वीडियो गेम की दुनिया में कुछ नाम ऐसे होते हैं जो समय के साथ धुंधले पड़ जाते हैं, लेकिन फिर भी अपनी एक खास जगह बनाए रखते हैं। `टुरोक` ऐसा ही एक नाम है। 90 के दशक में N64 पर डायनासोरों का शिकार करने का जो रोमांच इसने पेश किया था, वह आज भी कई गेमर्स की यादों में ताज़ा है। एक असफल पुनरुत्थान के बाद, लगा था कि यह फ्रेंचाइजी अब इतिहास बन जाएगी, लेकिन **सबेर इंटरैक्टिव (Saber Interactive)** ने इसे एक बार फिर से ज़िंदा करने का बीड़ा उठाया है। पेश है **`टुरोक: ओरिजिनस` (Turok: Origins)**, जो इस पुराने शिकारी को एक नए अवतार में वापस लाया है।
टुरोक की वापसी: नया या पुराना?
ईमानदारी से कहूँ तो, जब `टुरोक: ओरिजिनस` की घोषणा हुई थी, तो मैं थोड़ा संशय में था। क्या यह सिर्फ एक और मल्टीप्लेयर शूटर होगा जो अपनी जड़ों से दूर भटक जाएगा? लेकिन हाल ही में हुए एक हैंड्स-ऑन सेशन ने मेरे सारे संदेह दूर कर दिए। अच्छी खबर यह है कि यह गेम आपको **फर्स्ट-पर्सन (First-Person)** और **थर्ड-पर्सन (Third-Person)** दोनों ही मोड में खेलने की सुविधा देता है, और आप इनके बीच कभी भी, कहीं भी स्विच कर सकते हैं। यह स्वतंत्रता अपने आप में एक बड़ी जीत है!
हालांकि डेमो मुख्य रूप से तीन खिलाड़ियों तक के सह-ऑप PvE (प्लेयर वर्सेज एनवायरनमेंट) अनुभव पर केंद्रित था, डेवलपर्स ने यह भी पुष्टि की कि गेम को **एकल खिलाड़ी (Solo Player)** के रूप में भी AI सहयोगियों के बिना खेला जा सकेगा। यह उन पुराने स्कूल के `टुरोक` प्रशंसकों के लिए एक सुकून भरी खबर है जो मूल एकल-खिलाड़ी अनुभव को महत्व देते हैं।
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि `टुरोक: ओरिजिनस` उस मूल भावना पर लौटता है जो इसे हमेशा से खास बनाती आई है: **बड़ी बंदूकों से डायनासोरों का शिकार करना।**
`ओरिजिनस` का रहस्य: एक जनजाति की कहानी
जैसा कि शीर्षक से पता चलता है, `ओरिजिनस` हमें समय में बहुत पीछे ले जाता है, मूल गेम की घटनाओं से भी पहले। यहाँ `टुरोक` किसी एक चरित्र का नाम नहीं है, बल्कि यह शिकारी जनजातियों का एक सामूहिक नाम है। ये जनजातियाँ उत्तरी अमेरिका के स्वदेशी कबीलों से प्रेरणा लेती हैं। यह एक दिलचस्प मोड़ है जो कहानी को एक नया आयाम देता है।
एक टीम-आधारित गेम होने के नाते, आपको खेलने के लिए विभिन्न **वर्गों (Classes)** का चुनाव मिलता है, जिनमें से प्रत्येक एक अलग आत्मा पशु (Spirit Animal) से प्रेरित है – **रेवेन (Raven)**, **कौगर (Cougar)**, और **बाइसन (Bison)**। ये वर्ग आपकी लोडआउट और क्षमताओं को निर्धारित करते हैं, हालाँकि आप प्रत्येक मिशन से पहले अपनी क्लास बदलने के लिए स्वतंत्र हैं।
ज़ेनिया: केवल डायनासोर से कहीं ज़्यादा
गेम में डायनासोरों को `ज़ेनिया` (Xenia) कहा जाता है, जो एक शत्रुतापूर्ण सरीसृप बल है। इसमें मुख्य रूप से चार-पैर वाले जाने-पहचाने छिपकलियाँ शामिल हैं, लेकिन डेवलपर्स ने कुछ अधिक मानवीय दुश्मनों, और यहाँ तक कि स्केल्स वाले एक `ट्रोल` जैसे जीव को भी पेश करने की स्वतंत्रता ली है। यह निश्चित रूप से विविधता लाता है!
पहले मिशन ने हमें वही दिया जो हम चाहते थे: एक प्रागैतिहासिक जंगल में छोड़ दिया गया जहाँ रैप्टरों की लहरें हम पर टूट पड़ीं। उन्हें निपटाना एक धमाका था, चाहे मैं फर्स्ट-पर्सन में खेल रहा था या थर्ड-पर्सन में। दोनों ही अनुभव सहज और मज़ेदार थे, और आप कैमरे के कंधे को भी बदल सकते थे जब थर्ड-पर्सन में खेल रहे हों।
लड़ाई का अनुभव: सहज और क्रूर
नियंत्रणों का इतना अच्छा लगना इस बात का प्रमाण है कि डेवलपर्स ने फर्स्ट-पर्सन और थर्ड-पर्सन के लिए अलग-अलग पाइपलाइन बनाई हैं। इसका मतलब है कि दोनों अनुभव वास्तव में विशिष्ट महसूस होते हैं। उदाहरण के लिए, फर्स्ट-पर्सन में दौड़ते समय क्राउच करने पर आप स्लाइड करेंगे, जबकि थर्ड-पर्सन में आगे की ओर रोल करेंगे। **मेली (Melee)** भी एक विकल्प है, और फर्स्ट-पर्सन में खेलते समय भी कैमरा हमेशा थर्ड-पर्सन में चला जाता है ताकि आप विभिन्न प्रकार के क्रूर सिनेमैटिक फिनिशर्स (Cinematic Finishers) कर सकें। जब आप किसी ज़ेनिया को इतना कमजोर कर देते हैं कि वह पीला चमकने लगे, तो आपके शिकारी उसे चीर-फाड़ कर खत्म कर देते हैं – यह एक संतोषजनक और दृश्यात्मक अनुभव है!
क्लास-आधारित शूटरों की तरह, प्रत्येक क्लास में तीन अद्वितीय कूलडाउन-आधारित क्षमताएं और एक अल्टीमेट (Ultimate) भी है। मैंने रेवेन के लंबी दूरी के धनुष के साथ अपनी लय पाई, और कई संतोषजनक हेडशॉट लगाए। इसकी क्षमताओं में कमजोर दुश्मनों को तुरंत मार गिराने वाली एक रैलीइंग क्राई, पास के लक्ष्य पर हमला करने के लिए चमकते ततैया का झुंड बुलाना, या प्रोजेक्टाइल्स के खिलाफ एक अस्थायी बाधा बनाना शामिल था।
बॉस फाइट्स और अन्वेषण
डेमो के अंतिम मुकाबले में, एक विशाल ट्राइसेराटॉप्स (Triceratops) के खिलाफ एक अखाड़ा बॉस फाइट थी, जिसमें `मॉन्स्टर हंटर` (Monster Hunter) गेम की झलक महसूस हुई। कौगर की मध्यम-श्रेणी की ऑटो-प्लाज्मा शॉट्स दूर से हिट करने और उसके चार्जिंग हमलों से बचने में बहुत उपयोगी थीं। कौगर का अल्टीमेट भी विशेष रूप से उपयोगी है, जो आपको अस्थायी रूप से एक बहुत शक्तिशाली धनुष प्रदान करता है जिससे आप असीमित तीर चला सकते हैं।
इसके अलावा, मूल `टुरोक` गेम्स से एक और पहचान जो यहाँ भी मिलती है, वह है प्लेटफॉर्मिंग ट्रैवर्सल। दीवारों पर झूलने या ऊंची जमीन पर कूदने के लिए **ग्रैपल (Grapple)** का उपयोग करना, गेमप्ले में एक और परत जोड़ता है और अन्वेषण को मजेदार बनाता है।
निष्कर्ष: क्या टुरोक अपनी जगह बना पाएगा?
सबेर इंटरैक्टिव ने केवल 30 मिनट में एक विविध और क्यूरेटेड अनुभव पेश किया, जिसने मेरे प्रारंभिक संदेहों को दूर कर दिया। `टुरोक: ओरिजिनस` ऐसा लग रहा है कि यह फ्रेंचाइजी को एक ऐसी वापसी दे रहा है जो इस बार टिक सकती है। जिस गेम को कई लोग एक जीवाश्म (fossil) मान चुके थे, वह अब एक नए जीवन के साथ वापस आया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या यह डायनासोर हंटर एक बार फिर गेमिंग इतिहास में अपनी अमिट छाप छोड़ पाएगा, या फिर एक बार फिर से विलुप्त होने की कगार पर पहुँच जाएगा। लेकिन फिलहाल, भविष्य उज्ज्वल दिख रहा है!
`टुरोक: ओरिजिनस` जल्द ही पीसी (PC), प्लेस्टेशन 5 (PS5), और एक्सबॉक्स सीरीज एक्स|एस (Xbox Series X|S) पर आ रहा है। तैयार हो जाइए, डायनासोरों का शिकार फिर से शुरू होने वाला है!