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Kitchen Hacks: कचौड़ी में जान डाल देगी सूजी, खाते वक्त कहेंगे – वाह मज़ा आ गया

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Highlights

  • सूजी की कचौड़ी बनाने का आसान तारीका
  • त्योहारों पर घर में बनाएं खस्ता सूजी की कचौड़ी

Kitchen Hacks: घर में बने खाने की बात ही कुछ और होती है। खासतौर पर त्योहार पर बनाए गए खाने के स्वाद के तो क्या ही कहने। अगर आप भी त्योहार पर सादा खाने से बचना चाहते हैं और कुछ अच्छा और स्वादिष्ट खाना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं एक मज़ेदार रेसिपी। अक्सर घर की महिलाएं त्योहार पर घरों में कचौड़ियां बनाया करती हैं। लेकिन उनकी हमेशा एक ही समस्या रहती है कि आखिर उनकी कचौड़ी खस्ता क्यों नहीं बनती हैं। 

आज हम आपकी इस परेशानी का हल लेकर आए हैं। जिससे आप जल्दी और आसानी से कचौड़ी बमना सकते हैं। इसकी खास बात ये होगी कि आपकी कचौड़ी खस्ता भी होगी। महज़ सूजी के थोड़े से इस्तेमाल से आप चटपटी और खस्ता कचौड़ी का लुत्फ उठा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे बनाएं सूजी की कचौड़ी।

कचौड़ी बनाने के लिए सामग्री 

  • सूजी- 1 कप
  • अजवायन- 1/4 छोटी चम्मच
  • तेल- 1 बड़े चम्मच

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स्टफिंग बनाने के लिए 

  • उबले हुए आलू- 2 
  • धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
  • अदरक- 1 छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च- 1 छोटी चम्मच
  • मटर- 1/2 कप
  • हल्दी- 1/4 छोटी चम्मच
  • हींग- 1/2 पिंच
  • लाल मिर्च- 1/2 छोटी चम्मच
  • अमचूर- 1/4 छोटी चम्मच
  • तेल- 2 बड़े चम्मच
  • जीरा- 1/4 छोटी चम्मच
  • कसूरी मेथी- 1 बड़ी चम्मच
  • हरा धनिया कटा हुआ
  • नमक- स्वाद अनुसार 

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कचौड़ी बनाने की विधि

  • – सबसे पहले आपको सूजी का आटा या फिर डो तैयार करना है। 
  • – इसे बनाने के लिए पैन में 2 कप पानी, 1/2 छोटी चम्मच नमक, 1/4 छोटी चम्मच अजवाइन और 1 चम्मच तेल डालें।
  • – इसमें धीरे धीरे चलाते हुए 1 कप बारीक वाली सूजी मिला लें। इसे आप लगातार चलाते हुए मिक्स करें।
  • – डो तैयार होने पर इसे ठंडा करने के लिए रख दें।
  • – स्टफिंग के लिए पेन में को चम्मच तेल डालें और इसमें पहले जीरा, धनिया पाउडर, अदरक, हरी मिर्च डालकर हल्का-हलका भून लें। 
  • – लाइट ब्राउन होने पर इसमें हरी मटर, हल्दी और हींग डालकर मिलाएं
  • – सभी चीज़ों के मिलने के बाद इसमें लाल मिर्च, अमचूर पाउडर और नमक डाल लें।
  • – फिर इसमें उबले हुए आलू डालकर, सभी चीज़ों को अच्छे मिलाएं। 

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कैसे बनाएं सूजी की कचौड़ी

सभी चीज़ों के ठंडा हने के बाद सूजी के डो को हाथों से गूंथ कर मुलायम करें। इसके लिए आप हाथो पर ऑयल भी लगा सकते हैं। अब इस आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें। इन लोई में तैयार की गई स्टफ्फिंग को भरें। हाथों से या फिर बेलन की सगायता से इसे पूरी की तरह बेल लें। ध्यान रहें हल्के हाथों का इस्तेमाल करें। ताकि कचौड़ी फटे नहीं। दूसरी तरफ तेल गर्म होने के लिए रख दें। गर्म तेल में बनाई गई कचौड़ी को डालें और धीमी आंच पर सुनहरा होने तक पकाएं। तैयार हैं सूजी की खस्ता कचौड़ी।

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Dry fruit digestion: नहीं कर पाते हैं ड्राई फ्रूट्स डाइजेस्ट, तो ऐसे करें सेवन

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ड्राई फ्रूट्स

Dry fruit Digestion: सूखे मेवे अच्छी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और यही कारण है कि डॉक्टर भी हमें इसके सेवन के लिए सलाह देते हैं। सूखे मेवे के सेवन से कई फायदे मिलते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए और पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए भी सूखे मेवे लाभदायक होते हैं, वहीं, ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करने पर हड्डियों को मजबूती मिलती है और स्किन व बालों को भी मजबूत, चमकदार बनाए रखने में यह अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन कई लोग इसको आसानी से डाइजेस्ट नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप कुछ टिप्स की मदद ले सकते हैं।

पाचन की समस्या होने पर इस तरीके से करें सूखे मेवे का सेवन

अगर आपको सूखे मेवे खाने के बाद पाचन समस्या रहती है, तो आप ऐसे में सूखे मेवे को डाइट लिस्ट से हटाने के बजाय इसके तरीके को बदल दीजिए। जैसे आप इसे दूध के साथ खा सकते हैं या भिगोकर, हलवा में मिलाकर और लड्डू भी बनाकर इन्हें अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे और आपको सूखे मेवों के अंदर मौजूद पोषक तत्व भी मिल पाएंगे।

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ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाएं

जो लोग ड्राई फ्रूट्स खाने के बाद पाचन से परेशान रहते हैं। वह ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर सुबह के वक्त खाली पेट सकते हैं। ऐसा करने से यह आसानी से पच जाता है। इसके अलावा सूखे मेवे को भिगोकर खाने से कई अन्य लाभ भी मिलते हैं।

हलवा के रूप में खाएं सूखे मेवे

ड्राई फ्रूट्स को डाइजेस्ट करने के लिए आप इससे हलवा भी तैयार कर सकते हैं, जिसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। क्योंकि इसे बनाने के लिए केवल सभी ड्राई फ्रूट्स को पहले कद्दूकस की मदद से या मिक्सी की मदद से पीस लेना है और इसके बाद इस तैयार मिश्रण के माध्यम से हलवा आसानी से बनकर तैयार हो जाएगा। ड्राई फ्रूट्स हलवा बनाकर खाने पर बढ़िया स्वाद भी मिलेगा और सेहत भी सही रहेगी।

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दूध में मिलाकर खाएं सूखे मेवे

अगर आपको अन्य तरीकों से भी फायदे नहीं मिलते हैं, तो विकल्प के तौर पर आप ड्राई फ्रूट्स को पीस करके दूध में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं, जो आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता है।

ड्राई फ्रूट्स से बनाएं टेस्टी और हेल्दी लड्डू

जो लोग ड्राई फ्रूट्स को साबुत पचा नहीं पाते हैं। उनके लिए इसका बना लड्डू फायदेमंद साबित हो सकता है। ड्राई फ्रूट्स से बने लड्डू को तैयार करके एक एयरटाइट कंटेनर में रख लीजिए और जब भी आपको इसकी मन करे आप इनका सेवन कर सकते हैं।

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Stress Relief Tips: टेंशन को कहा जाता है स्लो पॉइजन, इन बदलाव से दूर करें तनाव

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स्ट्रेस रिलीफ टिप्स

छोटी फैमली, काम का बोझ, मंहगाई, रिश्तों में अनबन, नौकरी-पढ़ाई का प्रेशर, अनिद्रा, सोशलाइजेशन में कमी टेंशन बढ़ने के अहम कारण हैं। आजकल की लाइफस्टाइल बहुत जटिल हो गई है, जिससे लोग तनावग्रस्त रहते हैं। लेकिन टेंशन को आप छोटा-मोटा कारण मानकर इंग्नोर न करें। ऐसा करने से आपकी परेशानी और बढ़ेगी। टेंशन खत्म करने का मतलब यह नहीं आप कॉम्‍पिटिशन की दौड़ से हार मान लें। लेकिन लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव के साथ आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं और हैप्पी व टेंशन फ्री लाइफ जी सकते हैं।

लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव टेंशन होगा छू मंतर

कम करें नमक सेवन

नमक के बिना खाने का स्वाद फीका है। लेकिन नमक की अधिक मात्रा का शरीर के लिए जहर से कम नहीं है। इसलिए खाने में नमक का अधिक सेवन न करें। अगर आपको बल्ड प्रेशर की समस्या है तो सफेद नकम का सेवन कम करें। नमक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जोकि टेंशन का मुख्य कारण है।

भरपूर नींद लें

कामकाज का बोझ इतना बढ़ गया है कि लोग रात-रात भर काम करते हैं और सुबह फिर नौकरी पर निकल जाते हैं। इससे नींद पूरी नहीं हो पाती है। स्ट्रेस को दूर रखने के लिए भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है। इसलिए रोजाना रात में 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें।

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सोशल नेटवर्किंग बढ़ाएं

छोटी फैमली और सीमित दोस्त होने के कारण लोग अपनी बातों को दूसरों के साथ शेयर नहीं कर पाते, जिससे स्ट्रेस बढ़ता है। इसलिए सोशल नेटवर्किंग बढ़ाएं और अच्छे दोस्त बनाएं। इससे आपका अकेलापन दूर होगा और तनाव भी।

सीढ़िया चढ़ें

जब भी आपको तनाव, गुस्सा या चिड़चिड़ापन महसूस हो तो आप गहरी सांस लें, सीढ़ियां चढ़ें और उतरें। अगर आपको सीढ़ियां चढ़ने में थकावट होती है तो टहलें। ऐसा करने से गुस्सा कंट्रोल होता है।

ब्रेक है जरूरी

डेली रूटीन से ब्रेक लेकर अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं। रोज-रोज वही काम करने के बाद लाइफ बोरिंग लगती है तो वीकेंड में दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बनाएं। या कुछ दिनों का ब्रेक लेकर घूमने जाएं या घर पर रिलेक्स करें। इससे आपको डेली रूटीन से ब्रेक मिलेगा और आपका स्ट्रेस भी कम होगा।

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Night Skin Routine: ग्लोइंग स्किन के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम, त्वचा रहेगी हेल्दी

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सर्दियों में स्किन का ख्याल

जो महिलाएं अपनी स्किन का ठीक से ख्याल नहीं रखती हैं, तो इसका असर उनकी त्वचा पर साफ नजर आता है। वहीं, गर्मियों की तुलना में ठंड के मौसम में त्वचा का और अधिक ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। पूरे दिन तो हम इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने और अपनी त्वचा के लिए बिल्कुल भी समय नहीं निकाल पाते हैं, लेकिन रात के समय में हम इसका ख्याल जरूर रख सकते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले अगर आप कुछ शानदार ब्यूटी टिप्स को फॉलो करती हैं, तो इससे आपकी स्किन को कई फायदे मिल सकते हैं।

दमकती त्वचा के लिए अपनी नाइट रूटीन में डालें ये अच्छी आदतें

ठंडे पानी से फेस को करें साफ

कुछ महिलाएं जो घर पर रहती हैं। वह सोचती हैं कि हम कहीं भी बाहर नहीं जाएंगे तो हमारा चेहरा भला गंदा ही क्यों होगा और इस सोच की वजह से वह बिना चेहरे को साफ किए ही सो जाती हैं, जो गलत आदत है। सोने से पहले अपने चेहरे को हमेशा ठंडे पानी से जरूर धोएं। ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया और गंदगी साफ हो जाएंगे, जिसके बाद आप काफी फ्रेश और ताजा महसूस करेंगी। इसके अलावा रात को ठंडे पानी से चेहरा धोने पर नींद भी काफी सुकून भरी आती है। 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए टोनिंग है जरूरी

कई महिलाओं को यह लगता है कि उनकी त्वचा के लिए टोनर जरूरी स्टेप में शामिल नहीं होता है, लेकिन बताया जाता है कि टोनर आपकी त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस्ड रखता है। इसलिए चेहरे को क्लीन करने के बाद टोनिंग अप्लाई करना जरूरी है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप हाइड्रेटिंग टोनर को अपने विकल्प में चुन सकती हैं। 

मॉइस्चराइजर और अंडर आई क्रीम लगाएं

चेहरे को क्लींज और टोनिंग करने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना एक आवश्यक स्किन केयर का हिस्सा है। हो सके तो अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में नाइट क्रीम जरूर शामिल करें, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में काफी हद तक मदद कर सकती है। नाइट क्रीम आपकी स्किन की बढ़ती उम्र को भी कम करने में सहायक होती है। इसके साथ ही अंडर आई क्रीम रात को सोने से पहले आंखों के आसपास लगाना बिल्कुल ना भूलें। खासकर जो लोग अधिक मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर पर अपना घंटों समय बिताते हैं। उनके लिए अंडर आई क्रीम लगाना बेहद जरूरी है, नहीं तो उनकी आंखों के नीचे काले घेरे आने लगेंगे। 

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होठों की केयर को ना करें अनदेखा

चेहरे और आंखों की देखभाल के साथ-साथ होठों की देखभाल भी करनी चाहिे। सर्दियों के मौसम में इनके साथ लापरवाही करने पर होंठ फटना शुरू हो जाते हैं और इन पर डेड सेल्स जमा होने लगती हैं, जिनको यदि समय-समय पर साफ ना किया जाए तो यह हाईलाइट होने लगती हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले अपने लिप्स पर लिप बाम लगाना ना भूलें। अपने होठों को हाइड्रेट रखने के लिए आप विटामिन ई, एलोवेरा जेल, बादाम तेल, वैसलीन इत्यादि का इस्तेमाल कर सकती हैं।

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