सबनॉटिका 2 लीक वास्तविक: क्राफ्टन ने किया खुलासा, विवाद गहराया

खेल समाचार » सबनॉटिका 2 लीक वास्तविक: क्राफ्टन ने किया खुलासा, विवाद गहराया

वीडियो गेम की दुनिया से एक बड़ी खबर सामने आई है जिसने प्रशंसकों और उद्योग विशेषज्ञों दोनों को चौंका दिया है। बहुप्रतीक्षित गेम सबनॉटिका 2 (Subnautica 2) के संबंध में हाल ही में ऑनलाइन लीक हुई जानकारी वास्तविक है, इसकी पुष्टि गेम के पब्लिशर क्राफ्टन (Krafton) ने स्वयं की है। इस लीक ने गेम के डेवलपमेंट की आंतरिक स्थिति और डेवलपर अननोन वर्ल्ड्स (Unknown Worlds) तथा क्राफ्टन के बीच बढ़ते तनाव को सार्वजनिक कर दिया है।

लीक हुआ दस्तावेज़ दरअसल सबनॉटिका 2 के रेडिट (Reddit) फोरम पर साझा की गई एक आंतरिक समीक्षा रिपोर्ट थी। यह रिपोर्ट मई 2025 तक गेम की डेवलपमेंट स्थिति का गहन विश्लेषण प्रस्तुत करती है और इसमें चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। समीक्षा के अनुसार, गेम अपने मूल रूप से 2023 में निर्धारित किए गए लक्ष्यों से काफी पीछे है। रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि अर्ली एक्सेस (Early Access) रिलीज़ के लिए नियोजित कई महत्वपूर्ण फीचर्स मौजूद नहीं थे।

दस्तावेज़ के अनुसार, गेम से लगभग छह घंटे का कंटेंट हटा दिया गया है, एक गेम मोड पूरी तरह से निकाल दिया गया है, और डेवलपमेंट बिल्ड में दो बायोम्स (Biomes) कम हैं। इसके अलावा, एक महत्वपूर्ण समुद्री जीव जिसे लेविथान (Leviathan) कहा जाता है और एक नियोजित वाहन (Vehicle) भी अनुपस्थित हैं। गेम की कहानी (Narrative) का विकास भी निर्धारित समय से पीछे चल रहा है। रिपोर्ट का निष्कर्ष सीधे तौर पर यह था कि गेम अपने लक्ष्यों को पूरा करने में विफल रहा है और इसकी रिलीज़ टाइमलाइन तथा कंटेंट रोडमैप का पुनर्मूल्यांकन किया जाना चाहिए। इस आंतरिक रिपोर्ट के लीक होने के तुरंत बाद, क्राफ्टन ने सबनॉटिका 2 की देरी की घोषणा कर दी, जिसके साथ गेम का एक नया ट्रेलर भी जारी किया गया।

लीक की पुष्टि करते हुए, क्राफ्टन के एक प्रवक्ता ने बताया, “क्राफ्टन के सभी प्रोजेक्ट्स पर हमारे क्रिएटिव स्टूडियो के सहयोग से नियमित रूप से मील का पत्थर (Milestone) समीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। इन समीक्षाओं का उद्देश्य डेवलपमेंट की प्रगति का आकलन करना, स्पष्ट उद्देश्य निर्धारित करना, और यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक प्रोजेक्ट क्रिएटिविटी और गुणवत्ता दोनों में क्राफ्टन के उच्च मानकों के अनुरूप हो। यह प्रक्रिया सही समय पर परिष्कृत और उच्च-गुणवत्ता वाले गेम्स डिलीवर करने की हमारी प्रतिबद्धता का एक अनिवार्य हिस्सा है।” यह बयान, हालांकि कॉर्पोरेट परिभाषाओं से भरा है, पुष्टि करता है कि आंतरिक चिंताएं वास्तविक थीं।

लेकिन इस कहानी में एक और परत है। ब्लूमबर्ग (Bloomberg) की एक रिपोर्ट ने सुझाव दिया है कि सबनॉटिका 2 की देरी का संबंध उस संभावित $250 मिलियन बोनस से हो सकता है जो क्राफ्टन को अननोन वर्ल्ड्स को तब देना था जब वे 2025 में कुछ वित्तीय दहलीज पार कर लेते। चूंकि गेम की रिलीज़ के बिना इन लक्ष्यों को हासिल करना मुश्किल था, इसलिए यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि वित्तीय प्रेरणा ने भी देरी के निर्णय में भूमिका निभाई होगी।

इस स्थिति ने गेम के प्रशंसकों के बीच गहरी निराशा पैदा की है, और कुछ ने तो सोशल मीडिया पर गेम का बहिष्कार (Boycott) करने का आह्वान भी किया है। क्राफ्टन ने इस पर बेहद आक्रामक प्रतिक्रिया दी है, जिसमें उन्होंने अननोन वर्ल्ड्स की पूर्व लीडरशिप टीम – सह-संस्थापक चार्ली क्लीवलैंड (Charlie Cleveland) और मैक्स मैक्गायर (Max McGuire), और पूर्व सीईओ टेड गिल (Ted Gill) – पर सबनॉटिका 2 के सीक्वल के लिए अपनी जिम्मेदारियों को त्यागने का आरोप लगाया है।

मामला यहीं शांत नहीं हुआ। क्राफ्टन के आरोपों के जवाब में, क्लीवलैंड ने घोषणा की है कि वे मैक्गायर और गिल के साथ मिलकर क्राफ्टन के खिलाफ मुकदमा दायर कर रहे हैं। यह कानूनी लड़ाई, जैसा कि अक्सर ऐसे मामलों में होता है, शायद सालों तक खिंच सकती है। इस बीच, इन सभी कॉर्पोरेट और कानूनी दांवपेंचों के बीच, सबनॉटिका 2 अब 2026 में पीसी (PC) और एक्सबॉक्स सीरीज़ एक्स|एस (Xbox Series X|S) प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज़ होने की उम्मीद है। गेम का भविष्य अभी भी अनिश्चितता के गहरे नीले पानी में डूबा हुआ लग रहा है, लेकिन एक बात निश्चित है – अंडरवॉटर सर्वाइवल एडवेंचर की दुनिया में पर्दे के पीछे काफी हलचल मची हुई है।