Connect with us

Fashion

Hair Care Tricks: बालों को झड़ने से रोकने में करी पत्ता है बेहद असरदार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Published

on


Image Source : FREEPIK
Hair Care Tips

आज कल की दौड़ती-भागती ज़िंदगी में लोग कई परेशानियों से गुज़र रहे हैं। अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ रहा है। इस वजह से लोग न केवल मोटे हो रहे हैं बल्कि स्ट्रेस भरी लाइफ की वजह से लोगों के बाल भी झड़ने लगे हैं। ज़्यादा तनाव लेने से कम उम्र में ही आजकल लोगों के बाल न केवल हद से ज़्यादा झड़ रहे हैं बल्कि सफेद भी हो रहे हैं। इसके अलावा कई लोगों को डैंड्रफ की समस्‍या भी हो रही है। अगर आप भी इन समस्‍या से गुज़र रहे हैं तो सबसे पहले अपने खान पान पर ध्यान दें। इसके आलावा आप बालों से जुड़ी इन समस्या से निजात पाने के लिए आप करी के पत्तों का इस्‍तेमाल करें। करी पत्ते में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसकी मदद से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और डैंड्रफ की समस्‍या भी खत्‍म होती है।

बालों की ग्रोथ को बढाए

खूबूसरत लम्बे, घने बाल किसे नहीं पंसद है। बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में करी पत्ता बेहद असरदार है। मुट्ठीभर करी पत्ते के साथ थोड़ा सा मेथी और एक आंवला लें। सबको साथ में लेकर चम्मच पानी मिलाएं और इन्हें पीस लें। इस पेस्ट को आधा घंटा लगा कर रखें और फिर धो लें। इस पेस्ट को सपताह में 2 बार लगाएं। ऐसा करने से धीरे धीरे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी।

डैंड्रफ को करे जड़ से खत्म

आगे आप बालों में पड़े ज़िद्दी डैंड्रफ से परेशान हैं तो। करि पत्तों की मदद से आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल, करी पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसका पेस्ट बनकर लगाने से आपके बालों से डैंड्रफ दूर हो सकते हैं  मुट्ठीभर करी पत्तों को पीसकर उसमे 2 चम्मच दही मिलाएं। इसे सिर पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा कर रखें और फिर धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं। 

Orange Peel Benefits: संतरे के छिलके से स्किन की समस्याओं सहित इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

हैयर डैमेज करता है कंट्रोल

अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा बेजान और डैमेज्ड हैं, तो ऐसे बालों को सुधारने के लिए आप करी पत्‍तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसमे कुछ करी के पत्ते डालकर उन्हें गर्म कर लें। करी पत्ते जब पककर काले हो जाएं तो गैस बंद कर दें। ठंडा होने होने के बाद इसे अपने सिर के जड़ों पर लगाएं।  धीरे धीरे आपके बाल मुलायम हो जाएंगे।

Til Laddu Benefits: सर्दियों में बनाएं स्वाद से भरपूर तिल के लड्डू, इनके सेवन से ये गंभीर समस्याएं भी होंगी दूर

बालों को झड़ने से बचाए

बालों को झड़ने से बचाने के लिए करीपाते बेहद असरदार हैं। करी पत्‍तों को नारियल के तेल के साथ पकाएं और उसमें मेथी के दानें डाल दें। इस तेल से हफ्ते में 2 बारे अपना सर मालिश करें। ऐसा करने से आपके बाल झड़ने से ररोक जाएंगे। 

Home Remedies For Cold-Cough: इस मौसम में सर्दी, खांसी और खराब गले की समस्या को छू-मंतर करेंगे ये आयुर्वेदिक उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fashion

यूरिक एसिड का काल है ये पत्ता, इस देसी तरीके से इस्तेमाल कर पा सकेंगे कई फायदे

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
paan_for_uric_acid

यूरिक एसिड में पान का पत्ता:  पान के पत्ते (Betel leaves) यूं तो माउथ फ्रेशनर का काम करते हैं। लेकिन, इनका दूसरा काम शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के साथ कुछ हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालना भी है। इसी वजह से ये यूरिक एसिड की समस्या में भी काम कर सकता है। जी हां, आपको भले ही यह जान कर हैरानी हो कि पान का पत्ता यूरिक एसिड में कैसे काम आएगा, लेकिन इसके बायोएक्टिव कंपाउंड हाइड्रोक्सीचैविकोल (hyroxychavicol) जो कि एक पॉलीफेनोल शरीर में यूरिया की मात्रा को कम करने में मददगार है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे है। कैसे, जानते हैं।

यूरिक एसिड में पान के पत्ते के फायदे-Pan ka patta for uric acid

1. गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव गुणों से भरपूर

पान के पत्तों में गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो कि गैस्ट्रिक अल्सर में इस्तेमाल किया जा सकता है। अपनी एंटीऑक्सीडेंट विशेषताओं के कारण, पान के पत्ते एंजाइमी गतिविधि को बढ़ा सकते हैं और प्यूरिन पचाने में मदद करते हैं। ये तेजी से प्रोटीन पचाने का काम करते हैं और प्यूरिन को शरीर में जमा नहीं होने देते। इस तरह ये प्यूरिन पचाने में मददगार हो सकता है।

uric_acid

Image Source : FREEPIK

uric_acid

धमनियों में बढ़ी हाई बीपी को कम कर सकती है ये 1 चीज, इस्तेमाल से ही मिलने लगता है आराम

2. डिटॉक्सिफायर है पान

पान में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं। यानी कि ये शरीर को तेजी से साफ करने और यूरिया को बाहर निकालने में मददगार है। इसके अलावा पान की एक खास बात यह है कि इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण गाउट के दर्द को कम करने में मददगार है।

रसोई में रखी इन 4 चीजों से करें बच्चों के पेट दर्द का देसी इलाज, गैस और बदहजमी में भी है असरदार

यूरिक एसिड में पान के पत्ते का सेवन कैसे करें-How to use pan ka patta for uric acid

यूरिक एसिड में पान के पत्ते का सेवन काफी फायदेमंद है। इसका आप दो तरीके से सेवन कर सकते हैं। पहले तो आप इसका शरबत बना कर पी सकते हैं। दूसरा आप खाली पेट इनके पत्तों को चबा सकते हैं। ये दोनों ही मिल कर यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मदद करेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Fashion

स्किन डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 4 जूस, चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ गोरा करने में है मददगार

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
juices_for_glowing_skin

स्किन को हेल्दी रखना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप अपनी स्किन में ब्लड सर्कुलेशन और हाइड्रेशन का खास ख्याल रखें। जी हां, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि स्किन में ब्लड सर्कुलेन खराब होने से ये एक्ने, ब्लैक हेड्स और झुर्रियों जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है। तो, हाइड्रेशन की कमी से चेहरे में ड्राईनेस के साथ डलनेस भी बढ़ती है। इस तरह अगर त्वचा में इन दोनों की कमी हो जाए तो आपकी स्किन बेजान नजर (detox drinks for clear glowing skin in hindi) आ सकती है। ऐसी स्थिति में आपके लिए कुछ जूस का सेवन फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं। तो, आइए जानते हैं गोरा होने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए (Detox drink for skin whitening in hindi)

1. अनार का जूस पिएं-Pomegranate juice

अनार का जूस स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अनार में एलाजिक एसिड (ellagic acid) होता है जो कि एटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। ये मुंहासों के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है और दाग-धब्बे व पिगमेंटेशन को कम करने में कारगर है। ये त्वचा की टोनिंग को बेहतर बनाने में मददगार है। 

इन 4 चीजों की मदद से अपने पतले बालों को बनाएं घना, कई हेयर प्रॉब्लम्स से भी मिलेगा छुटकारा

2. टमाटर का जूस पिएं-Tomato juice

टमाटर का जूस, सेहत के लिए कई प्रकार के फायदेमंद है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि ये जूस स्किन पोर्स को अंदर से साफ करने और त्वचा की रंगत निखारने में मददगार है। साथ ही इससे डेड सेल्स को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है और फाइन लाइन्स की समस्या भी नहीं होती।

healthy_skin_juices

Image Source : FREEPIK

healthy_skin_juices

3. खीरे का जूस पिएं-Cucumber juice

खीरे का जूस पीना स्किन की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। पहले तो ये स्किन को अंदर से डिटॉक्सीफाई करता है और डेड सेल्स का सफाया करता है। इसके अलावा ये स्किन पोर्स को अंदर से साफ करने में मदद करता है और नमी को स्किन में लॉक करता है। इससे रंगत में सुधार आती है। 

इन 4 लोगों को जरूर करना चाहिए सूर्य नमस्कार, महिला हों या पुरुष जानें इसे करने का सही समय

4.  एप्पल साइडर विनेगर जूस पिएं-Apple cider vinegar juice

एप्पल साइडर विनेगर जूस, स्किन की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। इस जूस की खास बात यह है कि ये एक्ने को कम करने में मददगार है। साथ ही ये त्वचा को डिटॉक्सीफाई भी करता है। इस तरह से ये ड्रिंक, स्किन की कई समस्याओं को कम करने के साथ रंगत निखारने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading

Fashion

इन 4 चीजों की मदद से अपने पतले बालों को बनाएं घना, कई हेयर प्रॉब्लम्स से भी मिलेगा छुटकारा

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
hair_care

Hair care tips for thick hair: पतले बालों की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ऐसी स्थिति में लोग अलग-अलग प्रकार के शैंपू और तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई बार इसके फायदे से ज्यादा कुछ नुकसान होते हैं। जैसे कि कैमिकल्स बालों को और ड्राई और स्कैल्प की समस्या को बढ़ा देते हैं। इसके अलावा स्कैल्प पर खुजली और डैंड्रफ की समस्या भी इसके कारण बढ़ने लगती है। ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसी कौन सी चीजे हैं, जिनका इस्तेमाल बालों को तेजी से घना बनाने में मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

बालों को घना करने का उपाय-How to get thicker hair naturally in hindi

1. अलसी के बीजों को लगाएं

अलसी के बीज बालों को घना बनाने में मदद करते हैं। असली के बीजों में विटामिन ई, कोलेजन और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जब आप अलसी के बीजों को पीस कर बालों में लगाते हैं तो ये नए बालों को प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं। साथ ही ये बालों को जड़ों से मजबूत करने में मदद करते हैं। 

इन 4 लोगों को जरूर करना चाहिए सूर्य नमस्कार, महिला हों या पुरुष जानें इसे करने का सही समय

2. एलोवेरा और विटामिन ई 

एलोवेरा और विटामिन ई, दोनों ही बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार हैं। दरअसल, एलोवेरा बालों में नमी जोड़ने का काम करता है और विटामिन ई बालों की पोर्स को हेल्दी रखने में मददगार है। ऐसे में एलोवेरा और विटामिन ई, दोनों को एक साथ मिला कर बालों के लिए इस्तेमाल करें। इसके लिए एलोवेरा जेल लें और इसमें विटामिन ई की एक गोली खोल कर मिलाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। 

methi_coconut_oil

Image Source : FREEPIK

methi_coconut_oil

3. नारियल तेल और मेथी

नारियल तेल और मेथी, दोनों ही बालों के लिए हेल्दी प्रकार से काम करते हैं। नारियल तेल जहां बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है वहीं, मेथी बालों को जड़ों से पोषण देने का काम करती है। ऐसे में ये दोनों मिल कर बालों की ग्रोथ अंदर से बढ़ाने में मददगार हैं और इसे घना बना सकते हैं। तो, नारियल तेल लें और इसमें मेथी के बीज पका कर इस तेल को अपने बालों में लगाएं। 

मशरूम के सूप से इम्युनिटी होगी मजबूत, बॉडी रहेगी एनर्जी से भरपूर, ये है बनाने की आसान विधि

4. नींबू और जैतून का तेल मिला कर लगाएं

नींबू और जैतून का तेल, दोनों ही बालों को घना बनाने में मददगार हैं। दरअसल, नींबू विटामिन सी है जो कि बालों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है। तो, वहीं जैतून का तेल बालों में पोषण दे कर अंदर से घना बनाने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading