Valve готовит масштабный редизайн героев Dota 2? Фанатская теория, в которой есть смысл

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Dota 2 समुदाय अगले गेमप्ले अपडेट का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। इस बीच, Reddit पर एक प्रशंसक ने एक दिलचस्प सिद्धांत साझा किया है, जिसके अनुसार Valve गेम के लगभग सभी नायकों का बड़े पैमाने पर रीडिज़ाइन तैयार कर रहा है। आमतौर पर गेमर्स के सिद्धांत अक्सर सिर्फ इच्छाधारी सोच होते हैं और हकीकत से बहुत दूर रहते हैं, लेकिन यह सिद्धांत प्रस्तुत किए गए तर्कों के कारण काफी विश्वसनीय लग रहा है। आइए इस सिद्धांत के पीछे के मुख्य तर्कों पर विस्तार से नज़र डालें।

Valve को हमेशा से अपने गेम में छोटी-छोटी दिलचस्प चीज़ें (Easter eggs) छिपाने की आदत रही है – आइटम विवरणों, पैच नोट्स और, ज़ाहिर है, वीडियो ट्रेलरों में। Reddit उपयोगकर्ता ने ध्यान दिया कि Ringmaster के ट्रेलर में Axe का मॉडल गेम में मौजूद मॉडल से अलग दिखता है। उसमें नए तत्व जोड़े गए हैं, और पुराने तत्वों को बदला या फिर से रंगा गया है।

यह सोचा जा सकता है कि Valve ने सिर्फ ट्रेलर के लिए Axe को थोड़ा अधिक सिनेमैटिक बनाने के लिए बदला होगा। हालांकि, मॉडल के पैंट्स में टेक्सचर का स्पष्ट विभाजन देखा जा सकता है – चमड़ा, कपड़ा और धातु के तत्व एक साथ मिलकर अस्पष्ट नहीं हो रहे हैं। सिद्धांत के लेखक के अनुसार, विवरणों पर इतना ध्यान देना बताता है कि ट्रेलर में दिख रहा Axe एक पूर्ण मॉडल है जो आधुनिक खेलों की गुणवत्ता के अनुरूप है, न कि केवल एक वीडियो के लिए बनाया गया एसेट। इसके अलावा, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि Dota 2 के डेवलपर भविष्य के अपडेट के बारे में संकेत छोड़ना पसंद करते हैं (और बिना किसी कारण के अधिक मेहनत करना पसंद नहीं करते हैं)।

इसके अलावा, Valve ने पहले भी पूरी तरह से असंबंधित विषयों पर केंद्रित वीडियो के माध्यम से आगामी रीडिज़ाइन का संकेत दिया है। उदाहरण के लिए, Shadow Fiend का नया मॉडल डेवलपर्स ने The International 2014 के परिचय (intro) में दिखाया था – यह चरित्र के नए मॉडल के जारी होने से कुछ महीने पहले हुआ था।

लगभग दो साल पहले, Muerta के रिलीज़ के साथ “Dead Reckoning” अपडेट में, Valve ने घोषणा की थी कि वे गेम मॉडल को ModelDoc में बदलना शुरू कर रहे हैं। ModelDoc एक उपकरण है जो मॉडल को संपादित करने और उनके लिए एनिमेशन बनाने के काम को आसान और व्यवस्थित करता है।

«इसके अलावा, अब हम गेम मॉडल को ModelDoc नामक एक नए प्रारूप में बदल रहे हैं। इसके बाद, हम कस्टम मोड API से कुछ एनीमेशन इंटरफेस हटा देंगे और ModelDoc के लिए एनीमेशन समर्थन जोड़ेंगे। Source 2 विकास के लिए विकी में पुराने इंटरफेस सूचीबद्ध हैं।»

इस घोषणा के बाद लगभग दो साल बीत चुके हैं, लेकिन Dota 2 को कोई महत्वपूर्ण विज़ुअल अपडेट नहीं मिला है। इसलिए, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि डेवलपर एक साथ एक बड़ा अपडेट तैयार कर रहे हैं, जिसमें नायकों के बदले हुए मॉडलों का पूरा सेट शामिल होगा।

इसके अलावा, पोस्ट के लेखक ने इस बात का भी उल्लेख किया है कि समुदाय को पहले भी नायकों के अपडेट किए गए, लेकिन उपयोग न किए गए बेस मॉडल मिले थे। यहाँ, उदाहरण के लिए, Queen of Pain का मॉडल।

[Queen of Pain अपडेटेड मॉडल का संभावित स्थान]

उसी 2023 में, “Dead Reckoning” अपडेट जारी होने के कुछ महीने बाद, जब Dota 2 ने अपनी दसवीं वर्षगांठ मनाई, चीनी संसाधनों पर Perfect World (जो चीनी बाजार में गेम का आधिकारिक स्थानीयकरण करते हैं) के प्रतिनिधियों के साथ एक साक्षात्कार प्रकाशित हुआ।

इसमें, कंपनी के प्रतिनिधि ने पुष्टि की कि Valve नायकों का रीडिज़ाइन तैयार कर रहा है। इस मामले में अनुवाद मशीनी है, इसलिए बारीकियां विकृत हो सकती हैं, लेकिन Reddit पर विषय के लेखक ने निम्नलिखित उद्धरण प्रस्तुत किया है: “भविष्य में, Valve सभी नायकों के मॉडल को अपडेट करने की योजना बना रहा है।”

दिलचस्प बात यह है कि उसी 2023 में, इनसाइडर विक्रम रेड्डी ने Morphling के रीमॉडल का संकेत दिया था, लेकिन Valve ने इसे जारी नहीं किया (हालांकि आमतौर पर रेड्डी के इनसाइडर सच साबित होते हैं)। शायद Valve के पास उस समय भी कुछ अपडेट किए गए पात्र तैयार थे, लेकिन डेवलपर्स ने फैसला किया कि सभी नायकों का रीडिज़ाइन किया जाना चाहिए और उन्हें एक साथ जारी किया जाना चाहिए।

किसी न किसी रूप में, Valve निश्चित रूप से पात्रों को अपडेट करेगा। बस हाल के वर्षों में, सभी रीडिज़ाइन ज्यादातर व्यक्तित्वों/अरकानों – यानी, सशुल्क सामग्री तक सीमित थे। डेवलपर कई सालों से नायकों के बेस मॉडल को बदलने पर रोक लगाए हुए थे।

हालांकि, यह संभावना नहीं है कि Valve पूरी तरह से अपडेट किए गए नायकों के मॉडलों की अवधारणा को मुद्रीकृत करना चाहता है। आखिरकार, पैसे कमाने के लिए डेवलपर्स के पास कई अन्य उपकरण हैं, जिनमें से एक बैटल पास है जिसे कंपनी पिछले दो सालों से जानबूझकर अनदेखा कर रही है। तो यह बहुत संभव है कि नायकों के बेस मॉडल में सुधार के साथ एक बड़ा अपडेट स्टूडियो के भीतर तैयार हो रहा हो – और वह भी कई सालों से। अंत में, डेवलपर्स के अंतिम आधिकारिक पोस्ट से उनके अपने शब्दों के साथ समाप्त कर सकते हैं।

«हम Valve में हमेशा अप्रत्याशितता को स्वीकार करने और डेटा को विकास का मार्ग निर्धारित करने देने का प्रयास करते हैं। इस वजह से, हमारे उत्पाद हमेशा निर्धारित समय पर जारी नहीं होते हैं। फिर भी, हमें उम्मीद है कि वे आपको पसंद आएंगे – जब वे तैयार होंगे।»