वीडियो गेम की दुनिया में शायद ही कोई ऐसा नाम होगा जो `ग्रैंड थेफ्ट ऑटो` जितना प्रसिद्ध हो। इसके अगले संस्करण, जीटीए 6 को लेकर उत्साह अपने चरम पर है, और इसी उत्साह के बीच कुछ हैरतअंगेज अनुमान लगाए जा रहे हैं। लेकिन क्या ये अनुमान सिर्फ सुनहरे सपने हैं, या फिर हकीकत के धरातल पर भी खड़े उतरेंगे?
हाल ही में, वीडियो गेम वेंचर कैपिटलिस्ट फर्म कॉनवॉय (Konvoy) ने जीटीए 6 की बिक्री को लेकर एक चौंकाने वाला दावा किया। उनका अनुमान था कि यह गेम लॉन्च के मात्र 60 दिनों में 7.6 बिलियन डॉलर का राजस्व कमा लेगा। यह आंकड़ा इतना बड़ा है कि इसे सुनकर किसी का भी मुंह खुला रह जाए। ऐसा लगता है, जैसे जीटीए 6 कोई गेम नहीं, बल्कि सोने की खान हो!
लेकिन, इस भव्य अनुमान पर एक ठंडी फुहार डालने का काम किया है गेमिंग उद्योग के एक सम्मानित विश्लेषक ने। निको पार्टनर्स (Niko Partners) के अनुसंधान और अंतर्दृष्टि निदेशक, डेनियल अहमद (Daniel Ahmad), ने कॉनवॉय के दावों पर अपनी राय व्यक्त की है। उनका कहना है कि “पहले 60 दिनों के लिए यह एक बहुत ही आक्रामक (aggressive) अनुमान है।” अहमद के अनुसार, कॉनवॉय का आंकड़ा दर्शाता है कि PlayStation 5 या Xbox Series X|S के लगभग 65% मौजूदा उपयोगकर्ताओं को इस समय-सीमा के भीतर गेम खरीदना होगा। क्या ऐसा वाकई संभव है, या यह सिर्फ संख्याओं का जादू है?
अहमद ने अपने विश्लेषण को और पुख्ता करने के लिए जीटीए 5 का उदाहरण दिया। 2013 में, जब जीटीए 5 लॉन्च हुआ था, तो इसने पहले तीन महीनों में 32.5 मिलियन प्रतियां बेची थीं। उस समय, Xbox 360 और PS3 का कुल स्थापित उपयोगकर्ता आधार (install base) लगभग 166 मिलियन था। इसका मतलब है कि जीटीए 5 ने अपने शुरुआती तीन महीनों में कंसोल मालिकों के लगभग 20% तक ही पहुंच बनाई थी। अब कल्पना कीजिए, 20% और 65% के बीच का अंतर कितना विशाल है! क्या जीटीए 6 तीन गुना से अधिक की उपलब्धि हासिल कर पाएगा, जब कंसोल का आधार अभी भी सीमित है?
यह कहना मुश्किल है कि कॉनवॉय का अनुमान वास्तविकता से कितना दूर है, लेकिन उनका एक और पूर्वानुमान काफी दिलचस्प और संभव लगता है: जीटीए 6 एक नए यूजीसी (User-Generated Content) प्लेटफॉर्म को पेश कर सकता है। इसका मतलब है कि मॉड (mod) बनाने वाले कलाकार गेम के भीतर अपने स्वयं के क्षेत्र या अनुभव बना सकेंगे। ऐसी खबरें पहले भी आई थीं कि रॉकस्टार गेम्स (Rockstar Games) फ़ोर्टनाइट और रॉब्लॉक्स जैसे प्लेटफॉर्म के रचनाकारों से जीटीए 6 में कस्टम अनुभव बनाने के बारे में बात कर रहा है।
यदि यह सच होता है, तो यह गेमिंग उद्योग के लिए एक गेम-चेंजर साबित हो सकता है। यह रचनाकारों को अपनी कृतियों को अन्य खिलाड़ियों को बेचकर पैसा कमाने का मौका देगा, जिसमें रॉकस्टार भी आय का एक बड़ा हिस्सा साझा करेगा। यह न केवल गेम की दीर्घकालिक प्रासंगिकता (long-term relevance) को बढ़ाएगा, बल्कि एक पूरे नए आर्थिक मॉडल को भी जन्म देगा, जहां खिलाड़ी न केवल उपभोग करेंगे, बल्कि सक्रिय रूप से गेम की दुनिया को आकार भी देंगे। यह एक ऐसा कदम है जो जीटीए 6 को सिर्फ एक गेम से कहीं अधिक, एक रचनात्मक पारिस्थितिकी तंत्र (creative ecosystem) में बदल सकता है।
जीटीए 6, PlayStation 5 और Xbox Series X|S पर 26 मई, 2026 को दस्तक देगा। तब तक, अनुमानों और उम्मीदों का यह खेल जारी रहेगा। एक बात तो तय है: जीटीए 6 का लॉन्च सिर्फ एक गेम लॉन्च नहीं होगा, बल्कि गेमिंग इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना होगी, चाहे उसकी बिक्री आसमान छूए या विशेषज्ञ के अनुमानों के करीब रहे।
क्या जीटीए 6 वास्तव में रिकॉर्ड तोड़ेगा या नहीं, यह तो वक्त ही बताएगा, लेकिन एक बात साफ है: गेमिंग की दुनिया अब सिर्फ खेलने तक सीमित नहीं है, यह रचनात्मकता और नवाचार का एक नया मंच बन रही है।