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International Men’s Day: जानिए इंटरनेशनल मेन्स डे की थीम और हैंडसम दिखने के टिप्स

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International Men’s Day

International Men’s Day 2022: हर साल दुनिया भर के 60 से भी ज्यादा देशों में 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य पुरुष रोल मॉडल को उजागर करना, संबंधों में सुधार करना और पुरुषत्व की सकारात्मक अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने इत्यादि का है। अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस पुरुषों, समाज, समुदाय, संघ, राष्ट्र, परिवार, विवाह और चाइल्ड केयर में उनके योगदान को समझने और उन्हें सम्मान देने में मददगार होता है। 

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का इतिहास 

जहां तक इसके इतिहास की बात है तो थॉमस ओस्टर मिसौरी सेंटर फॉर मेन्स के एक निदेशक ने 1990 के दशक में इसकी शुरुआत की थी, लेकिन साल 1995 में इसे बंद कर दिया गया, क्योंकि इस कार्यक्रम में ज्यादातर संगठनों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। इसके बाद दुबारा से साल 1999 में जेरोम टीलक सिंह ने इसे फिर से पुनर्जीवित किया और हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की शुरुआत की। वहीं अगर भारत में इसके शुरुआत की बात करें तो साल 2007 में हैदराबाद की जानी मानी लेखिका उमा चल्ला के द्वारा इसकी शुरुआत की गई थी।

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 की थीम: अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 की थीम “Helping Men And Boys” रखी गई है। इसका उद्देश्य लड़कों और पुरुषों के कल्याण और स्वास्थ्य में सुधार करना है। 

ये हैं इंटरनेशनल मेंस डे से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां और अब आगे आपसे शेयर करने जा रहें हैं पुरुष खुद को कैसे हैंडसम रख सकते हैं। 

पुरुष खुद को हैंडसम बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स- 

1. अपने हेल्थ का ध्यान रखते हुए सही खान पान को अपनाएं और ज्यादा से ज्यादा फिजिकल वर्क करें, जिससे कि शरीर में फैट जमा न हो सके। क्योंकि हैंडसम दिखने के लिए सबसे जरूरी होता है फिट रहना।

2. वॉर्डरोब में जीन्स और काले रंग के कपड़ों को जरूर रखें। क्योंकि जीन्स कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होता है और इसमें हर कोई स्मार्ट और हैंडसम दिखता है। वहीं काले रंग के कपड़े हर किसी की पर्सनालिटी को एनहांस करने का काम करते हैं। 

3. अपनी त्वचा और सफाई का खास ध्यान रखें। फेस वॉश करने के लिए साबुन की बजाय फेस वॉश या फिर फोम का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा समय समय पर अपने चेहरे की मसाज भी करवाते रहें, जिससे आपके त्वचा की रौनक बनी रहे।

4. बालों को स्वस्थ रखने के लिए सप्ताह में तीन बार बालों में तेल लगाएं और शैंपू करें। समय-समय पर बालों की कटिंग जरूर करवाएं। बालों के अलावा अपने आइब्रो का भी खास ध्यान रखें। आइब्रो मोटा हो तो चलेगा, लेकिन सही शेप आपकी पर्सनालिटी के लिए जरूरी है। 

5. शेविंग करना भी आवश्यक होता है, ताकि त्वचा पर गंदगी जमा न हो सके। वैसे अगर आप अपनी दाढ़ी बढ़ा कर रखना चाहते हैं तो ट्रिमिंग का खास ध्यान रखें। अपने चेहरे के हिसाब से दाढ़ी का शेप रखें, ताकि आप अट्रैक्टिव दिख सकें। 

6. हाथों और पैरों के अलावा पूरे शरीर की त्वचा को खूबसूरत और मुलायम बनाए रखने के लिए त्वचा की सफाई रखें और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। क्योंकि मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से त्वचा में नमी बनी रहती है। 

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Winter Fashion Tips 2022: शुरुआती ठंड में दिखना चाहती हैं स्टाइलिश तो फॉलो करें ये 7 टिप्स

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Body- Winter Fashion Tips 2022: सर्दियों के शुरू होते ही हमारे पहनावे में भी काफी बदलाव आने लगता है। मौसम में चेंजेस होने के साथ ही हमारी लाइफस्टाइल में भी बहुत कुछ बदलने लगता है। खान-पान से लेकर पहनावे तक इन सभी चीजों पर बड़ा ही ध्यान देना पड़ता है। वहीं, स्टाइलिश दिखने के चक्कर में कभी-कभी हम ठंड के चलते बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में सर्दी की कहर से बचने के साथ-साथ स्टनिंग और लुक पाने के लिए आप कुछ फैशनेबल टिप्स को ट्राई कर सकती हैं, जिसकी मदद से आप अपने पूरे लुक को काफी स्टाइलिश बना सकती हैं।

नया लुक पाने के लिए अपनी कोट में लगाएं बेल्ट

कोट तो सभी पहनते हैं। इसलिए यह बेहद आम आउटफिट दिखाई देता है, जो बड़ा ही बोरियत महसूस करवा सकता है। इसलिए ठंड के मौसम में अपने पुराने बोरिंग कोट को स्टाइलिश और नया लुक देने के लिए आप इसमें बेल्ट लगा सकती हैं, जो लोगों की नजरों को आपकी ओर खींचने का काम करेगा। यह स्टाइल आप हिल स्टेशन पर घूमने जाते वक्त भी अपना सकती हैं। ‌

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अपने आउटफिट के हिसाब से चुनें ज्वेलरी

आउटफिट के साथ-साथ ज्यादा स्टाइलिश नजर आने के लिए सही ज्वेलरी का चयन करना भी बेहद जरूरी होता है। अपने ड्रेस के अनुसार ही ज्वेलरी को कैरी करें, जो आपको और लोगों से अलग बनाएगा। 

इस तरीके से करें बूट्स का चुनाव

बूट्स सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। खासकर तब जब आप पहाड़ों पर घूमने जा रहे हों। इन दिनों बूट्स एक अलग ही लुक देते हैं, जो लोगों को अच्छा खासा प्रभावित करते हैं। आप अपनी लॉन्ग कोट या स्कर्ट के साथ हाई बूट्स, एंकल लेंथ बूट्स या थाई हाई बूट्स को अपने हिसाब से ट्राई कर सकती हैं। वहीं, बूट्स के साथ आप लेगिंग्स या फिटिंग वाले जींस कैरी करके अपने आपको बेहद ग्लैमरस लुक दे सकती हैं।

स्कार्फ को ऐसे करें स्टाइल

ज्यादातर लड़कियां ठंड के मौसम में स्कार्फ ओढ़ना खूब पसंद करती हैं, लेकिन आप अपने स्कार्फ को और भी अधिक स्टाइलिश लुक देने के लिए कुछ खास तरीकों को उपयोग में ला सकती हैं। जैसे- अपने बालों में स्कार्फ को लपेट सकती हैं। सिर पर लपेटकर  पीछे बांध लें या शोल्डर पर लगाकर भी आगे की ओर फोल्ड करके एक शानदार स्टाइल रीक्रिएट कर सकती हैं।

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सूट को दें नया लुक

इसके अलावा अगर आप सूट पहनना पसंद करती हैं, तो इसके ऊपर आप डिजाइनर ऊनी डुपट्टा या स्टाइलिश शॉल ओढ़ सकती हैं, जो आपके लुक को एकदम अलग और एलिगेंट बनाने का काम करेगा।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

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Weight loss tips: वर्क फ्रॉम होम करने पर बढ़ रहा है वजन? काम आएंगे ये असरदार टिप्स

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Weight loss tips: मोटापे की समस्या आजकल बेहद आम हो गई है। इसकी वजह से हर दूसरा आदमी परेशान नजर आता है। मोटापा कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन वजन बढ़ने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों को भी बुलावा मिलता है। इसलिए वजन पर कंट्रोल रखना जरूरी है। वहीं, वर्क फ्रॉम होम करने वाले व्यक्ति का वजन ऑफिस जाने वाले लोगों की तुलना अधिक बढ़ सकता है, जिसका कारण है कि वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोग इस दौरान अपना रूटीन गड़बड़ कर देते हैं, जिसके चलते उनका वजन तेजी से बढ़ सकता है। इसके अलावा हमारे शरीर की एक्टिविटी कम होने पर भी तेजी से वजन बढ़ सकता है।

वर्क फ्रॉम होम में वेट लॉस टिप्स

आप वेट गेनिंग से तंग आ चुके हैं तो बढ़ती चर्बी से छुटकारा पाने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं- 

-वर्क फ्रॉम होम के वक्त हर आधे घंटे बाद अपने लैपटॉप डेस्क से उठे और थोड़ी देर टहलें। 
 -समय-समय पर पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। 
-कंप्यूटर सिस्टम से अपनी आंखों को हटाएं और अपने शरीर को भी थोड़ा मूव करते रहें। 
-जब भी शरीर में अकड़न महसूस हो तुरंत उठकर शरीर के पूर्जों को झटकें, नहीं तो मोटापा बढ़ने के साथ-साथ सर्वाइकल की समस्या भी हो सकती है। 
-तुरंत खाना खाकर कभी भी सिस्टम के पास ना बैठे।
-खाना खाने बाद थोड़ी देर जरूर टहलें। 

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इन आदतों से करें दोस्ती

1. आहार में शामिल करें फाइबर

फाइबर रिच डाइट के सेवन से वजन को कम करने के साथ ही पेट संबंधी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है। फाइबर इनटेक करने के लिए आप अपने डाइट चार्ट में फ्रेश सब्जियों और ताजे फलों को शामिल कर सकते हैं, जिनमें फाइबर की उच्च मात्रा मौजूद रहती है। 

2. पानी के साथ कभी न करें कंप्रोमाइज

पानी पीने से भूख में कमी आती है और वजन को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। वर्क फ्रॉम होम करते समय हमेशा अपने पानी पीने की मात्रा को बढ़ा लें। नहीं तो आप मोटापे का जल्दी शिकार बन जाएंगे। इसके अलावा आप सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन जरूर करें। यह तरीका आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

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3. फास्ट फूड को करें बाय-बाय

कुछ लोग वर्क फ्रॉम होम के दौरान भूख लगने पर बाहरी चीजों का सेवन करते रहते हैं, जो आपके फिटनेस को बिगाड़ने का काम करता है। छोटी-मोटी भूख लगने पर आप कुछ हेल्दी स्नैक्स को अपने कंप्यूटर टेबल पर रख सकते हैं और इसे समय-समय पर खाते रहें। यह आपकी सेहत के लिए तो अच्छा रहेगा ही इसके साथ ही‌‌ यह आपके वजन को भी नहीं बढ़ाएगा। इसके अलावा बाहर का खाना मंगाकर खाने से अच्छा है कि आप घर पर ही हेल्दी खाना बनाकर उसे खाएं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

 

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तापमान गिरने के साथ बढ़ाएं अपने शरीर की गर्मी, खाएं सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट Rujuta Diwekar के बताए ये 3 फूड

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Foods for winter: सर्दियां अपने साथ नई परेशानियां लाती हैं। जैसे कि स्किन की समस्या, बालों की समस्या, अपच की समस्या, कब्ज और हड्डियों का दर्द। साथ ही इस मौसम में हमारा रूटीन भी बिगड़ा हुआ होता है जो कि और परेशान करने वाला हो सकता है। इन तमाम परेशानियों से बचने में करीना और मलाइका की सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) के बताए ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। दरअसल, रूजुता दिवेकर ने कुछ देसी फूड्स बताए हैं जो कि सर्दी बढ़ने के साथ आपके शरीर को गर्म रख कर, हेल्दी रहने में (desi foods to eat in winters in hindi) मदद कर सकते हैं। 

सर्दी में शरीर को गर्म रखने वाले 3 फूड्स-Warm foods to eat in winter in hindi

1. बाजरा

बाजरे से आप भखरी, लड्डू और खिचड़ी बना कर खा सकते हैं। दरअसल, बाजरा शरीर में गर्मी पैदा करता है। साथ ही इसमें फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि ये शरीर और ब्रेन के बैलेंस मदद करता है। इसके अलावा इसका फाइबर पाचन तंत्र को तेज करने और कब्ज से बचाव में मददगार है। 

बच्चों में पीठ और पैर दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकते हैं गठिया के शिकार

2. तिल

तिल से आप गजक, लड्डू और चिक्की बना कर खा सकते हैं। ये आपके लिए पूरी सर्दी एक सस्ते स्नैक्स की तरह हो सकता है। तिल में एंटी ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड सर्कुलेशन को सही करने और शरीर में गर्मी पैदा करने में मदद करती है। इसके अलावा तिल में कैल्शियम भी होता है जो कि हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी मददगार है और जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है।

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3. सोंठ

सोंठ को आप चाय में, खिचड़ी में और दूध में मिला कर ले सकते हैं। सोंठ में एंटीइंफ्लेमेटी गुण होता है जो कि शरीर में सूजन को कम करने और दर्द से निजात दिलाने में मदद करता है। इसकी चाय गठिया और गाउट की समस्या में भी कारगर है। तो, सर्दियों में अपनी डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें। साथ आप इन चीजों से अलग-अलग प्रकार की चीजें भी तैयार कर सकते हैं। जैसे कि आप सोंठ का पानी पी सकते हैं या फिर इसका लड्डू बना कर भी खा सकते हैं। जो कि टेस्टी तो होगा भी पर हेल्दी भी होगा। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

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