Connect with us

Sports

Irani Cup 2022 Live Score: ईरानी कप की 3 साल बाद वापसी, रेस्ट ऑफ इंडिया के सामने सौराष्ट्र की चुनौती

Published

on


Image Source : TWITTER
Irani Cup 2022: रेस्ट ऑफ इंडिया vs सौराष्ट्र

Irani Cup 2022 Live Score: भारत में तीन साल बाद सबसे प्रमुख घरेलू टूर्नामेंट में से एक ईरानी कप या ईरानी ट्रॉफी की तीन साल बाद वापसी हुई है। 2020 और 2021 में कोरोना महामारी के कारण इसका आयोजन नहीं हो पाया था। अब 2020 की रणजी चैंपियन सौराष्ट्र और हनुमा विहारी की अगुआई वाली शेष भारत के बीच 2022 ईरानी कप का मुकाबला खेला जा रहा है। गौरतलब है कि 2021-22 में रणजी चैंपियन मध्यप्रदेश की टीम बनी थी जो अगले ईरानी कप में शेष भारत से भिड़ेगी।

Latest Cricket News





Source link

Sports

IPL में रोहित शर्मा से क्या सीखे कैमरून ग्रीन, विराट कोहली को WTC फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के लिए बताया खतरा

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन  को उम्मीद है कि इस साल इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए रोहित शर्मा के साथ काफी समय बिताने के बाद वह अपने खेल में भारतीय कप्तान जैसी शांतचितता को जोड़ने में सफल रहेंगे। ग्रीन ने आईपीएल में 452 रन बनाने के अलावा छह विकेट भी लिए तथा मुंबई को प्लेऑफ तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। ग्रीन ने 7 जून से भारत के खिलाफ ओवल में शुरू होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल से पूर्व आईसीसी से कहा,’उन्होंने (रोहित) मैदान पर जो शांतचितता दिखाई उसकी छाप स्पष्ट नजर आ रही थी।’

न्यूजीलैंड का दौरा करेगी पाकिस्तान की टीम, शेड्यूल किया जा रहा है फाइनल

उन्होंने कहा,’वह लंबे समय से खेल रहे हैं और 10 वर्षों से ऐसा कर रहे हैं। उनके साथ मैदान पर समय बिताना और बात करना शानदार रहा। मेरी भूमिका आक्रामक होकर खेलने का प्रयास करना था और ऐसे में उन्होंने इसको लेकर तरीके दिखाए फिर चाहे वह स्पिनरों या तेज गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाजी करनी हो या फिर क्षेत्ररक्षण करते समय गेंदबाजी में बदलाव करना हो।’

‘मैंगो मैन’ नवीन उल हक ने इंग्लैंड में मचाई तबाही, टी20 लीग में 312 के स्ट्राइक रेट से ठोके रन

आईपीएल में व्यस्त होने के कारण ग्रीन देर से ऑस्ट्रेलियाई टीम से जुड़े और उन्होंने गुरुवार को पहली बार अभ्यास सत्र में भाग लिया। डब्ल्यूटीसी फाइनल की तैयारियों में जुटे ग्रीन का मानना है कि बेहतरीन फॉर्म में चल रहे विराट कोहली उनकी टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा होंगे।

उन्होंने कहा,’विराट कोहली। वह एक ऐसा खिलाड़ी है जो कि बड़े मैचों में हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करता है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप  का फाइनल बेहद महत्वपूर्ण है और मैं इसमें खेलने के लिए उत्साहित हूं।’

WTC के दूसरे संस्करण की बेस्ट प्लेइंग XI में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इन 3 भारतीयों को दी जगह

ग्रीन को लगता है कि उन्हें टी-20 प्रारूप से टेस्ट प्रारूप में ढलने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।  उन्होंने कहा,’जब आप मैदान पर होते हैं तोे टेस्ट क्रिकेट जैसा कुछ नहीं होता। मुझे लगता है कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी वही है जो इस तरह की परिस्थितियों से सामंजस्य बिठा सके।’



Source link

Continue Reading

Sports

क्या WTC फाइनल के लिए होगा रिजर्व डे, बारिश से धुल गया 5वां दिन तो कैसे होगा मैच का फैसला?

Published

on

By


लंदन: हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल मैच चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया। तय शेड्यूल के मुताबिक यह फाइनल मैच रविवार, 28 मई को खेला जाना था। हालांकि बारिश के कारण उस दिन टॉस नहीं हो सका और मैच के एक दिन के लिए आगे बढा दिया गया। यानी बीसीसीआई ने फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा था। हालांकि रिजर्व डे के दिन भी बारिश हुई थी लेकिन देर रात तक मैच को फिनिश कर नतीजा निकाला गया।आईपीएल के बाद अब एक और बड़ा फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच से 7 से 11 जून के बीच खेला जाएगा। यह फाइनल है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह फाइनल मुकाबला लंदन के ओवल मैदान पर खेला जाएगा। दोनों टीमें इसके लिए पूरी तैयारी में है।

ऐसे में फैंस के मन में एक सवाल जरूर होगा कि टी20 और वनडे जैसे बड़े फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा जाता है तो WTC फाइनल के लिए भी ऐसा कुछ है। क्योंकि टेस्ट मैच पांच दिनों का खेल है। ऐसे में अगर बारिश के कारण खेल प्रभावित होता है और उससे परिणाम प्रभावित होता तो मैच का फैसला कैसे किया जाएगा। ऐसे ही कई तरह के सवाल होंगे जिसका जवाब जानने की उत्सुकता होगी।

क्या WTC फाइनल के लिए है रिजर्व

आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को रोमांचक बनाने के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की है। ऐसे में पांच दिन तक चलने वाले इस फाइनल मैच के लिए आईसीसी रिजर्व डे का व्यवस्था की है। इस तरह अगर फाइनल के पांचवें दिन बारिश होती और उससे परिणाम प्रभावित होता है मैच को एक दिन के लिए आगे बढ़ाकर पूरा किया जाएगा। आईसीसी ने साल 2021 में ही एक विज्ञप्ति जारी कर इसकी घोषणा की थी।

इस नियम के तहत रिजर्व डे में भी दिन में जितने ओवर का कोटा होता है उतना ही फेंका जाएगा और हर संभव इसकी कोशिश की जाएगी कि फाइनल मैच का नतीजा निकले जिससे की चैंपियन को चुना जा सके। वहीं अगर फाइनल मुकाबला ड्रॉ पर छूटता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा।

Team India: पहली बार नई जर्सी में दिखे विराट-रोहित, BCCI ने जारी किया वीडियो, जानें कब से बिकना होगी शुरू?
Ruturaj Gaikwad Wife: IPL फाइनल के बाद रुतुराज की पत्नी ने लिया था धोनी से आशीर्वाद, बीच मैदान में छुए थे थाला के पैर
Wrestlers Protest: पहलवानों को मिला 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली कपिल देव की टीम का समर्थन, बयान जारी कर की खास अपील



Source link

Continue Reading

Sports

IND vs AUS: ICC नॉकआउट में कांटे की टक्कर, 20 साल बाद टीम इंडिया के पास बदला लेने का मौका

Published

on

By


Image Source : GETTY
IND vs AUS ICC Knockout

WTC Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 जून से इंग्लैंड के द ओवल में खेला जाएगा। इस मुकाबले में जो भी टीम जीतेगी वो आईसीसी की सभी ट्रॉफी अपने नाम करने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम आईसीसी के नॉकआउट मुकाबलों में एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ चुकी हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि नॉकआउट में जब भी ये टीम भिड़ीं तो रिजल्ट किसका पलड़ा भारी रहा।

कैसा रहा है भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नॉकआउट का रिजल्ट?

WTC 2023 का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी टूर्नामेंट का 7वां नॉकआउट मैच होगा, देखते हैं पिछले सभी 6 मैचों के नतीजे:-

1- 1999 वनडे वर्ल्ड कप: सुपर 6 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 77 रनों से हराया।

2- 2003 वनडे वर्ल्ड कप: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रनों से हराया।

3- 2011 वनडे वर्ल्ड कप: क्वार्टरफाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया।

4- 2015 वनडे वर्ल्ड कप: सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 95 रनों से हराया।

5- 2007 टी20 वर्ल्ड कप: सेमीफाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 15 रनों से हराया।

6- ICC नॉकआउट 2000-01: क्वार्टरफाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हराया।

*यानी कि अगर देखा जाए तो भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम नॉकआउट मैचों का रिकॉर्ड बराबरी का है। दोनों टीमें 6 बार आमने-सामने आई हैं। जिसमें से 3 ऑस्ट्रेलिया ने जीते और 3 में भारत ने बाजी मारी।

आईसीसी टूर्नामेंट्स में कैसा रहा रिकॉर्ड?

भारत और ऑस्ट्रेलिया का वनडे वर्ल्ड कप में कुल 12 बार आमन-सामना हुआ जिसमें से 4 मैच भारत और 8 ऑस्ट्रेलियाई टीम जीती। वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया का टी20 वर्ल्ड कप में कुल 5 बार आमना-सामना हुआ, जिसमें से 3 भारत और 2 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते।

Latest Cricket News





Source link

Continue Reading