Connect with us

Sports

National Games 2022: 36वें नेशनल गेम्स का भव्य आरंभ, पीएम ने कहा- 70 प्रतिशत बढ़ गया है खेल बजट

Published

on


Image Source : TWITTER
36th National Games

Highlights

  • नेशनल गेम्स का हुआ शुभ आरंभ
  • पीएम ने दी खिलाड़ियों को सौगात
  • ये बात कहकर जीत लिया दिल

National Games 2022: खिलाड़ियों की कामयाबी का देश के विकास से सीधा संबंध बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 36वें नेशनल गेम्स का उद्घाटन करते हुए कहा कि पिछले 8 साल में खेलों से भ्रष्टाचार और परिवारवाद को मिटाकर युवाओं में उनके सपनों को लेकर भरोसा जगाया गया है। खेलों को देश के युवाओं की ऊर्जा का स्रोत बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि खिलाड़ियों की जीत और उनका दमदार प्रदर्शन अन्य क्षेत्रों में भी देश की जीत का रास्ता बनाती है।

खेलो से खत्म होगा भ्रष्टाचार- पीएम मोदी

उन्होंने कहा, ‘‘खेल की दुनिया में यह सामर्थ्य दिखाने की क्षमता देश में पहले भी थी और ये विजय अभियान पहले भी शुरू हो सकता था लेकिन खेलों में पेशेवरपन की जगह परिवारवाद और भ्रष्टाचार ने ले रखी थी। हमने व्यवस्था की सफाई भी की और युवाओं में उनके सपनों को लेकर भरोसा भी जगाया।’’ गुजरात के विभिन्न शहरों में 30 सितंबर से 12 अक्टूबर तक चलने वाले राष्ट्रीय खेलों का नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर भव्य रंगारंग कार्यक्रम में उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘ये दृश्य, ये तस्वीर ,ये माहौल शब्दों से परे है। विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम, विश्व का इतना युवा देश और देश का सबसे बड़ा खेल उत्सव, जब आयोजन इतना अद्वितीय हो तो उसकी ऊर्जा ऐसी ही असाधारण होगी।’’

सज गया है खेलों का मंच

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘देश के 26 राज्यों से 7000 से ज्यादा एथलीट और 15000 से ज्यादा प्रतिभागी , 35000 से ज्यादा कॉलेज, विश्वविद्यालय और विद्यालयों की सहभागिता और 50 लाख से ज्यादा छात्रों का राष्ट्रीय खेलों से सीधा जुड़ाव अभूतपूर्व है। राष्ट्रीय खेलों का यह मंच आप सभी के लिए एक नए लांचिंग पैड का काम करेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘किसी भी देश की प्रगति उसके सम्मान का खेलों में उसकी सफलता से सीधा संबंध होता है। राष्ट्र को नेतृत्व देश का युवा देता है और खेल उस युवा की ऊर्जा का, उसके जीवन निर्माण का प्रमुख स्रोत है। दुनिया में जो देश विकास और अर्थव्यवस्था में शीर्ष पर हैं, उनमें से ज्यादातर खेलों की पदक तालिका में भी शीर्ष पर होते हैं।’’

खेलों से खुलते हैं अन्य रास्ते- पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘खेल के मैदान में खिलाड़ियों की जीत, उनका दमदार प्रदर्शन अन्य क्षेत्रों में देश की जीत का भी रास्ता बनाता है। खेलों की साफ्ट पावर देश की छवि को कई गुना ज्यादा बेहतर बना देती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आजादी के अमृतकाल में देश ने इसी हौसले के साथ नए भारत के निर्माण की शुरुआत की है। एक समय हमारे यहां खेल बरसों तक सिर्फ सामान्य ज्ञान के विषय तक समेट दिये गए थे लेकिन अब मिजाज बदला है , मूड नया है और माहौल नया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘2014 से फर्स्ट और बेस्ट का जो सिलसिला शुरू हुआ है , युवाओं ने वह जलवा खेलों में भी कायम रखा है। 8 साल पहले तक भारत के खिलाड़ी 100 से भी कम अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भाग लेते थे लेकिन अब 300 से भी ज्यादा में भाग ले रहे हैं। भारत के पदकों की संख्या भी बढ़ रही है और दमक भी।’’

बढ़ गया है खेलों का बजट- पीएम

उन्होंने कहा कि आज फिट इंडिया और खेलों इंडिया जैसे प्रयास एक जन आंदोलन बन गए हैं और पिछले 8 साल में देश का खेल बजट करीब 70 प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने खिलाड़ियों से जीत हार की परवाह किए बिना खेलभावना से खेलने का आग्रह करते हुए कहा, ‘‘आप सभी खिलाड़ियों को मैं एक मंत्र और देना चाहता हूं। अगर आपको ‘काम्पीटिशन’ जीतना है तो आपको ‘कमिटमेंट’ और ‘कंटिन्यूटी’ में जीना सीखना होगा। हार जीत को आखिरी नहीं माने और खेलभावना को जीवन का हिस्सा बनाए।’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘भारत जैसे युवा देश के सपनों को आप तभी नेतृत्व दे सकेंगे। इस गति को आपको मैदान से बाहर भी बनाकर रखना है। यह गति आपके जीवन का मिशन होना चाहिए।’’





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

Women U19 World Cup Final: अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया से मिलने पहुंचा स्पेशल गेस्ट, अब तय है जीत!

Published

on

By


पोचेफस्ट्रूम: अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप 2023 अपने फाइनल मुकाबले तक पहुंच गया है। दो सप्ताह के रोमांचक मैचों के बाद भारत के साथ इंग्लैंड की टीम फाइनल में है। टूर्नामेंट में 16 टीमों ने भाग लिया। रविवार को में जेबी मार्क्स ओवल में खिताबी मुकाबले का आयोजन होगा। भारत ने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर टूर्नामेंट के फाइनल का टिकट कटाया था।

खिलाड़ियों से मिले नीरज चोपड़ा

फाइनल मुकाबले से पहले ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा भारतीय खिलाड़ियों से मिले। नीरज ने टोक्यो ओलिंपिक के भाला फेंक इवेंट में गोल्ड जीता था। उन्होंने खिलाड़ियों को टिप्स भी दिये। बीसीसीआई ने इसकी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। नीरज इसमें खिलाड़ियों से बात करते नजर आ रहे हैं।

कोई मैच नहीं हारा इंग्लैंड

भारत को टूर्नामेंट में सिर्फ एक हार मिली है। उसे सुपर-6 के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने हराया था। वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड अभी तक एक मैच नहीं हारा है। उन्होंने दूसरे सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया पर अपनी अविश्वसनीय तीन रन की जीत में यह भी दिखाया कि वे दबाव का सामना कर सकते हैं और मैदान पर कठिन परिस्थितियों में अपनी हिम्मत बनाए रख सकते हैं।

महिला में भारत के पास ट्रॉफी नहीं

भारत के पास महिला क्रिकेट में पहला खिताब जीतने का मौका होगा। 2005 और 2017 वनडे वर्ल्ड कप के अलावा 2020 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय महिला टीम रनरअप थी।पार्शवी, अर्चना देवी, सोनम यादव और मन्नत कश्यप सहित भारत के स्पिनरों से आने वाली चुनौती को विफल करने के लिए इंग्लैंड की बल्लेबाज खुद को बेहतर करना चाहेंगी।

उनके अलावा बल्लेबाजी में श्वेता सेहरावत की जबरदस्त प्रदर्शन किया है। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं। वहीं शेफाली वर्मा के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी रही है। विकेटकीपर बल्लेबाज रिचा घोष पर भी सभी की नजरें रहने वाली हैं।

U19 Women’s T20 WC: अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में 3 रन से हारा ऑस्ट्रेलिया, फाइनल में भारत के सामने होगी यह टीमINDW vs NZW: कल कर्तव्य पथ पर, आज क्रिकेट की पिच पर… भारत की बेटियों का करिश्मा, अंडर-19 WC फाइनल में पहुंचींU19 World Cup Final: महिला अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत के सामने इंग्लैंड, जानें कब और कहां देखें लाइव मैच



Source link

Continue Reading

Sports

Bhubaneswar: 15वें एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप फाइनल में जर्मनी और belgium के अनुभव के बीच होगा मुकाबला

Published

on

By



Bhubaneswar: जर्मनी के कोच आंद्रे हेनिंग ने कहा कि हम पूरी शिद्दत के साथ Belgiumके विजयरथ को रोकने की कोशिश करेंगे. फिर भी मैं यही कहूंगा कि हम ऐसा नहीं सोचते कि बेल्जियम की कोई कमजोरी है. मैं बेल्जियम को कमजोर नहीं मानता. न ही मैं यह मानता हूं कि बेल्जियम किसी तरह नुकसान की स्थिति में है. मेरा मानना है कि बेल्जियम ने वाकई ही नीदरलैंड के खिलाफ बहुत दमदार खेल दिखाया. हमारी कोशिश रहेगी कि बेल्जियम के टॉम बून (2) को गोल करने से रोकें और ज्यादा पेनल्टी कॉर्नर न दें.



Source link

Continue Reading

Sports

‘यह सब पुरानी बातें हैं’, कप्तान शेफाली का वर्ल्ड कप जीतने का मास्टरप्लान तैयार

Published

on

By


Image Source : BCCI
Shafali Verma

वुमेंस अंडर 19 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी कर रही शेफाली वर्मा ने रविवार को होने वाले फाइनल से एक दिन पहले अपना बर्थडे मनाया। अपनी बल्लेबाजी से वर्ल्ड क्रिकेट में सनसनी फैलाने वाली शेफाली शनिवार को 19 वर्ष की हो गईं। इस टूर्नामेंट के पहले एडिशन में जब भारतीय टीम मैदान पर उतरेगी तो उसका इरादा इतिहास रचने का होगा। हालांकि इंटरनेशनल स्टेज पर भारतीय महिला टीम ने कई सफलताएं हासिल की हैं पर वह अब तक वर्ल्ड कप ट्राफी नहीं जीत सकी है। बर्थडे गर्ल शेफाली सीनियर टीम के साथ दो वर्ल्ड कप और एक कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल का हिस्सा रह चुकी हैं। ऐसे में अपने तमाम अनुभवों का इस्तेमाल करके वह अंडर-19 वर्ल्ड कप की ट्राफी जीतकर घर लौटना चाहेंगी।

वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने के लिए कमिटेड शेफाली

Shafali Verma

Image Source : BCCI

Shafali Verma

बता दें कि भारत की सीनियर महिला टीम तीन मौकों पर वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है लेकिन फाइनल की बाधा पार नहीं कर सकी है। 2005 में भारत को आस्ट्रेलिया से 98 रन से, 2017 में इंग्लैंड से नौ रन से और 2020 फाइनल में आस्ट्रेलिया से 85 रन से हार मिली। रोहतक की 19 वर्षीय युवा खिलाड़ी और अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत की कप्तान दो वर्ल्ड कप के अलावा पिछले साल बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता टीम का भी हिस्सा थीं। अब वह इस मौके को हाथ से नहीं निकलने देना चाहतीं।

शेफाली ने फाइनल से पहले प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘हां, बहुत फाइनल्स खेले हैं। मैदान पर जाकर अपने खेल का लुत्फ उठाना अहम है। मैंने साथी खिलाड़ियों से भी कहा है कि तनाव मत लो, बस अपना शत प्रतिशत दो, यह मत सोचो कि यह फाइनल है। बस खुद पर भरोसा रखो।’’

शेफाली ने पुरानी बातें भूलने की दी सलाह

Shafali Verma

Image Source : BCCI

Shafali Verma

वर्ल्ड कप जीतने में भारतीय महिला टीम को अब तक मिली नाकामियों पर शेफाली ने कहा, ‘‘यह सब अतीत की बात है जिसे बदला नहीं जा सकता। हम इस बार विश्व कप जीतने के लिये प्रतिबद्ध है और हर दिन सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। अब हमें पूरा भरोसा है और अपनी भूमिका अच्छी तरह पता है। हर कोई सहज है और ज्यादा नहीं सोच रहा।’’

सेमीफाइनल में भारत को मिली शानदार जीत

सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आठ विकेट से जीत दर्ज की थी। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किए। लेग स्पिनर पार्श्वी चोपड़ा ने 20 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि शेफाली ने अपने चार ओवर में महज चार रन दिए और एक विकेट झटका। न्यूजीलैंड ने नौ विकेट पर 107 रन बनाए। श्वेता सहरावत के नाबाद 61 रन के दम पपर भारत ने 14.2 ओवर में ही 108 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया।

फाइनल में भारत की टक्कर इंग्लैंड से

टूर्नामेंट के फाइनल में भारत का सामना इंग्लैंड से होगा जिसने सुपर सिक्स ग्रुप में सभी चार मैच जीतकर टॉप पोजीशन हासिल किया। सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए सिर्फ 100 रन का लक्ष्य रखा था। इंग्लिश गेंदबाजों ने दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 96 रन पर समेटकर फाइनल में जगह बनाई।

Latest Cricket News





Source link

Continue Reading