Connect with us

TRENDING

Vaibhav lakshmi Vrat: वैभव लक्ष्मी व्रत कब और कैसे करें, यहां जानें सही विधि समेत जरूरी नियम

Published

on


Vaibhav Laxmi Vrat: जानें कब और कैसे किया जाता है वैभव लक्ष्मी का व्रत.

Vaibhav Laxmi Vrat: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन और वैभव की देवी के रूप में पूजा जाता है. मान्यता है कि इनकी कृपा से इंसान की जिंदगी में आर्थिक स्थिति अच्छी रहती है. शास्त्रों में धन की देवी मां लक्ष्मी के कई नामों का उल्लेख किया गया है. इसके साथ ही इनके कई अलग-अलग स्वरूपों का भी वर्णन किया गया है. धर्म शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए वैभव लक्ष्मी का व्रत करना उत्तम और शुभ फलदायी होता है. हालांकि इस व्रत से जुड़े कई कठोर नियम भी हैं. आइए जानते हैं कि वैभव लक्ष्मी व्रत कब, कैसे करें और इससे जुड़े खास नियम क्या-क्या हैं.

यह भी पढ़ें

कब करें वैभव लक्ष्मी व्रत ? | When started Vaibhav Laxmi Vrat

धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक वैभव लक्ष्मी व्रत को शुक्रवार से शुरू करना शुभ होता है. ऐसे में जिस दिन आप व्रत की शुरुआत करें उस दिन से अगले 11 या 21 शुक्रवार के व्रत का संकल्प धारण करें. संकल्प पूर्वक व्रत धारण करके इसका समापन करें. 11 या 21 शुक्रवार तक वैभव लक्ष्मी का व्रत करने के बाद इसका उद्यापन भी किया जाता है. व्रत के उद्यापन के बाद ही इसका पूरा फल मिलता है. 

कैसे करें वैभव लक्ष्मी व्रत   | Vaibhav Laxmi Vrat Puja Vidhi

– शुक्रवार के दिन सुबह स्नान कर साफ, धुले वस्त्र पहनें और व्रत का संकल्प लें. लाल या सफेद रंग के कपड़े पहनना अच्छा होगा. पूरे दिन आप फलाहार करके यह व्रत रख सकते हैं.

-शुक्रवार को शाम को दोबारा स्नान करने के बाद पूर्व दिशा में चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं. इस पर मां लक्ष्मी की प्रतिमा या मूर्ति और श्रीयंत्र स्थापित करें .

– वैभव लक्ष्‍मी की तस्‍वीर के सामने मुट्ठी भर चावल का ढेर लगाएं और उस पर जल से भरा हुआ तांबे का कलश स्‍थापित करें. कलश के ऊपर एक कटोरी में चांदी के सिक्के या कोई सोने-चांदी का आभूषण रखें.

– रोली, मौली, सिंदूर, फूल,चावल की खीर आदि मां लक्ष्मी अर्पित करें. पूजा के बाद वैभव लक्ष्मी कथा का पाठ करें. वैभव लक्ष्मी मंत्र का यथाशक्ति जप करें और अंत में देवी लक्ष्मी की आरती कर दें. शाम को पूजा के बाद अन्न ग्रहण कर सकते हैं.

वैभव लक्ष्मी मंत्र |Vaibhav Laxmi Mantra

या रक्ताम्बुजवासिनी विलासिनी चण्डांशु तेजस्विनी। 

या रक्ता रुधिराम्बरा हरिसखी या श्री मनोल्हादिनी॥

या रत्नाकरमन्थनात्प्रगटिता विष्णोस्वया गेहिनी। 

सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती ॥

वैभव लक्ष्मी व्रत के नियम |Vaibhav Laxmi Vrat Rules

  • व्रत का पारण मां लक्ष्मी की प्रसाद में चढ़ाई खीर से करें.
  • इस दिन खट्‌टी चीजें नहीं खानी चाहिए.
  • वैभव लक्ष्मी व्रत में श्रीयंत्र की पूजा अवश्य करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day

गुजरात में बेटी के अश्लील वीडियो का विरोध करने पर BSF जवान की पीट-पीट कर हत्या



Source link

TRENDING

बंगाल के गवर्नर ने अटल-कलाम से की ममता की तुलना, BJP ने कहा-किताब तो हिटलर और मुसोलिनी ने भी लिखी थी

Published

on

By



मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तारीफ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस पर भारी पड़ती नजर आ रही है। भाजपा ने इसके लिए राज्यपाल की आलोचना की है। उसने कहा है कि किताबें तो हिटलर-मुसोलिनी ने भी लिखी थी।



Source link

Continue Reading

TRENDING

बिलकिस बानो मामले में दोषियों की सजा में छूट के खिलाफ याचिका पर जल्द सुनवाई का आश्वासन

Published

on

By


नई दिल्ली:

बिल्कीस बानो मामले में दोषियों की सजा में छूट के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट जल्द ही सुनवाई कर सकता है. कोर्ट ने मंगलवार को बिलकिस बानो को मंगलवार को आश्वासन दिया कि नई पीठ के गठन के बाद उनकी याचिका पर सुनवाई की जाएगी. प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पी. एस. नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जे. बी. परदीवाला की पीठ ने बिलकिस बानो का प्रतिनिधित्व कर रही वकील शोभा गुप्ता को आश्वासन दिया कि नई पीठ का गठन जल्द से जल्द किया जाएगा. और उसके बाद उनकी इस याचिका पर सुनवाई होगी.

यह भी पढ़ें

गुप्ता ने तुरंत सुनवाई के लिए मामले का विशेष उल्लेख किया और कहा कि CJI द्वारा एक नई पीठ गठित करने की आवश्यकता है, क्योंकि न्यायमूर्ति बेला एम. त्रिवेदी ने याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग कर लिया है.

इस याचिका पर सुनवाई को लेकर न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि मैं जल्द से जल्द पीठ गठित करूंगा. मामले को जल्द ही सूचीबद्ध किया जाएगा. इससे पहले गुजरात सरकार द्वारा सामूहिक दुष्कर्म मामले में 11 दोषियों की सजा में छूट को चुनौती देने वाली बानो की याचिका पर 24 जनवरी को शीर्ष अदालत में सुनवाई नहीं हो सकी थी, क्योंकि संबंधित न्यायाधीश निष्क्रिय इच्छामृत्यु से जुड़े मामले की सुनवाई कर रही पांच-सदस्यीय संविधान पीठ में शामिल थे.

बता दें कि गुजरात सरकार ने 11 अपराधियों की उम्रकैद की सजा में छूट देते हुए उन्हें ‘समय से पहले’ रिहा करने का आदेश दिया था. राज्य सरकार के इसी फैसले को बिलकिस बानो ने उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है.

मुंबई की विशेष सीबीआई अदालत ने 11 दोषियों को बिलकिस बानो के साथ सामूहिक दुष्कर्म तथा उनके परिवार के सात सदस्यों की हत्या के अपराध के लिए उम्रकैद की सजा सुनाई थी. इस सजा को बाद में बॉम्बे उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय ने बरकरार रखा था.

Featured Video Of The Day

तुर्की में भूकंप पर NGRI हैदराबाद के वैज्ञानिक विनीत गहलोत ने क्या कहा, जानिए



Source link

Continue Reading

TRENDING

नवोदय विद्यालय के लिए रजिस्ट्रेशन डेट फिर से बढ़ी, जानें नई तारीख

Published

on

By


Image Source : PTI
नवोदय विद्यालय के कक्षा 6 में एडमिशन के लिए फिर से तारीख बढ़ाई गई।

नवोदय में बच्चे का कराना है एडमिशन तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। नवोदय विद्यालय समिति ने फिर से कक्षा 6 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ा दी है। अब जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन तारीख बढ़ाकर 15 फरवरी 2023 तक कर दी गई है। वे उम्मीदवार जो क्लास 6 के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, वे NVS की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इससे पहले परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 फरवरी 2023 तक थी, जिसे बढ़ा दिया गया है। 

अभ्यर्थी जो जिले के निवासी हैं और एकेडमिक सेशन 2022-23 में शासकीय/शासकीय विद्यालयों में कक्षा 5 में पढ़ रहे हैं। उसी जिले में मान्यता प्राप्त स्कूल जहां जेएनवी कार्य कर रहा है और जिसमें वे प्रवेश लेना चाहते हैं, आवेदन कर सकते हैं।

करेक्शन के लिए इस दिन खुलेगा विंडो 

बता दें कि ऑनलाइन सुधार विंडो 16 फरवरी को खुलेगी और 17 फरवरी, 2023 को बंद होगी। कक्षा 6 जेएनवीएसटी 2023 के लिए रजिस्टर्ड उम्मीदवारों के डेटा में सुधार की अनुमति केवल जेंडर (पुरुष/महिला), श्रेणी (सामान्य/ओबीसी/एससी/एसटी), क्षेत्र (ग्रामीण/शहरी), विकलांगता और परीक्षा के माध्यम में है।

Click here for the Direct link to apply for JNV Class 6 Admission 2023

JNV Class 6 Admission 2023- ऐसे करें आवेदन

परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार नीचे दिए गए इन सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

सबसे पहले NVS की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं।

फिर होम पेज पर उपलब्ध JNV Class 6 Admission 2023 लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को डिटेल भरना होगा।
फिर एप्लीकेशन फॉर्म भरें और एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें।
फिर सबमिट पर बटन क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।
अब आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

इसे भी पढे़ं- 
10वीं पास रेलवे में करना चाहते हैं नौकरी, तो ये है बेहतरीन मौका; परीक्षा भी नहीं देनी होगी
NPCIL recruitment: न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन में निकली नौकरियों की भरमार, कल से शुरू हो रहे आवेदन

Latest Education News





Source link

Continue Reading