Connect with us

Sports

IND vs SA : दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया को दिलाई जीत, जानिए कैसे

Published

on


Image Source : AP
Dinesh Karthik

Highlights

  • टी20 विश्व कप 2022 से पहले टीम इंडिया खेल रही है आखिरी टी20 इंटरनेशनल सीरीज
  • टीम इंडिया ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका को टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भारत में हराया
  • सीरीज का आखिरी मैच खेलकर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए हो जाएगी रवाना

 

IND vs SA  T20I Series :  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप 2022 से पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। सीरीज के पहले दो मैच जीतकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इतिहास रचने काम किया है। सीरीज के दोनों मैच जीतकर भारत ने सीरीज पर कब्जा कर लिया है, हालांकि अभी तीसरा और आखिरी मैच खेला जाना बाकी है। इस बीच दूसरे मैच के हीरो के तौर पर सूर्य कुमार यादव, केएल राहुल, विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा का नाम लिया जा रहा है, लेकिन टीम की जीत के असल हीरो तो दिनेश कार्तिक रहे। 

Dinesh Karthik

Image Source : AP

Dinesh Karthik

रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के भरोसे पर खरे उतरे दिनेश कार्तिक 

टीम इंडिया के विकेट कीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक एक बार फिर अपने कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं। उन्होंने वो कर दिखाया, जो अक्सर आसान काम नहीं होता। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही सीरीज का पहला मैच जीतने के बाद दूसरे मैच में रोहित शर्मा टॉस हार गए। पिछले कुछ मैचों में देखने के लिए मिला है कि जब भी टीम इंडिया बाद में गेंदबाजी करती है तो उसके लिए मुश्किल होती है। भारतीय टीम को इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान केएल राहुल ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों के बीच 96 रनों की तेज साझेदारी हुई और भारत का काम बन गया। इससे पहले कि कप्तान रोहित शर्मा आउट होते, उन्होंने ताबड़तोड़ 43 रन बना दिए। इसके बाद केएल राहुल को पूर्व कप्तान विराट कोहली का साथ मिला। विराट कोहली फिर से अपनी लय में वापस आ चुके हैं और कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं। हालांकि इनकी पार्टनरशिप ज्यादा देर तक नहीं चल पाई और केएल राहुल अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद 57 रन बनाकर आउट हो गए। अब विराट कोहली और सूर्य कुमार यादव क्रीज पर थे। जब भी सूर्य कुमार यादव क्रीज पर होते हैं तो रन रेट हमेशा आगे की रहता है। इस मैच में भी ऐसा ही हुआ। विराट कोहली जहां संभलकर खेल रहे थे, वहीं सूर्य कुमार यादव लगातार तेज से रन बनाने में जुटे हुए थे। सूर्य कुमार यादव ने केवल 22 गेंदों में 61 रन ठोक दिए। सूर्य कुमार यादव हल्की लापरवाही के कारण रन आउट हो गए। इसके बाद आए दिनेश कार्तिक। 

Dinesh Karthik and Team India

Image Source : AP

Dinesh Karthik and Team India

दिनेश कार्तिक ने खेली ताबड़तोड़ पारी 
जब सूर्य कुमार यादव आउट हुए, उस वक्त 19वां ओवर चल रहा था। वैसे तो मैच में ऋषभ पंत भी खेल रहे थे, लेकिन भारतीय टीम मैनेजमेंट ने फैसला किया कि ऋषभ पंत नहीं, बल्कि दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी के लिए जाएंगे। दिनेश कार्तिक एक बार फिर परीक्षा देने के लिए तैयार थे। दिनेश कार्तिक ने जाते ही अपना काम शुरू कर दिया, यानी फिनिशिर की जिम्मेदारी। उन्होंने दो छक्के और एक चौका मारा और केवल सात गेंद पर 17 रन की धांसू पारी खेल दी। एक वक्त ऐसा भी लगा कि दिनेश कार्तिक विराट कोहली से पूछ रहे हैं कि क्या वे अपना अर्धशतक पूरा करना चाहते हैं, क्योंकि कोहली 49 रन पर थे, लेकिन शायद कोहली ने मना कर दिया और इसके बाद फिर कार्तिक ने कमाल की बल्लेबाजी जारी रखी। यहां ये ध्यान रखना होगा कि भारतीय टीम ने 237 रनों का विशाल स्कोर बनाया था और इसके बाद भी दक्षिण अफ्रीकी टीम केवल 16 रन से मैच हारी है। यानी आखिरी में आकर दिनेश कार्तिक ने जो तूफानी पारी खेली, वहीं खास साबित हुई। दक्षिण अफ्रीका के पास अगर तीन से चार गेंदें और होतीं तो मैच का नतीजा बदल भी सकता था। यानी दिनेश कार्तिक की पारी निर्णायक साबित हुई और टीम इंडिया ने सीरीज अपने नाम कर ली। ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से अपनी जमीन पर टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने में कामयाब हुई है। जो काम एमएस धोनी और विराट कोहली नहीं कर पाए, वो काम रोहित शर्मा ने कर दिखाया है। 

Latest Cricket News





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

IND vs BAN : तीसरे वनडे में दांव पर टीम इंडिया की इज्जत, बांग्लादेश के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका

Published

on

By



भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला शनिवार को चटगांव में खेला जाएगा। भारत के पास आखिरी मैच के लिए सिर्फ 14 फिट खिलाड़ी उपलब्ध हैं। 6 खिलाड़ी चोट के कारण बाहर हो गए हैं।



Source link

Continue Reading

Sports

बेथ मूनी और ताहिला मैकग्रा की शतकीय साझेदारी भारत पर पड़ी भारी, पहले टी20 में ऑस्ट्रेलिया ने हरमनप्रीत की टीम को 9 विकेट से हराया

Published

on

By



ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने पहले टी20 में भारत को 9 विकेट से हरा दिया है। पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में बेथ मूनी ने नाबाद 89 रन बनाए। भारत के लिए देविका ने एकमात्र विकेट लिया।



Source link

Continue Reading

Sports

FIFA World Cup: लियोनेल मेसी और नेमार के बीच सेमीफाइनल में टक्कर? बन रहा ऐसा रोमांचक सेनेरियो

Published

on

By


नई दिल्ली: कतर में जारी फीफा विश्व कप 2022 अब अपने रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है। टूर्नामेंट में क्वार्टर फाइनल मैचों का दौड़ शुरू है। 10 दिसंबर, यानी शुक्रवार दो धाकड़ टीमें क्वार्टर फाइनल मैच के लिए मैदान पर उतर रही है। पहला मैच पांच बार की चैंपियन ब्राजील क्रोएशिया से टकराएगी जबकि दूसरा मुकाबला देर रात दो बार की चैंपियन अर्जेंटीना और नीदरलैंड के बीच होगा। ऐसे में अब सेनेरियो ये बन रहा है कि सेमीफाइनल में ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच टक्कर देखने को मिल सकती है।

दरअसल हर कोई उम्मीद लगा रहा है कि सेमीफाइनल में लियोनल मेसी और नेमार के बीच टक्कर देखने को मिले। ये दोनों ही खिलाड़ी एक ही क्लब पीएसजी से खेलते हैं। वहीं इन दोनों की नेशनल टीम फीफा विश्व कप जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक हैं। ऐसे में नॉकआउट में अगर दोनों के बीच भिड़ंत देखने लायक होगा। ऐसे में आइए जानते हैं क्या है अर्जेंटीना और ब्राजील के बीच सेमीफाइनल मैच का सेनेरियो।

ब्राजील के लिए सेमीफाइनल का रास्ता

टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में ब्राजील का सामना क्रोएशिया होगा। इस नॉकआउट मैच में अगर ब्राजील की टीम क्रोएशिया को हरा देती है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। इसके बाद सेमीफाइनल मुकाबला 14 दिसंबर को लुसैल स्टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि सेमीफाइनल में अर्जेंटीना की टक्कर ब्राजील से तभी संभव है जब वह अपने क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड को हरा दें।

इससे पहले ब्राजील प्री क्वार्टर फाइनल में ब्राजील की भिड़ंत स्विटजरलैंड से हुई थी जिसमें उसने जीत हासिल कर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी।

अर्जेंटीना कैसे पहुंचेगा सेमीफाइनल में?

अर्जेंटीना ने प्री क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर अंतिम-8 में अपनी जगह पक्की की थी। क्वार्टर फाइनल में उसका सामना नीदरलैंड के साथ है। इस मैच में जीतने वाली टीम सेमीफाइनल के लिए आगे बढ़ेगी लेकिन अर्जेंटीना के लिए यह मुकाबला बिल्कुल आसान नहीं होने वाला है। क्योंकि नीदरलैंड टूर्नामेंट में अब तक एक भी मैच नहीं हारी है। हालांकि अर्जेंटीना ने शुरुआती मैच गंवाने के बाद शानदार वापसी की है। ऐसे में उम्मीद यही की जा सकती है कि वह नीदरलैंड को हराकर सेमीफाइनल में ब्राजील को टक्कर देगा।

ब्राजील बनाम अर्जेंटीना हेड टू हेड

इंटरनेशनल फुटबॉल में अर्जेंटीना और ब्राजील के बीच अब तक कुल 113 मुकाबले खेले जा चुके हैं। इस दौरान टक्कर कांटे की रही है। ब्राजील ने अर्जेंटीना के खिलाफ 45 जीत हासिल की है तो अर्जेंटीना ने 41 मैच जीते हैं। वहीं दोनों के बीच 27 मुकाबले ड्रॉ पर रहे हैं।

वहीं फीफा विश्व कप में दोनों टीमों के बीच अब तक सिर्फ 4 बार भिड़ंत हुई है जिसमें ब्राजील ने दो मैच जीते जबकि अर्जेंटीना के खाते में एक जीत आया है और एक मुकाबला ड्रॉ पर रहा। दोनों टीमों के बीच विश्व कप में आखिरी बार मुकाबला 1990 में हुआ था।

FIFA World Cup: न रोया, चिल्लाया… मैच देखते हुए कराई सर्जरी, आनंद महिंद्रा ने FIFA से मांगी ट्रॉफी
Fifa World Cup: रोनाल्डो का देश डूब रहा है, पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में भयानक बाढ़ आई है
Fifa World Cup: मेसी को घेरेगी डच टीम, सेमीफाइनल पहुंचने के लिए अर्जेंटीना और नीदरलैंड्स में टक्कर



Source link

Continue Reading