नौ ऐसे पात्र जिन्होंने अकेले दम पर अपनी एनीमे को शानदार बनाया

खेल समाचार » नौ ऐसे पात्र जिन्होंने अकेले दम पर अपनी एनीमे को शानदार बनाया

पटकथा का समय असीमित नहीं होता – हर कहानी को अपने पात्रों को इस तरह पेश करना होता है कि हर कोई अपनी भूमिका निभा सके। लेकिन कभी-कभी संतुलन बिगड़ जाता है, कुछ पात्र दूसरों की तुलना में बहुत अधिक सफल होते हैं, और भले ही बाकी पात्र अपनी तय भूमिका निभाते रहें, शो का असली सितारा कोई एक ही बन जाता है। कभी-कभी ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पूरा एनीमे एक ही नायक के इर्द-गिर्द बनाया जाता है, लेकिन ऐसे मामले भी होते हैं जहाँ सहायक पात्र बेशर्मी से मुख्य पात्रों से ध्यान चुरा लेते हैं, उन्हें आकर्षण और करिश्मा के पैमाने पर पीछे छोड़ देते हैं। आइए सभी को एक-एक करके याद करें।

आप इस गुलाबी बालों वाली महिला, **जीरो टू** (डार्लिंग इन द फ्रैंक्स) के बारे में कैसा भी महसूस करें, लेकिन इस शो में उनकी जबरदस्त भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता। हमारे “मुख्य पात्र” हिरो को यहाँ अकेले छोड़ दें, या यहाँ तक कि उनके संभावित प्रेम रुचि इचिगो को भी जोड़ दें, लेकिन यह जोड़ी उस उत्साह का अंश मात्र भी नहीं दे पाएगी जो जीरो टू में भरा है। यदि “इवेंजेलियन”, जिससे “फ्रैंक्स” की तुलना करना आम है, में कई पात्रों की अनोखी कहानी है: शिंजी, उनके “हरेम”, या यहाँ तक कि आत्म-संतुष्ट काजी अपने तरबूजों के साथ, तो यहाँ सब कुछ अलग है – लगभग सभी पात्र पहचानहीन लगते हैं।

नहीं, बेशक, प्रत्येक पात्र को एक तरह का संघर्ष दिखाया जाता है, लेकिन यह किसी विशेष व्यक्तित्व को उजागर करने के बजाय दुनिया और मुख्य जोड़ी को उजागर करने के लिए होता है। जीरो टू को अपने नाटकीय कहानी को काम करने के लिए आसपास की दुनिया के साथ संघर्ष में मौजूद रहना पड़ता है। और जब हर पात्र केवल उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बनाया गया हो, तो क्यों न वह चमके?

विज्ञापन एनीमे, आम तौर पर, विफलता होते हैं। इस तरह के प्रयास का प्रचार प्रकृति ही कहानी को किसी भी तरह से विचारशील और पूर्ण बनने नहीं देती, जिससे इसमें सब कुछ प्रभावित होता है। ऐसी परिस्थितियों में, केवल कुछ पटकथा लेखक जानते हैं कि प्रारूप के साथ कैसे काम करना है – कुछ चमकदार और क्षणिक देना ताकि दर्शक आश्चर्यचकित रह जाए, भले ही कुछ भी समझ में न आए। और आदर्श रूप से, दर्शक प्रस्तुत ब्रह्मांड के बारे में और जानना चाहें।

“टाकट. ओपस डेस्टिनी” में ऐसी विजय के लिए सभी शर्तें थीं – प्रसिद्ध प्रोडक्शन, मूल ब्रह्मांड और शानदार पात्र। लेकिन यह सब कम अवधि के कारण आंशिक रूप से प्रभावित हुआ। मुख्य नायिका – **डेस्टिनी** को छोड़कर सब कुछ, क्योंकि पूरे एनीमे में उनकी कहानी पर ध्यान केंद्रित किया गया है। मुख्य पात्र टाकट, “फ्रैंक्स” के हिरो की तरह, उनके लिए एक साधारण सहायक है। भले ही कहानी के अनुसार वह उनकी सहायक है, लेकिन टाकट लगातार अनावश्यक परेशानियों में पड़कर डेस्टिनी की पूरी क्षमता को उजागर करने में मदद करता है। और यह बहुत अच्छा है, दुख की बात है कि यह ज्यादा देर तक नहीं चला।

“वेलकम टू द क्लासरूम ऑफ द एलीट” एक और एक-कलाकार का थिएटर है, लेकिन एक असामान्य कलाकार का। **अयानकोजी** बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करना पसंद नहीं करता, इसलिए वह अपने सभी जोड़तोड़ पर्दे के पीछे करता है, जो जटिल चालों को पसंद करने वाले दर्शकों को काफी आकर्षित करता है। आजकल हमारे नायक या तो खुले मैदान में शक्तिशाली योद्धा होते हैं, या लैम्पाउस के लूलूश और डेथ नोट के यागामी लाइट के रास्ते पर चलने वाले दिखावटी लोग होते हैं।

इस कारण से, एनीमे में एक और समस्या है – अधिकांश सहायक पात्र इच्छाहीन भेड़ें हैं, जो किसी के द्वारा नियंत्रित होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसमें कुछ हद तक यथार्थवाद से इनकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन अयानकोजी शायद ही कभी कोई योग्य प्रतिरोध मिलता है, इसलिए उन्हें अपना अकेला शासन किसी के साथ साझा करने की आवश्यकता नहीं होती। इसलिए उन्हें भेस में, लेकिन अलग-थलग रहना पड़ता है।

यह युवक, **ग्लेन रेडार्स** (अकाशिक रिकॉर्ड्स ऑफ बस्टर्ड मैजिक इंस्ट्रक्टर), मानो गलत एनीमे में आ गया हो – ऐसे क्लिच और पुरातनपंथी काम में एक समझदार नायक का सामना करना दर्शकों के लिए एक स्पष्ट आश्चर्य होगा। ऐसा लगता है कि उनके लेखन के लिए कोई अलग बाहरी व्यक्ति जिम्मेदार था, क्योंकि वह कहानी के लिए इतना पराया महसूस होता है। और यह केवल नायक की विशिष्टता का मामला नहीं है, बल्कि उस वातावरण का भी है जिसमें वह खुद को पाता है।

“अकाशिक रिकॉर्ड्स” एक फंतासी है जो 2017 के पुराने जैसा दिखता है, लेकिन अभी भी आसानी से सामान्य इसेकाई की श्रेणी में फिट हो सकता है। अवधारणा यह है कि एक युवा शिक्षक ग्लेन स्थानीय जादू स्कूल में आता है। उसे अपनी छात्राओं से मिलना है, जिन्होंने शायद पहले से ही टेम्पलेट भूमिका निभाने का कोर्स पूरा कर लिया है। स्थानीय बिल्ली-लड़की उन्माद से बिल्ली-लड़की होने का नाटक करेगी, शर्मीली-प्यारी भी वैसा ही करेगी। हर सहायक पात्र कहानी की स्क्रिप्ट के साथ एक चलती-फिरती कार्डबोर्ड होगी, और केवल ग्लेन ही एक बहुआयामी व्यक्तित्व के रूप में रहेगा। अपनी कमजोरियां हैं, लेकिन उन्हें सरलता से पूरा करता है, अप्रत्याशित कार्य करता है, हर मामले में संतुलित है – वह वास्तव में उस प्रकार का फंतासी नायक है जिसे हम ओवरपावर्ड इसेकाई इम्बा के बजाय स्क्रीन पर अधिक बार देखना चाहते हैं।

एनीमे के पात्रों के अलग-अलग काम होते हैं। उनमें से कुछ को केवल दर्शक को परेशान न करने के लिए पृष्ठभूमि में रहना पर्याप्त होता है जबकि सारा काम उनके लिए किया जाता है, और दूसरों को श्रृंखला की अवधारणा को मूर्त रूप देना होता है, विकास की कहानी से गुजरना होता है, और पूरी कहानी को उत्कृष्ट तरीके से निभाना होता है। यदि पहली श्रेणी के हजारों पात्र हैं, तो दूसरी श्रेणी के कुछ ही हैं, और **सेइया रियुगुइन** (काउशस हीरो) ऐसे ही पात्रों में से एक है। नायक को सावधान नायक का एक मुश्किल पुरातनपंथी मिला, जिसे कई तरफ से उजागर करना था ताकि वह नीरस न लगे। सर्कस में शामिल हो जाना – सब खो गया। अत्यधिक नाटक की कोशिश करना – और आप तुरंत दम घुट जाएगा। यहाँ, हर मामले में संतुलन बनाए रखने में सफलता मिली।

इसमें काफी हद तक आसपास का माहौल योगदान देता है। यहाँ के ओलंपस के देवता काफी व्यंग्यात्मक हैं ताकि उनके साथ कुछ मजेदार सिचूऐषण उत्पन्न की जा सकें, और खलनायक काफी भयानक हैं ताकि उनसे लड़ाई में लगातार काल्पनिक सरलता दिखानी पड़े। सेइया को उसकी सभी हरकतों, अंतहीन छेड़छाड़ और अथाह पागलपन के साथ किसी और पात्र से बदल दें, और पूरा सूत्र टुकड़ों में बिखर जाएगा। यही है पात्रों के उपयोग में महारत।

“विनलैंड सागा” से **अस्केलाड** न केवल भाड़े के सैनिकों का नेता है, एक उत्कृष्ट योद्धा और आर्टोरियस का वंशज है, बल्कि एक प्रथम श्रेणी का चोर भी है। पात्र ने पहले सीज़न के उत्तरार्ध में थोरफिन से मुख्य पात्र की भूमिका इतनी चतुराई से चुरा ली कि उसके अंत तक आप बाद वाले के परेशान करने वाले चीखों को याद भी नहीं करते – आपके दिमाग में केवल इंग्लैंड के असली राजा की कठिन और दुखद किस्मत घूमती रहती है।

“विनलैंड सागा” का पहला सीज़न एक अद्भुत कहानी सूत्र का उदाहरण है, जहाँ सभी घटनाएँ एक ही पात्र को उजागर करने का काम करती हैं, जो औपचारिक रूप से घटित हो रही घटनाओं में भाग लेता है, लेकिन अंत तक अपना असली चेहरा छिपाता है। कोई भी चीखने वाले थोरफिन, द्विध्रुवी कैनट और योद्धा थोर्केल उस जटिल कथा और कहानी की भूमिका को मूर्त रूप नहीं दे सकते जिसकी शेखी लुसियस आर्टोरियस कास्टस मार सकता है।

“स्टाइन्स;गेट” भी किसी मायने में एक अनोखा एनीमे है, क्योंकि यहाँ जितने विशिष्ट और सनकी सहायक पात्र हैं, उन्हें याद करना मुश्किल है। शो का मुख्य विचार मुख्य पात्रों की जोड़ी – ओकाबे रिंटारो और **कुरिसू माकिस** से साकार होता है। केवल वे एक-दूसरे के साथ समान नहीं हैं, क्योंकि ओकाबे की सारी प्रेरणा सीधे कुरिसू के साथ बातचीत से मिलती है।

यह व्यक्ति, कुरिसू माकिस, सिद्धांत रूप में एक बहुत ही असामान्य पात्र है, क्योंकि एनीमे में अहंकारी प्रतिभाशाली युवा वैज्ञानिक बहुत अधिक नहीं होते। लेकिन इसके साथ ही, माकिस पुरातनपंथियों में नहीं फंसती – वह समान रूप से प्यारी-शर्मीली, त्सुंडेरे भी हो सकती है और दर्शक को जोरदार मजाक से भी प्रभावित कर सकती है। इसीलिए यह पात्र नियमित रूप से अब तक के सर्वश्रेष्ठ महिला पात्रों की सूची में शीर्ष पर आता है, और “स्टाइन्स;गेट” के बारे में लोग कहते हैं: “ओह, यह वही एनीमे है जिसमें कुरिसू के साथ हुआ था …”

“Re:Zero. अल्टरनेटिव वर्ल्ड में जीरो से जीवन” इस मायने में एक अद्भुत शो है कि यह उन पात्रों को कितना नापसंद करता है जो सामान्य भीड़ और विशिष्ट फंतासी माहौल से हटकर कुछ अलग हैं। पहले रेम को झटका लगा – विनम्र नौकरानी ने अचानक प्रशंसक समुदाय में मुख्य नायिका एमिलिया को पीछे छोड़ दिया, क्योंकि पता चला कि वह मुख्य पात्र सुबारू के लिए एक आदर्श सहायक भी है, और एक नाटकीय पात्र भी है, और एक बहुत अधिक पूर्ण व्यक्तित्व भी है। परिणाम आने में देर नहीं लगी – पटकथा लेखक रेम के सिर पर प्रहार करते हैं, उसे नॉकआउट कर देते हैं, और उसके कार्यों को अन्य पात्रों के बीच फिर से वितरित कर देते हैं। ऐसा लग रहा था कि सब कुछ खो गया है, लेकिन तभी **एचिदना** दिखाई देती है।

यह महिला, एचिदना (Re:Zero), बिल्कुल अलग स्तर पर है, क्योंकि वह Re:Zero के काल्पनिक-अजीब कथात्मक स्थान में, माफ़ करना, धूसर नैतिकता लाती है, जिससे उसकी संभावित दर्शन को दूसरे स्तर पर ले जाती है। भगवान का शुक्र है, तीन बाल्टियाँ काले और सफेद रंग की सही समय पर आ गईं – उन्होंने तुरंत सभी को आवश्यक रंगों में रंग दिया, एचिदना को कार्डबोर्ड खलनायकी में डुबो दिया। और भले ही कई लोग उसे अजीब फैन सर्विस के लिए याद रखें, लेकिन एचिदना के बिना दूसरा सीज़न कहाँ होता – यह अनुमान लगाना मुश्किल नहीं है।