Connect with us

Sports

PAK vs ENG T20: बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान का करिश्मा, टी20 इंटरनेशनल में पहली बार हुआ ऐसा

Published

on


पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि टी20 इंटरनेशनल में फिलहाल सबसे अच्छी सलामी जोड़ी इन दोनों की ही है। इंग्लैंड के खिलाफ कराची के नैशनल स्टेडियम में खेले गए मैच में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 10 विकेट से धोया और वह भी 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए। इस मैच में बाबर और रिजवान ने मिलकर कुछ ऐसा कर दिया, जो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में इससे पहले कभी नहीं हुआ है। दोनों ने मिलकर 19.3 ओवर में 203 रन बनाए। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका है, जब लक्ष्य का पीछा करते हुए किसी सलामी जोड़ी ने 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई है।

इसे भी पढ़ेंः अफरीदी का ट्वीट वायरल- सेलफिश हैं बाबर और रिजवान, मिले अब छुटकारा

बाबर आजम 110 और रिजवान 88 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी टी20 इंटरनेशनल सलामी साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड इससे पहले भी इन दोनों के नाम ही दर्ज था। 2021 में सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बाबर और रिजवान ने 197 रनों की साझेदारी निभाई थी। इसके अलावा बाबर-रिजवान की इकलौती ऐसी जोड़ी है, जिसने लक्ष्य का पीछा करते हुए चार बार 150 रनों से ज्यादा की ओपनिंग साझेदारी निभाई है।

इसे भी पढ़ेंः बाबर-रिजवान स्पेशल, पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 10 विकेट से धोया

मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 199 रन बनाए, जवाब में पाकिस्तान ने तीन गेंद शेष रहते बिना विकेट गंवाए लक्ष्य हासिल कर लिया। बाबर का यह टी20 इंटरनेशनल में दूसरा शतक था। टी20 इंटरनेशनल में दो शतक लगाने वाले बाबर पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज बन गए हैं।



Source link

Sports

IND vs SA T20 Series: सीरीज गंवाकर भी दुखी नहीं हैं डेविड मिलर, टी20 WC से पहले भरी हुंकार

Published

on

By


दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज डेविड मिलर को पूरा भरोसा है कि भारत के खिलाफ सीरीज में हार आने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले उनकी टीम को कमजोर नहीं बनाएगी। उन्होंने पिछले सीजन में ऑस्ट्रेलिया की खिताबी जीत का हवाला दिया जो इस मेगा टूर्नामेंट से पहले लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के लिए जूझ रहा था। दक्षिण अफ्रीका के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज बुरी तरह से जूझ रहे हैं, जबकि रविवार को दूसरे टी20 में उनके गेंदबाज भी लय में नहीं दिखे जिससे भारत ने यहां 16 रन की जीत के साथ सीरीज में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली।

मिलर ने कहा कि हार से उन्हें अधिक नुकसान नहीं होगा क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने भी 2021 में काफी संघर्ष किया था लेकिन आखिरकार वे वर्ल्ड चैंपियन बन गए। ऑस्ट्रेलिया की टीम टी20 फॉर्मेट में लगातार पांच सरीज गंवाने के बाद वर्ल्ड कप में उतरी थी। मिलर ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कहा, ‘पहले भी कई उदाहरण हैं जिनमें से एक ऑस्ट्रेलिया का है कि वे वर्ल्ड कप से पहले बहुत अच्छा नहीं कर रहे थे और फिर वे वर्ल्ड चैंपियन बनने में सफल रहे। इसलिए मुझे नहीं लगता कि इसके बारे में अधिक चिंता करने की जरूरत है।’

सूर्या को अभी और नहीं खिलाना चाहता, अब सीधा… रोहित का बयान वायरल

‘हमने एक बहुत अच्छी टीम बनाई है’

उन्होंने कहा, ‘हमने पिछले डेढ़ साल में एक बहुत अच्छी टीम बनाई है। हम एकजुट होकर काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। हमारे बीच अच्छी साझेदारियां हैं, हमने पिछले साल बहुत सारी सीरीज जीतीं।’ इस आक्रामक बल्लेबाज ने कहा, ‘सीरीज हारना बेशक निराशाजनक था लेकिन अतीत में हमने वास्तव में अच्छी प्रतिस्पर्धा की है लेकिन फिर भी सीरीज हारना निराशाजनक है।’

तेम्बा बावुमा की अगुवाई वाली टीम को 238 रन का कड़ा लक्ष्य दिया गया था लेकिन कप्तान लगातार दूसरे मैच में खाता खोलने में नाकाम रहे जबकि रिली रोसू भी शून्य पर आउट हो गए। हालांकि मिलर ने 47 गेंद में नाबाद 106 रन की लाजवाब पारी खेली और क्विंटन डिकॉक (48 गेंद में नाबाद 69 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 174 रन की अटूट साझेदारी की जिससे मुकाबला करीबी रहा। मिलर ने कहा, ‘पिछले मैच में हमने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की। इस मैच में भी हमारी शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन हम काफी अच्छी साझेदारी करने में सफल रहे और अंत में मुकाबला काफी प्रतिस्पर्धी रहा।’

बीच मैदान में हाथापाई पर उतरे यूसुफ पठान और मिशेल जॉनसन, देखें वीडियो

‘मैच में 400 से ज्यादा रन बने’

 मिलर ने हालांकि अपने गेंदबाजों के प्रति नरम रुख अपनाया। उन्होंने कहा, ‘मैच में 400 से अधिक रन बने, मैं गेंदबाजों के प्रति बहुत कठोर नहीं होना चाहता लेकिन मुझे लगता है कि कई बार हम योजना को सही तरह से लागू नहीं कर पाए।’ मिलर ने कहा, ‘पिछले मैच में उन्होंने वास्तव में अच्च्छा प्रदर्शन किया। वर्ल्ड कप से पहले कुछ डिपार्टमेंट्स में हम अब भी सुधार कर सकते हैं, हमारे पास अब भी समय है।’



Source link

Continue Reading

Sports

T20 World Cup: कैसे दूर होगी टीम इंडिया की यह कमजोरी? वर्ल्ड कप से पहले रोहित के लिए बनी सबसे बड़ी चुनौती

Published

on

By


Image Source : BCCI
Indian Cricket Team

Highlights

  • अर्शदीप सिंह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19वें ओवर में दिए 26 रन
  • डेथ ओवरों में कमजोरी हुई टीम इंडिया की गेंदबाजी
  • रोहित ने सुधार की कही बात

T20 World Cup: भारतीय टीम ने एशिया कप 2022 के सुपर 4 स्टेज में मिली हार के बाद जबरदस्त वापसी की है और लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही है। रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया ने एशिया कप में हुई गलतियों को काफी हद तक सुधारा है और टी20 वर्ल्ड कप से पहले अपनी कमियों को दूर किया है। इसका फायदा उसे ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भी देखने को मिला है। हालांकि टीम इंडिया की एक कमी उसके लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई है। कप्तान रोहित खुद भी लगातार इसे लेकर अपनी चिंता जाहिर कर रहे हैं।

आखिरी ओवरों में गेंदबाजी कमजोर

दरअसल भारतीय टीम बल्लेबाजी में जितनी अधिक मजबूत है, गेंदबाजी में वह उतनी ही कमजोर नजर आ रही है। जसप्रीत बुमराह की चोट और भुवनेश्वर कुमार की कमजोर फॉर्म की वजह से भी टीम की गेंदबाजी लय में नहीं दिख रही है। इसमें भी भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा संकट डेथ ओवरों में उसकी गेंदबाजी है। आखिरी के ओवरों में भारतीय गेंदबाज न रनों पर लगाम लगा पा रहे हैं और न ही विकेट निकाल पा रहे हैं। इसका खामियाजा भी टीम को कई बार भुगतना पड़ा है।

IND vs SA: रोहित शर्मा जीत के बाद भी इस बात से चिंतित, कहा- ध्यान देने की जरूरत नहीं तो मुश्किल हो सकती है

19वां ओवर बना सबसे बड़ा सिरदर्द

भारतीय गेंदबाज आखिरी ओवरों में तो जूझ ही रहे हैं, लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कत टीम को 19वें ओवर में आ रही है। रोहित भी हर मैच में इस ओवर में किसी दूसरे गेंदबाज को आजमा रहे हैं लेकिन कुछ खास फायदा होता नहीं दिख रहा है। आंकड़ों में समझें तो एशिया कप से लेकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को खेले गए दूसरे टी20 मैच तक, भारतीय गेंदबाजों ने हर बार 10 रन से अधिक खर्चे हैं। इसमें दो बार तो 20 रन से अधिक भी लुटाए गए हैं। पिछले दो महीने में इस ओवर में रोहित ने पांच गेंदबाजों का इस्तेमाल किया है, जिसमें भुवनेश्वर, बुमराह, आवेश, अर्शदीप और अक्षर पटेल भी शामिल हैं। लेकिन दो मौकों को छोड़कर हर बार टीम को इस ओवर में मार ही पड़ी है।

एशिया कप से अब तक कैसा रहा है 19वां ओवर

  • बनाम पाकिस्तान: 12 रन और दो विकेट (भुवनेश्वर कुमार)
  • बनाम हांगकांग: 21 रन (आवेश खान)
  • बनाम पाकिस्तान: 19 रन (भुवनेश्वर कुमार)
  • बनाम श्रीलंका: 14 रन (भुवनेश्वर कुमार)
  • बनाम अफगानिस्तान: 5 रन (अक्षर पटेल)
  • बनाम ऑस्ट्रेलिया: 16 रन (भुवी)
  • बनाम ऑस्ट्रेलिया: 8 ओवर का था मैच
  • बनाम ऑस्ट्रेलिया: 18 रन (बुमराह)
  • बनाम दक्षिण अफ्रीका: 17 रन (अर्शदीप सिंह)
  • बनाम दक्षिण अफ्रीका: 26 रन (अर्शदीप सिंह)

Latest Cricket News





Source link

Continue Reading

Sports

Pak vs Eng: इंग्लैंड के कप्तान ने की पाकिस्तान की भयंकर बेइज्जती, खाने को लेकर सुनाई यह बड़ी बात

Published

on

By



Pakistan vs England T20 2022: बिना धाकड़ खिलाड़ियों के उतरी इंग्लैंड से हारकर पाकिस्तान को शर्मसार होना पड़ा है। इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान ने खाने को लेकर अगल टिप्पणी कर दी। उनका वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने लाहौर के खाने पर निराशा जताई है।



Source link

Continue Reading