Valve को Dota 2 क्लासिक बनाना चाहिए! पुराने अच्छे ‘डोता’ में वापसी खेल और प्रशंसकों को उत्साहित करेगी

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केवल आलसी ही समय-समय पर Dota 2 की धीमी मृत्यु के बारे में बात नहीं करता है। बेशक, यह कहना कि हमारा पसंदीदा खेल पहले से ही मरणासन्न अवस्था में है, समय से पहले और बिल्कुल बेतुका है, लेकिन `डोता` में औसत ऑनलाइन खिलाड़ियों की संख्या में गिरावट की नकारात्मक प्रवृत्ति काफी समय से मौजूद है। कुछ लोग गेमप्ले के बुनियादी सुधार और प्रत्येक टीम में छठे सदस्य को जोड़ने के माध्यम से स्थिति को ठीक करने का सुझाव देते हैं, कुछ लोग Nix के दूसरे आगमन पर भरोसा करते हैं। हम वाल्व को Blizzard के अनुभव पर ध्यान देने और पुरानी यादों की भावना पर खेलने का सुझाव देते हैं, `पुराने डोता` मोड को जारी करके।

पैच 7.00 Dota 2 के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। यह सबसे बड़े अपडेट में से एक है जिसने खेल को मौलिक रूप से बदल दिया। यदि इससे पहले अधिकांश पैच अलग-अलग पात्रों और अर्थव्यवस्था में बदलाव के इर्द-गिर्द बनाए गए थे, तो 7.00 में डेवलपर्स ने परिचित कार्यक्षमता का विस्तार किया। यहां आपके लिए प्रतिभाएं, एक झोला, मानचित्र पर तीर्थस्थल और बहुत कुछ है, यहां तक ​​कि इंटरफ़ेस को भी फिर से डिज़ाइन किया गया था। यहाँ, उदाहरण के लिए, पुराना कैसा दिखता था:

और पुराने चरित्र चयन प्रक्रिया, आइकनों की स्क्रॉलिंग के साथ…

बात यह नहीं है कि 7.00 से पहले `डोता` बेहतर था, बस यह अलग था। और कई लोगों ने पुराने Dota 2 मॉडल को याद करना शुरू कर दिया है। यहीं पर पुरानी यादों का प्रभाव बहुत कुछ करता है: लोग खुशी से किसी ऐसी चीज पर लौटते हैं जो उनकी जवानी की यादों के साथ मेल खाती है, जब घास हरी थी, और दोस्तों के साथ `डोता` में रात के खेल अधिक मजेदार थे।

Blizzard के सफल उदाहरण को याद किया जा सकता है, जिसने हाल के वर्षों में अपने सभी रूपों में मूल WoW का जमकर शोषण किया है। नीचे दिए गए ग्राफ में दिखाया गया है कि क्लासिक World of Warcraft (WoW क्लासिक और WoW क्लासिक: सीजन ऑफ डिस्कवरी) के दो संस्करणों के जारी होने के बाद सक्रिय सदस्यता की संख्या कैसे बढ़ी।

हाँ, WoW के संस्करणों में अंतर Dota 2 पैच की तुलना में अधिक कट्टरपंथी हैं। लेकिन यहाँ मुख्य बात यह है कि फिर से क्लब से सूअरों को पीटने की संभावना, और विशेष मामले में – एक-बटन वाले Wraith King के लिए पहले की तरह स्टन फेंकना या Techies पर मानचित्र को हरी खानों से भर देना। और यह सब आधे स्क्रीन पर पुराने इंटरफ़ेस में।

लेकिन वास्तव में बात केवल पुरानी यादों की नहीं है। पहले Dota 2… सरल था! मानचित्र पर लगातार नए यांत्रिकी और वस्तुओं को जोड़ने से निश्चित रूप से विविधता आती है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दर्शकों का एक हिस्सा इसे सकारात्मक रूप से लेता है, हालांकि, जटिलता खेल में प्रवेश के स्तर में तार्किक वृद्धि की ओर भी ले जाती है। अब आपको लगातार रून्स, कमल, बुद्धि वेदियों, टॉरमेंटर्स के समय को ध्यान में रखना होगा, लगातार वॉचर्स को फिर से कैप्चर करना होगा, विशिष्ट मैचअप और अन्य चीजों के लिए बिल्ड चुनना होगा।

लेकिन दस साल पहले के Dota 2 को देखें – यहां तक ​​कि पेशेवर दृश्य में भी, लोग ज्यादातर बस लड़ रहे थे। दर्जनों स्टैक, लाइनों के साथ क्रीप ड्राइविंग और अन्य परिष्कार नहीं थे। मैचमेकिंग और भी सरल था, अगर आदिम नहीं कहना है। लोगों ने `डोता-बुद्धि` में नहीं, बल्कि खेती और बटन दबाने में प्रतिस्पर्धा की।

वास्तव में, Dota 2 का मुख्य शिखर 2016 में आया, जब खेल ने पहले से ही लोकप्रियता हासिल कर ली थी और उद्योग में एक घटना बन गया था, लेकिन 7.00 जारी होने से पहले।

यह 7.00 के बाद ही Dota 2 की लोकप्रियता व्यवस्थित रूप से गिरने लगी। यहां तक ​​कि The International 2018 और The International 2019 के स्वर्णिम युग, जब बैटल पास शानदार थे, और पेशेवर दृश्य रसदार था, 2015-2016 की अवधि के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते। और यह सब इसलिए है क्योंकि Dota 2 उन उपयोगकर्ताओं की परत के लिए अधिक सुलभ था जिनके पास खेल का स्तर कम था और सीमित खाली समय था, जो लगातार घुमावदार अपडेट की सभी बारीकियों को समझने में समय बिताने के लिए तैयार नहीं थे।

अधिक सरल `डोता` पर लौटना उन सभी `नशे में धुत्त पबर्स` को खेल में आमंत्रित करना है जो सर्वश्रेष्ठ पहलू, प्रतिभाओं और अघानिम के शार्ड खरीदने की उपयुक्तता के बारे में दार्शनिक दुविधाओं के बिना स्पिरिट ब्रेकर पर दौड़ने के लिए खुशी से Dota 2 में प्रवेश करते थे।

7.00 से पहले के क्लासिक Dota 2 के लिए एकमात्र अपग्रेड टर्बो मोड हो सकता है। यदि कुछ भी हो, तो इस मोड में अब Dota 2 में लगभग एक तिहाई मैच होते हैं।

टर्बो उन सभी लोगों के लिए एक उत्कृष्ट आउटलेट बन गया है जो `डोता` खेलना चाहते हैं, लेकिन पसीना बहाने और बहुत अधिक समय बर्बाद करने के लिए तैयार नहीं हैं। इसके अलावा, यह प्रयोगों के लिए एक क्षेत्र है, जहां आप बिना किसी पछतावे के कैरी जैकीरो ले सकते हैं और उसे मेल्स्ट्रॉम और डेडलस इकट्ठा कर सकते हैं। तो पुराने Dota 2 में गोता लगाने का विकल्प, लेकिन त्वरित मोड में निश्चित रूप से काफी सुखद और काफी लोकप्रिय होगा।

कुल मिलाकर, Dota 2 क्लासिक के चारों ओर एक स्वतंत्र पारिस्थितिकी तंत्र बनाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, पुराने कंपेंडियम के प्रारूप को वापस करें – वे जो अभी तक आइटमों से भरे नहीं थे, लेकिन फिर भी पिछले कुछ वर्षों में हमारे पास मौजूद चीज़ों की तुलना में कई गुना अधिक सुखद थे।

उनमें पुरानी सेट वितरित की जा सकती हैं, जिनकी कीमत अब एक पैसा है। Dota 2 क्लासिक में, आधुनिक कॉस्मेटिक आइटम को पूरी तरह से छोड़ना भी संभव होगा, जो नायकों को पहचानने से परे बदल देते हैं या उन्हें पूरी तरह से अनुपयुक्त सेटिंग का स्पर्श देते हैं, और इसके बजाय, पुराने स्कूल के आइटम लॉन्च करें, जो निश्चित रूप से इतने रंगीन नहीं हैं, लेकिन अधिक प्रामाणिक हैं।

साथ ही, Dota 2 क्लासिक के लिए आधुनिक रैंक के बिना एक अलग MMR प्रणाली बनाई जा सकती है। अब MMR का मूल्य बहुत कम हो गया है, जबकि 2015 में सशर्त 4 हजार तक पहुंचना एक वास्तविक घटना थी और आंगन में गर्व करने का कारण था। और फिर सर्वश्रेष्ठ तालिका में दौड़ को विशेष रुचि के साथ देखा गया।

इसके अधिक क्लासिक अभिव्यक्ति में एक वैकल्पिक Dota 2 का निर्माण खेल के आसपास मीडिया प्रचार को बढ़ावा देने का भी एक अवसर है।

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तो Dota 2 क्लासिक के लिए एक अलग क्लाइंट, जो खेल के उसी पुराने अनुभव को फिर से बनाएगा, वाल्व से MOBA समुदाय के विकास को एक नई गति देने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

इसके अलावा, इस कहानी को मुख्य Dota 2 में कुछ इवेंट की निरंतरता के रूप में खूबसूरती से लपेटा जा सकता है। उदाहरण के लिए, क्राउनफॉल जैसा कुछ बनाएं, जहां घटनाएं Faceless Void के चारों ओर विकसित हों, जो फाइनल में समय को वापस रोल करेगा और `डोता 2 की पुरानी दुनिया` खोलेगा।

बेशक, इस परियोजना का कार्यान्वयन एक सरल मामला नहीं है, और Dota 2 डेवलपर्स की सुस्ती और संसाधनों की कमी को देखते हुए, कार्यान्वयन पर भरोसा करना काफी मुश्किल है। हालांकि कौन जानता है…