Connect with us

Sports

ICC ने किया पुरुष T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 के नोमिनेशन का ऐलान, इस भारतीय खिलाड़ी को मिली जगह

Published

on


इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने गुरुवार को मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 के लिए नोमिनेट हुए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है। इस अवॉर्ड के लिए कुल 4 खिलाड़ी नोमिनेट हुए हैं जिसमें एक भारतीय भी शामिल है। इन चार खिलाड़ियों में अन्य तीन खिलाड़ी जिम्बाब्वे, इंग्लैंड और पाकिस्तान के हैं। भारत के लिए इस अवॉर्ड के लिए मिस्टर 360 के नाम से मशहूर सूर्यकुमार यादव का नाम शामिल हैं, वहीं अन्य तीन खिलाड़ी सिकंदर रजा, सैम करन और मोहम्मद रिजवान हैं।

David Warner: डेविड वॉर्नर ने जताई वर्ल्ड कप 2023 खेलने की इच्छा, मगर उनके इस बयान ने मचाई खलबली

सूर्यकुमार यादव के लिए यह साल काफी शानदार रहा है। सूर्या के बल्ले से इस साल 31 मैचों में 46.56 की औसत और 187.43 के अविश्वसनीय स्ट्राइक रेट के साथ 1164 रन निकले। इस साल सूर्यकुमार यादव टी20 क्रिकेट में 1000 रन का आंकड़ा पार करने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे। सूर्या के बल्ले से इस साल कुल 68 छक्के निकले और वह इस सूची में अन्य खिलाड़ियों के मुकाबले काफी आगे हैं। 

ऑस्ट्रेलिया में इस साल साल हुए टी20 वर्ल्ड कप में भी सूर्यकुमार यादव का बल्ला जमकर बोला, 6 मैचों में उन्होंने लगभग 60 के औसत के साथ रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट लगभग 190 का रहा। सूर्या के बल्ले से वर्ल्ड कप में तीन अर्धशतक भी निकले।

हर्षा भोगले की 2022 टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में नहीं मिली कोहली, स्मिथ और वॉर्नर को जगह, सिर्फ 1 भारतीय शामिल

बात अन्य खिलाड़ियों के साल 2022 के परफॉर्में की करें तो इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन टी20 वर्ल्ड कप के मैन ऑफ द सीरीज रहने के साथ फाइनल में मैन ऑफ द मैच भी रहे। करन ने इस साल 19 मैचों में 25 विकेट लेने के साथ 67 रन बनाए। इनमें से 13 विकेट उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में चटकाए।

जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा के लिए भी यह साल शानदार रहा। इस खिलाड़ी ने अपने ऑलराउंड परफॉर्मेंस के दम पर दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी। रजा ने 24 मैचों में 735 रन बनाने के साथ 25 विकेट भी चटकाए। यही वजह है पहली बार उन्हें इस साल आईपीएल का भी कॉन्ट्रैक्ट मिला। आईपीएल मिनी ऑक्शन में उन्हें पंजाब किंग्स ने खरीदा।

IPL vs PSL: पाकिस्तान सुपर लीग से कई गुना ज्यादा IPL में पैसा कमाएंगे ये विदेशी खिलाड़ी, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे आप

टी20 क्रिकेट में मोहम्मद रिजाव के नाम लगातार दूसरा साल शानदार रहा। पिछले साल रिकॉर्ड 1326 रन बनाने वाले इस विकेट कीपर बल्लेबाज ने साल 2022 में 996 रन बनाए, वह मात्र 4 रनों से लगातार दूसरी बार 1000 का आंकड़ा छूने से रह गए। रिजवान के बल्ले से इस साल 10 अर्धशतक निकले।



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

अपने पद से इस्तीफा दे दिया पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच Graham Reid ने

Published

on

By



FIH Men’s Hockey World Cup 2023-टीम ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में रजत और एफआईएच प्रो लीग 2021-22 सत्र में तीसरा स्थान हासिल किया. रीड के कोच रहते भारतीय टीम ने 2019 में एफआईएच विश्व सीरिज फाइनल्स जीता था. इसके बाद भुवनेश्वर में ओलंपिक क्वालीफायर जीतकर तोक्यो खेलों के लिये क्वालीफाई किया. Graham Reid



Source link

Continue Reading

Sports

ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने से जोकोविच को बड़ा फायदा, रैंकिंग में हासिल किया टॉप स्थान

Published

on

By


Image Source : PTI
Novak Djokovic

Australian Open 2023: सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में जोकोविच ने ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को हराकर यहां अपना 10वां खिताब जीता। जोकोविच ने इस मैच में सितसिपास को 6-3, 7-6, 7-6 से मात दी। ये जोकोविच के करियर का कुल 22वां ग्रैंडस्लैम है। इसी के साथ जोकोविच एटीपी रैंकिंग में टॉप पर पहुंच चुके हैं।

जोकोविच का कमाल

ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियनशिप नोवाक जोकोविच सोमवार को जारी एटीपी की नवीनतम रैंकिंग में कार्लोस अल्काराज को हटाकर एक बार फिर से शीर्ष पर पहुंच गए। इससे पहले जोकोविच पांचवें स्थान पर काबिज थे और कम्प्यूटरीकृत रैंकिंग के 50 साल के इतिहास में यह शीर्ष स्थान पर पहुंचने के क्रम में सबसे बड़ी छलांग है। यह जोकोविच के लिए शीर्ष रैंकिंग के साथ 374 वां सप्ताह होगा। जोकोविच ने रविवार को पुरुष एकल फाइनल में स्टेफानोस सिटसिपास को हराकर 10वीं आस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियनशिप और रिकॉर्ड बराबरी करने वाला 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। 

सबालेंका का भी कमाल

महिला वर्ग में खिताब जीतने वाली आर्यन सबालेंका डब्ल्यूटीए रैंकिंग में पांचवें स्थान से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरी रैंकिंग की बराबरी पर पहुंच गई। वह अब तीन बार की ग्रैंड स्लैम विजेता इगा स्वियातेक से पीछे है। सबालेंका ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में एलेना रायबकिना को 4-6, 6-3, 6-4 से शिकस्त देकर अपने करियर का पहला ग्रैंडस्लैम जीता था। पिछले साल दो बार गैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची ओन्स  जाबूयेर दूसरे से तीसरे स्थान खिसक गईं।

चौथे, पांचवें और छठे पायदान पर क्रमश: जेसिका पेगुला, कैरोलिन गार्सिया और कोको गॉफ है। फाइनल में सबालेंका से शिकस्त का सामना करने वाली रायबाकिना 25वें पायदान से शीर्ष 10 में पहुंच गईं। एटीपी रैंकिंग में  अल्काराज दूसरे स्थान पर खिसक गये जबकि दिग्गज राफेल नडाल दूसरे से छठे पायदान पर फिसल गये। सिटसिपास हालांकि एक स्थान के सुधार के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए। वह अगर फाइनल में जोकोविच को हरा देते तो रैंकिंग में शीर्ष पर होते।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Sports

Virat Kohli: विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले धार्मिक यात्रा पर, पत्नी अनुष्का संग PM मोदी के गुरु के आश्रम पहुंचे

Published

on

By


ऋषिकेश: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) लगातार मंदिर और आश्रम में दर्शन के लिए जा रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले वह वृंदावन गए थे। उससे पहले अपनी पत्नी के साथ विराट नैनीताल के एक मंदिर में भी गए थे। अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 फरवरी से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले विराट कोहली ऋषिकेश पहुंच गए हैं। वहां वह पीएम नरेंद्र मोदी के गुरु के आश्रम में पहुंचे।


दयानंद गिरि आश्रम में विराट

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है। विराट कोहली को इससे ब्रेक दिया गया है। इसका फायदा उठाते हुए वह ऋषिकेश स्थित दयानंद गिरि आश्रम पहुंच गए हैं। यहां उनके साथ उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा और बेटी वामिका भी है। स्वामी दयानंद गिरि देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के भी गुरु हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो विराट और अनुष्का यहां धार्मिक अनुष्ठान के लिए पहुंचे हैं।

विराट कोहली ने गंगा आरती में भी हिस्सा लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक आश्रम के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि उन्होंने यहां पहुंचकर ब्रह्मलीन दयानंद सरस्वती की समाधि के भी दर्शन किए। दोनों ने करीब 20 मिनट तक वहां ध्यान लगाया उनके फोटो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहे हैं। विराट मंगलवार की शाम तक वहीं रूक सकते हैं। पति-पत्नी वहां भंडारे का भी आयोजन करवाने वाले हैं।

टेस्ट में खराब फॉर्म जारी

विराट कोहली ने वनडे और टी20 में तो अच्छी बल्लेबाजी की है लेकिन टेस्ट में उनका बल्ला शांत है। नवंबर 2019 के बाद टेस्ट में वह शतक नहीं लगा पाए हैं। 2020 में 3 टेस्ट में उनके बल्ले से 116, 2021 में 11 टेस्ट में 536 और 2022 में 6 टेस्ट में 265 रन निकले। इस दौरान उनका औसत करीब 26 का रहा। टेस्ट में उनका ओवरऑल औसत 54 का पहुंच गया था, जो अभी 48.90 का है। टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 फरवरी से नागपुर में शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में विराट से काफी उम्मीदें होंगी।

KL Rahul Wedding: विराट कोहली ने केएल राहुल को दी 2 करोड़ से ज्यादा की वेडिंग गिफ्ट, धोनी से मिली ये बाइकVirat Kohli 1st Test Centuries: विराट कोहली के लिए खास है 26 जनवरी का दिन, 11 साल पहले उतारा था कंगारुओं का भूतICC Awards 2022: आईसीसी मेंस टी20 टीम ऑफ द ईयर का हुआ ऐलान, भारत के इन तीन धाकड़ खिलाड़ियों को मिली जगह



Source link

Continue Reading