हॉलीवुड की चकाचौंध भरी दुनिया अक्सर भव्य वादों और असीमित संभावनाओं से भरी होती है। बड़े बजट की फिल्मों से जुड़े अनुबंधों में कभी-कभी इतने महत्वाकांक्षी क्लॉज होते हैं कि वे कलाकारों को अगले कई दशकों तक व्यस्त रखने का सपना दिखाते हैं। लेकिन, हर चमकती चीज़ सोना नहीं होती, और कई बार ये बड़े सपने बॉक्स ऑफिस के कड़वे यथार्थ के सामने टूट जाते हैं। हाल ही में अभिनेता कुमैल ननजियानी ने मार्वल स्टूडियोज के साथ हुए अपनी फिल्म `इटर्नल्स` (Eternals) के अनुबंध को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है, जो इस उद्योग की अप्रत्याशित प्रकृति और कलाकारों पर पड़ने वाले दबाव को उजागर करता है।
ननजियानी, जिन्हें `इटर्नल्स` में किंगो की भूमिका में देखा गया था, ने माइक बिरबिग्लिया के `वर्किंग इट आउट` पॉडकास्ट पर बताया कि उन्होंने न केवल छह मार्वल फिल्मों के लिए हस्ताक्षर किए थे, बल्कि उनके कॉन्ट्रैक्ट में एक वीडियो गेम और एक थीम पार्क आकर्षण का क्लॉज भी शामिल था। `मैंने छह फिल्मों के लिए हस्ताक्षर किए थे,` उन्होंने कहा, `मैंने एक वीडियो गेम के लिए हस्ताक्षर किए, मैंने एक थीम पार्क राइड के लिए हस्ताक्षर किए। वे आपको यह सब करने के लिए कहते हैं… और इसलिए आप सोचते हैं, `ओह, यह मेरे जीवन के अगले 10 साल हैं, इसलिए मैं हर साल मार्वल फिल्में करूंगा, और फिर बीच-बीच में अपनी छोटी-मोटी चीजें करूंगा, जो मैं करना चाहता हूं।` और फिर, जैसा कि अक्सर होता है, ऐसा कुछ नहीं हुआ।` यह बयान हॉलीवुड में महत्वाकांक्षाओं की गहराई और कलाकारों पर पड़ने वाले दबाव की एक स्पष्ट, और कुछ हद तक व्यंगात्मक, तस्वीर पेश करता है।
स्पष्ट रूप से, यह भव्य सौदा इस उम्मीद पर आधारित था कि `इटर्नल्स` `गार्डियंस ऑफ द गैलेक्सी` (Guardians of the Galaxy) जैसी एक बड़ी हिट साबित होगी, जिसने सचमुच वीडियो गेम और थीम पार्क राइड्स को जन्म दिया था। हालांकि मार्वल स्टूडियोज ने पिछले दो दशकों में सीधे अपनी एमसीयू (MCU) फिल्मों पर आधारित बहुत सारे वीडियो गेम जारी नहीं किए हैं, `इटर्नल्स` के लिए उन्होंने संभावनाओं के द्वार खुले रखे थे। शायद यह एक सुरक्षित दांव था, या शायद उनकी महत्वाकांक्षाएँ ब्रह्मांड जितनी ही विशाल थीं। लेकिन फिल्म की वैश्विक कमाई $402.1 मिलियन पर अटक गई, जो मार्वल के मानकों के अनुसार औसत से कम मानी जाती है। परिणामस्वरूप, उन सभी महत्वाकांक्षी सहायक परियोजनाओं को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया, जिससे `अगले 10 साल` का सपना सिर्फ कागजों पर ही रह गया।
ननजियानी ने पहले भी बताया था कि `इटर्नल्स` को मिली खराब समीक्षाओं के बाद उन्हें थेरेपी लेनी पड़ी थी। बिरबिग्लिया के पॉडकास्ट पर उन्होंने स्वीकार किया कि इस अनुभव ने उन्हें सिखाया कि उनका आत्म-सम्मान उनके काम पर दूसरों की प्रतिक्रियाओं से बहुत अधिक जुड़ा हुआ था। यह केवल एक फिल्म की व्यावसायिक असफलता नहीं थी, बल्कि एक कलाकार की व्यक्तिगत पहचान और मूल्य पर एक गहरा प्रभाव था। एक अभिनेता के रूप में, जिसका जीवन दर्शकों की स्वीकृति पर बहुत निर्भर करता है, ऐसी स्थिति से उबरना आसान नहीं होता। यह उस मानसिक संघर्ष की एक मार्मिक झलक है जिससे सार्वजनिक हस्तियां अक्सर गुजरती हैं, यह महसूस करते हुए कि उनके व्यावसायिक भाग्य उनके व्यक्तिगत मूल्यांकन से कितने जुड़े हो सकते हैं।
आज तक, `इटर्नल्स` के धागों को सिर्फ `कैप्टन अमेरिका: ब्रेव न्यू वर्ल्ड` (Captain America: Brave New World) में ही थोड़ा बहुत उठाया गया है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि फिल्म के भविष्य के एमसीयू में प्रभाव की उम्मीदें कम हो गई हैं। लेकिन ननजियानी ने यह भी कहा कि उन्हें `इटर्नल्स` पर गर्व है, और इस अनुभव ने उन्हें अपने नवीनतम स्टैंडअप कॉमेडी सेट के लिए सामग्री भी दी है। यह दर्शाता है कि कला और जीवन में, हर `असफलता` एक नए अवसर या सीखने का बिंदु बन सकती है। एक वीडियो गेम या थीम पार्क राइड का न बनना शायद उस `अगले 10 साल` के बड़े सपने से छोटा है, लेकिन ननजियानी ने इससे जो सीखा, वह शायद किसी भी भौतिक विस्तार से कहीं अधिक मूल्यवान है। कभी-कभी, सबसे कड़वे अनुभव ही सबसे बेहतरीन कहानियों और सबसे मजबूत आत्म-बोध को जन्म देते हैं।