रॉकस्टार गेम्स के पूर्व सह-संस्थापक डैन हाउसर ने GTA 6, Bully 2 और अपने नए उद्यमों पर की खुलकर बात

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गेमिंग की दुनिया के दिग्गजों में शुमार, ग्रैंड थेफ्ट ऑटो (GTA) और रेड डेड रिडेम्पशन (Red Dead Redemption) जैसी अमर फ्रेंचाइजी को गढ़ने वाले डैन हाउसर ने हाल ही में अपने भविष्य के प्रोजेक्ट्स और पुराने अनुभवों पर खुलकर बात की है। उनकी इन बातों ने गेमिंग जगत में नई हलचल पैदा कर दी है।

डैन हाउसर, जिनका नाम रॉकस्टार गेम्स के पर्यायवाची के तौर पर जाना जाता था, ने 2020 में दो दशकों से अधिक समय तक कंपनी के साथ रहने के बाद एक नए सफर की शुरुआत की। उन्होंने एब्सर्ड वेंचर्स (Absurd Ventures) नाम से अपनी नई कंपनी लॉन्च की है। हाल ही में लॉस एंजिल्स कॉमिक-कॉन में एक पैनल चर्चा के दौरान, हाउसर ने उन सवालों के जवाब दिए जो लाखों गेमर्स के मन में घूम रहे थे – GTA 6 के बारे में उनके विचार और आखिर क्यों बहुप्रतीक्षित `Bully 2` कभी बन नहीं पाया?

GTA 6: एक नए युग की शुरुआत

जब उनसे GTA 6 के बारे में पूछा गया, जो ग्रैंड थेफ्ट ऑटो श्रृंखला का पहला ऐसा गेम होगा जिसमें उनकी सीधी भागीदारी नहीं है, तो हाउसर ने एक दिलचस्प दृष्टिकोण पेश किया। उन्होंने कहा, “इतने बड़े प्रोजेक्ट पर काम करना एक महान सौभाग्य है। मैंने श्रृंखला के पिछले 10 या 11 गेम्स लिखे हैं, इसलिए मुझे लगता है कि दुनिया को मुझसे पर्याप्त GTA मिल चुका है।” यह बयान एक तरह से जिम्मेदारी के हस्तांतरण का प्रतीक है। उन्होंने आगे जोड़ा, “हमेशा एक नई कहानी होती है, तो यह वह कहानी नहीं होगी जो मैंने लिखी या पात्रों का वह समूह नहीं होगा जिसे मैंने विकसित किया। मुझे लगता है कि यह रोमांचक होगा। गेम निश्चित रूप से शानदार होगा।”

हाउसर के इन शब्दों में एक अनुभवी रचनाकार का आत्मविश्वास और नए खून को अवसर देने का भाव स्पष्ट झलकता है। ऐसा लगता है जैसे उन्होंने एक कलाकृति को अपने शुरुआती रूप से निकालकर नए कलाकारों के हाथों में सौंप दिया हो, यह जानते हुए कि वे इसे नए आयाम देंगे। यह शायद पहली बार होगा जब एक पूरा GTA गेम उनके सीधे मार्गदर्शन के बिना विकसित किया जाएगा, जो रॉकस्टार के लिए एक नए अध्याय की शुरुआत का संकेत है।

Bully 2: क्यों सपना अधूरा रह गया?

`Bully 2` का विचार गेमिंग समुदाय में दशकों से घूम रहा है। 2006 में रिलीज़ हुआ `Bully`, एक बोर्डिंग स्कूल में स्थापित एक अनोखा और प्रिय गेम था। डैन हाउसर ने खुद अतीत में इस गेम के सीक्वल की इच्छा व्यक्त की थी, लेकिन अफसोस, यह कभी हकीकत नहीं बन पाया। जब उनसे इसके पीछे की वजह पूछी गई, तो हाउसर ने सीधे तौर पर “बैंडविड्थ समस्याओं” का हवाला दिया।

उन्होंने विस्तार से बताया, “यदि आपके पास एक छोटी लीड क्रिएटिव टीम और एक छोटा वरिष्ठ नेतृत्व दल है, तो आप अपने सभी इच्छित प्रोजेक्ट्स पर काम नहीं कर सकते… जिस तरह से हम इसे संरचित कर रहे थे, हम एक बहुत ही छोटे दल के साथ दो प्रोजेक्ट्स को एक साथ करने की कोशिश कर रहे थे, और बस यह सोचने की कोशिश कर रहे थे कि `हम ऐसा कैसे कर सकते हैं और दोनों को गतिमान रख सकते हैं?`” यह टिप्पणी गेम डेवलपमेंट की कठोर वास्तविकताओं को उजागर करती है। कई बार, रचनात्मक महत्वाकांक्षाएं संसाधनों और समय की कमी के आगे झुक जाती हैं, भले ही यह दुनिया की सबसे सफल गेमिंग कंपनियों में से एक ही क्यों न हो। एक तरह से, यह हमें सिखाता है कि बड़े सपने देखना आसान है, पर उन्हें ज़मीन पर उतारने में अनगिनत चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

रॉकस्टार में डैन हाउसर की विरासत

रॉकस्टार में अपने समय के दौरान एक पसंदीदा गेम चुनना हाउसर के लिए भी एक मुश्किल काम था। उन्होंने स्वीकार किया कि रेड डेड रिडेम्पशन 2 (Red Dead Redemption 2) उनके द्वारा किए गए कार्यों में “सबसे बेहतरीन” था, और “ओपन-वर्ल्ड स्टोरीटेलिंग, विषयगत संगति और यह समझने का सबसे अच्छा एकल अहसास था कि खेल आपको एक भावनात्मक यात्रा पर ले जाने के लिए कैसे इकट्ठे किए जाते हैं।” इसके अलावा, उन्होंने GTA 4, GTA 5, Bully और मूल रेड डेड रिडेम्पशन को भी रॉकस्टार में अपने कुछ बेहतरीन अनुभवों के रूप में उद्धृत किया। यह सूची उनके रचनात्मक दायरे और विभिन्न शैलियों में उनकी महारत को दर्शाती है, जिनसे उन्होंने लाखों खिलाड़ियों को मंत्रमुग्ध किया।

एब्सर्ड वेंचर्स: एक नई रचनात्मक यात्रा

रॉकस्टार से अलग होने के बाद, डैन हाउसर अपनी नई कंपनी एब्सर्ड वेंचर्स के साथ एक नए रचनात्मक अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं। उनके आगामी प्रोजेक्ट्स में एक कॉमिक बुक मिनीसीरीज शामिल है जिसका नाम `अमेरिकन केपर` (American Caper) है, जिसे डार्क हॉर्स कॉमिक्स 12 नवंबर को रिलीज़ करेगा।

वीडियो गेम के मोर्चे पर, एब्सर्ड वेंचर्स के पहले दो गेम्स अभी शुरुआती विकास में हैं:

  • एक अभी तक अनाम `ओपन-वर्ल्ड थर्ड-पर्सन कॉमेडी` (Open-world third-person comedy)
  • और `ए बेटर पैराडाइज` (A Better Paradise), जिसे उन्होंने `थर्ड-पर्सन डिस्टोपियन ट्रेजेडी` (third-person dystopian tragedy) के रूप में वर्णित किया है।

ये प्रोजेक्ट्स रॉकस्टार के काम से एक दिलचस्प बदलाव का सुझाव देते हैं। एक कॉमेडी और एक डिस्टोपियन ट्रेजेडी – यह हाउसर की कहानी कहने की विविधता और नए विषयों को तलाशने की उनकी इच्छा को दर्शाता है। यह देखना रोमांचक होगा कि वह इन शैलियों को कैसे नया आकार देते हैं और अपनी अनूठी कहानी कहने की शैली को इन नए माध्यमों में कैसे ढालते हैं।

निष्कर्ष

डैन हाउसर का योगदान गेमिंग उद्योग के लिए अमूल्य रहा है। उनके हालिया बयान न केवल उनके अतीत के काम पर एक महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं, बल्कि उनके भविष्य के रचनात्मक प्रयासों की एक झलक भी देते हैं। GTA 6, बिना उनके सीधे हाथ के, एक नए अध्याय की शुरुआत करेगा, जबकि Bully 2 का अधूरा सपना हमें याद दिलाता है कि हर महान विचार हकीकत नहीं बन पाता। लेकिन, एब्सर्ड वेंचर्स के साथ उनकी नई यात्रा निश्चित रूप से गेमिंग और कहानी कहने की दुनिया में कुछ नया और असाधारण लाएगी। गेमर्स को अब बस इंतजार है कि यह दिग्गज रचनाकार अपने अगले कारनामों से हमें कब और कैसे चौंकाता है।