Connect with us

TRENDING

Retail Inflation : आंकड़ों में घटे दाम, जुलाई में रिटेल महंगाई दर 7.01 से घटकर 6.71% हुई, खाने पीने का सामान सस्ता हुआ

Published

on


Photo:FILE inflation data july 2022

Retail Inflation : महंगाई की आग में झुलस रहे आम लोगों को आंकड़ों के रूप में मलहम मिल गया है। सांख्यिकी विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई महीने में खुदरा महंगाई दर घटकर 6.71 प्रतिशत पर आ गई है। महंगाई का यह आंकड़ा मार्च के बाद सबसे कम है। हालांकि, अब भी यह रिजर्व बैंक के तय आंकड़े से अधिक है। जुलाई लगातार सातवां महीना है, जब खुदरा महंगाई दर रिजर्व बैंक के तय आंकड़े से ऊपर बनी हुई है। जनवरी 2022 में रिटेल महंगाई दर 6.01%, फरवरी में 6.07%, मार्च में 6.95%, अप्रैल में 7.79% और मई में 7.04% दर्ज की गई थी।

पिछले महीने, खाद्य कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई 2022 में खाद्य मुद्रास्फीति पिछले महीने के 7.75 फीसदी से गिरकर 6.75 फीसदी हो गई है। खाने पीने के सामान की उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में करीब 50 फीसदी की हिस्सेदारी है। लेकिन ईंधन की कीमतों में जारी दबाव ने महंगाई को हवा देने का काम किया है। 

जुलाई 2021 में 5.3 थी महंगाई दर

















महीना महंगाई दर
जुलाई  2022 6.71%
जून   2022  7.10%
मई  2022 7.04%
अप्रैल  2022 7.79%
मार्च 2022 6.95%
फरवरी 2022  6.07%
जनवरी 2022 6.01%
दिसंबर 2021 5.66%
नवंबर 2021 5.66%
अक्टूबर 2021 4.91%
सितंबर 2021 4.48%
अगस्त 2021  4.35%
जुलाई 2021 5.3%

ईंधन पर टैक्स में कमी​ से बनी बात

इससे पहले उम्मीद भी जताई गई थी कि जुलाई महीने में खुदरा महंगाई की दर 6.65 फीसदी पर रह सकती है। खाद्य पदार्थों की कीमतों में गिरावट और ईंधन पर टैक्स में कमी से महंगाई घटने के आसार जताए गए थे। बार्कलेज ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि जून में 7.01 फीसदी के मुकाबले जुलाई में 0.36 फीसदी की कमी आ सकती है। इससे पहले अप्रैल में खुदरा महंगाई की दर 8 साल के ऊपरी स्तर 7.79 फीसदी पर पहुंच गई थी।

मार्च तक घटकर 5 फीसदी पर आएगी

लगातार बढ़ रही खुदरा महंगाई अगले साल मार्च तक दो फीसदी घटकर पांच फीसदी के स्तर पर आ सकती है। एसबीआई ने रिपोर्ट में कहा गया कि देश में खुदरा महंगाई दर लगातार छठे महीने छह फीसदी से ऊपर रही है। हालांकि, पिछले तीन महीने में सरकार और आरबीआई की ओर से उठाए गए कदमों से महंगाई के मोर्चे पर थोड़ी राहत मिली है। इन कदमों में पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती, खाद्य निर्यात पर प्रतिबंध शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घटे तेल के दाम 

महंगाई की दर घटने में वैश्विक स्तर पर कमोडिटी की कीमतों में कटौती का हाथ रहा है। तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों का बेंचमार्क , ब्रेंट क्रूड, महीने के लिए लगभग 9 प्रतिशत टूटा है। यूक्रेन संकट के बाद से क्रूड पहली बार 100 डॉलर के नीचे आया है। इसके अलावा आयात शुल्क को कम करने के लिए सरकारी हस्तक्षेप और गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध से भी महंगाई को काबू करने में मदद मिली।

Latest Business News





Source link

TRENDING

कोरियन सीरीज ‘सिग्नल’ के हिंदी रीमेक में दिखेंगी एक्ट्रेस कृतिका कामरा, जानें क्यों खास है यह रोल

Published

on

By


कृतिका कामरा कोरियन सीरीज के हिंदी रीमेक में आएंगी नजर

नई दिल्ली:

एक्ट्रेस कृतिका कामरा (Kritika Kamra) इंडस्ट्री में इन दिनों एक के बाद एक नए कैरेक्टर्स और खास रोल निभाती नजर आ रही हैं, जिन्हें फैंस पसंद भी कर रहे हैं. वहीं इन प्रौजेक्ट्स में एक और नाम जुड़ने जा रहा है, जिसका नाम है सिग्नल. खबरें हैं कि एक्ट्रेस कृतिका कामरा साउथ कोरिया के फैंटसी ड्रामा ‘सिग्नल’ (South Korean Fantasy Drama Signal) में एक्टर धैर्य करवा (Dhairya Karwa) और राघव जुयाल (Raghav Juyal) के साथ लीड रोल निभाती हुई नजर आएंगी. साउथ कोरियन ड्रामा सिग्नल में लीड एक्ट्रेस किम हाय-सू (Kim Hye-soo) की तरह एक्ट्रेस कृतिका कामरा पहली बार एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाती दिखेंगी, जो शो में अपने साथियों की मदद से पुराने बंद हो चुके केस को सुलझाती दिखेगी. इस खास रोल में कृतिका का एक और नया अवतार फैंस को देखने मिलने वाला है.

यह भी पढ़ें

इस रोल को लेकर एक सूत्र ने बताया है, ‘नए जॉनर और स्टाइल के साथ कृतिका कामरा ने फैंटसी ड्रामा की दुनिया में कदम रखते हुए अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक और चुनौती ली है, जिसके चलते वह एक सख्त पुलिस अफसर की भूमिका निभाएंगी. कृतिका अपनी एक्टिंग दिखाने के लिए नए-नए रोल का चुनाव कर रही हैं. वहीं यह शो एक बार फिर से एक एक्ट्रेस के रूप में अपनी क्षमता साबित करने में अच्छा ऑप्शन साबित होगा. इसके अलावा एक्ट्रेस कृतिका प्रतीक गांधी के साथ एक और प्रोजेक्ट की शूटिंग कर रही है, इसी के चलते शूटिंग जल्द ही मुंबई में शुरू होगी.’

बता दें, एक्ट्रेस कृतिका कामरा, प्रतीक गांधी के साथ जासूसी थ्रिलर ‘फॉर योर आइज ओनली’ की शूटिंग शुरू करने के बाद, केके मेनन और अविनाश तिवारी के साथ अमेज़न प्राइम वीडियो की बम्बई मेरी जान भी पाइपलाइन की शूटिंग शुरु करेंगी.

Featured Video Of The Day

हेपेटाइटिस से बचाव के लिए क्या करें ? डॉ. एसके सरीन से खास बातचीत



Source link

Continue Reading

TRENDING

बेटी थी इसलिए मां ने मार डाला, अब कोर्ट ने सुनाई आजीवन कारावास की सजा, पति को भी हुई जेल

Published

on

By



उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले की एक अदालत ने बेटे की ख्वाहिश रखने वाली एक मां को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। महिला ने 27 दिन की बेटी को गला दबाकर मार डाला था। उसके पति को भी सजा सुनाई गई है।



Source link

Continue Reading

TRENDING

छत्तीसगढ़ के बस्तर में खदान धंसने से 7 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Published

on

By


Image Source : ANI
खदान में दबे लोगों को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया।

छत्तीसगढ़ के बस्तर में खदान धंसने से वहां काम कर रहे 7 लोगों की मौत हो गई। जबकि 2 लोग घायल बताए जा रहे हैं। मौके पर पुलिस बल मौजूद है और बचाव अभियान लगातार जारी है। CSP विकास कुमार ने बताया, “यहां पर लोग काम कर रहे थे तब यह हादसा हुआ। इन 7 में से 6 महिलाएं हैं और 1 पुरुष है। हम अभी सटीक आंकड़ा नहीं बता सकते।”

धंसे हुए खदान में रेस्क्यू अभियान जारी।

Image Source : ANI

धंसे हुए खदान में रेस्क्यू अभियान जारी।

सूत्रों के मुताबिक दो घायलों में एक 14 साल की लड़की शामिल है। घायलों का इलाज नजदीकी अस्पताल में जारी है, वहीं दोनों की हालत बहुत ही गंभीर बताई जा रही है। मलबे के नीचे कुछ और लोगों के नीचे दबे होने की आशंका है। पुलिस मलबा हटाकर दबे हुए लोगों की तलाश कर रही है। 

मौके पर पुलिस बल मौजूद।

Image Source : ANI

मौके पर पुलिस बल मौजूद।

रेस्क्यू अभियान जारी

खदान मालगांव में स्थित है। इस खदान में ग्रामीण अवैध उत्खनन कर रहे थे। वे खदान के नीचे से मिट्टी निकाल रहे थे, तभी अचानक से जमीन धंस गई और नीचे मौजूद लोग मलबे में दब गए। पास में खड़े मजदरों ने फौरन पुलिस को इसकी जानकारी दी। पुलिस अपने दल-बल के साथ मौके पर पहुंच गई। वहीं NDRF और SDRF की टीम मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू अभियान शुरु किया। मलबे में दबे लोगों को निकालकर तत्काल नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां 7 लोगों को मृत घोषित कर दिया गया। दो घायलों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। इस हादसे में मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। खदान में कुछ और लोगों के दबे होने की आशंका पर टीम लगातार रेस्क्यू अभियान चला रही है।  

CM ने ट्विट कर जताया दुख

खदान धंसने के हादसे को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्विट कर दुख जताया। उन्होंने लिखा “जगदलपुर के मालगांव में एक खदान में हादसे के दौरान 6 श्रमिकों की  दुखद मृत्यु का समाचार मिला है। ईश्वर दिवंगत श्रमिकों की आत्मा को शांति एवं उनके परिवारों को हिम्मत दे। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ। अन्य फंसे हुए लोग सुरक्षित निकलें, ऐसी प्रार्थना है।”

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Continue Reading