वीडियो गेम की दुनिया में कुछ नाम ऐसे होते हैं जो सिर्फ गेम्स नहीं बनाते, बल्कि एक विरासत गढ़ते हैं। हिदेकी इत्सुनो, जिन्होंने `डेविल मे क्राई` और `ड्रैगन डोगमा` जैसी प्रतिष्ठित फ्रेंचाइजी को आकार दिया, उन्हीं में से एक हैं। कैपकॉम के साथ तीन दशकों के अपने शानदार करियर को अलविदा कहने का उनका हालिया फैसला गेमिंग इंडस्ट्री में हलचल पैदा कर गया है। लेकिन, आखिर क्यों एक दिग्गज डेवलपर ने अपनी सफलताओं के शिखर पर रहते हुए एक नया रास्ता चुनने का फैसला किया?
नया क्या, जब `डेविल मे क्राई 6` इंतजार कर रहा हो?
अक्सर, रचनात्मक लोग अपनी कला में दोहराव से बचना चाहते हैं। इत्सुनो के मामले में भी कुछ ऐसा ही हुआ। उन्होंने बताया कि कैपकॉम में उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता `डेविल मे क्राई` और `ड्रैगन डोगमा` के सीक्वल बनाना होती। और चूंकि एक बड़े गेम को बनाने में चार से पांच साल का समय लगता है, तो कल्पना कीजिए, समय कब निकल जाता!
“इससे पहले कि आपको एहसास हो, आप `डेविल मे क्राई 6 या 7` पर काम कर रहे होते हैं।” इत्सुनो ने एक साक्षात्कार में बताया। “ऐसा नहीं है कि मैं उन्हें बनाना नहीं चाहता, मैं चाहता हूँ। लेकिन इसमें लगने वाले समय और व्यक्तिगत संतुष्टि के बीच संतुलन बनाना मुश्किल है। और `डेविल मे क्राई 5` और `ड्रैगन डोगमा 2` के साथ, मैंने वह सब कर लिया जो मैं करना चाहता था।”
यह एक कलाकार की सहज भूख है – कुछ नया रचने की, सीमाओं को तोड़ने की। जहाँ अधिकांश स्टूडियो अपनी सफल फ्रेंचाइजी को भुनाने में लगे रहते हैं, वहीं इत्सुनो ने एक अलग राह चुनी। यह उनके लिए सिर्फ एक नौकरी नहीं, बल्कि रचनात्मक संतुष्टि का मामला था। और यह समझना मुश्किल नहीं कि बार-बार एक ही फॉर्मूले को दोहराना, भले ही वह कितना भी सफल क्यों न हो, एक समय के बाद नीरस लग सकता है।
लाइटस्पीड का `आखिरी मौका`: एक नई AAA चुनौती
इस बीच, लाइटस्पीड ने उन्हें एक नए AAA गेम को खरोंच से बनाने का सुनहरा अवसर दिया। इत्सुनो ने इसे अपनी `आखिरी बड़ी चुनौती` के रूप में देखा – एक ऐसा मौका जिसे वे हाथ से जाने नहीं देना चाहते थे। 30 साल बाद, अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर कुछ पूरी तरह से नया बनाना, किसी भी रचनात्मक दिमाग के लिए एक रोमांचक संभावना होगी। और ऐसे समय में जब अनुभवी डेवलपर्स की मांग बढ़ रही है, लाइटस्पीड ने सही व्यक्ति पर दांव लगाया।
एक नई टीम, वही पुराना भरोसा
इत्सुनो अकेले इस नए सफर पर नहीं निकले हैं। उनके साथ कैपकॉम के कुछ पुराने, भरोसेमंद साथी भी जुड़ रहे हैं। `डेविल मे क्राई` और `स्ट्रीट फाइटर` से जुड़े कई अनुभवी डेवलपर्स ने लाइटस्पीड के ओसाका स्टूडियो में कदम रखा है। इनमें प्रसिद्ध कलाकार बेंगस, `डेविल मे क्राई` के लेखक तोशिहिरो नाकागावा और कैरेक्टर डिजाइनर डाइगो इकेनो जैसे बड़े नाम शामिल हैं।
इत्सुनो ने कहा, “ऐसे लोगों के साथ काम करना अच्छा है जिन पर मैं भरोसा करता हूँ, जैसे मिस्टर नाकागावा।” “मैं दशकों से उनके साथ काम कर रहा हूँ, `डेविल मे क्राई 2` के बाद से, और वह उन मुख्य सदस्यों में से एक हैं जो मुझे बहुत अच्छी तरह समझते हैं। मुझे विश्वास है कि हम मिलकर एक शानदार गेम बना सकते हैं।”
यह दिखाता है कि रचनात्मकता के लिए सिर्फ एक विचार ही काफी नहीं होता, बल्कि उसे हकीकत में बदलने के लिए एक मजबूत और विश्वसनीय टीम भी चाहिए होती है। पुराने सहयोगियों का साथ मिलना इत्सुनो के नए प्रोजेक्ट को एक ठोस आधार प्रदान करता है।
गेमिंग इंडस्ट्री पर असर और भविष्य की उम्मीदें
इत्सुनो के इस कदम से कैपकॉम में `डेविल मे क्राई` फ्रेंचाइजी के भविष्य को लेकर कुछ सवाल उठते हैं। हालांकि, नेटफ्लिक्स पर `डेविल मे क्राई` एनिमे सीरीज का दूसरा सीजन 2026 में आने वाला है, जो फैंस के लिए कुछ राहत की बात हो सकती है। लेकिन मुख्य गेम्स के लिए, देखना होगा कि कैपकॉम उनकी अनुपस्थिति में क्या योजना बनाता है।
वहीं, इत्सुनो का नया प्रोजेक्ट गेमिंग समुदाय में उत्सुकता जगा रहा है। एक अनुभवी डायरेक्टर, जो अपनी पहचान बन चुके गेम्स को छोड़कर कुछ बिल्कुल नया बनाने निकला है, यह देखना दिलचस्प होगा कि वह अपनी टीम के साथ क्या जादू बिखेरते हैं। यह घटना बताती है कि गेमिंग की दुनिया में भी बदलाव की हवा चल रही है, जहाँ रचनात्मक स्वतंत्रता और नए प्रयोगों को महत्व दिया जा रहा है।
हिदेकी इत्सुनो का यह फैसला सिर्फ एक डेवलपर का करियर परिवर्तन नहीं, बल्कि रचनात्मक साहस और कुछ नया गढ़ने की अटूट इच्छा का प्रतीक है। उनकी कहानी हमें यह सिखाती है कि सच्चा कलाकार कभी अपनी उपलब्धियों पर नहीं रुकता, बल्कि हमेशा अगले बड़े विचार और चुनौती की तलाश में रहता है। हम उनकी नई यात्रा के लिए शुभकामनाएँ देते हैं और उम्मीद करते हैं कि उनका अगला गेम भी गेमिंग इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा।