Connect with us

Tech

Realme Narzo 50i Prime Review: कम बजट में बढ़िया स्मार्टफोन

Published

on


deependra.jamloki | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: Sep 30, 2022, 3:00 PM

Embed

Realme Narzo 50i Prime Review: Realme कंपनी ने भारत में Narzo 50i Prime लॉन्च किया था। इस फोन की कीमत और स्पेसिफिकेशन की जानकारी तो आप लोगों को लग ही गई होगी लेकिन फोन की परफॉर्मेंस कैसी होगी ये हम आपको यहां बता रहे हैं। इसके साथ ही हम फोन की कीमत भी बताना चाहेंगे, क्योंकि फोन को जांचने-परखने में कीमत अहम रोल अदा करती है। इस फोन के 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 7,999 रुपये है। जबकि 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8,999 रुपये है। तो चलिए देखते हैं कि Realme Narzo 50i Prime का हमारा एक्सपीरियंस कैसा रहा है।



Source link

Tech

Samsung यूजर्स के लिए खुशखबरी! कंपनी ने इस मॉडल के लिए जारी किया Android 13 का अपडेट

Published

on

By


Image Source : CANVA
एंड्रॉयड अपडेट 13

Android 13 Update: साउथ कोरियाई की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग (Samsung) ने कस्टमर्स को नए साल का तोहफा देते हुए गैलेक्सी F13 (Galaxy F13) में एंड्रॉयड 13 (Android 13 OneUI 5.0) का अपडेट जारी कर दिया है। सैममोबाइल की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये अपडेट नवंबर सिक्योरिटी पैच के साथ आता है जिसे लोवर मिड रेंज वाले गैलेक्सी फोन्स के लिए जारी किया गया है। ये अपडेट करीब 46 सिक्योरिटी बग को फिक्स कर देता है।

कैसे डाउनलोड करें अपडेट?

  1. सैमसंग गैलेक्सी F13 फोन पर सेटिंग ऐप खोलें।
  2. नीचे स्क्रॉल करें और सॉफ़्टवेयर अपडेट पर टैप करें।
  3. डाउनलोड और इंस्टॉल करें पर टैप करें।
  4. फोन अपडेट को इंस्टॉल करेगा और फोन को रीस्टार्ट करेगा।

नए अपडेट में क्या होगा खास?

नए सॉफ्टवेयर अपडेट में गैलेक्सी यूजर्स को एक नया UI डिजाइन देखने को मिलेगा, जिसमें विस्तारित कलर पैलेट फीचर शामिल हैं। इसके साथ ही नए डिजाइन में आपको स्टैक्ड विजेट्स (Stacked Widgets), आसान लॉक स्क्रीन कस्टमाइजेशन (Lock Screen Customisations) और नोटिफिकेशन बार (Notification Bar) में बेहतर ब्लर इफेक्ट नजर आएंगी। सैमसंग ने सभी स्टॉक एप्लिकेशन को वन यूआई 5.0 के साथ अपडेट किया है। कैमरा ऐप का लुक साफ-सुथरा है और गैलरी ऐप एल्बम कस्टमाइजेशन की सुविधा देता है।

सैमसंग ने एनिमेशन और ट्रांजीशन की क्वालिटी में भी सुधार किया है. नए अपडेट के साथ फोन की परफॉर्मेंस में थोड़ा सुधार होने की उम्मीद जताई जा रही है। नया वन यूआई 5.0 अपडेट वॉलपेपर के बेस्ड पर 16 प्रीसेट कलर थीम के साथ आता है। इसके अलावा सैमसंग ने फोटो एडिट ऑप्शन को भी बढ़ाया है। यानी अब आपको फोटो से अनचाहे लोगों, ऑब्जेक्ट, शैडो और स्टिल इमेज से रिफ्लेक्शन को हटाने के लिए बेहतर ऑब्जेक्ट इरेजर टूल मिलेगा। इसमें एक फोटो रीमास्टर टूल भी है जो पुराने फोटो की शार्पनेस को बढ़ाता है, वहीं ऑरिजिनल फोटो की क्वालिटी में सुधार करता है।

कुल मिलाकर कहें तो यूजर्स को कम पैसे खर्च कर ज्यादा का फायदा मिलने वाला है। क्योंकि ये सैमसंग का नया सिक्योरिटी और प्राइवेसी डैशबोर्ड स्मार्टफोन है, जो कि कैमरा, माइक्रोफोन और लोकेशन सेटिंग्स तक एक्सेस रखने वाले ऐप्स की सेफ्टी पर ध्यान रखता है।16.62cm FHD+ डिस्प्ले और ऑक्टा-कोर Exynos 850 प्रोसेसर के साथ आने वाला ये फोन मॉर्केट में मात्र 13 हजार में मिल रहा है. इस फोन में सैमसंग ने पावरफुल 50MP का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है। वहीं, सेल्फी के लिए गैलेक्सी F13 में 8MP का फ्रंट कैमरा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Tech

‘एडटेक का सबसे बड़ा उद्येश्य तकनीक नहीं बल्कि इसके प्रयोग के लिये प्रेरित करना’ – पीयूष सिंह चौहान

Published

on

By


Image Source : FILE
एडटेक

साफतौर से भारत में अमीर-गरीब, शिक्षित और अशिक्षित के बीच असमानता देखा जाना बड़ा दुर्भाग्य रहा है। समाज में लंबे समय से व्याप्त इस व्यवस्था के कई कारण रहे हैं। इसके अलावा, परिस्थिति में बदलाव के लिये यह देश में प्रतिभावान व्यक्तियों के संघर्ष को भी दर्शाता है, जब वह, पेशेवर एवं सामाजिक वर्ग की साख तक पहुंचने के पागलपन की दौड़ में शामिल होते हैं। ऐसी स्थिति में शिक्षा प्रौद्योगिकी (एडटेक) की शुरूआत राहत प्रदान करता है, जिसके होने से अंततः हम इस असमानता को खत्म होते हुए देख सकते हैं। यह एक उद्यमी, एसआर ग्रुप के वाइस चेयरमेन पीयूष सिंह चौहान की सोच थी, जिन्होंने भारतीय शिक्षा व्यवस्था में  एडटेक के प्रयोग की वकालत की। 


लखनऊ में एसआर ग्रुप के अन्तर्गत स्कूल एवं कॉलेज का संचालन कर रहे पीयूष चौहान कहते हैं कि “वास्तव में एडटेक समानता लाने में अहम भूमिका निभाता है। अगर हम आधुनिक निर्देशात्मक प्रौद्योगिकी के बारे में बात करते हैं तो अब तक एकमात्र सबसे बड़ा संसाधन इंटरनेट है, जो बहुत ही लागत प्रभावी सीमा में समान रूप से देता सेवाएं देता है।   यह सही भी है। एडटेक केवल छात्रों को कनेक्टिविटी बढ़ाने और तकनीकी जानकारी की ही नहीं, बल्कि यह शिक्षकों को भी स्वयं में सुधार लाते हुए अधिक प्रभावी शिक्षण दृष्टिकोण अपनाने की बात करता है।” 

पीयूष सिंह चौहान

Image Source : FILE

पीयूष सिंह चौहान

पीयूष सिंह चौहान आगे कहते हैं कि प्रौद्योगिकी लोगों के लिये दुनियांभर के अवसर प्रदान करता है। यह अमीर और गरीब के बीच की खाई कम करने का सबसे बड़ा साधन है। प्रौद्योगिकी के संबंध में कई आश्चर्यजनक कहानियां हैं, जिनमें एक व्यक्ति जिसके पास कुछ नहीं था, लेकिन एक कम्पूटर के साथ उसने ऑनलाइन बिजनेस करते हुए सफलता हासिल किया। ज्यादातर, दसवीं, बारहवीं या बारहवीं के बाद छात्रों को किस तरह आगे के जीवन के लिये तैयार किया जाना है, इस बात पर जोर दिया जाता है। सिंगापुर सहित कई देशों में बिना किसी नाम दिये, व्यक्तिगत शिक्षा को महत्व दिया जाता है। एडटेक का सबसे बड़ा उद्येश्य तकनीक नहीं बल्कि इसके प्रयोग के लिये प्रेरित करना है।”

प्रौद्योगिकी, शिक्षा में असमानता को कम कर देती है। अगर शिक्षकों को  शिक्षण में एडटेक के प्रयोग के सही तरीके से प्रशिक्षित किया जाता है तो एक बुनियादी डिजिटल कक्षा में शैक्षिक असमानता प्रभावी रूप से खत्म होने लगेगी और इस तरह भौतिक संसाधन की कमी का असर किसी छात्र पर नहीं दिखेगा।





Source link

Continue Reading

Tech

Google ने Google Meet के नए फीचर को किया इंट्रोड्यूस, जानिए 360 डिग्री बैकग्राउंड के इस्तेमाल का तरीका

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
Google Meet का नया फीचर

Google Meet 360 degree background: Google अपनी रियल टाइम वीडियो कम्यूनिकेशन सर्विस Google Meet को बेहतर बनाने के लिए लगातार एक से बढ़कर एक अपडेट जारी कर रहा है। अब गूगल मीट को जल्दी ही 360 बैकग्राउंड फीचर का अपडेट भी मिलने वाला है। बैकग्राउंड फीचर यूजर के रूटीन वीडियो कॉन्फ्रेंस को ज्यादा मजेदार बनाने का काम करेगा। आइए आपको 360 डिग्री बैकग्राउंड फीचर के बारे में ज्यादा जानकारी देते हैं।

360 डिग्री बैकग्राउंड

गूगल अपने Meet एप पर जल्दी ही डायनेमिक  360 डिग्री बैकग्राउंड फीचर लाने की तैयारी कर रहा है। इस नए फीचर की मदद से आप जैसे ही अपने डिवाइस का कैमरा मूव करेंगे तो साथ साथ आपका बैकग्राउंड भी मूव होगा। ये बैकग्राउंड आपके फोन के जेरोस्कोप और ओरिएंटेशन डेटा की मदद से मूव होगा। ये फीचर कुछ ही सप्ताह में यूजर को मिलने वाला है। यूजर को पहले बीच थीम वाला  बैकग्राउंड मिलेगा। इसके बाद Oasis, Sky City और Sky City जैसे थीम आएंगे।

वीडियो कॉल में इमोजी

गूगल मीट के नए अपडेट में यूजर को इमोजी का सपोर्ट भी मिलने वाला है। गूगल मीट पर वीडियो के दौरान आपको स्क्रीन पर लेफ्ट साइड में फ्लोटिंग इमोजीस दिखाई देगें। इसके अलावा आपको वीडियो टाइल्स का बैज ऊपर की तरफ लेफ्ट साइड कॉर्नर में भी दिखाई देगा। शुरुआत में इसमें केवल नौ इमोजी ही यूजर को दिखाई देंगे। इसमें हार्ट, थम्ब्स अप, पार्टी प्रॉपर, वेव्स जॉय, एस्टोनिश्ड, थिंकिंग, क्राय और थम्ब्स डाउन इमोज भी दिखाई देगा।

एंड्रॉयड यूजर को करना होगा इंतजार

गूगल ने अपना इमोजी रिएक्शन फीचर अभी केवल वेब, आईओएस डिवाइस और मीट हार्डवेयर यूजर के लिए ही जारी किया है। कुछ हफ्तों के भीतर एंड्रॉयड यूजर को भी इसका सपोर्ट मिल सकता है।  कंपनी ने पिछले साल मार्च में इमोजी रिएक्शन की घोषणा वर्कस्पेस अपडेट के बंच के रूप में की थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Source link

Continue Reading