Connect with us

Sports

Robin Uthappa Retirement: रॉबिन उथप्पा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास, एमएस धोनी की वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का रहे थे हिस्सा

Published

on


भारत के स्टार बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी है। भारत की 2004 अंडर-19 विश्व कप टीम के सदस्य उथप्पा ने 2006 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और इस दौरान उन्होंने 46 वनडे और 13 T20I खेले। रॉबिन उस टीम का हिस्सा थे, जिसने 2007 में दक्षिण अफ्रीका में उद्घाटन टी20 विश्व कप जीता था। उन्होंने कर्नाटक के साथ कई घरेलू खिताब भी जीते और दो बार आईपीएल खिताब 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ और 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जीता। रॉबिन उथप्पा 2007 में हुए टी20 वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा थे। वह उन खिलाड़ियों में शामिल थे, जिन्होंने पहले टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ बॉल आउट किया था। दो बार के आईपीएल चैंपियन और पूर्व ऑरेंज कैप विजेता उथप्पा ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था।

उन्होंने ट्वीट करके लिखा, ”अपने देश और अपने राज्य कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सबसे बड़ा सम्मान रहा है। हालांकि, सभी अच्छी चीजों का अंत होना चाहिए, और कृतज्ञ हृदय के साथ, मैंने भारतीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है। आप सभी को धन्यवाद

रॉबिन उथप्पा ने अपने बयान में लिखा, “मुझे पेशेवर क्रिकेट खेलना शुरू किए 20 साल हो गए हैं और यह मेरे देश और राज्य, कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करने के लिए सबसे बड़ा सम्मान रहा है – उतार-चढ़ाव से भरी एक अद्भुत यात्रा; एक जो संतोषजनक, पुरस्कृत और आनंददायक रही है और मुझे एक इंसान के रूप में विकसित होने के लिए अनुमति दी।”

उन्होंने आगे लिखा, “हालांकि, सभी अच्छी चीजों का अंत होना चाहिए, और आभारी दिल के साथ, मैंने भारतीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है। जबकि मैं अपने युवा परिवार के साथ महत्वपूर्ण समय बिताऊंगा, मैं अपने जीवन के एक नए चरण के बारे में बात करने के लिए उत्सुक हूं।”

उनके करियर की शुरुआत 50 ओवर के प्रारूप से हुई, उन्होंने गुवाहाटी में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया। इस दौरान उन्होंने 46 वनडे मैच खेले और उसमें कुल 934 रन बनाए, जिसमें 86 उनका सर्वोच्च स्कोर था।

BCCI पद पर बने रहेंगे सौरव गांगुली और जय शाह, सुप्रीम कोर्ट ने कूलिंग ऑफ पीरियड पर सुनाया बड़ा फैसला

उथप्पा के अटैकिंग शैली ने उन्हें टी20 विश्व कप के उद्घाटन संस्करण के लिए भारत की टीम में जगह बनाने में मदद की, जो आखिरी में भारत ने अपने नाम किया। वह उन भारतीय गेंदबाजों में से एक थे, जिन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच यादगार बॉल आउट के दौरान स्टंप्स को हिट किया था। विकेटकीपर बल्लेबाज उथप्पा ने भारतीय टीम के लिए 46 वनडे और 13 टी-20 मुकाबले खेले हैं। वह हालांकि भारत की टेस्ट टीम में जगह बनाने में असफल रहे। उथप्पा (36) ने नौ अप्रैल 2006 को गुवाहटी के नेहरू स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ मैदान में उतर कर अपने एक वनडे अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरूआत की थी। उनका आखिरी वनडे मुकाबला 14 जुलाई 2015 को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ था। उथप्पा ने 25.94 की औसत से 46 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में भारत के लिये 934 रनों का योगदान दिया जिसमें उनके पदार्पण मैच के 86 रन शामिल हैं। 

T20 Ranking: भारत की नंबर-1 कुर्सी छीनने का PAK का सपना चकनाचूर, खिसका चौथे पायदान पर

कर्नाटक के विस्फोटक बल्लेबाज उथप्पा ने अपने टी-20 करियर की शुुरूआत 13 सितंबर 2007 को स्काटलैंड के खिलाफ की जबकि अंतिम टी-20 मुकाबला 19 जुलाई 2015 को हरारे में जिंबाववे के खिलाफ खेला। वह 2007 टी-20 वश्विकप विजेता टीम के सदस्य रहे। उथप्पा ने अपने टी-20 करियर में 118 के स्ट्राइक रेट से 249 रन बनाए। उथप्पा ने वनडे और टी-20 मैचों में कुल 1183 रन बनाए।

आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिये उथप्पा पंसदीदा खिलाड़ी रहे। मुबंई इंडियन का साथ निभाकर उन्होने अपने आईपीएल करियर का आगाज किया, मगर इस बीच उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भी पसंद कर अपनी टीम में जगह दी। उन्होंने 205 आईपीएल मैचों में 130.25 के स्ट्राइक रेट से 4959 रन बनाए हैं, जिसमें उनके 481 चौके और 182 छक्के हैं।



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

BCCI ने किया भारत के अगले 3 महीने के शेड्यूल का ऐलान, इन 3 टीमों के खिलाफ खेलेगा भारत; जानें पूरी डिटेल

Published

on

By


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को टीम इंडिया के आगामी तीन महीने के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। जनवरी से मार्च तक भारत घर पर श्रीलंका, न्यूजीलैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। नए साल का आगाज भारत श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज के साथ करेगा, इसके बाद भारत को उनके खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज भी खेलनी है। श्रीलंका के भारत दौरे का आगाज 3 जनवरी को मुंबई में खेले जाने वाले पहले टी20 से होगा।

क्रिप्टोस से भी तेज गिर रही है हमारी परफॉर्मेंस, टीम इंडिया पर ऐसे निकला वीरेंद्र सहवाग का गुस्सा

श्रीलंका के भारत दौरे का शेय्डूल इस प्रकार है-

पहला टी20 – 3 जनवरी (मुंबई)

दूसरा टी20 – 5 जनवरी (पुणे)

तीसरा टी20 – 7 जनवरी (राजकोट)

पहला वनडे – 10 जनवरी (गुवाहाटी)

दूसरा वनडे – 12 जनवरी (कोलकाता)

तीसरा वनडे – 15 जनवरी (तिरुवनंतपुरम) 

IND vs BAN: रोहित शर्मा के कवर के रूप में इस खिलाड़ी को मिल सकती है जगह, उमरान मलिक की हो सकती है टेस्ट टीम में एंट्री

श्रीलंका दौरे के बाद भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जनवरी से तीन मैच की वनडे सीरीज खेलनी है। कीवी टीम के खिलाफ भारत वनडे के बाद इतने ही मैच की टी20 सीरीज की भी मेजबानी करेगा। वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला रायपुर में खेला जाएगा और यह रायपुर का पहला इंटरनेशनल मैच होगा।

न्यूजीलैंड के भारत दौरे का शेड्यूल इस प्रकार है-

पहला वनडे – 18 जनवरी (हैदराबाद)

दूसरा वनडे – 21 जनवरी (रायपुर)

तीसरा वनडे – 24 जनवरी (इंदौर)

डेविड वॉर्नर के सपोर्ट में आए माइकल क्लार्क, कहा- CA ने उसको बलि का बकरा बनाया

पहला टी20 – 27 जनवरी (रांची)

दूसरा टी20 – 29 जनवरी (लखनऊ)

तीसरा टी20 – 1 फरवरी (अहमदाबाद) 

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बाद भारत को घर पर ही ऑस्ट्रेलिया की भी मेजबानी करनी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत चार मैच की टेस्ट सीरीज के अलावा तीन मैच की वनडे सीरीज खेलेगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई टी20 सीरीज नहीं है। बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी को नागपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट से होगा। इसके बाद अगले तीन मैच दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में क्रमश: 17 फरवरी, 1 मार्च और 9 मार्च को शुरू होंगे। ये चारों टेस्ट WTC का हिस्सा होंगे और भारत के इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए यह टेस्ट सीरीज काफी अहम होगी। वहीं बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में आखिरी बार चार मैच की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, इसके बाद सीरीज में चार की जगह 5 मैच होंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद भारत को कंगारुओं के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज भी खेलनी है।

IND vs BAN: रोहित शर्मा की कप्तानी पारी के बावजूद सुनील गावस्कर हुए नाराज, पूछ लिया ये कड़वा सवाल

ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे का शेड्यूल इस प्रकार है-

पहला टेस्ट – 9 फरवरी से 13 फरवरी (नागपुर)

दूसरा टेस्ट – 17 से 21 फरवरी (दिल्ली)

तीसरा टेस्ट – 1 से 5 मार्च (धर्मशाला)

चौथा टेस्ट – 9 से 13 मार्च (अहमदाबाद)

पहला वनडे – 17 मार्च (मुंबई)

दूसरा वनडे – 19 मार्च (विशाखापत्तनम)

तीसरा वनडे – 22 मार्च (चेन्नई) 

IND vs SL, IND vs NZ, IND vs AUS लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल

अगले तीन महीनों में भारत इन 3 टीमों के खिलाफ घर पर ही सीरीज खेलेगी, ऐसे में सभी मुकाबलों का लुत्फ आप टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स पर उठा सकते हैं, वहीं ऑनलाइन इन मैचों को देखने के लिए आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लॉगिन कर सकते हैं। वहीं लिमिटेड ओवर का लाइव टेलिकास्ट डीडी स्पोर्ट्स पर भी होगा।

 



Source link

Continue Reading

Sports

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया में चार बड़े बदलाव, इन खिलाड़ियों की हुई छुट्टी

Published

on

By


Image Source : AP
Indian Cricket Team

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से पिछड़ गई है। दोनों टीमों के बीच तीसरा मैच शनिवार को खेला जाएगा। दो मैचों में मिली हार की वजह से टीम इंडिया ने इस सीरीज को गवां दिया। सीरीज के दौरान कुल चार भारतीय खिलाड़ी इंजरी का शिकार हो गए और भारत को इसका खामियाजा बांग्लादेश के खिलाफ हार के साथ भुगतना पड़ा। सीरीज के पहले मैच से ठीक पहले ऋषभ पंत इंजरी का शिकार हो गए और उन्हें बीच में ही भारत वापस लौटना पड़ा। सीरीज के दूसरे मैच से पहले कुलदीप सेन इंजरी का शिकार हो गए। वहीं कप्तान रोहित शर्मा और दीपक चाहर भी दूसरे वनडे के दौरान घायल हो गए। 

रोहित की जगह कौन

कुल मिलाकर देखा जाए तो इन इंजरी के कारण टीम इंडिया को काफी नुकसान हुआ है। दीपक चाहर और रोहित शर्मा को हुई इंजरी से भारतीय टीम को पुरी तरह से बैकफुट पर चली गई है। सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया के लिए सम्मान की लड़ाई होगी। भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ क्लीन स्वीप से बचने के लिए सीरीज के अंतिम मैच को किसी भी कीमत पर अपने नाम करना होगा। अगर टीम इंडिया यह मैच हार जाती है तो ऐसा पहली बार होगा जब भारत को बांग्लादेश के हाथों क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ेगा। सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा इंजरी के कारण प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं होंगे। रोहित को दूसरे वनडे के दौरान अंगूठे में चोट लग गई थी। ऐसे में उनकी जगह राहुल त्रिपाठी को टीम में मौका दिया जा सकता है। राहुल त्रिपाठी पिछले कई सीरीज से भारतीय स्क्वाड का हिस्सा हैं लेकिन उन्हें अभी तक डेब्यू करने का मौका नहीं दिया गया है। ऐसे में राहुल त्रिपाठी भारत के लिए अगले मैच में डेब्यू कर सकते हैं।

गेंदबाजी यूनिट हुई कमजोर

इस सीरीज के दौरान टीम के दो गेंदबाज चोटिल हो गए। मोहम्मद शमी सीरीज शुरू होने से पहले ही इंजरी के कारण स्क्वाड से बाहर हो गए उनकी जगह उमरान मलिक को टीम में मौका दिया गया। सीरीज के दौरान दीपक चाहर और कुलदीप सेन की इंजरी ने टीम की मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ा दी हैं। इन गेंदबाजों के बाहर होने की वजह भारतीय गेंदबाजी यूनिट को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है। अब टीम मैनेजमेंट के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगले मैच में भारत किन गेंदबाजों से साथ बांग्लादेश के खिलाफ उतरे। सीरीज के तीसरे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ ये भारतीय टीम कमजोर नजर आ रही है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Sports

3 महीने में 9 वनडे 6 T20 और 4 टेस्ट, टीम इंडिया को सांस लेने की फुर्सत नहीं

Published

on

By


Indian Cricket Team FTP 2023: अगले साल श्रीलंका के खिलाफ 3 जनवरी से शुरू हो रहा भारतीय क्रिकेट टीम का घरेलू सफर ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 22 मार्च को वनडे सीरीज से खत्म होगा।

 



Source link

Continue Reading