स्ट्रीमर्स के बेहतरीन और सबसे खराब ट्रैक – हमने आपके लिए सुना और आपके कान बचाए

खेल समाचार » स्ट्रीमर्स के बेहतरीन और सबसे खराब ट्रैक – हमने आपके लिए सुना और आपके कान बचाए

“रैपर कहते हैं कि ब्लॉगर उनके रैप में घुस रहे हैं” – 2017 में, हर कोई संगीतकारों और कंटेंट क्रिएटर्स के बीच टकराव की बात कर रहा था, जिन्होंने बड़े पैमाने पर ट्रैक बनाना शुरू कर दिया था। तब से आठ साल बीत चुके हैं, और अपना गाना बनाना और भी आसान हो गया है – अब इसके लिए आपको बीटमेकर या घोस्टराइटर की ज़रूरत नहीं है। अब एक न्यूरल नेटवर्क (अलग-अलग सफलता के साथ) यह सब आसानी से कर सकता है, जो सही प्रॉम्प्ट के साथ आपके लिए क्लब, फोंक और यहां तक कि शानसोन भी बना देगा (नए साल की पूर्व संध्या पर हम पूरी टीम यही कर रहे थे)।

अब ऐसा स्ट्रीमर ढूंढना मुश्किल है जिसने कम से कम एक “रोफेल” ट्रैक रिलीज़ न किया हो (इस लेख के लेखक के भी कुछ काम हैं)। कंटेंट क्रिएटर्स पूरे रूस में टूर करते हैं, ऐसे हिट बनाते हैं जो चार्ट में “असली” संगीतकारों के गानों से मुकाबला करते हैं, और बड़े कलाकारों के साथ फ़ीट करते हैं। इस सामग्री में हमने स्ट्रीमर्स के सर्वश्रेष्ठ और सबसे खराब गानों को संकलित किया है। हम टिप्पणियों में सभी सवालों का पहले से जवाब दे रहे हैं: यह टॉप आपकी पसंद से भिन्न हो सकता है, और हाँ, लोग वास्तव में इसे सुनते हैं। कम से कम – इस लॉन्ग रीड का लेखक।

टॉप की शुरुआत हमारे लिस्ट में सबसे विवादास्पद कलाकार से होती है – इवान इवानज़ोलो2004 ज़ोलोचेवस्की। स्ट्रीमर के गाने इस बात का उदाहरण हैं कि बहुत खराब संगीत भी अपनी दर्शक ढूंढ सकता है। यह कितना भी अजीब लगे, इवानज़ोलो2004 कॉन्सर्ट भी करते हैं, लेकिन उनके ट्रैक वहां सबसे अच्छे नहीं बजते। इसे सुनना मुश्किल है, गंभीरता से लेना तो और भी मुश्किल। हालांकि, जब तक ऐसे गाने लाखों सुनते हैं, यह समझना चाहिए कि ज़ोलोचेवस्की का करियर खत्म नहीं होगा।

निष्पक्ष रहें: यह गाना सूची में दिए गए सभी गानों की तुलना में बहुत तेज़ी से लिखा गया था, क्योंकि यह बस्टर के “पांच मिनट में ट्रैक” चुनौती के हिस्से के रूप में बनाया गया था। फिर भी, इस ट्रैक को जो लोकप्रियता मिली है, वह डराने वाली है: दो साल में इसने 33 मिलियन व्यूज कमाए हैं। इस गाने में एकमात्र चीज़ जिस पर ध्यान दिया जा सकता है, वह उस समय के लिए एक अच्छा माइनस है। हालांकि, बोल – यह एक शांत आतंक है।

“जो लोग नहीं जानते। यह `स्ट्रीमर संगीत में घुस रहा है, हे भगवान` नहीं है। मेरा 11 साल का संगीत शिक्षा, 5 साल ऑर्केस्ट्रा, तीन संगीत वाद्ययंत्र, गायन है,” – स्ट्रीमर एकात्ज़े एकातेरिना बुलानकिना ने एक बार कहा था। हालांकि, एकात्ज़े का पहला ट्रैक आदर्श से बहुत दूर निकला: भारी मात्रा में प्रभाव और खराब मिक्सिंग के पीछे उसके सभी कौशल फीके पड़ गए, और हमें एक विशिष्ट, न सुनने योग्य ट्रैक मिला, जिसे कोई भी व्यक्ति बना सकता है, यहां तक कि बिना संगीत ज्ञान वाला भी। इसके लिए आपको बस एक साउंड इंजीनियर चाहिए जो आपके सभी दोषों को कुछ प्लगइन्स की मदद से सुधार दे।

ज़क्स्कर्स्ड सीआईएस में इमो की नई लहर के मुख्य लोकप्रचारकों में से एक हैं, जो कुछ साल पहले डोटा 2 पर छा गई थी। डेडइंसाइड्स `चवीके `रेडान“ के साथ कैसे इतने लोकप्रिय हो गए, यह अब भी स्पष्ट नहीं है, लेकिन इस उपसंस्कृति के आइडल के निकनेम अच्छी तरह से ज्ञात हैं: ज़क्स्कर्स्ड के अलावा, वे अलोहाडांस (जो तब तक डेडइंसाइड्स से 100 बार दूरी बना चुके थे) और शैडोरेज़ – शायद सबसे प्रमुख रूसी-भाषा `डोटा` रैपर की भी सराहना करते थे।

जाहिर तौर पर, अपने करियर के चरम पर रहते हुए, ज़क्स्कर्स्ड ने शैडोरेज़ की सफलता को दोहराना चाहा और MOBA के बारे में ट्रैक रिलीज़ करना शुरू कर दिया, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो उसे इसमें अलग-अलग सफलता मिली। उसका रैपिंग, बीट्स और लय शैडोरेज़ के स्तर से काफी पीछे थे, और बोल भी प्रतियोगियों से अलग नहीं थे। और दर्शकों को दूसरे शैडोरेज़ की क्या ज़रूरत है, जब पहला पहले से ही मौजूद है?

स्ट्रीमर्स की सूची में उन ट्रैक के साथ शुरुआत करते हैं जिन्हें आप केवल अपने कमरे में हेडफ़ोन के साथ नहीं सुन सकते, सेरेगा पिरात। यह कंटेंट मेकर, जिसने डोटा 2 के वीडियो को दोबारा डब करके करियर शुरू किया, धीरे-धीरे स्ट्रीमर्स के बीच `डोटा`-रॉक और पंक आंदोलन का प्रतीक बन गया। यह पिरात ही थे जिनसे `ओस्कोर्ब्लिमेंट` टिप्पणियां लोकप्रिय हुईं, जो एक साथ स्ट्रीमर की प्रशंसा भी करती हैं और उसे ठेस भी पहुंचाती हैं। पिरात के गानों के नीचे ऐसी सबसे लोकप्रिय टिप्पणियों में से एक है: `किसी की मत सुनो, हर बार तुम्हारे ट्रैक वास्तव में और भी खराब होते जा रहे हैं`l।

पिरात के सबसे चर्चित गाने, “ज़ोंबी एपोकैलिप्स” को छोड़कर, स्वाभाविक रूप से डोटा 2 को समर्पित हैं। इसमें आपको “टीपी ना अमे” और “एफपी एम” (जो मूल से भी बेहतर निकला), “टिल्ट”, “गिम्न दहका” जैसे हिट मिलेंगे। हालांकि, उनके पास कुछ गेय रचनाएं भी हैं, जिन्हें गर्मी की शाम में बिना किसी बनावट के सुनना चाहता है।

दानिला डीके काशीन – सूची में उन कुछ स्ट्रीमर-संगीतकारों में से एक हैं जो यूट्यूब से ट्विच पर आए। इस कंटेंट मेकर ने CS:GO में अपने गेमप्ले के बारे में बताकर ब्लॉगर के रूप में अपनी गतिविधि शुरू की। बाद में डीके ने अपने साथियों की पैरोडी बनाना शुरू कर दिया, उनके गाने फिर से गाए (“बी – बेसित” और “पोचेमु”), और फिर अपने ट्रैक भी जारी किए। “लिसिमर”, “या स्मोट्रयू एनिम”, “ने दोस्तोइन ज़िज़्नी” – ये सभी रचनाएं 2018 में यूट्यूब पर वायरल हुईं। अब डीके स्ट्रीमिंग और कॉन्सर्ट गतिविधियों में पूरी तरह से डूब गए हैं, केवल कभी-कभी नए वीडियो जारी करते हैं। लेकिन उनके नए गाने अभी भी चार्ट में आते हैं: “टी मेन्या ने इशची” और “ने सेई ल्यूबोव” पर ट्विच पर बहुत देर तक चर्चा हुई।

आप निकोलाई लिडा रोमादोव को शायद न जानते हों, लेकिन आपने उनके कम से कम कुछ गाने ज़रूर सुने होंगे। लिडा मुडोता नाम से करियर शुरू करते हुए, उन्होंने इंटरनेट पर वायरल हुए कवर ट्रैक रिकॉर्ड किए “टी [दुराचोक], पोटोमू च्तो टी स्मोट्रिश एनिम” और “0/15/2”। डीके की तरह, रोमादोव ने ट्विच से नहीं, बल्कि यूट्यूब से शुरुआत की, और वहां मोर्गेंश्टर्न* के साथ टकराव और स्लावा केपीएसएस के साथ फीट्स से हाइप हासिल किया। भले ही लिडा अक्सर स्ट्रीम न करते हों और ज्यादातर रूस में कॉन्सर्ट के लिए घूमते हों, उन्हें टॉप में शामिल न करना गलत होगा – उनके गाने अक्सर टॉप में आते हैं और टिकटॉक पर वायरल होते हैं।

इल्या मज़ल्फ़ कोरियाकोव – एक बैटल रैपर, जो स्ट्रीमर्स को डिस करने के हाइप ट्रेन में सही समय पर चढ़ा। मज़ल्फ़ पहले व्यक्ति थे जिन्होंने कंटेंट क्रिएटर्स को दिखाया कि सहयोगियों की खूबसूरती से आलोचना और अपमान कैसे करें, इस तरह कि वे खुद ऐसा करने के लिए कहें। रैपर ने निकोलाई, गेन्सियुक्सा, एवेलोन192, बस्टर, ब्रैटिशकिनॉफ – को डिस किया – उन लोगों के नाम बताना आसान होगा जो उसकी गरम हाथ के नीचे नहीं आए।

कोरियाकोव के पहले बड़े हिट मज़ कॉर्ज़ के नाम से रिकॉर्ड किए गए मज़ाकिया ट्रैक थे। बाद में मज़ल्फ़ ने गंभीर रचनाएं भी बनाना शुरू कर दिया, हालांकि वे स्पष्ट रूप से एक और रैपर – पायरोकाइनेसिस की शैली से मिलती थीं, जिसके लिए स्ट्रीमर को अभी भी उसके सहयोगी चिढ़ाते हैं। हालांकि, समय के साथ कोरियाकोव अपनी शैली ढूंढने में कामयाब रहे।

अलग से उन गानों का भी उल्लेख करना चाहिए जो स्ट्रीमर-संगीतकारों द्वारा नहीं हैं, लेकिन फिर भी बेहद लोकप्रिय हुए। ऐसा ही एक ट्रैक ओलेग स्ट्रे228 बोचारोव का “ओबोझाउ एमएम” था, जो इतालवी हिट इल पल्सिनो पिओ का डोटा रूपांतरण है। स्ट्रे228 “ब्राज़ीलियाई लड़के” का गाना गाते हैं – इससे बेहतर क्या हो सकता है? हम वीडियो प्रकाशित नहीं कर सकते क्योंकि इसमें ऐसी क्रियाओं का वर्णन है जिन्हें मीडिया में दिखाना प्रतिबंधित है, लेकिन पाठ पढ़ने पर धुन अपने आप दिमाग में आ जाती है।

सामग्री प्रकाशित होने के समय स्ट्रीमर्स का सबसे महत्वपूर्ण ट्रैक “टैरो” है, जिसे टेंडरलीबे ने येगोर क्रीड और येगोरिक के साथ रिकॉर्ड किया था। एक साल में इसने पहले ही 48 मिलियन व्यूज प्राप्त कर लिए हैं और ट्विच के दर्शकों से काफी आगे निकल गया है।

अन्य स्ट्रीमर्स की उत्कृष्ट कृतियों को भी नहीं भूलना चाहिए। ग्लैड वालाकास का “एय, बोगदान” और “एनोटिक-पोलोस्कुन”, स्ट्रान्नाया नेमनागो का “तिशे मालचिक”, एंजॉयकिन का “लम्पोवाया न्याशा” (शरीशक्सद को समर्पित), ट्विंकी और डैक्सक का “आइडियल”, बूमब्ल4, मोर्गेंश्टर्न*, द लिम्बा और निलेटो का “स्कोल्को स्टोइत ल्यूबोव?” और भी बहुत सारे गाने – आज शायद हर कोई किसी न किसी स्ट्रीमर का ऐसा ट्रैक ढूंढ सकता है जो उसे पसंद आए। हालांकि, इसके लिए काफी समय खर्च करना पड़ेगा। यहां तक कि भारी शैलियों के प्रेमियों को भी अनदेखा नहीं किया गया है: बस सुनिए कि ब्रैटिशकिनॉफ और नेवरलव के फीट्स कैसे लगते हैं। एक बात स्पष्ट है: संगीत अधिक सुलभ हो गया है, और परिणामस्वरूप, हमें अधिक हीरे मिल रहे हैं। दुख की बात है कि साधारण सामग्री भी सैकड़ों गुना बढ़ गई है।

*रूस में विदेशी एजेंट के रूप में मान्यता प्राप्त।