ओवरवॉच 2 के डायरेक्टर ने माना: कहानी की कमी है, पर वापसी होगी!

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ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम `ओवरवॉच 2` अपने एक्शन-पैक गेमप्ले और विविध किरदारों के लिए जाना जाता है। लाखों खिलाड़ी हर दिन इसकी दुनिया में गोता लगाते हैं। लेकिन, एक बात जो गेम के समर्पित फैन्स को अक्सर खटकती रही है, वो है इसकी कहानी या `Lore` की कमी। अब, अच्छी खबर यह है कि गेम के डायरेक्टर खुद इस बात को समझते हैं और उन्होंने इसे खुलकर स्वीकार किया है।

गेम डायरेक्टर एरन केलर ने हाल ही में एक इंटरव्यू में इस मुद्दे पर बात की। उन्होंने माना कि गेम को सही मायने में `पूरी क्षमता से काम करने` (या जैसा कि अंग्रेजी में कहते हैं, `Firing on All Cylinders`) के लिए कहानी का पहलू बेहद ज़रूरी है। केलर ने कहा कि उन्हें समुदाय से यह फीडबैक लगातार मिल रहा है कि ओवरवॉच ने कहानी के मामले में `गेंद छोड़ दी है`।

ओवरवॉच यूनिवर्स हमेशा से अपने किरदारों, उनकी पृष्ठभूमि और दुनिया की घटनाओं को लेकर समृद्ध रहा है। गेम के अंदर छोटे-छोटे संकेतों, वॉइस लाइन्स और इवेंट्स के ज़रिए कहानी बताई जाती थी, लेकिन असल मज़ा तो बाहर की सामग्री में था – कॉमिक्स, नॉवेल्स और खासकर शानदार एनिमेटेड शॉर्ट्स में। केलर ने खुद स्वीकार किया कि उन्हें भी उन पुराने एनिमेटेड शॉर्ट्स की याद आती है, जो गेम की दुनिया को जीवंत बना देते थे।

तो फिर अचानक कहानी कहां गायब हो गई? केलर ने स्पष्ट रूप से बताया कि उनकी टीम के पास ओवरवॉच 2 में कहानी को मुख्य रूप से लाने का एक बहुत बड़ा और महत्वाकांक्षी प्लान था। यह प्लान PvE (Player vs Environment) मोड पर केंद्रित था, जिसमें एक विस्तृत कहानी वाला कैंपेन शामिल था। खिलाड़ी अपने पसंदीदा नायकों के साथ मिशन पर जाते और यूनिवर्स की गहराई में उतरते।

लेकिन, जैसा कि गेम डेवलपमेंट की दुनिया में कभी-कभी होता है, बड़े प्लान्स में अड़चनें आ जाती हैं। दुर्भाग्यवश, PvE कैंपेन को रद्द करना पड़ा। यह टीम के लिए एक बड़ा झटका और `रीसेट` का क्षण था। कहानी बताने का मुख्य ज़रिया ही बंद हो गया। आप कह सकते हैं कि कहानी के मामले में लिया गया ये बड़ा `दांव` फिलहाल उल्टा पड़ गया।

हालांकि PvE के कुछ तत्व बचाए गए, जैसे कि बाद में रिलीज़ किए गए छोटे PvE मिशन पैक्स और नया `स्टेडियम` मोड जिसने पुराने PvE की प्रगति प्रणाली को PvP में ढाला, लेकिन ये चीजें उस बड़ी कहानी की प्यास नहीं बुझा सकीं जिसकी फैन्स को उम्मीद थी। गेम का अधिकांश ध्यान मल्टीप्लेयर संतुलन और छोटे-मोटे सुधारों पर ही रहा।

केलर ने माना कि कहानी के मामले में उन्हें `एक कदम पीछे हटना पड़ा` ताकि भविष्य में वे फिर से इस पर काम कर सकें। गेम अब ज़्यादा स्थिर स्थिति में लग रहा है, और केलर की टिप्पणियां एक सकारात्मक संकेत हैं। यह उम्मीद जगाती है कि ओवरवॉच 2 की कहानी जल्द ही फिर से गेम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनेगी। शायद हम एक बार फिर से उन बेहतरीन एनिमेटेड शॉर्ट्स का इंतज़ार कर सकते हैं, जो कभी इस गेम की पहचान हुआ करते थे। खिलाड़ी उम्मीद कर सकते हैं कि कहानी का सूखा जल्द खत्म होगा!