Subnautica 2 के पर्दे के पीछे का ड्रामा: पूर्व डेवलपर्स ने Krafton पर ठोका मुकदमा

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गेमिंग की दुनिया में इन दिनों Subnautica 2 गेम का नाम काफी चर्चा में है, लेकिन शायद उन कारणों से नहीं जो इसके प्रकाशक Krafton चाहते होंगे। इस बहुप्रतीक्षित गेम के डेवलपमेंट में चल रहा `पर्दे के पीछे का ड्रामा` अब एक नए स्तर पर पहुँच गया है। Unknown Worlds स्टूडियो के सह-संस्थापक चार्ली क्लीवलैंड और मैक्स मैकगायर, साथ ही पूर्व सीईओ टेड गिल ने Krafton कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। यह कदम Krafton द्वारा Subnautica 2 की पूर्व लीडरशिप के बारे में दिए गए तीखे बयानों के ठीक बाद उठाया गया है।

चार्ली क्लीवलैंड ने Reddit पर इस कानूनी कार्रवाई की घोषणा की। यह घोषणा तब हुई जब कुछ ही दिन पहले उन्होंने संकेत दिया था कि Subnautica 2 अर्ली-रिलीज़ के लिए लगभग तैयार है। एक पुरानी रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व टीम लीडर्स से अलग होने और गेम को डिले करने का फैसला संभावित रूप से 250 मिलियन डॉलर के एक बड़े बोनस से जुड़ा हो सकता है जो Krafton को Unknown Worlds को देना था। यह बोनस तभी मिलना तय था जब Unknown Worlds 2025 में कुछ वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करे। अब, जब गेम इस साल अर्ली-एक्सेस में आने के बजाय 2026 तक डिले हो गया है, तो इन लक्ष्यों को हासिल करना मुश्किल या असंभव हो सकता है।

Krafton ने Subnautica 2 के नए ट्रेलर के साथ ही गेम में देरी की घोषणा की थी। हालांकि, इस घोषणा के बाद Krafton को बोनस से जुड़े विवाद और गेम के बॉयकॉट (बहिष्कार) की मांग वाले नकारात्मक कमेंट्स की बाढ़ का सामना करना पड़ा। इसके जवाब में, Krafton ने एक कड़ा बयान जारी कर क्लीवलैंड, मैकगायर और गिल पर Subnautica 2 के डेवलपमेंट के दौरान अपनी जिम्मेदारियाँ छोड़ने का आरोप लगाया।

चार्ली क्लीवलैंड ने Krafton के आरोपों का जवाब देते हुए कहा, “हमने अब Krafton के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया है: इसके विवरण आखिरकार सार्वजनिक हो जाएंगे (कम से कम ज्यादातर)।” उन्होंने आगे कहा, “आप सभी पूरी कहानी जानने के हकदार हैं। अरबों डॉलर की कंपनी पर दर्दनाक, सार्वजनिक और संभवतः लंबी चलने वाली कानूनी कार्रवाई करना मेरी `बकेट लिस्ट` में तो बिल्कुल नहीं था। लेकिन इसे सही करने की जरूरत है। Subnautica मेरे जीवन का काम रहा है और मैं इसे या उस अद्भुत टीम को कभी स्वेच्छा से नहीं छोड़ता जिसने इसमें अपना दिल लगा दिया है।”

क्लीवलैंड ने Subnautica के फैंस को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और इन आरोपों को खारिज किया कि वह और उनके साथी बोनस अपने लिए रखना चाहते थे। उन्होंने स्पष्ट किया, “जहाँ तक उस `अर्नआउट` (Earnout – बोनस/भुगतान) का सवाल है, यह सोच कि मैक्स, टेड और मैं इसे सब अपने लिए रखना चाहते थे, पूरी तरह गलत है। मैं इस इंडस्ट्री में इसलिए हूँ क्योंकि मुझे इससे प्यार है, दौलत के लिए नहीं। ऐतिहासिक रूप से, हमने हमेशा अपने मुनाफे को टीम के साथ साझा किया है और जब हमने स्टूडियो बेचा था तब भी यही किया। आप यकीन मानिए, हम अर्नआउट/बोनस के मामले में भी ऐसा ही करेंगे। टीम ने इस बेहतरीन गेम को आप तक पहुँचाने के लिए अविश्वसनीय काम किया है, वे इसके हकदार हैं।”

यह पूरी स्थिति दिखाती है कि कैसे बड़े कॉर्पोरेट समझौते और वित्तीय लक्ष्य अक्सर गेम डेवलपमेंट के जुनून और मेहनत पर भारी पड़ सकते हैं। 250 मिलियन डॉलर का संभावित बोनस इतना बड़ा आंकड़ा है कि यह किसी भी साझेदारी में तनाव पैदा कर सकता है, खासकर जब गेम के रिलीज शेड्यूल और सफलता पर इसका सीधा असर पड़े। पूर्व डेवलपर्स और प्रकाशक के बीच यह कानूनी लड़ाई न केवल पर्दे के पीछे की जटिलताओं को उजागर करती है, बल्कि यह भी सवाल खड़े करती है कि इन विवादों का अंतिम गेम की गुणवत्ता और Subnautica फ्रैंचाइज़ी के भविष्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

फिलहाल, Subnautica 2 को 2026 में Xbox Series X|S और PC पर रिलीज़ किया जाएगा। गेम के चाहने वाले अब इस कानूनी ड्रामे के खत्म होने का इंतज़ार कर रहे हैं ताकि उनका ध्यान वापस पानी के नीचे की रहस्यमयी दुनिया को एक्सप्लोर करने पर जा सके, न कि कोर्ट रूम के ड्रामे पर।