Connect with us

Politics

PhonePe, Google Pay यूजर्स हो जाएं सावधान! ऐसे नए तरह से बनाया जा रहा ठगी का शिकार

Published

on


नई दिल्ली। जब भारत में डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म की बात की जाती है, उसमें सबसे पहला नाम फोन पे और गूगल पे का आता है। लेकिन अब स्कैमर्स ने गूगल पे और फोनपे यूजर्स को ठगने का रास्ता खो निकाला है। साइबर क्रिमिनल ने फोनपे और गूगल पे फ्रॉड की मदद से पिछले 16 दिनों में मुंबई में 18 लोगों से करीब 1 करोड़ रुपये लूट लिए हैं।

मार्केट में आया नए तरह का फ्रॉड
बता दें कि अभी तक केवाईसी, पैन स्कैन के मान पर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जाता था। लेकिन अब मार्केट में एक नए तरह का बैंक फ्रॉड सामने आया है, जिसमें साइबर क्रिमिनल जानबूझकर आपने गूगल पे या फिर फोन अकाउंट में पैसे भेजते हैं। पिर कॉल करके कहते हैं कि वो गलती से आपके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो गया है। इस तरह आप उसके झांसे में आकर पैसा वापस कर देते हैं और फिर हैंकिंग का शिकार हो जाते हैं।

कैसे अकाउंट हो जाता है हैक

साइबर एक्सपर्ट की मानें, तो यह एक तरह का मालवेयर है, जिसमें आपको कुछ पैसे भेजे जाते हैं, फिर गलती से ट्रांसफर होने की बात कहकर पैसे वापस करने की बात कही जाती है। जैसे ही आप पैसे वापस करते हैं, तो आपका गूगल पे और फोनपे अकाउंट हैक हो जाता है। यह ह्यूमन इंजीनियरिंग और मैलवेयर का मिक्स है।

एंटी वायरस की पकड़ से है बाहर
दरअसल जब कोई Google Pay या फिर PhonePe यूजर फंड को ट्रांसफर करता है, तो उसका पूरा डेटा जैसे बैंकिंग केवाईसी डॉक्यूमेंट, पैन, आधार कार्ड डिटेल ट्रांसफर हो जाती है। यह डॉक्यूमेंट किसी भी अकाउंट को हैक करने के लिए पर्याप्त होते हैं। इस तरह आप बैंक फ्राड का शिकार बन जाते हैं। एक्सपर्ट की मानें, तो ह्यूमन इंजीनियरिंग और मैलेवयर फिशिंग प्लस का मिक्स होने की वजह से एंटी मैलेवयर सॉफ्टवयेर नए मैलवेयर को नहीं पकड़ पाते हैं। इस तरह यह आसानी से गूगल पे और फोनपे सेफगार्ड को पार कर जाता है।

कैसे करें बचाव

  • गूगल पे और फोनपे यूजर्स को तब तक ऐसे गलत पेमेंट को ट्रांसफर नहीं करना चाहिए। ऐसे अमाउंट को तभी वापस करना चाहिए, जब आपकी संबंधित बैंक से कॉल आता है।
  • गूगलपे और फोनपे यूजर्स को इस मामले में नचदीकी पुलिस स्टेशन पर ऐसे किसी भी मामले की जानकारी देनी चाहिए।



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Politics

WhatsApp के ये टॉप 5 क्या आपने किए TRY? HD फोटोज भेजने के साथ मैसेजेज कर पाएंगे एडिट

Published

on

By


शिल्पा श्रीवास्तवा के बारे में

शिल्पा श्रीवास्तवा प्रिंसिपल डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर

“शिल्पा श्रीवास्तवा ने मीडिया की शुरुआत 9 वर्ष पहले इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से की थी। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अपना करियर शुरू किया और तब से उन्होंने पॉलिटिक्स और टेक्नोलॉजी रिपोर्टिंग में अपनी स्किल्स को और भी बेहतर किया है। उन्होंने विभिन्न पॉलिटिकल इवेंट्स को कवर किया है और अपने कवरेज में लेटेस्ट डेवलपमेंट्स के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। शिल्पा पिछले 7 वर्षों से पॉलिटिक्स और टेक्नोलॉजी सेक्शन्स को संभाल रही हैं और उन्होंने दोनों क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त की है। उनके इतने लंबे समय के अनुभव ने उन्हें इन क्षेत्रों में विशेषज्ञ बना दिया है और उनके काम को पाठकों और दर्शकों ने खूब सराहा है। अपनी प्रोफेशनल एक्टिविटीज के अलावा, शिल्पा एक कुशल डांसर भी हैं और उन्हें ट्रैवल करना भी पसंद है। उनका मानना है कि डांस उन्हें फोक्स्ड रखता है और उन्हें अपने रूट्स से जुड़े रहने में मदद करता है। वहीं, ट्रैवल करना उन्हें नया नजरिया देता है। अपने काम के प्रति शिल्पा बेहद ही डेडिकेटेड हैं। वो हमेशा कुछ नया सीखने के लिए तैयार रहती हैं। “Read More



Source link

Continue Reading

Politics

हर कोई खरीद पाएगा Apple MacBook, क्रोमबुक को टक्कर देने के लिए 30 हजार रुपये से कम में होगा लॉन्च?

Published

on

By


क्या आप Apple MacBook अफोर्ड नहीं कर पाते हैं? अगर हां, तो आज की ये खबर आपके लिए है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गूगल के क्रोमबुक और कई एंट्री-लेवल विंडोज लैपटॉप को टक्कर देने के लिए एप्पल कंपनी जल्द ही एक सस्ता लैपटॉप लॉन्च कर सकती है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस MacBook की घोषणा 2024 की दूसरी छमाही में की जा सकती है। बता दें कि इससे पहले तक Apple करीब 80,000 रुपये की शुरुआती कीमत वाला लैपटॉप उपलब्ध कराती है। ऐसे में या नया लैपटॉप अल्ट्रा-किफायती MacBook हो सकता है।

Apple MacBook की क्या हो सकती है कीमत:
अगर आप फ्लिपकार्ट और अमेजन पर उपलब्ध क्रोमबुक की कीमत देखेंगे तो इनकी कीमत 30,000 रुपये से कम है। ऐसे में क्या एप्पल भी 30 हजार रुपये से कम में Macbook लॉन्च कर सकता है? अगर कंपनी क्रोमबुक सेगमेंट को टारगेट करना चाहती है तो उसे इतनी कीमत ही रखनी होगी। हालांकि, कंपनी ने Apple MacBook की कीमत क्या होगी इसकी जानकारी आधिकारिक तौर पर नहीं दी गई है।

Apple के लिए इसकी पुष्टि करना अभी जल्दबाजी होगी, क्योंकि लीक के अनुसार, बजट Apple MacBook 2024 की दूसरी छमाही में आएगा। इसमें अभी एक साल से ज्यादा का समय बाकी है।

Type-C Charging से एक्शन बटन तक iPhone 15 Pro में मिलेंगे टॉप 5 फीचर्स, देखें वीडियो

Apple 15 सीरीज होगी लॉन्च:
12 सितंबर को एप्पल कंपनी अपनी 15 सीरीज लॉन्च करेगी। इस दौरान iPhone 15, iPhone 15 के प्रो मॉडल लॉन्च किए जाएंगे। इन फोन्स में टेलिफोटो और अल्ट्रा-वाइड कैमरा दिया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें U2 अल्ट्रा-वाइडबैंड चिप दी जा सकती है। इस सरीजी में A16 बायोनिक चिपसेट दिए जाने की उम्मीद है। साथ ही इस बार आईफोन 15 और आईफोन 15 प्लस में भी डायनेमिक आईलैंड फीचर दिया जा सकता है। वहीं, कहा तो यह भी जा रहा है कि iPhone 15 Pro Max में Ultra मॉडल नहीं दिया जाएगा।



Source link

Continue Reading

Politics

4 हजार सस्ते में खरीदें Infinix GT10 Pro, Flipkart पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट

Published

on

By



Infinix GT10 Pro की सेल एक बार फिर से फ्लिपकार्ट पर आयोजित की जाएगी। इस दौरान कई बैंक ऑफर्स भी दिए जाएंगे। चलिए जानते हैं Infinix GT10 Pro पर मिलने वाले ऑफर्स।



Source link

Continue Reading