Connect with us

Sports

ICC ODI Rankings में नंबर 1, अब बाबर आजम को मिला एक और अवार्ड

Published

on


Image Source : GETTY
Babar Azam

Babar Azam : पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम इस वक्त आईसीसी की वन डे रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से बाबर आजम के बल्ले से उस तरह से रन नहीं उगले है, जैसे पहले बन रहे थे, लेकिन इसके बाद भी उनका नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। हालांकि टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल आने वाले कुछ समय में उन्हें चुनौती दे सकते हैं, जो अचानक से टॉप 10 में न केवल एंट्री कर चुके हैं, बल्कि नंबर छह पर भी पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। अब बाबर आजम के लिए आज का दिन और भी खास हो गया है। आईसीसी ने उन्हें वनडे मेंस प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए चुना है। इससे पहले भारत के सूर्यकुमार यादव टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर बने थे और अब बाबर आजम का नंबर आया है। 

Babar Azam

Image Source : AP

Babar Azam

बाबर आजम बने आईसीसी वनडे मेंस प्लेयर ऑफ द ईयर 

साल 2022 में बाबर आजम ने कमाल का प्रदर्शन किया। ये लगातार दूसरा मौका है, जब बाबर आजम ने इस खिताब पर कब्जा किया है। इससे पहले साल 2021 के लिए भी उन्हें वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब मिला था। बाबर आजम के साल 2022 में वन डे के प्रदर्शन की बात की जाए तो उन्होंने नौ मैच खेले और 84.87 की औसत से 679 रन बनाए हैं। इसमें तीन शानदार शतक भी शामिल हैं, साथ ही उनके बल्ले से पांच अर्धशतक भी आए। यानी केवल एक मौका ऐसा रहा, जब उनके बल्ले से 50 रन से ज्यादा की पारी नहीं आई, बाकी हर बार उनके बल्ले से रन निकले। खास बात ये भी है कि बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम ने भले टेस्ट में बहुत ही घटिया प्रदर्शन किया हो, लेकिन वनडे में केवल एक ही मैच पाकिस्तानी टीम हारी। बाबर आजम की कई पारियां तो लाजवाब थीं और टीम की जीत में उनका बतौर बल्ले​बाज भी अहम रोल रहा। 

Babar Azam

Image Source : AP

Babar Azam

आईसीसी वनडे रैंकिंग में बाबर आजम को कोई खतरा नहीं 
इस बीच अगर आईसीसी की रैंकिंग में उनके प्रदर्शन की बात की जाए तो बाबर आजम 887 की रेटिंग के साथ नंबर एक पर काबिज हैं। बाबर आजम की कुर्सी कितनी सुरक्षित है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रैंकिंग में नंबर दो पर रासी वैन डेर डूसन हैं, जिनकी रेटिंग 766 है। यानी रेटिंग में 100 से भी ज्यादा अंकों का अंतर। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज उन्हें पीछे कर सकते हैं, लेकिन टीम इंडिया अब हाल फिलहाल कोई भी वनडे मैच नहीं खेलेगी। अभी न्यूजीलैंड से टी20 सीरीज खेली जाएगी और उसके बाद भारतीय और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की लंबी सीरीज खेली जाएगी। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया से ही तीन मैचों की वन डे सीरीज होगी, लेकिन ये सीरीज मार्च में खेली जाएगी। उसके बाद ही शुभमन गिल को फिर से वन डे खेलने का मौका मिलेगा। इस बीच उनकी नंबर एक की कुर्सी पर फिलहाल तो कोई खतरा नजर नहीं आ रहा है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को सीरीज से पहले झटके पर झटका, स्टार्क के बाद एक और स्टार गेंदबाज नागपुर टेस्ट से बाहर!

Published

on

By


नई दिल्ली: बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत (IND vs AUS) पहुंच गई है। बेंगलुरू में टीम का कैंप लगा है। खिलाड़ी भारत को टक्कर देने के लिए तैयारी कर रहे हैं। 9 फरवरी में नागपुर में टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। लेकिन इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की लिए बुरी खबर है। टीम के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क पहले ही टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले से बाहर हैं। अब एक और खिलाड़ी बाहर हो गया है।

चोट से नहीं उबरे हेजलवुड

मिचेल स्टार्क के साथ ही तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड भी भारत के खिलाफ पहला टेस्ट नहीं खेल पाएंगे। क्रिकबज की रिपोर्ट में इसका दावा किया गया है। पिछले महीने सिडनी टेस्ट के दौरान उनके बाएं पैर में चोट लगी थी। वह अभी तक इससे पूरी तरह नहीं उबर पाए हैं। टीम के प्री सीरीज कैंप में हेजलवुड ट्रेनिंग नहीं कर रहे हैं। वह सिर्फ साथी खिलाड़ियों की मदद करते देखे जा रहे हैं।

दूसरा टेस्ट 17 फरवरी से दिल्ली में होना है। इस मैच में भी जोश हेजलवुड का खेलना मुश्किल दिख रहा है। टीम की ट्रेनिंग के बाद उन्होंने कहा, ‘पहले टेस्ट का अभी कुछ पक्का नहीं है। इसके शुरू होने में कुछ दिन बाकी हैं। दूसरी भी इसके तुरंत बाद ही है।’

स्टार्क भी चोटिल

टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क भी चोटिल हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान स्टार्क की उंगलियों में चोट लगी थी। इसकी वजह से वह भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच नहीं खेल पाएंगे। इन दोनों गेंदबाजों के बाहर होने पर स्कॉट बोलैंड को मौका मिल सकता है। वह पैट कमिंस के साथ टीम के दूसरे तेज गेंदबाज हो सकते हैं।

टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जॉश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, एश्टन एगर, उस्मान ख्वाजा, डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशेन, नाथन लायन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेपसन।

IND vs AUS: इस बार ऑस्ट्रेलिया से हार जाएगा भारत… टीम इंडिया के पूर्व कोच ने क्यों कहा ऐसाIND vs AUS: डुप्लीकेट को ही नहीं झेल पाए स्मिथ, इतनी बार हुए बोल्ड, अश्विन को क्या खाक खेलेंगेIND vs AUS: पाकिस्तानी मूल के क्रिकेटर का हिंदी में ट्वीट, प्लेन में बैठते ही टीम इंडिया को भेजी चेतावनी!



Source link

Continue Reading

Sports

IND vs AUS: हीली के ‘अनफेयर पिच’ कमेंट पर वेंकटेश प्रसाद ने कसा तंज, बोले- ऑस्ट्रेलिया ने इन सीरीज में हार के लिए तैयार की पिच

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आगाज हो रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम साल 2017 के बाद पहली बार भारत में टेस्ट सीरीज खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया ने 2004 से भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और अब टीम की नजर इस तिलिस्म को तोड़ने पर है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर्स को भारत में स्पिनिंग ट्रैक का डर सता रहा है। पूर्व कंगारू दिग्गज विकेटकीपर इयान हीली ने हाल ही में कहा था कि अगर ‘फेयर विकेट’ मिला तो ऑस्ट्रेलिया के पास जीतने का अच्छा मौका होगा लेकिन ‘अनफेयर पिच’ पर भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहेगा।

हीली के कमेंट पर खूब चर्चा हो रही है। क्रिकेट विशेषज्ञों का कहन है कि घरेलू टीम का अपने हिसाब से पिच तैयार करना पूरी तरह उचित है, जिसमें अनफेयर कुछ भी नहीं। टीम इंडिया के पूर्व कोच जॉनी राइट से लेकर रविचंद्रन अश्विन ने हीली की बात पर ऐतराज जताया है। वहीं, अब भारत के पूर्व गेंदबाज वेंकटेशन प्रयास ने भी हीली को आड़े लिया है और तंजिया अंदाज में जवाब दिया है। उन्होंने अपने अधिकारिक ट्विटर पर लिखा, ”तो क्या ऑस्ट्रेलिया ने 2018-19 और 2020-21 में भारत के खिलाफ अपनी सरजमीं पर दोनों टेस्ट सीरीज हार के लिए अनफेयर पिच तैयार की थी।”

गौरतलब है कि भारत ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट की सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी, जोकि एतिहासिक थी। एक मैच ड्रॉ रहा था। यह भारत की ऑस्ट्रेलियाई सरमजीं पर 71 साल में पहली टेस्ट सीरीज जीत थी। पुजारा का सीरीज में जमकर बल्ला चला था। उन्होंने कुल 521 रन बनाए थे। वह प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए थे। वहीं, टीम इंडिया ने 2020-21 में भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट की सीरीज 2-1 से जीती। सीरीज का एक मैच ड्रॉ पर छूटा था।



Source link

Continue Reading

Sports

Pervez Musharraf Death: धोनी की हेयरस्टाइल के कायल थे परवेज मुशर्रफ, मैच के बाद दी थी खास सलाह, देखें वीडियो

Published

on

By


नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) का निधन हो गया है। लंबे समय से बीमार चल रहे मुशर्रफ का निधन दुबई में हुआ है। वह 2001 से 2008 के बीच पाकिस्तान के राष्ट्रपति के पद पर थे। सेना और राजनीति में होने के साथ ही परवेज मुशर्रफ क्रिकेट के जबरदस्त फैन थे। काफी मौकों पर वह मैच देखने स्टेडियम पहुंचते थे। 2004 में जब भारत ने पाकिस्तान का दौरा किया था, जब उन्हें मैच देखते स्टेडियम में देखा गया था।

धोनी को दी थी सलाह

परवेज मुशर्रफ भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की हेयरस्टाइल के कायल थे। 2006 में भी भारतीय टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था। वह समय धोनी के बड़े बाल हुआ करते थे। धोनी ने उस सीरीज में बल्ले से भी कमाल किया था। अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान परवेज मुशर्रफ को बोलने का मौका मिला। उन्होंने भारतीय टीम को जीत की बधाई देने के साथ ही कहा- मैंने एक प्लेकार्ड देखा जिस पर लिखा था ‘धोनी बाल कटवा लो’। अगर आप मेरी राय लें तो यह अच्छा लगता है… बाल मत कटवाएं।

2007 में कटवा लिये बाल

महेंद्र सिंह धोनी करियर की शुरुआत में अपने लंबे बालों को लेकर खूब चर्चा में रहते थे। लेकिन 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने का बाद माही ने बाल कटवा लिया थे। भारत ने टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को ही हराया था। उसके बाद सभी को चौंकाते हुए धोनी ने अपने बाल कटवा दिये। इसके बाद दोबारा कभी उन्होंने पहले जैसे लंबे बाल नहीं किये।

मुशर्रफ लंबे समय से थे बीमार

79 साल के परवेज मुशर्फ लंबे समय से बीमार चल रहे थे। 2016 में उनपर देशद्रोह के आरोप लगे थे। मामला कोर्ट में पहुंचा और उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया गया। तभी से वह दुबई में रह रहे थे। वह अमाइलॉइडोसिस बीमारी से जूझ रहे थे। उनके अंगों ने भी काम करना बंद करने दिया था।

IND vs NZ: खुद को MS Dhoni का ‘अवतार’ क्यों बता रहे हैं हार्दिक पंड्या, इस बयान से समझिएJoginder Sharma Retirement: ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले भारत के विश्व विजेता क्रिकेटर का संन्यास, अब सिर्फ पुलिस की वर्दी में दिखेगी दबंगईPervez Musharraf Passed Away: पाकिस्तानी सैन्य तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ का निधन, बंदूक के दम पर किया था देश पर राज



Source link

Continue Reading