का पानी पीने के फायदे -Soaked gram water benefits in hindi

1. इम्यूनिटी बूस्टर है

चने का पानी ( Soaked gram water benefits in hindi) आपके लिए कई प्रकार से कारगर हो सकता। ये पहले तो ये आपके शरीर में इम्यूनिटी बिल्डअप करने में मदद करता है। दरअसल, इसके न्यूट्रीएंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूती देते हैं और इसे बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं। दरअसल, चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन ए, बी, सी, डी से भरपूर होता है। जब पानी में इसे भिगोकर रखते हैं या फिर इसे उबालते हैं तो विटामिन और खनिज पानी में आ जाते हैं, जिसे पीना इम्यूनिटी बूस्ट कर सकता है। 

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2. डाइजेशन बढ़ता है

चने का पानी डाइजेशन बढ़ाने में भी काफी कारगर है। अगर आप इस पानी में काला नमक मिला कर पिएं तो ये आपकी आंतो साफ करते हुए मेटाबोलिज्म को ठीक करेगा जिससे आपका डाइजेशन बेहतर होगा।

3. कब्ज की समस्या होगी दूर

कब्ज की समस्या में चने का पानी पीना काफी कारगर हो सकता है। ये मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। ये सूखे मल में पानी जोड़ता है और इसे पेट से बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए, अगर आपको कब्ज है तो चना और चने का पानी दोनों ही आपके लिए फायदेमंद है।

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4. पैरों में अकड़न को कम करता है

चने का पानी मांसपेशियों को मजबूती देने में मदद कर सकता है। ये आयरन और प्रोटीन दे सकता है जिससे मांसपेशियों को ताकत मिलती है और इससे पैरों में अकड़न कम होती है। जिल लोगों को लगातार पैरों में दर्द की समस्या रहती है उनके लिए चने का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

 

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सुबह उठते ही शरीर में रहती है दर्द और अकड़न? बिस्तर से बाहर जाए बिना करें ये 3 उपाय

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क्या आपको भी सुबह उठते ही दर्द और अकड़न होती है? दरअसल, ये आपकी लाइफस्टाइल और स्ट्रेस लेवल से जुड़ा हुआ है। होता ये है कि जब आपके शरीर में स्ट्रेस लेवल ज्यादा होता है तो कार्टिसोल हार्मोन बढ़ जाता है जिससे मासंपेशियों में सूजन बढ़ने लगता है। इससे आपको अकड़न महसूस हो सकती है और शरीर में लंबे समय के लिए दर्द रह सकता है। रात में जब आप स्ट्रेस में सोते हैं तो, ये मासंपेशियों की अकड़न को बढ़ाता है जो सुबह आपको थकान और दर्द के साथ महसूस हो सकती है। ऐसे में बिस्तर से बाहर जाए बिना आप ये उपाय अपना सकते हैं। 

सुबह उठते ही शरीर में दर्द और अकड़न का उपाय-Tips for body aches muscle stiffness in the morning in hindi

1. उठते ही तलवों और आंखों की मालिश करें

सुबह उठते ही सबसे पहले आपको उन चीजों को करना चाहिए जो कि आपका ब्लड सर्कुलेशन सही करे। इसके लिए उठने के बाद दोनों हाथों को रब करें और गर्म करके अपनी आंखों की मसाज करें। उसके बाद अपने तलवों को रगड़ें। आप इसे किसी सॉफ्ट की मदद से भी कर सकते है। इससे आपके शरीर में पॉजिटिव और नेगेटिव चार्ज पैदा होंगे, जो कि एक एनर्जी बिल्डअप करेंगे और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करेंगे।

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2. बेड पर करें स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज 

बेड पर कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना, ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद कर सकते हैं।  स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के रूप में आप शवासन कर सकते हैं जिसमें पूरा शरीर और सभी मांसपेशियां शामिल होती हैं। ये आपके पैरों, पीठ और हाथों में खिंचाव पैदा करता है जिससे अकड़न कम होने लगती है। इसे करने के बाद आप महसूस करेंगे कि आपकी अकड़न कुछ कम हो गई होगी।

सर्दियों में घर पर नहीं जमता है गाढ़ा दही? ट्राई करें ये तरीके, आएगा बाजार जैसा स्वाद

3. पैरों को दीवार से लगाकर लेटें

पैरों को दीवार से लगाने के फायदे कई हैं। पैरों को दीवार से लगा कुछ देर लेटे रहने से शरीर का ब्लड प्रेशर बैलेंस करने में मदद मिलती है। साथ ही ये आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ता है और हड्डियों की अकड़न को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा महसूस होगा कि आपका शरीर हल्का हो गया है, ब्रेन तेजी से काम कर रहा है और आपको दिन भर के काम करने के लिए एक नई ऊर्जा मिलेगी। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

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