Connect with us

Fashion

Recipe: हेल्दी के साथ टेस्टी है खाना तो बनाएं अखरोट का हलवा, फिट रहेंगे आप

Published

on


Image Source : WALNUT PUDDING
walnut pudding

Recipe: आज कल लोग अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए हेल्दी खाना-खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आपको हेल्दी के साथ-साथ टेसेटी खाना दे दिया जाएं तो सोने पे सुहागा हो जाएगा न? वहीं भारत में कुछ भी चीज की शुरूआत मीठे से होती जैसे पेपर देने गए, लड़की देखने गए, गाड़ी आई और पता नहीं क्या-क्या… चालिए आज हम आपको हेल्दी के साथ-साथ टेस्टी मतलब अखरोट के हलवे की रेसिपी बताएंगे। अखरोट का हलवा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है अगर आप चाहे तो कुछ ही मिनटों में इसे घर पर भी बना सकते हैं।

Skin Care Tips: गोरे और बेदाग चेहरा के लिए बस अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर देखें कमाल

वॉलनट(अखरोट)हलवा बनाने के लिए सामग्री

  1. 1 कप अखरोट
  2. 1/2 कप रॉक शुगर पाउडर
  3. 1 टेबल स्पून खीरे के बीज
  4. 1/2 टी स्पून इलाइची पाउड
  5. रएक चुटकी केसर
  6. 1 टी स्पून खजूर बारीक कटा हुआ
  7. 1/4 कप दूध

हलवा बनाने की विधि

  1. अखरोट का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले अखरोट को गर्म पानी में 15 मिनट के लिए भिगो दें। फिर आप इसे नॉर्मल पानी में भी 2 से 3 घंटे लिए भिगोएं। इससे से अच्छा से सोफट हो जाएगा। 
  2. अखरोट को पानी से निकालने के बाद इसे खीरे के बीज के साथ मिलाकर दरदरा पीस लें।
  3. अब एक पेन लें और पीसे हुए अखरोट को बिना घी के रोस्ट करें, इसमें दूध, रॉक शुगर, इलाइची पाउडर और केसर डालें और 10 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पकाएं। 
  4. ध्याने रहे इसे लगातार चलाते रहें।
  5. साथ ही इसमें अब खजूर डाले दें साथ ही गैस बंद कर दे।

Eye color indicate:आंखों के रंगों से जानें कैसा है व्यक्ति का व्यवहार, जानें क्या कहती हैं आपकी आखें

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Fashion

बालों में लगाएं प्याज का रस और नारियल तेल, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

Published

on

By


Image Source : REPRESENTATIONAL
जानें, बालों को स्वस्थ रखने के कुछ बेहतरीन उपाय।

Hair Care Tips: शाइनी, लंबे, चमकदार और काले घने बाल भला किसे पसंद नहीं। बेजान और रूखे बालों की वजह से चेहरे की सुंदरता भी फीकी पड़ जाती है। इसलिए सेहत और स्किन के साथ ही बालों का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आजकल मार्केट में कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल करने से कई तरह के साइड-इफेक्ट्स का खतरा रहता है। लेकिन आप घरेलू उपायों की मदद से डैंड्रफ फ्री बाल पा सकते हैं। प्याज का रस और नारियल तेल बालों पर लगाने से आपके बाल लंबे-घने, मजबूत और डैंड्रफ फ्री हो जाते हैं।

क्यों होती है हेयर प्रॉब्लम

पॉल्यूशन और बुरी लाइफस्टाइल हेयर प्रॉब्लम की मुख्य वजह होते हैं। इसके अलावा कई केमिकल प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से भी हेयर डैमेज होते हैं। यही कारण है कि आज युवा भी बालों का पतला होना, समय से पहले बालों का सफेद होना, ड्रैंडफ और गंजापन जैसी समस्याओं से जूझते हैं। लेकिन प्याज का रस और नारियल तेल के इस्तेमाल से आपके बालों का डैंड्रफ दूर हो सकता है। खास बात तो यह है कि इससे आपको जीरो साइड-इफेक्ट्स होते हैं। जानते हैं बालों को डैंड्रफ फ्री और मजबूत बनाने के लिए कैसे करें प्याज का रस और नारियल तेल का इस्तेमाल।

नारियल तेल और प्याज का रस बालों के लिए फायदेमंद
अगर आप नेचुरली अपने बालों के डैंड्रफ प्रॉब्लम से छुटकारा चाहते हैं तो यह उपाय सबसे बेस्ट है। नारियल तेल और प्याज जा रस मिलाकर बालों में लगाने से बालों का डैमेज दूर होता है इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। क्योंकि नारियल तेल मीडियम चेन फैटी एसिड का एक प्रमुख स्रोत होता है। इसमें लॉरिक एसिड, कैप्रिक एसिड और कैपेट्रिक एसिड पाए जाते हैं। जोकि स्ट्रांग इंफ्लेमेंटरी, एंटी फंगल और एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर होने के कारण बालों के लिए हेल्दी होते है। नारियल तेल बालों के स्कैल्प के फंगस और खराब बैक्टीरिया को दूर करते हैं। इससे स्कैल्प स्वस्थ रहते हैं और डैंड्रफ की समस्या नहीं होती। साथ ही आपके बाल खूबसूरत और सेहतमंद भी होते हैं।

नारियल तेल और प्याज रस के मुख्य फायदे

  • डैंड्रफ की समस्या होती है दूर
  • सफेद बालों से मिलता है छुटकारा
  • बालों की ग्रोथ बढ़ाने में असरदार
  • स्कैल्प से गंदगी को करे साफ
  • बालों को बनाए शाइनी

ऐसे करें नारियल तेल और प्याज के रस का इस्तेमाल
स्टेप 1- एक बाउल में एक बड़ा चम्मच प्याज का रस,  2-3 चम्मच नारियल का तेल और टी ट्री ऑयल की 3-4 बूंदें लें।
स्टेप 2-  इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें।
स्टेप 3- अपनी ऊंगलियों की सहायता से इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद सभी ऊंगलियों की मदद से स्कैल्प पर कुछ मिनट के लिए मसाज करें।
स्पेट 4- लगभग 30-45 मिनट के लिए इन्हें बालों पर ही छोड़ दें।
स्टेप 5- इसके बाद साफ पानी से अपने बालों को धो लें। बालों को धोने के लिए आप किसी माइल्ड शैम्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
नारियल तेल और प्याज के रस का इस्तेमाल इस विधि से बालों पर करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा। आप हफ्ते में कम से कम एक बार नरियल तेल और प्याज के रस का इस्तेमाल इस विधि से बालों पर जरूर करें। यदि आपको प्याज से किसी तरह की एलर्जी है तो इसे करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading

Fashion

International Coffee Day: आप भी हैं काॅफी लवर तो शामिल हों इस काॅफी क्विज में

Published

on

By



You should know these quiz facts

चाय के बाद एक कॉफी ही है जो सबसे ज्यादा ड्रिंक के रूप में पी जाती है। दुनिया भर की करोड़ों आबादी कॉफी का सेवन करती है। इस ड्रिंक को लोग स्ट्रेस बूस्टर की तरह सेवन करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम रेस्टोरेंट या कॉफी शॉप में जाते हैं। लेकिन इसके अलग-अलग नाम सुनकर कन्फ्यूज़ हो जाते हैं। अगर आप कॉफी लवर हैं तो आपको कुछ सवालों के जवाब जरूर जानना चाहिए।

दुनिया में प्रतिदिन 225 बिलियन कप से भी अधिक कॉफी की खपत होती है। यानी प्रति व्यक्ति औसतन 2.5 कप कॉफी की खपत है। कॉफी का 90 प्रतिशत उत्पादन विकासशील देशों में होता है, जिसमें मुख्य रुप से दक्षिण अमेरिका शामिल है। साल 2019 – 20 में अनुमानित वैश्विक कॉफी उत्पादन 169.34 मिलियन बैग्स के बराबर हुआ। आंकड़ों के अनुसार 30 से 40 फ़ीसदी आबादी प्रतिदिन कॉफी का सेवन करती है। 

कॉफी से जुड़े क्विज

1- सवाल- कौन सा देश कॉफी के लिए जाना जाता है ?

जवाब- ब्राजील में वृहद स्तर पर कॉफी का उत्पादन होता है। यह देश अकेले ही विश्व की कॉफी आपूर्ति का लगभग 40% उत्पादन करता है। ब्राजील के कई क्षेत्रों में कॉफी की खेती के लिए अनुकूल जलवायु है। 

2- सवाल- कौन से देश में कॉफी की खपत सबसे ज्यादा होती है? 

जवाब- फिनलैंड में सबसे ज्यादा कॉफी की खपत होती है। संभवत: ठंडे जल वायु के कारण यह देश इस सूची में उच्च स्थान पर है।

 आपके लिए हम एक ऐसी लिस्ट लेकर आए हैं, जिसमें प्रत्येक देश की एक अनूठी और अलग कॉफी संस्कृति के बारे में जानेंगे। 

 दुनिया की मशहूर कॉफी

Espresso (एस्प्रेसो)- यह कॉफी बारीक पिसी हुई कॉफी बींस को गर्म दूध या पानी में चीनी के साथ मिलाकर बनाई जाती है। इसको फेंटने से ऊपरी सतह पर मोटी झागदार परत बन जाती है। एस्प्रेसो अन्य कॉफी के प्रकारों को बनाने का एक महत्वपूर्ण आधार है। 

Affogato (अफ़ोगाटो)- इसे आइसक्रीम के ऊपर कॉफी डालकर तैयार किया जाता ह। इसमें एस्प्रेसो, कॉफी और वनीला आइसक्रीम को मिलाकर बनाया जाता है। 

Latte (लाटे)- इसे बनाने में भी एस्प्रेसो की सहायता लेनी पड़ती है। एस्प्रेसो, मिल्क और मिल्क फोम इन तीनों को मिलाकर इस कॉफी को तैयार किया जाता है।

Caffe Macchiato ( कैफे माकीयाटो)- इसको बनाने में एस्प्रेसो का प्रयोग किया जाता है। एस्प्रेसो में मिल्क फोम मिलाया जाता है जिसे माकीयाटो के नाम से जाना जाता है। यह एक स्ट्रांग कॉफी मानी जाती है। 

Americano (अमेरिकानो)-  अमेरिकानो को बनाने के लिए पानी की मात्रा अधिक मिलाई जाती है। यह एस्प्रेसो की तरह स्ट्रांग नहीं होता है। इसलिए जो लोग हल्की कॉफी पीना पसंद करते हैं। वह इस कॉपी को अपनी फेवरिट लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। ‌

Mocha (मोका) – केपेचीनो की तरह ही मोका भी बनती है। लेकिन इसमें चॉकलेट सिरप का प्रयोग किया जाता है। ‌यह कॉफी उन लोगों को बेहद पसंद आती है, जो कॉफी के साथ चॉकलेट पीना पसंद करते हैं।

Cappuccino (केपेचीनो)- केपेचीनो को बनाने के लिए भी एस्प्रेसो की जरूरत होती है। ‌इसे तैयार करने के लिए एस्प्रेसो, कॉफी और पानी को मिलाया जाता है। इसके बाद इसमें दूध डालकर इसे तैयार किया जाता है। लाटे और केपेचीनो में फर्क केवल इतना होता है कि इसमें अधिक मिल्क फोम का इस्तेमाल होता है।

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading

Fashion

Yoga For Double Chin: डबल चिन की वजह से आपका चेहरा भी हो गया है भारी-भरकम? ऐसे करें योगा से मुंह के मोटापे को दूर

Published

on

By


Image Source : INDIA TV
डबल चिन

Highlights

  • उम्र बढ़ने के साथ साथ डबल चिन भी बढ़ने लगती है
  • चेहरे को दुबला-पतला और सुंदर बनाने के लिए ये योग करें

Yoga For Double Chin: उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारा वजन भी बढ़ने लगता है। जिसका सीधा असर हमारे बॉडी पर दिखता है। साथ ही मोटापे का असर हमारे फेस पर डबल चिन के रूप में भी दिखता है। उम्र बढ़ने के बाद डबल चिन आना लाजमी है।  डबल चिन से आपकी खूबसूरती पर फ़र्क पड़ने लगता है। चेहरे पर फैट न जमे इसलिए लोग तमाम कोशिशें करते हैं। लेकिन कुछ ख़ास असर नहीं होता है। ऐसे में आप ये 3 योगासन ट्राई करें, इससे आपका फेस फैट ज़रूर कम होगा।

आकाश को चूमें 

ये एक बेहद आसान योग है, सबसे पहले आराम से बैठ जाएं और धीरे-धीरे आसमान की तरफ देखना शुरू करें। अब आप अपने होठों को ऐसा शेप दें जैसे कि आप आसमान को चूमने की कोशिश कर रहे हैं। इस प्रोसेस को करीब 5 मिनट तक दोहराएं। ऐसा करने से फेस का शेप बेहतर हो जाएगा। इससे आपके मुंह का शेप बेहतर होगा और डबल चिन से भी छुटकारा मिल जाएगा।

सहज कंठ भावासन

आप ठुड्डी को बाएं कंधे की तरफ ले जाएं और धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए इसे पीछे की तरफ घुमाएं। अब सांस छोड़ते हुए ठुड्डी को दाएं कंधे की तरफ घुमाएं और फिर आहिस्ता-आहिस्ता छाती की तरफ ले जाएं। इसके अलावा गर्दन को 3 बार क्लॉक वाइज और 3 बार एंटी क्लॉक वाइज घुमाए। रोजाना इसे 3 बार करें। इससे आपके मुंह का शेप बेहतर होगा 

Weight loss tips: कलौंजी और नींबू तेजी से कम करते हैं वजन, जानें आसान तरीका और फायदे

सिंह मुद्रा

सिंह मुद्रा से चेहरे की मांसपेशियों स्ट्रेच होती हैं और उन्हें आराम मिलता है। इसलिए आप अपने जुबाह को बाहर निकालते हुए मुंह को जितना मुमकिन हो सके उतना फैला लें। इस पोजीशन को करीब आधे मिनट तक बरकरार रखना है।

यह भी पढ़ें: 

Nail Care Tips: शहद के इस्तेमाल से नाखून बनेंगे खूबसूरत, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

Weight Gain Tips: सब कुछ करने के बाद भी नहीं बढ़ रहा है वजन? इस तरीके से करें दलिया और चने का सेवन और देखें कमाल

Home Remedies: इन 5 चीजों से दूर होगी गले की खराश और खांसी, घर की रसोई में मिलेगा सामान

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading