Connect with us

Education

Massachusetts Institute of Technology: MIT में पढ़ने का सपना होगा पूरा, बस इन योग्यताओं को करना होगा पूरा

Published

on


MIT: मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Massachusetts Institute of Technology) यानी एमआईटी में पढ़ने का सपना लगभग हर युवा देखता है। एमआईटी (MIT) ऐसा संस्थान है जो इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस जैसे क्षेत्रों में अपने शीर्ष एसटीईएम प्रोग्रामों के लिए बेहद प्रसिद्ध है। इसके साथ ही एमाईटी ह्यूमैनिटी सब्जेक्ट जैसे क्रिएटिव राइटिंग के कोर्स भी कराता है। इस संस्थान में कंपटीशन का लेवल बेहद हाई है जहां हजारों के बीच केवल 10 छात्रों को ही मौका मिलता है। लेकिन जानकारी के अभाव में हर किसी का यह सपना पूरा नहीं हो पाता। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि एमआईटी में एडमिशन (How To Get admission In MIT) कैसे लिया जाता है।

एमआईटी में पढ़ाई के लिए लगती है इतनी फीस
अगर आप एमआईटी में एडमिशन लेते हैं तो आपके कोर्स की अवधि 7 महीले से लेकर 5 साल तक की हो सकती है। इस संस्थान में पढ़ने के लिए छात्रों को सलाना लाखों की फीस देनी पड़ती है। अगर आप एमआईटी में एडमिशन लेने वाले हैं तो आपको फीस के रूप में 50 हजार डॉलर से 80 हजार डॉलर तक देने होंगे यानी इंडियन करेंसी के रूप में 39 लाख रुपये से लेकर 60 लाख रुपये तक। हर विषय की फीस के विषय में डिटेल्ड जानकारी के लिए एमआईटी की वेबसाइट पर जाकर करें चेक।

एमआईटी में दाखिले की योग्यता
कोई भी छात्र अगर एमआईटी में दाखिला लेना चाहता है तो उसे कुछ न्यूनतम योग्यताओं को पूरा करना होगा। ए़डमिशन लेने वाले छात्र ध्यान दें कि ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी में दाखिले के लिए अलग-अलग योग्यताओं को पूरा करना होगा। लेकिन सभी विषयों में एडमिशन के लिए एक योग्यता ऐसी भी है जो सभी विषयों के लिए कॉमन है। एमआईटी में एडमिशन के लिए छात्रों की अंग्रेजी भाषा पर पकड़ अच्छी होनी चाहिए और IELTS या TOFEL में बेहतर बैंड स्कोर होना चाहिए।

इन टेस्ट में इतने न्यूनतम स्कोर होने चाहिए
SAT- 1500 स्कोर
GMAT- 650 स्कोर
GRI- 160 स्कोर
PTE- 70 स्कोर
Duolingo- 35 स्कोर
TOFEL- 110 स्कोर
IELTS- 7.5 स्कोर

ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए योग्यता
अगर आप एमआईटी से ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो आपके के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं की परीक्षा पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके साथ ही 12वीं में छात्रों के 60 से 80 फीसदी अंक होने चाहिए।

पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए योग्यता
जो भी छात्र एमआईटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके पास संबंधित विषय से चार साल का ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके साथ ही 4.5 जीपीए होना आवश्यक है।

पीएचडी एडमिशन के लिए योग्यता

अगर कोई भी एमआईटी से पीएचडी करना चाहता है तो योग्यता के रूप में जिस विषय में रिसर्च करना चाहते हैं उस विषय में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी आवश्यक है।

एमबीए एडमिशन के लिए योग्यता
एमबीए करने के लिए सबसे पहली शर्त है कि छात्र के पास कम से कम 2 साल का वर्किंग एक्सपीरियंस होना जरूरी है।



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Education

MP Board Exam Date 2022: मध्य प्रदेश बोर्ड की प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षा तारीखें जारी, चेक करें नया शेड्यूल

Published

on

By


MPBSE MP Board 10th,12th Exam Dates 2022: प्री-स्कूल शिक्षा में डिप्लोमा और फिजिकल एजुकेशन की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी 13 फरवरी से 28 फरवरी तक आयोजित की जाएंगी।

 



Source link

Continue Reading

Education

UGC NET 2022 Result: किसी भी वक्त आ सकता है यूजीसी नेट रिजल्ट, इन वेबसाइट्स की लेनी होगी मदद

Published

on

By


UGC NET Result: यूजीसी नेट परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों के रिजल्ट का इंतजार आज खत्म हो जाएगा। यूजीसी (UGC) चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने रिजल्ट के तारीख की घोषणा ट्विटर के माध्यम से की थी। एनटीए (NTA) किसी भी समय नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET Result 2022) जारी कर सकता है। उम्मीदवार ध्यान दें कि परिणाम चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in या ntaresults.nic.in पर विजिट करना होगा। उम्मीदवार ध्यान दें कि रिजल्ट (UGC NET 2022 Result) एक्सेस करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर लॉगिन करना होगा।

इन वेबसाइट्स से कर पाएंगे रिजल्ट चेक..
1- ugcnet.nta.nic.in
2- ntaresults.nic.in

नेट रिजल्ट (NTA UGC NET Result) दिसंबर 2021 और जून 2022 के मर्ज साइकिल के लिए जारी किया जाएगा। आपको जानकारी दे दें कि एनटीए किसी भी रिजल्ट की रिचेकिंग नहीं करेगा। यूजीसी-नेट भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ‘असिस्टेंट प्रोफेसर’ और ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर’ के लिए भारतीय नागरिकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाने वाली एक परीक्षा है।

UGC NET Result रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स का करना होगा इस्तेमाल

स्टेप 1– उम्मीदवार रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2- दूसरे चरण में वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3- रिजल्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद अब एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ सबमिट करें।
स्टेप 4- डिटेल सबमिट करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
स्टेप 5- अंत में अपने रिजल्ट को चेक करें और भविष्य के इस्तेमाल के लिए एक हार्ड कॉपी भी रख लें।



Source link

Continue Reading

Education

UGC NET Result 2022: बस कुछ ही देर में खत्म हो जाएगा लाखों उम्मीदवारों का इंतजार, यहां मिलेगा रिजल्ट, रखें नजर

Published

on

By


NTA UGC NET Result 2022: उम्मीदवारों को नेट रिजल्ट के लिए अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर लॉगिन करना होगा।

 



Source link

Continue Reading