साइलेंट हिल एफ: जब भयावहता सुंदरता से मिलती है – एक गहरा गोता

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गेमिंग जगत में कुछ नाम ऐसे होते हैं जो सुनते ही रोंगटे खड़े कर देते हैं, और साइलेंट हिल उनमें से एक है। अपनी गहरे मनोवैज्ञानिक हॉरर, विचलित कर देने वाले दृश्यों और आत्मा को झकझोर देने वाले संगीत के लिए प्रसिद्ध, यह श्रृंखला हमेशा ही अपने लीग में रही है। लेकिन क्या होगा अगर मैं आपसे कहूँ कि आने वाला गेम, साइलेंट हिल एफ (Silent Hill F), इस विरासत को न केवल आगे बढ़ा रहा है, बल्कि इसमें पूरी श्रृंखला का सबसे बेहतरीन गेम बनने की क्षमता है? जी हाँ, आपने सही सुना।

क्षय का दर्शन: वाबी-साबी की भयावह सुंदरता

कोनामी के टोक्यो मुख्यालय में साइलेंट हिल एफ टीम के साथ मेरी बातचीत के दौरान, श्रृंखला के लंबे समय से जुड़े संगीतकार अकीरा यामाओका ने एक दर्शन का उल्लेख किया जिसने उनके काम को निर्देशित किया: वाबी-साबी (Wabi-Sabi)। जो लोग इस जापानी विचारधारा से परिचित नहीं हैं, उनके लिए यह जीवन की क्षणभंगुर प्रकृति – अपूर्णता, क्षणभंगुरता, वृद्धावस्था और यहाँ तक कि क्षय में सुंदरता खोजने के बारे में है। यामाओका के अनुसार, `समय के बीतने के एहसास` को अपने संगीत में कैद करना उनका लक्ष्य था। और, मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि इस गेम के साथ बिताए समय और इसके संगीत ने मुझे पूरी तरह प्रभावित किया। लेकिन इससे भी बढ़कर, यामाओका ने मुझे समझाया कि साइलेंट हिल एफ इतना मार्मिक क्यों है और मैं दो हफ्ते बाद भी इसके बारे में सोचना क्यों बंद नहीं कर पा रहा हूँ।

साइलेंट हिल एफ में, सुंदरता और क्षय एक दूसरे में गुँथे हुए हैं; फूल माँस को पिघलाते हैं; थक्केदार सड़ांध कभी गर्व से खड़ी इमारतों को निगल जाती है। और फिर भी, यह सारी भयावहता, दृष्टिगत रूप से और जो उदासी यह जगाती है, दोनों ही मायनों में खूबसूरत है। खेल के दृश्य और प्रदर्शित कलात्मकता ने मुझे भीतर तक छू लिया। लेकिन इसके परे, मैं इस बात से भी प्रभावित हुआ कि कैसे श्रृंखला की मानवीय मन की पड़ताल – जो इस मामले में, एक युवा किशोरी के स्त्रीत्व की ओर हिंसक धकेलने पर केंद्रित थी – मुझे मेरे अपने किशोरावस्था में वापस ले गई; एक ऐसे समय में जहाँ मैं कभी वापस नहीं जा पाऊँगा और जो उतना ही अकेला और भयावह था जितना कि कीमती और मौलिक। मेरे उस हिस्से तक, जो एक अर्थ में, क्षय हो चुका है। हर खेल ऐसी प्रतिक्रिया नहीं दे सकता, खासकर सिर्फ़ छह घंटे में, और फिर भी, साइलेंट हिल एफ ने ऐसा किया।

गेमप्ले के दृश्यों और वातावरण को दर्शाती हुई इमेज यहाँ दर्शाई जा सकती है।

एक नई दुनिया: साइलेंट हिल अब एक “मानसिक स्थिति”

पिछले साल साइलेंट हिल 2 के रीमेक की सफलता के बावजूद, यह कहना सुरक्षित था कि श्रृंखला वास्तव में `वापस आ गई` है या नहीं, इस पर कुछ अटकलें थीं। लेकिन साइलेंट हिल एफ के साथ मेरा अनुभव यह कहने पर मजबूर करता है कि यह न केवल वापस आ गई है, बल्कि पहले से कहीं अधिक मजबूत है।

यह एक साहसिक दावा है, जो इस तथ्य से और भी साहसिक हो जाता है कि, जबकि कुछ साइलेंट हिल गेम्स तकनीकी रूप से साइलेंट हिल के बाहर हुए हैं, साइलेंट हिल एफ पहला ऐसा गेम है जो पूरी तरह से उस धुंधले न्यू इंग्लैंड शहर से हटकर है। इसके बजाय, साइलेंट हिल एफ कोनामी के इस विचार को अपनाता है कि साइलेंट हिल एक मानसिक स्थिति (state of mind) है। नायक हिनाको के लिए, `साइलेंट हिल` उसके गृहनगर, जापान के काल्पनिक ग्रामीण गाँव एबिसुगाओका के एक धुंध- और सड़ांध-ग्रस्त संस्करण का रूप लेता है। साइलेंट हिल एफ खुद को एक और तरीके से भी अलग करता है, क्योंकि यह श्रृंखला की अधिक समकालीन सेटिंग को 1960 के दशक के अंत के लिए छोड़ देता है – एक ऐसा समय जिसे साइलेंट हिल एफ टीम ने इसलिए चुना क्योंकि उन्हें लगा कि यह वह बिंदु है जहाँ जापान की `कल्पना` और उसका तकनीकी-केंद्रित भविष्य टकराए।

हिनाको की यात्रा: किशोरावस्था का भयावह भ्रम

साइलेंट हिल एफ की घटनाएँ तेज़ी से शुरू होती हैं, एक ऐसी बात जिसकी मैंने सराहना की और जिसने भयावहता के लगातार एहसास को बनाए रखा। अपने माता-पिता के बीच एक और बहस देखने के बाद, हिनाको घर छोड़कर किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश में निकल जाती है जो उसे विचलित कर सके और उससे बात कर सके। उसके और उसकी डायरी प्रविष्टियों के आधार पर, हम कह सकते हैं कि वह एक गहरे अकेलेपन में डूबी हुई चरित्र है, भले ही उसके दोस्त और एक बड़ी बहन हो जिसकी वह बहुत प्रशंसा करती है और जो उसकी देखभाल करती है; इस तथ्य ने मुझे जल्दी ही उससे जोड़ दिया, भले ही इस बिंदु पर ज्यादा कुछ हुआ न हो। जब तक वह धुंध से ढकी पहाड़ियों से नीचे उतरती है और एबिसुगाओका की घुमावदार, कानायामा-प्रेरित गलियों में पहुँचती है, तब तक उसे साइलेंट हिल श्रृंखला के अनुरूप एक बुरे सपने जैसे परिदृश्य में धकेल दिया जाता है, हालांकि इसमें बहुत सारा दोस्तों का ड्रामा और एक दूसरी, योकाई-भरी आत्मा की दुनिया भी है जहाँ उसे कभी-कभी भेजा जाता है। और हाँ, बाद वाला उतना ही आकर्षक, गहरा और सुंदर है जितना लगता है; एबिसुगाओका की खोज करना मुझे बहुत पसंद था, लेकिन मैं हमेशा आत्मा की दुनिया में वापस आने के लिए उत्सुक रहता था।

गेमप्ले यांत्रिकी: क्षय में अस्तित्व

एक हाई स्कूल की छात्रा होने के नाते, हिनाको कोई हथियार विशेषज्ञ नहीं है। हालांकि वह निश्चित रूप से एक धातु के पाइप को स्विंग कर सकती है – और आत्मा की दुनिया में औपचारिक खंजर और एक नागिनता (जापानी भाला) भी चला सकती है – सलाह दी जाती है कि दुश्मनों से बचने और अपनी लड़ाइयों को बुद्धिमानी से चुनने के लिए वह अपने ट्रैक एंड फील्ड अनुभव का उपयोग करे। इसका एक बड़ा हिस्सा इसलिए है क्योंकि साइलेंट हिल एफ संसाधन प्रबंधन पर बहुत जोर देता है, आंशिक रूप से हथियार क्षय (weapon degradation) को वापस लाकर। हालांकि यह एक विवादास्पद पसंद हो सकती है, मुझे लगा कि यह अत्यंत अच्छी तरह से काम करती है और खेल के समग्र क्षय के विषय को दर्शाती है, चाहे वह शारीरिक हो या मानसिक।

क्षय के विषय पर, और आपके मानक स्वास्थ्य और सहनशक्ति बार के अलावा, साइलेंट हिल एफ में एक पागलपन मीटर (sanity meter) जोड़ा गया है, एक और विवादास्पद पसंद जो, जब खराब तरीके से संभाली जाती है, तो परेशान करने वाली लग सकती है। हालांकि, मुझे लगा कि यह खेल के भीतर अच्छी तरह से काम करती है। मानसिक स्वास्थ्य को कलंकित करने से बचने के अलावा, यह सिर्फ़ एक और मनमाना गेज जैसा नहीं लगता, क्योंकि यह हिनाको को एक विशेष फोकस क्षमता में संलग्न होने की अनुमति देता है, जो सक्रिय होने पर, उसे बेहतर ढंग से सचेत करती है कि वह दुश्मन पर कब गंभीर वार कर सकती है। स्वाभाविक रूप से, दुश्मनों को करीब से देखने से उसकी मानसिक स्थिति खराब होती है, और जब यह खाली हो जाती है, तो वह ध्यान केंद्रित करने की क्षमता खो देती है और उसे अपने दम पर लाभप्रद समय खोजने के लिए छोड़ दिया जाता है।

हथियार क्षय के अलावा, साइलेंट हिल एफ में स्थायी अपग्रेड (permanent upgrades) के काम करने के तरीके से संसाधन प्रबंधन की एक नई परत जुड़ जाती है। एबिसुगाओका और आत्मा की दुनिया में बिखरे हुए मंदिर हैं जहाँ हिनाको प्रार्थना कर सकती है, जो आपकी प्रगति को बचाता है। वहाँ पहुँचने पर, वह वस्तुओं को, जिनमें उपचार के लिए उपयोग की जाने वाली वस्तुएं भी शामिल हैं, को पवित्र करके `विश्वास` भी उत्पन्न कर सकती है। एक बार जब कोई वस्तु विश्वास में परिवर्तित हो जाती है, तो वह `ओमामोरी` (omamori) निकाल सकती है, जो उसे अपने स्वयं के लाभ के साथ एक यादृच्छिक सहायक उपकरण देता है, या उसके आँकड़ों में से एक को स्थायी रूप से अपग्रेड करता है। यह पसंद और रणनीति का एक दिलचस्प तत्व जोड़ता है: क्या आप युद्ध में उपयोग करने के लिए अपनी विभिन्न उपचार वस्तुओं को बचाए रखते हैं, या उन्हें स्थायी अपग्रेड के लिए विश्वास में परिवर्तित करते हैं? यह सच है कि कुछ वस्तुएं ऐसी हैं जिन्हें केवल पवित्र किया जा सकता है, और बहुत सारे सामान ऐसे हैं जिन्हें केवल उपभोग किया जा सकता है, लेकिन बाकी के मामले में, खिलाड़ियों पर निर्भर करता है कि वे कैसे आगे बढ़ें।

अधिकतर, मैंने साइलेंट हिल एफ के मुकाबले का आनंद लिया। यह पिछली प्रविष्टियों की तुलना में अधिक तरल है और मुझे यह बहुत पसंद आया कि हिनाको के वार – और उसकी लड़खड़ाहट – कितनी भारी महसूस हुई। यह कुछ भी क्रांतिकारी नहीं है, लेकिन मैं मनोवैज्ञानिक हॉरर गेम्स में शीर्ष-स्तरीय एक्शन की विशेष रूप से तलाश नहीं करता। हालाँकि, एक छोटी सी दिक्कत है, क्योंकि संसाधनों का प्रबंधन और हर लड़ाई में शामिल होने से बचने का मतलब है एबिसुगाओका की तंग गलियों में घूमना। जबकि तंग कोने, डेड-एंड और एक क्लोज कैमरा गेम में संतोषजनक तनाव जोड़ते हैं, यह निश्चित रूप से थोड़ा निराशाजनक और प्रतिबंधात्मक लग सकता है जब एक खून से सना पुतला आपका पीछा कर रहा हो और एक बहस योग्य रूप से बहुत धीरे-धीरे फिर से भरने वाली सहनशक्ति बार आपको थका हुआ छोड़ देती है क्योंकि आप उसके हमलों से बचने की कोशिश करते हैं। एक निश्चित बिंदु पर, इसने डर को झुंझलाहट में बदल दिया – और मुझे तेजी से सहनशक्ति पुनः प्राप्ति की तीव्र इच्छा होने लगी, कुछ अपग्रेड देने के बाद भी। आप सोच सकते हैं कि यह एक परेशान करने वाली विशेषता है, लेकिन गेम ने इसे इतनी खूबसूरती से बुना है कि आप शायद ही इस पर ध्यान देंगे कि आपकी मानसिक स्थिति कितनी तेज़ी से बिगड़ रही है।

मास्टरफुल डिजाइन: विश्व और पहेलियाँ

यह सब कहने के बाद, साइलेंट हिल श्रृंखला संभवतः अपने ठोस स्तर के डिजाइन और पहेलियों के लिए बेहतर जानी जाती है, और साइलेंट हिल एफ निश्चित रूप से दोनों मोर्चों पर खरा उतरता है। साइलेंट हिल शहर की तरह, एबिसुगाओका सुंदर, डरावना, चिंता-उत्प्रेरक और तलाशने में एक आनंद है – भले ही इसका मतलब रक्त से ढके राक्षसों का सामना करना हो। यह धोखे से बड़ा भी है और जितना आप उम्मीद कर सकते हैं उससे कहीं कम रैखिक महसूस होता है। वास्तव में, कुछ घर और क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें पूरी तरह से स्व-निहित कहानियाँ हैं, जो, हालांकि अनिवार्य नहीं हैं, यह प्रभावित कर सकती हैं कि हिनाको बाद के प्लेथ्रू में कौन सा अंत प्राप्त करती है (सभी खिलाड़ी पहली बार खेलने पर कैनन अंत में बंद होते हैं), जिससे अन्वेषण और भी आकर्षक हो जाता है।

पिछले साइलेंट हिल गेम्स की तरह, साइलेंट हिल एफ में भी कई शानदार सेट पीस हैं जिनमें विशाल खेत, अंधेरे मंदिर और एक जीर्ण-शीर्ण मिडिल स्कूल शामिल हैं, बाद वाला किसी को भी प्रसन्न करेगा जिसने साइलेंट हिल 2 के अपार्टमेंट में घूमना पसंद किया था। हालांकि मुझे मिली पहेलियाँ हल करने में बहुत मुश्किल नहीं थीं, फिर भी वे मज़ेदार थीं जिन्होंने मुझे बिजूका का बारीकी से निरीक्षण करते हुए, मिडिल स्कूलर्स द्वारा डिज़ाइन की गई लॉकर कोड भाषा को समझने, लंबी कविताओं के साथ सही छवियों को खोजने के लिए ओमामोरी को छाँटने और बहुत कुछ करने के लिए प्रेरित किया।

ध्वनि में डूबना: डर की आवाज़

जिन चीजों में साइलेंट हिल श्रृंखला अच्छा करती है, उनके विषय पर, मैं साइलेंट हिल एफ के संगीत और ध्वनि डिजाइन का उल्लेख नहीं करूँ तो यह मेरी गलती होगी, ये दोनों ही अभूतपूर्व हैं। संगीतकार यामाओका साइलेंट हिल जैसी धुनें बनाने में एक जबरदस्त काम करते हैं, जबकि इसमें अधिक पारंपरिक जापानी वाद्य यंत्र, गर्जना वाले गायन और बच्चों के गाना को भी शामिल करते हैं। यह सब समग्र अनुभव को कहीं अधिक भयावह बनाता है, जबकि 3D ध्वनि डिजाइन इसे सर्वव्यापी भी बनाता है।

मनोवैज्ञानिक गहराई: स्त्रीत्व और अलगाव

यहां तक कि विशुद्ध रूप से सतही स्तर पर भी, साइलेंट हिल एफ एक बेहतरीन अनुभव है, और इसकी पहली पाँच घंटों में बुनी गई कहानी – एक युवा लड़की की सड़ांध से भरी गलियों और किशोरावस्था के मनोवैज्ञानिक युद्ध से निपटने की कहानी – ने मुझे पूरी तरह से अपनी ओर खींच लिया। और फिर भी, गहराई तक जाने की जगह और यह मजबूरी दोनों थी; हिनाको के मन की गहराइयों में, और 1960 के दशक के जापान में एक महिला बनने का क्या मतलब था, यह समझने की।

यह एक ऐसा विषय था जिसे साइलेंट हिल एफ में इतनी स्पष्ट रूप से खोजते हुए देखकर मैं थोड़ा हैरान था, खासकर वर्तमान माहौल को देखते हुए। हालांकि एक शैली के रूप में हॉरर किशोरावस्था और स्त्रीत्व के बारे में बातचीत को सुविधाजनक बनाने में वास्तव में अभूतपूर्व है – और मैं तर्क दूँगा कि साइलेंट हिल श्रृंखला ने खुद भी अतीत में इसे सूक्ष्मता से लेकिन अत्यंत अच्छी तरह से किया है – यह वीडियो गेम में अक्सर उठाया जाने वाला विषय नहीं है। साइलेंट हिल एफ टीम के साथ मेरे साक्षात्कार के दौरान, मैंने उनसे पूछा कि क्या लैंगिक भूमिकाओं, पुरुषों और महिलाओं के बीच संबंध की गतिशीलता, और एक किशोरी होने के `भय` का पता लगाना उनका इरादा था। रयुकिशी07 ने तब मुझे बताया कि यह न केवल जानबूझकर था, बल्कि यह खेल का एक ऐसा हिस्सा था जिसे उन्होंने `जानबूझकर चित्रित करने में बहुत प्रयास किया`, और यह दिखाता है।

“चूंकि नायक एक लड़की है, मेरा मानना था कि उन चीजों का पता लगाना महत्वपूर्ण था जो उसके लिए सबसे अंतरंग और व्यक्तिगत होंगी। उसके दृष्टिकोण से, यह महत्वपूर्ण रिश्ते थे – उसके परिवार और उसके दोस्तों के साथ उसके संबंध,” रयुकिशी07 ने कहा। “उसके परिवार के साथ उसका संबंध शायद सबसे अंतरंग और आंतरिक है, एक तरह से। इसलिए मेरा मानना है कि ये वे हिस्से हैं जिन्हें मैंने जानबूझकर चित्रित करने में बहुत प्रयास किया।”

हालांकि चीजें वास्तव में कैसे सामने आती हैं, यह देखना बाकी है, लेकिन अब तक मैं उस आत्मविश्वास, सूक्ष्मता और तीक्ष्णता से अविश्वसनीय रूप से प्रभावित हूँ जिसके साथ कोनामी एक युवा लड़की के मन का पता लगा रहा है और एक महिला बनना कितना अकेलापन भरा हो सकता है। चाहे वह हिनाको पर `पुरुषों जैसी` बात करने के बारे में ताने हों, जिस सूक्ष्म तरीके से उसकी एक `दोस्त` अपने एक पुरुष दोस्त के सामने उसकी स्त्रीत्व को कमजोर करती है, वह तनाव जो अब उसके और उसके उपरोक्त पुरुष दोस्त के बीच मौजूद है क्योंकि आकर्षण एक चिंता का विषय बन जाता है, `एक महिला तभी पूर्ण होती है जब उसे प्यार किया जाता है` का दावा करने वाली उथली पत्रिकाएँ, या, सबसे मजबूर करने वाली बात, हिनाको की कई डायरी प्रविष्टियाँ जो बताती हैं कि शादी ने उसकी बड़ी बहन को कैसे बर्बाद कर दिया है और उसके माता-पिता की अपमानजनक गतिशीलता ने उसे कैसे प्रभावित किया है, साइलेंट हिल एफ हिनाको के दिमाग में खिलाड़ियों को लाने के अपने प्रयासों में अडिग है।

गेम में रहस्यमय `नकाबपोश व्यक्ति` को दर्शाती हुई इमेज यहाँ दर्शाई जा सकती है।

रहस्यमय नकाबपोश आदमी और “F” का अर्थ

और फिर भी, मुझे लगता है कि हिनाको के आंतरिक कामकाज की पड़ताल करने के लिए एक और रोमांचक माध्यम है जिस पर बात करने की आवश्यकता है: एक नया, अनाम चरित्र जिसके बारे में मैं पहले से ही कह सकता हूँ कि वह साइलेंट हिल प्रशंसक मंडली में अत्यंत लोकप्रिय होने वाला है, एक नकाबपोश आदमी। हालांकि मैं अभी उसके चरित्र के बारे में गहराई से बात नहीं कर सकता, लेकिन इतना कहना पर्याप्त है कि जिन लोगों को *अहम* स्पिरिटेड अवे के हाकू या लैबिरिंथ के जेरेथ द्वारा जागृत किया गया था, वे सफेद बालों वाले दानव और उसकी के-पॉप आइडल जैसी अच्छी शक्ल को पसंद करने वाले हैं – भले ही उसमें कुछ अस्पष्ट रूप से धमकी भरा हो। खेल के दौरान कई बार उससे मिलने के बाद, मेरा चेहरा लगभग लाल हो गया जब मैंने उसे हिनाको को दयालु शब्दों से फुसलाते हुए और उसे अंधेरे आत्मा की दुनिया से होकर ले जाते हुए देखा जहाँ वह रहता है, मैंने फैसला किया कि मुझे साइलेंट हिल एफ टीम से पूछना होगा कि क्या उनका इरादा एक ऐसा चरित्र बनाने का था जिसके प्रति प्रशंसक जुनूनी हो जाएंगे।

“हाँ, यही प्रारंभिक उत्तर है,” निर्देशक अल यांग हँसे। “निश्चित रूप से ऐसे लोग होंगे जो उसे पसंद करेंगे। कंपनी में, मैं जानता हूँ कि आधे लोग ऐसे हैं, `ओह, यह आदमी एक सपनों का राजकुमार है।` और बाकी आधे ऐसे हैं, `मुझे इस बंदे पर भरोसा नहीं है।` यह दोनों तरह से है, लेकिन यह अच्छा है। हमारे लिए, यह उस तरह की व्याख्या है जो हम चाहते हैं – खासकर जब हम कहानी में गहराई से आगे बढ़ते हैं।”

नकाबपोश आदमी – और इस नए `साइलेंट हिल` की प्रकृति जिसमें हिनाको खुद को पाती है – साइलेंट हिल एफ में हल करने के लिए केवल रहस्य नहीं हैं। जब से गेम की घोषणा हुई है, कई लोगों ने यह अनुमान लगाया है कि गेम के शीर्षक में वह छोटा लाल `एफ` क्या हो सकता है। हालांकि कई लोगों ने तुरंत यह मान लिया है कि – इसके वक्र के आधार पर – यह forte (दृढ़) के लिए है, साइलेंट हिल टीम ने यह खुलासा करने में रहस्य बनाए रखा है कि यह वास्तव में किसके लिए है। वास्तव में, उनकी टिप्पणियों और इस तथ्य के आधार पर कि गेम में पांच अलग-अलग अंत हैं (हाँ, यूएफओ वाला भी शामिल है), ऐसा लगता है कि इसका मतलब कई चीजें हो सकता है, जिसमें अलग-अलग खिलाड़ियों की अलग-अलग व्याख्याएं होंगी।

“हमने अक्षर एफ में कई अलग-अलग अर्थ डाले हैं। लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे हम खिलाड़ियों के लिए एक खुला प्रश्न छोड़ना चाहते हैं ताकि वे इसका पता लगा सकें और अपने स्वयं के निष्कर्ष पर पहुँच सकें,” श्रृंखला के निर्माता मोटोई ओकामोतो ने कहा।

निष्कर्ष: एक नई शुरुआत?

सौभाग्य से, हमें इन सवालों के जवाब खोजने और `एफ` का क्या मतलब हो सकता है, यह जानने के लिए बहुत लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। साइलेंट हिल एफ 25 सितंबर, 2025 को लॉन्च होगा, और पीसी, पीएस5 और एक्सबॉक्स सीरीज़ एक्स|एस पर उपलब्ध होगा। हॉरर गेम प्रेमियों के लिए यह निश्चित रूप से एक ऐसा शीर्षक है जिस पर नज़र रखनी चाहिए, क्योंकि यह सिर्फ़ एक गेम नहीं, बल्कि एक अनुभव होने का वादा करता है। तो, अपनी मानसिक ढाल तैयार रखें, क्योंकि साइलेंट हिल आपको फिर से अपनी पकड़ में लेने आ रहा है, लेकिन इस बार, एक नए और कहीं अधिक क्षयग्रस्त रूप में।