टीम स्पिरिट ड्राफ्ट में हार गई: ईएसएल वन रैले 2025 का फाइनल

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14 अप्रैल की रात को, डोটা 2 में ईएसएल वन रैले 2025 का फाइनल खेला गया। इस इवेंट की विजेता PARIVISION रही, जिसने टीम स्पिरिट को 3:1 से हराया। टीम स्पिरिट, जिसमें इल्या `Yatoro` मुल्यारचुक शामिल थे, टूर्नामेंट में बिना किसी हार के आगे बढ़ रही थी। पिछले इवेंट में PARIVISION के खिलाफ उनके मैच को देखते हुए (जहाँ Satanic और उनकी टीम ने कोई प्रतिरोध नहीं दिखाया), इस फाइनल में PARIVISION के लिए इतनी आसान जीत की उम्मीद करना मुश्किल था। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ग्रैंड फाइनल का नतीजा ड्राफ्टिंग में ही तय हो गया था, जिसमें स्पिरिट तीन बार विफल रही।

सबसे पहले, यह स्पष्ट है: एंटिएंट एपेरिशन और रिंगमास्टर पूरे टूर्नामेंट के सबसे सफल सपोर्ट हीरो रहे हैं। इनकी मांग बहुत अधिक थी और इनका विनरेट भी काफी ऊंचा रहा।

लेकिन बात केवल आंकड़ों की नहीं है (आंकड़े कभी-कभी भ्रामक हो सकते हैं), बल्कि इन दो हीरो के तालमेल की है। एंटिएंट एपेरिशन और रिंगमास्टर मिलकर ड्राफ्ट को बहुत अच्छी तरह से संतुलित करते हैं। रिंगमास्टर शुरुआती खेल के लिए एक शानदार चरित्र है: वह लेन में अच्छा प्रदर्शन करता है, और शुरुआती मध्य खेल में वह सेटअप के लिए एक आदर्श हीरो बन जाता है। अक्सर रिंगमास्टर अपनी टीम के शुरुआती फ्रैग्स का लगभग आधा हिस्सा इकट्ठा करता है। यह एक ऐसा चरित्र है जिसके साथ कैरी के जुड़ने से पहले `डोটা` खेला जा सकता है। एंटिएंट एपेरिशन, बदले में, देर के खेल की समस्याओं को हल करता है। उसके साथ, दुश्मन के किसी भी कोर चरित्र को मारना केवल तकनीक का मामला बन जाता है। और देर के खेल में, सेटअप पहले से ही उससे बनाए जाते हैं।

सपोर्ट हीरो के इस संयोजन को लेकर, टीम खुद को खेलने योग्य मध्य खेल सुनिश्चित करती है और वर्तमान मेटा में लगभग सबसे मजबूत अंतिम क्षमता को टीमफाइट के लिए देर के खेल में छोड़ देती है। और PARIVISION इसे समझती थी, इसलिए उसने इस जोड़ी के पिक के साथ ड्राफ्ट शुरू किया। यह समझ में नहीं आता कि स्पिरिट ने लगातार दो कार्डों पर नायकों को क्यों छोड़ा।

यहां PARIVISION से एंटिएंट एपेरिशन और रिंगमास्टर की जोड़ी के आंकड़े दिए गए हैं। ये चैंपियनशिप में टीम के दो सबसे लोकप्रिय और सफल हीरो हैं। क्या आप सहमत नहीं होंगे कि स्पिरिट की प्राथमिकताएं सबसे अच्छी तरह से निर्धारित नहीं की गई थीं?

लगातार दो कार्डों पर, स्पिरिट ने न केवल प्रतिद्वंद्वी को सपोर्ट हीरो का सबसे मजबूत संयोजन दिया, बल्कि लगभग अपनी खुद की पिक को भी नहीं बदला। खोए हुए दो खेलों के ड्राफ्ट में केवल दो अंतर हैं: मेडुसा और टेररब्लेड के बीच पदों का स्वैप और लरल के लिए एक नया मिडर।

ड्राफ्ट अवधारणा को बनाए रखना एक सामान्य बात है, लेकिन केवल तभी जब यह अवधारणा काम करती है। स्पिरिट के मामले में, पहले कार्ड के दौरान ही यह स्पष्ट हो गया कि टीम के ड्राफ्ट में एक भयानक असंतुलन सामने आया था। मध्य खेल में, टीम के पास खेलने के लिए सचमुच कुछ भी नहीं था। हाँ, एक अजेय मेडुसा थी, लेकिन जैसे ही प्रतिद्वंद्वी ने एक बार अपनी क्षमताओं का ठीक से उपयोग किया, सब कुछ तुरंत टूट गया। एक महत्वपूर्ण क्षण: PARIVISION, यहां तक कि सोने में लाभ नहीं होने पर भी, पहले कार्ड पर बेहद आक्रामक रूप से खेली और स्पिरिट को पुश करने की अनुमति दी, क्योंकि उसने पिक की ताकत महसूस की। Yatoro पर केवल एक पिकोफ ही काफी था, ताकि PARIVISION, Aegis के बिना और सोने में उसी नेतृत्व के बिना, स्पिरिट बेस को तुरंत दो लाइनों पर ढहाने के लिए चली जाए।

स्पिरिट ने ऐसा ड्राफ्ट किया जैसे वह 45वें मिनट के बाद के खेल की गणना कर रही हो (हालांकि यह तथ्य नहीं है कि वह वहां मजबूत होगी)। लेकिन यहां केवल 35वां मिनट चल रहा है, और प्रतिद्वंद्वी पहले से ही जो चाहे कर रहा है – जवाब देने के लिए सचमुच कुछ भी नहीं है।

दूसरा कार्ड भी उतना ही खुलासा करने वाला था। यदि हम उन क्षणों को छोड़ दें जहां PARIVISION ने दबाव डाला और थोड़ी गलती की, तो स्पिरिट अपनी शर्तों पर टीमफाइट नहीं बना सकी।

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, कोई `सप डिफ़` के बारे में बात करना शुरू कर सकता है, लेकिन बात खिलाड़ियों की नहीं है (हालांकि ग्रैंड फाइनल में Miposhka ने सर्वश्रेष्ठ `ग्लोबल` नहीं दिए), बल्कि हीरो की है। बाउंटि हंटर को ही लें – यह एक अच्छा चरित्र है। इसके अलावा, स्पिरिट ने पिछले महीनों में उसके साथ जीत हासिल की, और बहुत बार। लेकिन देखें कि पिछले चैंपियनशिप में वह किन ड्राफ्ट में था:

यहां यह स्पष्ट है कि बाउंटि हंटर किसके साथ खेलेगा और दबाव डालेगा, ट्रैक से सोना इकट्ठा करेगा और प्रतिद्वंद्वी से आगे निकल जाएगा। ये पहले नंबर पर खेल के बारे में ड्राफ्ट हैं और टीम के लिए आगे बढ़ने की संभावना है। और अब ग्रैंड फाइनल के ड्राफ्ट से तुलना करें। rue को मेडुसा और टेररब्लेड के साथ हीरो को कैसे साकार करना था?

स्पिरिट चैंपियनशिप की सबसे विविध टीम बन गई। टूर्नामेंट के लिए टीम ने 44 अद्वितीय पात्रों का उपयोग किया। तुलना के लिए, PARIVISION, जो इस सूची में दूसरे स्थान पर है, ने 38 हीरो दिखाए, और यहां तक कि अधिक कार्ड भी खेले।

ग्रैंड फाइनल में स्पिरिट की विविधता अनिश्चितता से ज्यादा मिलती-जुलती थी। पहले, टीम सिलेंसर + बाउंटि हंटर के संयोजन पर टिकी रही, हालांकि बाद वाले को फाइनल से पहले चैंपियनशिप में कम से कम एक बार लिया गया था (और वह यहां कितना उपयोगी साबित हुआ, हमने ऊपर चर्चा की), फिर अप्रत्याशित रूप से उसे ग्रिमस्ट्रोक से बदल दिया, जिसे उसने इस सीजन में पहले केवल एक बार चुना था।

अन्य हीरो के साथ भी वैसी ही कहानी थी। नहीं, निश्चित रूप से, स्पिरिट के खिलाड़ियों के लिए प्रयोग करना कोई नई बात नहीं है। हालांकि, यह इस तथ्य को नहीं नकारता है कि निर्णायक श्रृंखला में टीम ने ऐसे पात्रों को लेना शुरू कर दिया जिनका उपयोग उसने चैंपियनशिप के दौरान नहीं किया था। यानी पहले से स्थापित मेटा और खेल के पैटर्न में, स्पिरिट ने ऐसे पात्रों को डालना शुरू कर दिया जो पिछले इवेंट में उसके लिए काम करते थे, न कि वे जो इस दौरान काम करते थे। उदाहरण के लिए, यह वारलॉक और टेररब्लेड के साथ था।

नतीजतन, स्पिरिट इस टूर्नामेंट के मेटा और प्रणाली में पिछले इवेंट से सशर्त रूप से `पुराने` पात्रों को मिलाकर कोई एकीकृत कामकाजी प्रारूप नहीं बना सकी और सबसे पहले खुद को भ्रमित कर दिया।

व्यक्तिगत त्रुटियां, जो निश्चित रूप से यहां मौजूद थीं, इस मामले में पहले से ही पृष्ठभूमि में चली गईं और बल्कि, परिणाम बन गईं।

खैर, PARIVISION को टुंड्रा के साथ मैच में अपना असली फाइनल मिला, और स्पिरिट के साथ मुकाबले में उसने बस एक बार फिर पुष्टि की कि स्थिरता, टीम वर्क और मेटा की समझ के मामले में अमेरिका में चैंपियनशिप में उसके बराबर कोई नहीं था।