Connect with us

Sports

T20 World Cup : एमएस धोनी की कप्तानी में बॉल आउट में भारत ने पाकिस्तान को हराया, जानिए क्या हुआ था उस मैच में

Published

on


Image Source : GETTY IMAGES
T20 World Cup 2007 IND vs PAK

Highlights

  • पहले टी20 विश्व कप में हुआ था भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला
  • भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया मैच टाई, बॉल आउट से फैसला
  • भारतीय टीम ने बॉल आउट में किया कमाल का प्रदर्शन, पाकिस्तान फिसड्डी

T20 World Cup IND vs PAK : तारीख 14 सितंबर 2007 और दक्षिण अफ्रीका के डरबन का मैदान। टी20 क्रिकेट का पहला विश्व कप यानी टी20 विश्व कप 2007। मैच भी दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मैच कहा जाने वाला भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला। एक तरफ एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया और उसके सामने शोएब मलिक की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम। दोनों टीमों की टक्कर। टी20 क्रिकेट के इतिहास में ऐसा होने जा रहा था, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ था। जब मैच शुरू हुआ तो किसी को भी अंदाजा नहीं था कि ये मैच हमेशा के लिए यादगार बन जाएगा। लेकिन ऐसा ही हुआ। मैच को अब करीब 15 साल हो गए हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि मानों ये मैच कल ही हुआ हो। हर किसी के जेहन में इसकी यादें ताजा हैं।  

T20 World Cup 2007 IND vs PAK

Image Source : GETTY IMAGES

T20 World Cup 2007 IND vs PAK

टीम इंडिया ने की पहले बल्लेबाजी, रॉबिन उथप्पा का अर्धशतक 

टी20 विश्व कप 2007 में 14 सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच लीग मैच हुआ। भारतीय टीम ने इसमें पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 141 रन बना दिए। टीम इंडिया की ओर से सलामी जोड़ी नहीं चली। वीरेंद्र सहवाग शून्य पर और गौतम गंभीर केवल पांच रन बनाकर पवेलियन चले गए। लेकिन तीसरे नंबर पर आए रॉबिन उथप्पा ने शानदार 50 रन की पारी खेली। वहीं कप्तान एमएस धोनी ने भी 31 गेंद पर 33 रन  बनाए और इरफान पठान ने केवल 15 गेंद पर 20 रन बना दिए। भारतीय टीम ने जिस तरह का स्कोर बनाया था, उससे लग रहा था कि मैच कड़ाकेदार होगा। क्योंकि जब टी20 क्रिकेट नया नया ही आया था और बहुत तेज बल्लेबाजी नहीं होती थी। भारतीय टीम का गेंदबाजी आक्रमण भी काफी मजबूत था। 

T20 World Cup 2007 IND vs PAK

Image Source : GETTY IMAGES

T20 World Cup 2007 IND vs PAK

पाकिस्तानी टीम भी बना सकी 141 रन 
पाकिस्तानी टीम के सामने 142 रनों का टारगेट था। सलामी बल्लेबाज सलमान बट और इमरान नजीर कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट होकर पवेलियन चले गए। लेकिन मीडिल आर्डर में आए मिस्बाह उल हक ने कमाल  कर दिया। जहां एक छोर पर लगातार विकेट गिरते जा रहे थे, वहीं मिस्बाह उल हक टिके हुए थे और तेजी से रन बना रहे थे। पाकिस्तान को आखिरी ओवर में यानी छह गेंद पर 12 रन की जरूरत थी, जो ज्यादा मुश्किल काम नहीं था। कप्तान एमएस धोनी ने गेंद थमाई श्रीसंत को। पहली गेंद पर अराफात ने एक रन लिया और अब पाकिस्तान को पांच गेंद पर 11 रन की जरूरत थी। दूसरी गेंद पर मिस्बाह उल हक ने चौका मार दिया और उसके बाद तीसरी गेंद पर दो रन दौड़कर और ले लिए। मैच की चौथी गेंद पर फिर मिस्बाह उल ने चौका मार दिया और लगा कि मैच अब पाकिस्तानी की मुट्ठी में है। पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं गया और मैच की आखिरी गेंद पर श्रीसंत ने मिस्बाह को रल आउट कर दिया। यानी पाकिस्तान को 12 रन की जरूरत थी और टीम 11 रन ही बना सकी। मैच अब बराबरी पर आ गया।  उस वक्त आईसीसी के नियमों के अनुसार मैच अगर टाई होता है तो फिर बॉल आउट होगा। यानी दोनों टीमों के छह गेंदबाजों को स्टंप पर गेंद मारनी होगी, जो टीम ज्यादा बॉल स्टंप को हिट करेगी,  वो टीम जीत जाएगी। 

बॉल आउट में दिखा पूरा रोमांच 
टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने यहां दिमाग से काम किया और हरभजन सिंह, रॉबिन उथप्पा और वीरेंद्र सहवाग का इस्तेमाम बॉल आउट में किया। भारतीय टीम के तीनो निशाने स्टंप पर जाकर लगे थे। वहीं पाकिस्तानी कप्तान शोएब मलिक ने ये मौका शाहिद अफरीदी, उमर गुल और अराफात को दिया, लेकिन एक भी गेंदबाज बॉल को स्टंप पर नहीं मार सका। इस तरह से बॉल आउट में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पटकनी दे दी। ये मैच अभी तक याद किया जाता है और शायद आगे भी याद किया जाता रहेगा। 

 

Latest Cricket News





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

IND vs BAN : बांग्लादेश ने अचानक बदला अपना कप्तान, तमीम इकबाल बाहर

Published

on

By


Image Source : GETTY
Litton Das

IND vs BAN ODI Series :  भारत और बांग्लादेश के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का आगाज चार दिसंबर से हो रहा है। इस बीच बांग्लादेश की टीम को बड़ा झटका उस वक्त लगा, जब टीम के कप्तान तमीम इकबाल घायल होकर पूरी वन डे सीरीज से बाहर हो गए। हालांकि इससे पहले तस्कीन अहमद भी बाहर हो गए थे, लेकिन कप्तान का बाहर होना बांग्लादेश के लिए बड़ी मुश्किल था। इस बीच टीम को अचानक सीरीज से ठीक दो दिन पहले अपने नए कप्तान का भी ऐलान करना पड़ा है। इस बीच टीम इंडिया बांग्लादेश पहुंच चुकी है और जल्द ही प्रैक्टिस भी करती हुई नजर आएगी।

Tamim Iqbal

Image Source : GETTY

Tamim Iqbal

लिटन दास को बांग्लादेश ने बनाया वन डे सीरीज के लिए कप्तान 


बांग्लादेश की ओर से अब से कुछ ही देर पहले ऐलान किया गया है कि तमीम इकबाल के बाहर होने के बाद अब लिटिन दास को बांग्लादेश की टीम का नया कप्तान बनाया गया है, वे तीनों मैचों में टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। वन डे सीरीज के बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी होनी है। इसके लिए भारतीय टीम का ऐलान तो पहले ही कर दिया गया था, लेकिन बांग्लादेश ने अभी टेस्ट के लिए टीम नहीं बताई है। माना जा रहा है कि तमीम इकबाल टेस्ट सीरीज भी शायद नहीं खेल पाएंगे। हालांकि इसको लेकर बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड की ओर से अपडेट आना अभी बाकी है। अपने दो मैच विनर प्लेयर बाहर होने से बांग्लादेश की टीम कमजोर नजर आ रही है, लेकिन ये भी ध्यान रखना होगा कि बांग्लादेश अपनी जमीन पर खेल रही है, इसलिए टीम को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। देखना होगा कि लिटन दास की कप्तानी में टीम कैसा प्रदर्शन करती है। 

 

बांग्लादेश के लिए वन डे टीम इंडिया: रोहित शर्मा,  केएल राहुल, विराट कोहली, शिखर धवन, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, ऋषभ पंत, इशान किशन, अक्षर पटेल, शाहबाज अहमद, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर,  मो सिराज  मो शमी, दीपक चाहर, कुलदीप सेन। 

बांग्लादेश के लिए टेस्ट टीम इंडिया: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली,  श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, केएस भरत, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, उमेश यादव।

वन डे सीरीज शेड्यूल

पहला वन डे मैच: चार दिसंबरः  ढाका

दूसरा वन डे मैच:  सात दिसंबर:  ढाका

तीसरा वन डे मैच:  दस दिसंबर:  चटग्राम 

टेस्ट सीरीज शेड्यूल

पहला टेस्ट मैच: 14 से 18 दिसंबर

दूसरा टेस्ट मैचः  22 से 26 दिसंबर

Latest Cricket News





Source link

Continue Reading

Sports

भारत के खिलाफ ODI सीरीज में बांग्लादेश की कप्तानी मिली लिटन दास को, टी20 वर्ल्ड कप में बजाई थी भारतीय गेंदबाजों की बैंड

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल और दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंच चुकी है। 4 दिसंबर को भारत और बांग्लादेश के बीच पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला जाना है। तमीम इकबाल चोट के चलते वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं, ऐसे में लिटन दास को बांग्लादेश का वनडे कप्तान बनाया गया है। शुक्रवार को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने इसकी घोषणा की। ग्रोइन इंजरी के चलते तमीम इकबाल वनडे सीरीज में नहीं खेल पाएंगे।

BAN पहुंचा भारत, कैमरामैन को चिढ़ाते दिखे रोहित, देखिए मजेदार वीडियो

तमीम का पहला टेस्ट मैच में खेलना भी मुश्किल नजर आ रहा है। 10 दिसंबर को वनडे सीरीज खत्म होगी, जबकि 14 दिसंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। लिटन दास इससे पहले टी20 फॉर्मेट में बांग्लादेश की कप्तानी कर चुके हैं। 2021 में न्यूजीलैंड दौरे के समय जब रेगुलर कप्तान महमूदुल्लाह इंजर्ड हुए थे, तब लिटन को कप्तानी सौंपी गई थी। लिटन दास ने हाल में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया था।

भारत में टेस्ट सीरीज नहीं खेल पाएंगे मार्श, तीन महीने करना होगा आराम

लिटन दास बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लीडरशिप ग्रुप में शामिल हैं। शाकिब अल हसन को जब वापस टेस्ट कप्तानी सौंपी गई, तब लिटन दास को टेस्ट टीम का उप-कप्तान बनाया गया था। वनडे सीरीज का पहला मैच 4, दूसरा मैच 7 और आखिरी मैच 10 दिसंबर को खेला जाना है। पहले दो मैच ढाका के शेर-ए-बांग्ला नैशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे, जबकि आखिरी मैच चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेला जाएगा। 



Source link

Continue Reading

Sports

सौराष्ट्र दूसरी बार बना चैंपियन, नई ‘सेंचुरी मशीन’ गायकवाड़ का फॉर्म नहीं आया महाराष्ट्र के काम

Published

on

By


Vijay Hazare Trophy Final: यह फाइनल मुकाबला सौराष्ट्र के गेंदबाजों और महाराष्ट्र के बल्लेबाजों के बीच था, जिसमें अनुभवी कप्तान जयदेव उनादकट ने सौराष्ट्र को 2007 के बाद दूसरी बार चैंपियन बनाने में मदद की।

 



Source link

Continue Reading