Connect with us

International

Happiness At Work: ऑफिस में नहीं लगता मन? सात ऐसे उपाय जिनसे काम में खोज सकेंगे खुशी

Published

on


मैनचेस्टर: हममें से ज्यादातर लोग काम करते हैं, लेकिन यह हमेशा इसमें खुशी नहीं मिलती है। चाहे लंबे समय तक चलने वाला काम हो, थका देने वाला काम हो या दिनचर्या से जुड़ा काम हो, कई बार हम सिर्फ करने के लिए काम करते हैं, भले ही हमें वह करना अच्छा न लगता हो। लेकिन क्या आपको पता है कि एक व्यक्ति अपने जीवन में औसतन 90,000 घंटे काम करता है, तो बेहतर है कि इसका आनंद उठाया जाए। हालांकि, सवाल यह उठता है कि आप काम करते वक्त खुश रहने और तनाव कम करने के लिए क्या कर सकते हैं?

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय में ऑर्गेनाइजेशनल साइकोलॉजी एंड हेल्थ के प्रोफेसर कैरी कूपर एक सरकारी परियोजना में प्रमुख वैज्ञानिक थे। वह कहते हैं कि इस परियोजना के तहत टीम ने न्यू इकोनॉमिक्स फाउंडेशन की मदद से कई उपायों की पहचान की, जो तनाव कम करने और खुशी बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं। ये सभी उपाय कार्यस्थल पर लागू किए जा सकते हैं। आइए इनके बारे में जानें।

व्यायाम करें

सक्रिय रहें व्यायाम और अन्य शारीरिक गतिविधियां आपकी समस्याओं या तनाव को गायब नहीं करतीं, लेकिन ये उनका भावनात्मक असर घटाएंगी और आपके दिमाग को समस्याओं को सुलझाने का मौका देंगी। साथ ही आपको शारीरिक रूप से चुस्त रखेंगी।

लोगों से जुड़ें

यदि आप खुशी के पैमानों पर विचार करेंगे, तो दूसरों के साथ बने रिश्तों को इस सूची में सबसे ऊपर पाएंगे। महामारी के दौरान कई लोगों ने पाया कि सामाजिक संपर्क कम होने के कारण उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। निश्चित तौर पर दोस्तों और परिवार का अच्छा नेटवर्क आपके काम की मुश्किलों को कम कर सकता है। साथ ही अपने सहकर्मियों से रिश्ते बढ़ाना भी काम आता है। कार्यस्थल पर आप जितना अधिक समय रिश्तों में लगाते हैं, काम में उतना ही अधिक आनंद भी महसूस करते हैं।

नए कौशल सीखना

‘‘संज्ञानात्मक रूप से सक्रिय’’ रहना आपके मनोवैज्ञानिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अहम है और यह आपको करियर में आगे बढ़ने के लिहाज से नए अवसर मुहैया करा सकता है। इसलिए कुछ नया सीखने की कोशिश करते रहिए। काम के अलावा अन्य चीजें करना भी आपके भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। यूरोप में ब्रिटेन में काम के घंटे सबसे अधिक हैं, जिसका मतलब है कि हम अक्सर उन चीजों के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं, जिन्हें करके हमें खुशी मिलती है। जरूरत से अधिक घंटों तक काम न करें और यह सुनिश्चित करें कि आपको सामाजिक मेलजोल, व्यायाम करने के साथ ही अन्य मजेदार गतिविधियों के लिए समय मिल पाए।

वर्तमान में जीना सीखें

अतीत में झांकने के बजाय वर्तमान में जीना सीखें। अपनी पुरानी गलतियों को जिंदगी में पीछे छोड़ दें। आप वर्तमान का जितना ज्यादा आनंद उठाएंगे, उससे उतना ही ज्यादा जुड़ा हुआ महसूस करेंगे और उसे लेकर उतने ही अधिक खुश रहेंगे। आपको घंटों बैठकर ध्यान लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

पॉजिटिव चीजों को पहचानें

वर्तमान में रहने से आपको जीवन में सकारात्मक चीजों को पहचानने में भी मदद मिलती है, जिससे आप इस सोच के साथ आगे बढ़ते हैं कि एक गिलास आधा खाली नहीं, बल्कि आधा भरा हुआ है। इसे स्वीकार कीजिए कि काम के मामले में या निजी जीवन में कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें आप बदल नहीं सकते। उन चीजों पर ध्यान लगाइए, जिन पर आपका नियंत्रण है।

बुरी आदतों से दूर रहें

काम के तनाव से निपटने के लिए अत्यधिक शराब या कॉफी पीने या धूम्रपान करने से अंतत: आपकी खुशी पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

होशियारी से काम करें

काम के दौरान प्राथमिकता के अनुसार काम करेंगे, तो आपके पास अन्य चीजों का आनंद उठाने के लिए अधिक वक्त होगा। आप अपने कामकाजी जीवन में जितना संतुलन बनाते हैं, उतना ही अपने काम से अधिक खुश रह सकेंगे। ब्रिटेन में सभी दीर्घकालीन बीमारियों में तनाव संबंधित बीमारियों का अनुपात 60 प्रतिशत है, जिसे देखते हुए यह जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य को अधिक अहमियत दें और जितना संभव हो, कार्यस्थल पर तनाव को कम करने की कोशिश करें।

(कैरी कूपर, प्रोफेसर ऑफ ऑर्गेनाइजेशनल साइकोलॉजी एंड हेल्थ, मैनचेस्टर विश्वविद्यालय)



Source link

International

हूती विद्रोहियों ने जिस जहाज का किया अपहरण, उस पर यमन में लोग बना रहे टिकटॉक वीडियो

Published

on

By


Image Source : SOCIAL MEDIA
यमन में अपहृत जहाज पर बन रहे टिकटॉक वीडियो

Yemen News: यमन के ​हूती विद्रोहियों ने जिस इजराइल से जुड़े एक कार्गो जहाज का अपहरण कर लिया था, उस जहाज का उपयोग अनोखे तरीके से हो रहा है। इस जहाज पर सोशल ​मीडिया इन्फ्लुएंसर टिकटॉक ​वीडियो बना रहे हैं। 


पिछले 19 नवंबर को लाल सागर से हूती​ विद्रोहियों ने भारत की ओर जा रहे इजराइली बेस्ड इस कार्गो जहाज को अगवा कर लिया था। इसके तहत नकाब और हथियारपोश हमलवर जहाज पर चढ़ गए थे और बंदूक की नोंक पर फिल्मी स्टाइल में जहाज को कब्जे में ले लिया था। हालांकि अब कहानी बदल चुकी है। इस जहाज का यमन में अलग ही तरह से उपयोग हो रहा है।

यमन के सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर का टिकटॉक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा, जिसमें वे लोग कब्जे वाले गैलेक्सी मालवाहक जहाज पर नाच रहे हैं। हूती समूह की तरफ से जब्त किए गए मालवाहक जहाज पर वीडियो शूट किया गया। इसमें 10 लोगों को नाचते हुए दिखाया गया है। बता दें कि अब्दुल रहमान अल जौबी और मुस्तफा अल मुमारी यमन के कॉमेडियन स्टार है। उन्होंने डेक पर नाचने वाले क्लिप को यूट्यूब और टिकटॉक पर पोस्ट किया।

गैलेक्सी जहाज पर युवक थिरके

वीडियो के एक क्लिप में गैलेक्सी जहाज पर अल जौबी के साथ कुछ युवक भी थिरकते नजर आ रहे है। बता दें कि अल जौबी के यूट्यूब पर लगभग 42,000 सब्सक्राइबर हैं। वो मालवाहक जहाज पर कुछ लोगों के साथ एक लिफ्ट में दिखाई दे रहे हैं, जिसमें अल जौबी अपने कान पर एक सेल फोन रखते हुए कैमरे के सामने बोल रहे हैं। वायरल वीडियो में लोगों की एक कतार को जहाज के शीर्ष डेक पर नाचते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में तीन लोग यमन के झंडे लहरा रहे हैं, जबकि अन्य के हाथ में हथियार हैं।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ने क्या दी चेतावनी?

एक अन्य यूट्यूब वीडियो में यमन के सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अल मुमारी को जहाज के डेक पर देखे जाने से पहले छोटी सेलबोट में गैलेक्सी लीडर के पास जाता है। इस दौरान उन्होंने इजरायल से गाजा पर बमबारी बंद करने का भी आग्रह किया। साथ ही चेतावनी दी कि अगर खून-खराबा जारी रहा, तो लोगों को अपने जहाजों के चोरी होने की उम्मीद करनी चाहिए।

Latest World News





Source link

Continue Reading

International

इजराइल में फिर गोलीबारी, सड़क पर गुजर रहे लोगों पर बरसाई गोलियां, दोनों हमलावर ढेर

Published

on

By


Image Source : FILE
इजराइल में फिर गोलीबारी

Israel News: इजराइल में फिर ​गोलीबारी की खबर है। जानकारी के अनुसार येरुशलम के पास सड़क पर गुजर रहे लोगों पर हमलावरों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं। हालांकि पुलिस ने दोनों हमलावरों को ढेर कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार यरुशलम के प्रवेश स्थान पर मुख्य राजमार्ग के पास बस का इंतजार कर रहे और मार्ग से गुजर रहे लोगों पर गुरुवार को बंदूकधारियों ने गोलीबारी की। इजराइल की पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि घटना में 7 लोग घायल हो गए। इनमें से 3 लोगों की हालत गंभीर है। उन्होंने बताया कि घटना सुबह के बेहद व्यस्त समय में हुई। पुलिस ने बताया कि दोनों हमलावरों को मार गिराया गया है। 

संघर्ष विराम खत्म होने से महज 8 मिनट पहले फिर बढ़ा सीजफायर

इसी बीच बड़ी खबर यह है कि इजराइल-हमास के बीच सीजफायर खत्म होने से 8 मिनट पहले यानी भारतीय समयानुसार सुबह 10:22 बजे इसे 1 दिन के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। इजराइल और कतर के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक हमास ने आज आजाद होने वाले 10 बंधकों की लिस्ट दी है, जिसे इजराइल ने पास कर दिया है। युद्ध विराम के तहत हमास हर दिन 10 बंधकों को छोड़ेगा। इसके बदले में इजराइल 30 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा। इजराइली सेना ने बताया कि सीजफायर की दूसरी शर्तों पर अब भी बातचीत जारी है।

गाजा पट्टी से 16 बंधक इजराइल को सौंपे

इससे पहले इजराइल और हमास में संघर्ष विराम के बीच हमास ने गाजा पट्टी से 16 बंधकों को इजराइल को सौंप दिया। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, नागरिकों के इस समूह में इजरायली और थाई नागरिक शामिल थे। इन बंधकों को छोड़ने के बदले इस्राइल 30 फलस्तीनी महिलाओं और बच्चों को जेलों से रिहा करेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल सुरक्षा बल (आईडीएफ) ने हमास की कैद से 16 बंधकों की रिहाई की पुष्टि की है। आईडीएफ ने कहा कि बंधकों के परिवारों को ताजा जानकारी से अपडेट किया जा रहा है।

Latest World News





Source link

Continue Reading

International

अमेरिकी एयरफोर्स विमान हादसे से घबराया जापान, उठा सकता है ये बड़ा कदम

Published

on

By


Image Source : FILE
अमेरिकी एयरफोर्स विमान हादसे से घबराया जापान

America Japan: अमेरिकी सैन्य विमान के जापान के तट के निकट दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद जापान घबरा गया है। जापान अपनी  ‘ऑस्प्रे’ उड़ान निलंबित कर सकता है। जानकारी के अनुसार जापान में अमेरिकी वायु सेना के ‘ऑस्प्रे’ विमान के एक प्रशिक्षण अभियान के दौरान दक्षिणी तट के पास समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद जापान अपनी ‘ऑस्प्रे’ उड़ानों को निलंबित करने पर विचार कर रहा है।

टोक्यो ने अमेरिकी सेना से दुर्घटना के पीड़ितों की तलाश करने वाल विमानों को छोड़कर जापान में संचालित होने वाली सभी ‘ऑस्प्रे’ विमानों के परिचालन को रोकने के लिए भी कहा है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। जापान के रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी तारो यामातो ने संसद में सुनवाई के दौरान कहा कि जापान कुछ समय के लिए ‘ऑस्प्रे’ उड़ानें निलंबित करने की योजना बना रहा है।

ट्रेनिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था विमान

जापान में संचालित अमेरिकी वायु सेना का एक ‘ऑस्प्रे’ विमान बुधवार को देश के दक्षिणी तट के पास एक प्रशिक्षण अभियान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें चालक दल के आठ सदस्यों में से कम से कम एक की मौत हो गई। जापानी तटरक्षक प्रवक्ता काजुओ ओगावा ने कहा कि दुर्घटना का कारण और उसमें सवार सात अन्य लोगों की स्थिति का तुरंत पता नहीं चल पाया है। तटरक्षक ने रातभर खोज जारी रखने की योजना बनाई।

‘हाइब्रिड’ विमान है ‘ऑस्प्रे’, हेलिकॉप्टर की तरह भरता है उड़ान

‘ऑस्प्रे’ एक ‘हाइब्रिड’ विमान है जो हेलीकॉप्टर की तरह उड़ान भरता और उतरता है, लेकिन उड़ान के दौरान यह अपने प्रणोदक को आगे की ओर घुमा सकता है और हवाई जहाज की तरह बहुत तेजी से उड़ान भर सकता है। ‘ऑस्प्रे’ से संबंधित कई दुर्घटनाएं हुई हैं। इनमें जापान में होने वाले हादसे भी शामिल हैं जहां उनका उपयोग अमेरिकी और जापानी सैन्य अड्डों पर किया जाता है। ओकिनावा के गवर्नर डेनी तमाकी ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि वह अमेरिकी सेना से जापान में सभी ‘ऑस्प्रे’ उड़ानों को निलंबित करने के लिए कहेंगे।

Latest World News





Source link

Continue Reading