Connect with us

TRENDING

Raksha Bandhan पर तला हुआ और ढेर सारी मिठाइयां खाने के बाद पेट की सफाई के लिए पिएं ये Detox Drink

Published

on


Cardamom Tea Benefits: ये डिटॉक्स ड्रिंक स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से फायदेमंद हो सकती है.

Detox Drink After Raksha Bandhan: कल (11 अगस्त, 2022 को) रक्षा बंधन था और हमने उस दिन को बेहद मस्ती और जोश के साथ मनाया. इस दिन भाई-बहन एक साथ प्यार, हंसी के साथ दिन बिताते हैं और निश्चित रूप से लजीज व्यंजनों की भरमार भी रहती है. हम अपने भाई-बहनों के लिए स्वादिष्ट व्यंजनों को तैयार करते हैं जिसमें कई प्रकार के फ्राइड फूड्स (Fried Foods), मिठाइयां (Sweets) और बहुत कुछ शामिल हैं. यह बाद में हमें भीतर से हैवी महसूस कराता है. यही कारण है कि एक्सपर्ट अगले दिन फंक्शन के बाद डिटॉक्स (Detox) करने की सलाह देते हैं. त्योहारों के बाद एक एक अच्छा डिटॉक्सिफिकेशन (Detoxification) हमें शरीर को शुद्ध करने, पाचन और मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को रेगुलेट करने में मदद करता है. जब हम डिटॉक्सीफिकेशन की बात करते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में हर्बल टी का ही ख्याल आता है. हेल्दी जड़ी-बूटियों और मसालों से बनी चाय हमें कई आवश्यक पोषक तत्वों से भर देती है, और टॉक्सिन्स (Toxins) को बाहर निकाल देती है.

यह भी पढ़ें

डेली एक गिलास चुकंदर-अनार का मिक्स जूस पीने से मिलते हैं ये 15 जबरदस्त फायदे

हम आपके लिए एक ऐसा डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) ऑप्शन लेकर आए हैं जिसे हमारे पेट को साफ करने के लिए आइडियल माना जाता है. रक्षा बंधन त्योहार के दौरान अधिक खाने से अक्सर एसिडिटी (Acidity), अपच और बहुत कुछ हो जाता है. यहीं पर इलायची की चाय (Cardamom Tea) काम आती है.

रक्षा बंधन के बाद फील गुड के लिए पिएं डिटॉक्स ड्रिंक:

इलायची चाय के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Cardamom Tea 

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, “इलायची में सिनेओल, कपूर और लिमोनेन सहित अन्य यौगिक एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने के लिए काम करते हैं”. उन्होंने आगे बताया कि चाय एक बेहतरीन पाचक के रूप में भी काम करती है जो “अपच, हार्ट बर्न और पेट की खराबी सहित पाचन समस्याओं के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है.”

रक्षाबंधन पर मीठा खाकर हो गए हैं ओवर वेट और लाइट खाना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें

इलायची की चाय डायबिटीज को मैनेज करने के लिए भी बहुत अच्छी है. दुनिया भर के कई अध्ययनों से पता चलता है कि इलायची एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और हाइपोलिपिडेमिक गुणों से भरी हुई है जो हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. यह वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए भी जानी जाती है.

इलायची की चाय कैसे बनाएं? | How To Make Cardamom Tea?

इलायची की चाय बनाने के लिए आपको बस 2 कप पानी में दो इलायची की फली डालकर उबालना है. तब तक उबालें जब तक कि चाय आधी न हो जाए. ड्रिप को छान लें और सुबह जल्दी घूंट लें.

Eyes के लिए Aloe Vera के 7 जबरदस्त फायदे, इस्तेमाल करने से पहले इन Precautions के बारे में भी जानें

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? आज ही हेल्दी इलायची की चाय ट्राई करें और राखी के बाद खुद को डिटॉक्स करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

TRENDING

नेपाल में एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए चीनी कंपनी को मिले ठेके पर कोर्ट की रोक, भारतीय कंपनी ने किया है केस

Published

on

By



नेपाल में एक एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट बनाने के ठेके को लेकर चीनी कंपनी पर रोक लगा दी गई है। भारतीय कंपनी ने इसमें पारदर्शिता को लेकर नेपाली सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था।



Source link

Continue Reading

TRENDING

चीन की राजधानी बीजिंग में भी लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन, सरकार के विरोध में लोग लगा रहे नारे

Published

on

By


Image Source : AP
चीन में लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन

बीजिंग: चीन में एक बार फिर कोरोना कहर बनकर टूट रहा है। लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। वहीं कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए कड़े प्रतिबंधों के खिलाफ लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन राजधानी बीजिंग तक फैल गए हैं जबकि चीन ने सोमवार को इससे जुड़ी चिंताओं को खारिज कर दिया। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि सोमवार को संक्रमण के 39,452 नए मामले आए, जिनमें 36,304 स्थानीय मामलों में मरीजों में बीमारी के लक्षण नहीं देखे गए। इस बीच, सप्ताहांत के दौरान पूर्वी महानगर शंघाई में शुरू हुए प्रदर्शन बीजिंग तक फैल गया जहां मध्य शहर में लियांगमाहे नदी के करीब रविवार शाम को सैकड़ों लोग एकत्रित हो गए।

सरकार के खिलाफ लगे नारे

शंघाई के उरुमकी में बृहस्पतिवार को लॉकडाउन के दौरान एक अपार्टमेंट में आग लग जाने की घटना में मारे गए लोगों की याद में मोमबत्तियां लिए हुए लोगों ने सरकार द्वारा मनमाने लॉकडाउन के खिलाफ और शंघाई में प्रदर्शनों के प्रति एकजुटता जताते हुए नारे लगाए। कई राजनयिकों और विदेशियों ने प्रदर्शन देखा क्योंकि ये प्रदर्शन बीजिंग में राजनयिक आवासीय परिसर के समीप हुए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि प्रदर्शन कई घंटे तक हुए और पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लिया। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने भी शंघाई में प्रदर्शनों को कवर करने वाले बीबीसी के एक पत्रकार की गिरफ्तारी के कदम का बचाव करते हुए कहा कि संवाददाता ने मीडिया से होने की अपनी पहचान जाहिर नहीं की थी। 

‘चीन शून्य-कोविड नीति का पालन कर रहा है’

लॉकडाउन के खिलाफ जारी विरोध-प्रदर्शनों से जुड़े सवाल के जवाब में झाओ ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा, ‘‘आपने जो उल्लेख किया है वह ऐसा नहीं है, जो हुआ है। चीन शून्य-कोविड नीति का पालन कर रहा है और जमीनी हकीकत के आधार पर फैसले कर रहा है।’’ प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमें विश्वास है कि सीपीसी के नेतृत्व और चीनी लोगों के समर्थन से कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई सफल होगी।’’ हालांकि, उन्होंने प्रदर्शनकारियों की, राष्ट्रपति जिनफिंग के सत्ता छोड़ने की मांग से जुड़े सवाल का कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। 

BBC के पत्रकार को पुलिस ने लगाई हथकड़ी 

उधर, बीबीसी ने लंदन में जारी एक बयान में कहा, ‘‘बीबीसी अपने पत्रकार ए. लॉरेंस के साथ हुए व्यवहार को लेकर बेहद चिंतित है, जिन्हें शंघाई में विरोध प्रदर्शन को कवर करते समय गिरफ्तार किया गया था और हथकड़ी लगाई गई थी।’’ बयान में कहा गया, ‘‘पत्रकार को रिहा होने से पहले कई घंटों तक हिरासत में रखा गया। गिरफ्तारी के दौरान उन्हें पीटा गया और पुलिस ने उन्हें लात मारी। यह तब हुआ जब वह एक मान्यता प्राप्त पत्रकार के रूप में काम कर रहे थे।’’ 

Latest World News





Source link

Continue Reading

TRENDING

MP : मुख्‍यमंत्री ने किया बच्चे का “सरकारी नामकरण पेसा”, आदिवासी मां-बाप का आरोप-अफसरों ने जबरन रखा नाम

Published

on

By



बच्चे की दादी सुखवती मरावी ने भी कहा कि हमने हेमराज नाम रखा था, मुख्यमंत्री…



Source link

Continue Reading