Connect with us

Business

Ind vs NZ: अय्यर, धवन और गिल के अर्धशतक से भारत ने सात विकट पर 306 रन बनाये

Published

on


 श्रेयस अय्यर (80), कप्तान शिखर धवन (72) और शुभमन गिल (50) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने तीन मैच की श्रृंखला के शुरुआती मुकाबले में शुक्रवार को यहां सात विकेट पर 306 रन बनाये। वाशिंगटन सुंदर ने आखिरी ओवरों में 16 गेंद में 37 रन की नाबाद आक्रामक पारी खेल टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया।उन्होंने इस दौरान तीन चौके और इतने ही छक्के जड़े। अय्यर ने 76 गेंद की पारी में चार चौके और चार छक्के लगाये तो वही धवन ने 77 गेंद में 13 चौके जड़े।



उन्होंने गिल के साथ पहले विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी की। गिल ने 65 गेंद की पारी में एक चौका और तीन छक्का लगाया। न्यूजीलैंड के लिए लॉकी फर्ग्यूसन (10 ओवर में 59 रन) और टिम साउदी (10 ओवर में 73 रन) ने तीन-तीन विकेट लिये। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और टीम के गेंदबाजों ने भारत को तेज शुरुआत करने से रोके रखा।



धवन और गिल ने शुरुआती ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी की जिससे 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 40 रन था। इस बीच फर्ग्यूसन ने मैच हेनरी की गेंद पर गिल का कैच टपका दिया। धवन और गिल ने इसके बार रन गति तेज किया और नियमित अंतराल पर गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा। धवन ने इस दौरान 15वें ओवर में मैट हेनरी के खिलाफ लगातार दो चौके जड़े। उन्होंने इसके बाद एडम मिल्ने के खिलाफ दो चौके लगाये जसमें शानदार अपरकट से टीम ने 21वें ओवर में रनों का शतक का पूरा किया। धवन ने इसके बाद साउदी के खिलाफ दो चौके जड़े तो वही गिल ने मिशेल सेंटनर की गेंद को दर्शकों के पास भेजकर अपना अर्धशतक पूरा किया।



वह हालांकि अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके और 23वें ओवर में फर्ग्यूसन की गेंद पर डेवोन कॉन्वे को कैच थमा बैठे। अगले ओवर में साउदी ने धवन को चलता कर उसी स्कोर को टीम को दोहरा झटका दिया। सलामी बल्लेबाजों की अच्छी शुरुआत ने मध्यक्रम के लिए मंच बना दिया था। क्रीज पर श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत थे।

पंत ने साउदी की गेंद पर चौके से खाता खोला तो वही अय्यर ने फर्ग्यूसन के खिलाफ अपरकट लगाया। अय्यर को मिल्ने की गेंद पर विकेटकीपर टॉम लैथम ने अय्यर को जीवनदान दिया तो वही पंत 33 वें ओवर में चौका लगाने के बाद फर्ग्यूसन की गेंद को विकेट पर खेल बैठे। शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव का बल्ला इस बार नहीं चला। 

कवर ड्राइव पर चौका लगाकर खाता खोलने वाला यह खिलाड़ी फर्ग्यूसन की गेंद पर स्लिप में खड़े एलेन को कैच  देकर पवेलियन लौट गया। इस झटके से 33 ओवर के बाद भारत का स्कोर चार विकेट पर 160 रन था। अय्यर को यहां संजू सैमसन (36) का अच्छा साथ मिला और दोनें ने पांचवें विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की।

सैमसन एक बार फिर अर्धशतक से चूक गये लेकिन उन्होंने 38 गेंद की पारी में कई अच्छे शॉट लगाये। अय्यर इस दौरान  न्यूजीलैंड में 50 रन से अधिक की लगातार चार पारियां खेलने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज बने। इससे पहले सिर्फ रमीज राजा ने न्यूजीलैंड में ऐसा किया है।



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Business

India Auto Sales: नवंबर में वाहनों की खुदरा बिक्री रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंची- फाडा

Published

on

By


भाषा / नई दिल्ली 12 09, 2022






देश में वाहनों की खुदरा बिक्री में नवंबर माह में जोरदार उछाल आया है और यात्री वाहन, दोपहिया वाहन तथा वाणिज्यिक वाहनों के पंजीयन में भी विशेष तेजी रही है। वाहन डीलर संघों के महासंघ (FADA) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। नवंबर में वाहनों की कुल खुदरा बिक्री 23,80,465 इकाई रही। यह नंवबर, 2021 के 18,93,647 इकाई के आंकड़े से 26 फीसदी अधिक है। 

नवंबर में वाहनों की हुई सबसे अधिक खुदरा बिक्री  

फाडा के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने बयान में कहा, ‘नवंबर 2022, भारतीय वाहन उद्योग के इतिहास में सर्वाधिक खुदरा बिक्री वाला महीना बन गया है। इससे पहले मार्च 2020 एक अपवाद था जब खुदरा बिक्री बीएस-4 का स्थान बीएस-6 द्वारा लिए जाने के कारण बढ़ी थी।’

 

शादी सीजन के कारण बढ़ी बिक्री

 

उन्होंने कहा कि त्योहारी मौसम के खत्म होने और विवाह का मौसम शुरू होने से बिक्री में गति बनी हुई है। पिछले महीने यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री 21 फीसदी बढ़कर तीन लाख इकाई के पार पहुंच गई। इसका कारण मॉडलों की बेहतर उपलब्धता, नए वाहन बाजार में आना और ग्रामीण इलाकों से मांग आना है। पिछले महीने यात्री वाहनों की कुल खुदरा बिक्री 3,00,922 इकाई रही है जो नवंबर 2021 में 2,48,052 इकाई थी। 

 

इसी तरह दोपहिया वाहनों का पंजीकरण पिछले महीने 24 फीसदी के उछाल के साथ 18,47,708 इकाई पर पहुंच गया। यह आंकड़ा नवंबर, 2021 में 14,94,797 इकाई रहा था। नवंबर में वाणिज्यिक वाहनों की खुदरा बिक्री 33 फीसदी बढ़कर 79,369 इकाई रही। एक साल पहले समान महीने में यह 59,765 इकाई रही थी। नवंबर, 2022 में तिपहिया की बिक्री में 81 फीसदी और 57 फीसदी का उछाल आया। 



Source link

Continue Reading

Business

2004-05 से 2013-14 के बीच चीन के साथ व्यापार घाटे में 2346 प्रतिशत की वृद्धि हुई: पीयूष गोयल

Published

on

By


 












गोयल ने कहा कि चीन से आयातित ज्यादातर उत्पाद पूंजीगत सामान, मध्यवर्ती सामान और कच्चा माल हैं तथा �
भाषा / नई दिल्ली 12 09, 2022






सरकार ने शुक्रवार को राज्यसभा में कहा कि 2004-05 से 2013-14 के बीच चीन के साथ व्यापार घाटे में 2346 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि उसके बाद से 2021-22 तक इसमें 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि 2004-05 में चीन के साथ व्यापार घाटा 1.48 अरब अमेरिकी डॉलर था जो 2013-14 में बढ़कर 36.21 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया और इस प्रकार इसमें 2346 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। उन्होंने कहा कि 2021-22 में चीन के साथ व्यापार घाटा करीब 100 प्रतिशत बढ़कर 73.31 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया।

गोयल ने कहा कि चीन से आयातित ज्यादातर उत्पाद पूंजीगत सामान, मध्यवर्ती सामान और कच्चा माल हैं तथा भारत में इलेक्ट्रोनिक्स, दूरसंचार एवं बिजली जैसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों की मांग को पूरा करने के लिए उनका उपयोग किया जाता है।

उन्होंने हालांकि कहा कि आयात पर निर्भरता कम करने के लिए सरकार ने ‘पीएलआई’ योजना सहित कई कदम उठाए हैं जिनके परिणाम सामने आने लगे हैं। 

Keyword: global economic policy summit, confederation of indian industry, Piyush Goyal, India-centric indices, China,


























Source link

Continue Reading

Business

Pottery Barn की ब्रांड एम्बेसडर बनी दीपिका पादुकोण

Published

on

By


भाषा / नई दिल्ली 12 09, 2022






अमेरिका की फर्निचर कंपनी पॉटरी बार्न (Pottery Barn) ने अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाने की शुक्रवार को घोषणा की। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। कंपनी के भारत में स्थानीय साझेदार रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने बयान में बताया कि पॉटरी बार्न की ब्रांड एम्बेसडर के तौर पर दीपिका कंपनी के अंतरराष्ट्रीय विस्तार के लिए काम करेंगी। 

Pottery Barn ने हाल ही में भारत में रखा है कदम  

रिलायंस ब्रांड्स के साथ साझेदारी करके पॉटरी बार्न ने भारत में हाल में कदम रखे हैं। उसने सबसे पहले यहां अपनी वेबसाइट शुरू की और अब नई दिल्ली में कंपनी का पहला स्टोर खोला है। बयान में कहा गया, ‘एक कलाकार, उद्यमी और समाजसेवी दीपिका को पॉटरी बार्न के अंतरराष्ट्रीय विस्तार को बढ़ावा देने के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। वह संग्रह को पुन: तैयार करने के लिए भी ब्रांड के साथ मिलकर काम करेंगी।’ 

 

पादुकोण ने एक बयान में कहा, ‘गृह साज-सज्जा की वैश्विक कंपनी पॉटरी बार्न के साथ काम करने को लेकर मैं उत्साहित हूं और उसके साथ मिलकर शानदार वस्तुएं तैयार करने के लिए उत्सुक हूं।’



Source link

Continue Reading