आखिरकार यह दिन आ ही गया! CS2 में अपने आखिरी आधिकारिक मैच के ठीक छह महीने बाद, ऑलेक्ज़ेंडर `s1mple` कोस्टिलियेव एक बार फिर प्रोफेशनल सीन पर वापस लौटे हैं। और इस बार वे किसी `बुजुर्गों की टीम` के साथ नहीं, बल्कि एक ऐसे संगठन के साथ हैं जिसका लक्ष्य बड़े टूर्नामेंट जीतना है। आइए खुद से तो झूठ न बोलें: FaZe Clan के साथ s1mple के डेब्यू का इंतज़ार हर कोई कर रहा था। भारी-भरकम व्यूअरशिप आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं – पीक स्ट्रीम ने 803 हजार से ज्यादा लोगों को आकर्षित किया।
सिर्फ अपने निकनेम से ही s1mple ने IEM Dallas 2025 को इस साल के पीक व्यूअरशिप के मामले में टॉप-6 टूर्नामेंटों में शामिल कर दिया। दुर्भाग्य से, मैच उतना आसान नहीं रहा जितनी हमें उम्मीद थी। भले ही s1mple ने दिखाया कि वह अभी भी शूट करना चाहते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह ऐसा कर सकते हैं, लेकिन उनकी टीम का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ नहीं था। टियर-1 पर खिलाड़ी के खेल और FaZe की समस्याओं के बारे में हमारा विश्लेषण यहाँ है।
s1mple की फॉर्म को देखने से पहले, यह नोट करना स्वाभाविक है कि टीम पहले ही मैच में अपनी पूरी क्षमता नहीं दिखा सकी। पहला, टीम के पास अभ्यास के लिए बिल्कुल भी समय नहीं था। एक हफ्ते में टीमें केवल डिफ़ॉल्ट रणनीतियों को ही निखार सकती हैं, तालमेल की तो बात ही नहीं आती। दूसरा, दुर्भाग्य से, टूर्नामेंट में हॉवर्ड `rain` नाइगार्ड नहीं हैं, इसलिए FaZe को शाब्दिक रूप से दो ऐसे खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ रहा है जो टीम की रणनीतियों के बारे में कुछ नहीं जानते।
फेलिप `skullz` मेडिएरोस ने नॉर्वेजियन एंकर की पोजीशन ली, और s1mple ने हेल्विस `broky` सौकैंट्स की पोजीशन संभाली – FaZe ने अपने पहले टियर-1 टूर्नामेंट से पहले कोई नया प्रयोग न करने का फैसला किया। लेकिन यह मानते हुए भी कि बाकी खिलाड़ियों ने अपनी परिचित पोजीशन लीं, दो बदलावों ने टीम को प्रभावित किया। FaZe में s1mple का आना Falcons में m0NESY के ट्रांसफर से अलग है, क्योंकि यदि zonic का क्लब ऊपर उठ रहा था और सफलता के लिए उसे एक आखिरी हिस्से की कमी थी, तो s1mple `टाइटनिक` को डूबने से रोकने आए हैं। लेकिन वह इसे पूरी तरह से रोक नहीं सकते। यही कारण है कि हमने टीम में कोई अचानक बदलाव नहीं देखा।
टीम को s1mple पर भरोसा है और वे उन्हें किसी भी कार्रवाई के लिए पूरी छूट देते हैं। यह पिस्तौल राउंड देखने के बाद ऐसा प्रभाव डालता है, जहां कोस्टिलियेव `टैंक` की भूमिका निभाते हैं, पहले आर्मर और नॉन-डिफ़ॉल्ट पिस्तौल के साथ खेलते हैं। उदाहरण के लिए, Ancient पर डिफेंस के लिए पहले राउंड में स्नाइपर ने Dual Berettas के साथ खेला, और अटैक के लिए P250 के साथ। हालांकि, Inferno पर खिलाड़ी ने फ्लैश या आर्मर का इस्तेमाल किया – लेकिन इसके बावजूद, अटैक के लिए `पिस्तौल राउंड` में s1mple ने साबित कर दिया कि उन्हें ऐसे ही टीम में नहीं लिया गया।
इस तथ्य के कारण कि s1mple को उनकी मूल भूमिका, एक फ्रीस्टाइल खिलाड़ी के रूप में वापस लाया गया है, जो लगातार अपनी पोजीशन बदलता रहता है, वह हमेशा विरोधियों का सामना करने वालों में से एक होता है। खिलाड़ी मैच में कभी एक जगह नहीं बैठा, लगातार मिड, फिर A प्लांट, फिर B प्लांट पर नज़र रखता रहा। इसलिए खेल में ऐसे क्षण भी आए – जरा देखिए कि कैसे दुश्मन खुद कोस्टिलियेव के क्रॉसहेयर में आ रहे हैं। बिल्कुल NAVI के बेहतरीन दिनों की तरह।
हालांकि, Inferno पर s1mple की भूमिका थोड़ी छोटी थी: डिफेंस के लिए खिलाड़ी A पॉइंट की रखवाली करता था, कभी-कभी B को मजबूत करने से शुरुआत करता था। इसके साथ ही मैप कम दिलचस्प नहीं था। छठे राउंड में, दुर्भाग्य से, skullz और s1mple ने हमें दिखाया कि IEM Dallas 2025 में FaZe एक मिक्स टीम से ज्यादा कुछ नहीं है। Twistzz के खिलाफ दो खिलाड़ी बचे होने पर, कोस्टिलियेव और मेडिएरोस एक साथ खेलने के लिए सहमत नहीं हो सके। इसके साथ ही, s1mple के वेबकैम के अनुसार, स्नाइपर टीम के साथी को कुछ सक्रिय रूप से कॉल कर रहा था, लेकिन फिर भी उसने skullz का इंतजार किए बिना 1v1 द्वंद्व में प्रवेश किया। नतीजा: Liquid की लगातार दो राउंड में जीत।
Inferno पर कोस्टिलियेव ने यह भी दिखाया कि उन्हें रिएक्शन के साथ कोई समस्या नहीं है। एक राउंड में s1mple ने skullz के साथ `apps` को मजबूत किया। अक्सर स्नाइपर इस तरह के शॉट्स से चूक जाते हैं, इसलिए दूसरा राइफलमैन बैकअप के लिए खड़ा होता है। हालांकि, यहां टीम के साथी की मदद की जरूरत नहीं पड़ी। गणना के अनुसार, s1mple की रिएक्शन स्पीड लगभग 0.27 सेकंड थी। बेशक, BLAST Premier Fall 2020 Finals में कोस्टिलियेव ने, ब्लॉगर Rais के अनुसार, रिएक्शन का रिकॉर्ड बनाया था और दुश्मन को नोटिस करने के 0.17 सेकंड बाद उसे मार दिया था, लेकिन जिस तरह से हमने s1mple को इतने लंबे समय से प्रोफेशनल सीन पर नहीं देखा है, रिएक्शन में यह गिरावट गंभीर नहीं है।