Connect with us

Tech

Rs 15,000 से कम में आने वाले धाकड़ Smartphones

Published

on


Deependra Jamloki | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: Sep 11, 2022, 10:19 AM

Embed

Smartphones Under 15000: नया स्मार्टफोन लेने का सपना तो हर किसी का होता है। हर कोई चाहता है कि वो एकदम बढ़िया फीचर्स वाला फोन ले और वो भी सस्ते में। लेकिन मार्केट में काफी विकल्प हैं जो हमें कंफ्यूज कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही विकल्पों की जानकारी दे रहे हैं जिनकी कीमत 15,000 रुपये से कम है। अगर आप अपने लिए एक नया फोन खरीदना चाहते हैं तो ये वीडियो आपकी काफी मदद कर सकती है। चलिए जानते हैं 15,000 रुपये से कम में कौन-कौन से बढ़िया विकल्प आपको मिल सकते हैं।



Source link

Tech

गूगल ने Google Search में किया बड़ा बदलाव, अब 9 भारतीय भाषाओं में दिखेंगे सर्च रिजल्ट

Published

on

By


Image Source : फाइल फोटो
गूगल के इस कदम से यूजर्स को बेहतर रिजल्ट तलाशने में मदद मिलेगी।

नई दिल्ली: भारत में 2023 में ऑनलाइन गलत सूचना के लिए सर्च ट्रेंड अब तक के सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया है, ऐसे में गूगल ने शुक्रवार को कहा कि इसका ‘अबाउट दिस रिजल्ट (इस परिणाम के बारे में)’ फीचर 9 भारतीय भाषाओं सहित वैश्विक स्तर पर उपलब्ध होगा, ताकि दुनिया भर के लोगों को जानकारी का मूल्यांकन करने और यह समझने में मदद मिल सके कि यह कहां से आ रहा है। गूगल ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा- अब, चाहे आप हिंदी, बंगाली, मराठी, तमिल, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, तेलुगु या पंजाबी में खोज रहे हों, आपको गूगल खोज पर अधिकांश परिणामों के आगे तीन डॉट दिखाई देंगे। 

इन तीन बिंदुओं पर टैप करने से आपको इस बारे में और जानने का एक तरीका मिल जाता है कि जो जानकारी आप देख रहे हैं वह कहां से आ रही है और हमारे सिस्टम ने कैसे प्रियॉरिटी में सेट किया कि यह आपकी क्वेरी के लिए उपयोगी हो सकती है।

यूजर्स को मिलेगी बड़ी मदद

इसके साथ, यूजर्स उन साइटों के बारे में अधिक सूचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे जिन पर वह जाना चाहते हैं और कौन से परिणाम उनके लिए सबसे अधिक सहायक होंगे। गलत सूचनाओं का मुकाबला करने के लिए, गूगल ने मीडिया लिट्रेसी एक्सपर्ट के साथ भागीदारी की है ताकि प्रतिभागियों को गलत जानकारी का पता लगाने के बारे में बेहतर समझ प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षण विकसित किया जा सके।

इस भारतीय कंपनी के साथ किया टाईअप

भारत में, कंपनी ने फैक्टशाला के साथ भागीदारी की, जो एक सहयोगी और बहु-हितधारक मीडिया साक्षरता नेटवर्क है, जिसका नेतृत्व 250 से अधिक पत्रकार और अन्य विशेषज्ञ करते हैं, जो 15 से अधिक भारतीय भाषाओं में स्थानीय रूप से तैयार कार्यशालाएं और कार्यक्रम चलाते हैं। इस साल, कंपनी ने कहा कि फैक्टशाला मीडिया और सामुदायिक संगठनों को मीडिया साक्षरता में सहायता के लिए नए और अभिनव प्रारूपों के साथ प्रयोग करने में मदद करने के लिए एक इनक्यूबेटर कार्यक्रम शुरू कर रही है और 500 कॉलेजों के सहयोग से युवाओं और पहली बार मतदाताओं के लिए एक अभियान चलाएगी।

2016 से, जीएनआई इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क और गूगल के टीचिंग फेलो के माध्यम से, उन्होंने 60,000 से अधिक पत्रकारों और मीडिया छात्रों को भारत में ऑनलाइन गलत सूचना का पता लगाने और उसे खारिज करने के लिए आवश्यक कौशल पर प्रशिक्षित किया है। 15 से अधिक भाषाओं में 1,200 से अधिक कार्यशालाओं की पेशकश से 1,450 से अधिक न्यूजरूम और 1,200 विश्वविद्यालयों को लाभ हुआ है।

यह भी पढ़ें- व्हाट्सऐप में आने वाला है टेक्स्ट एडीटर फीचर, चैटिंग के दौरान बदल सकेंगे फॉन्ट स्टाइल





Source link

Continue Reading

Tech

व्हाट्सऐप में आने वाला है टेक्स्ट एडिटर फीचर, चैटिंग के दौरान बदल सकेंगे फॉन्ट स्टाइल

Published

on

By


Image Source : फाइल फोटो
व्हाट्सएप के इस फीचर से यूजर्स को एक नया एक्सपीरियंस मिलने वाला है।

Whatsapp New Feature:  मैसेजिंग, चैटिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए दुनियाभर में सबसे ज्यादा व्हाट्सएप का इस्तेमाल किया जाता है। यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए कंपनी लगातार अपने प्लेटफॉर्म में नए नए फीचर्स ऐडऑन करती रहती है। इस बीच व्हाटस्एप एक नया फीचर ले कर आ रही है जिससे चैटिंग में का अनुभव पहले से बदलने वाला है।

वाबेटाइंफो की रिपोर्ट की मानें तो व्हाट्सएप बहुत जल्द यूजर्स को टेक्स्ट एडीटर  नाम का फीचर देने वाली है। फिलहाल अभी यह फीचर टेस्टिंग में है और एंड्रायड बीटा पर कुछ बीटा यूजर्स को दिया गया है। इसमें यूजर्स को मैसेजिंग के दौरान नए टेक्स्ट का अनुभव मिलने वाला है। रिपोर्ट के मुताबिक, बीटा टेस्टर अब टेक्स्ट एडिटर में फोटो, वीडियो और जीआईएफ को एडिट कर सकते हैं।

अलाइनमेंट भी सेट कर सकेंगे

यूजर्स कीबोर्ड के ऊपर प्रदर्शित फॉन्ट ऑप्शन्स में से किसी एक फॉन्ट को टैप करके अलग अलग स्टाइल के फांट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं यूजर्स चैटिंग के दौरान टेक्स्ट अलाइनमेंट को भी सेट कर पाएंगे। वे टेक्स्ट को लेफ्ट से राइट और राइट से लेफ्ट कर सकेंगे। 

इस फीचर के रिलीज होने के बाद इमेजिस, वीडियो और जीआईएफ के भीतर टेक्स्ट को फॉर्मेटिंग करने पर अधिक नियंत्रण मिलता है। इसके साथ ही इस फीचर में टेक्स्ट के बैकग्राउंड का कलर भी बदल सकते हैं।  जिससे उनके लिए महत्वपूर्ण टेक्स्ट को बाकी हिस्सों से अलग करना आसान हो जाता है।

नए फॉन्ट भी जारी किए गए  हैं

रिपोर्ट में कहा गया है कि कैलिस्टोगा, कूरियर प्राइम, डैमियन, एक्सो 2 और मॉर्निंग ब्रीज सहित कुछ नए फॉन्ट बीटा टेस्टर्स के लिए भी जारी किए गए हैं। इस बीच, पिछले हफ्ते, यह बताया गया था कि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ‘ऑडियो चैट्स’ नामक एक नए फीचर पर काम कर रहा था, जो एंड्रॉइड पर एप्लिकेशन के भविष्य के अपडेट में बातचीत के भीतर उपलब्ध होगा।

 

 

यह भी पढ़ें- WhatsApp में इस साल रिलीज होंगे ये 5 एक्साइटिंग फीचर्स, बढ़ जाएगा चैटिंग का चस्का, बस कुछ दिन का और करें इंतजार





Source link

Continue Reading

Tech

iPhone 11 पर बड़ी छूट, सिर्फ 11,999 रुपये मिल रहा फोन…

Published

on

By


Image Source : CANVA
आईफोन 11 पर मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट

iPhone 11 Discount: अगर आप iPhone खरीदना चाहते हैं, लेकिन पैसे की कमी की वजह से खरीद नहीं पा रहे हैं, तो आपके लिए एक सुनहरा मौका आया है। दरअसल, आईफोन 11 पर अब तक का सबसे तगड़ा डिस्काउंट मिल रहा है। iPhone 11 को 2019 में 6.1 इंच की लिक्विड रेटिना HD LCD डिस्प्ले, मैक्सिमम ब्राइटनेस 625 nits और Nano SIM व eSIM सपोर्ट जैसे फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया था। iPhone 11 में आपको डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। इसमें प्राइमरी कैमरा 12MP और 12MP का ही सेकेंडरी कैमरा है। सेल्फी के लिए फ्रंट में 12MP का सिंगल कैमरा है। आइए अब जानते हैं कि आखिर ये तगड़ा डिकाउंट है क्या, साथ ही इस पर भी चर्चा करेंगे कि इस समय आईफोन 11 खरीदने में समझदारी है या नहीं।। 

आईफोन 11 की कीमत

iPhone 11 में A13 Bionic चिप के साथ 64GB और 128GB तक इंटरनल स्टोरेज का सपोर्ट है। सिक्योरिटी के लिए इस फोन में TouchID और FaceID दोनों का सपोर्ट मिलता है। Flipkart पर iPhone 11 के बेस मॉडल का प्राइस 43,900 रुपये है। वही। इसके 128GB वाले वेरिएंट की कीमत 45,900 रुपये लिस्टेड है। आई 11 ब्लैक, रेड, यैलो और व्हाइट कलर ऑप्शन में अवेलेबल है।

आईफोन 11 पर डिस्काउंट

iPhone 11 के बेस वेरिएंट पर पूरे 4901 रुपये का बंपर डिस्काउंट मिल रहा है। जिसके बाद इसकी कीमत 39,999 रुपये हो जाती है। यही नहीं। HDFC बैंक कार्ड के जरिए आपको इस पर 2,000 का एक्स्ट्रा ऑफ भी मिल रहा है। वहीं। एक्सचेंज ऑफर के तहत फोन पर पूरे 27,000 रुपये तक की छूट मिल रही है। इस हिसाब से आपको यह फोन सिर्फ 11,999 रुपय में मिल जायेगा।

क्या आईफोन 11 खरीदना सही है?

iPhone 11 के अलावा आईफोन 12 भी 2019 में ही लॉन्च हुआ था और अब मार्केट में आईफोन 14 भी आ चुका है। iPhone के लेटेस्ट मॉडल में ऐसे कई फीचर हैं। जो आपको आईफोन 11 में नहीं मिलते हैं। अगर आप बजट के हिसाब से आईफोन तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए आईफोन सस्ते में लेने का यह अच्छा मौका है। लेकिन। अगर आप लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और फीचर्स की ओर रुख करते हैं, तो आपको नए मॉडल की ओर जाना चाहिए।





Source link

Continue Reading