Connect with us

Politics

Google, Apple का खत्म होगा दबदबा! भारत बनाएगा अपना Smartphone, ऐसी होंगी खूबियां

Published

on


नई दिल्ली। भारत स्मार्टफोन बनान के मामले में स्वतंत्र होना चाहता है। स्मार्टफोन बनाने के लिए जरूरी कंपोनेंट और सॉफ्टवेयर के लिए भारत चीन, ताइवान, यूरीपीय और अमेरिका देशों पर निर्भर नहीं रहना चाहता है। आज के वक्त में भारत में बड़े पैमाने पर स्मार्टफोन बनाए जा रहे हैं, लेकिन उसमें चीन, ताइवान और अमेरिका से आने वाले कंपोनेंट लगाए जाते हैं। हालांकि अब भारत अपना सॉफ्टवेयर BharOS ला रहा है, जिसे हाल ही में आईआईटी मद्रास ने पेश किया है। इससे आगे बढ़कर भारत जल्द अपना चिपसेट लॉन्च कर सकता है।

भारत को करना पड़ रहा यूजर्स की सुरक्षा से समझौता
बता दें कि अभी के वक्त में एंड्रॉइड स्मार्टफोन में विदेशों से आने वाले चिपसेट का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए गूगल और ऐपल पर भरोसा करना होता है।दरअसल विदेशी स्मार्टफोन कंपोनेंट और सॉफ्टवरेयर की वजह से भारत को अपनी सुरक्षा से समझौता करना पड़ता है। सरकार ऑनलाइन पेमेंट समेत बाकी ऑनलाइन चीजों को फुल प्रूफ बनाना चाहती है, उसके लिए सरकार देश में सभी पार्ट का निर्माण करने जा रही है। भारत सरकार ने स्मार्टफोन बनाने की दिशा में आत्मनिर्भर पॉलिसी को लागू करने पर विचार किया है।

पेश हुआ भारत का अपना ऑपरेटिंग सिस्टम
केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि BharOS सिस्टम कापी अच्छे से काम कर रहा है।

गूगल पर लगा जुर्माना
सरकार ने बताया कि उनकी तरफ से स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम और चिपसेट बनाने पर जोर दिया जा रहा है। बता दें कि भारत में गूगल के खिलाफ एंटीट्रस्ट का दोषी करार दिया गया है और कंपनी पर भारी जुर्माना लगाया गया है। इसके बाद गूगल ने कहा कि इस तरफ का फैसला भारत में डिजिटल एडॉप्टशन के लिए खतरनाक हो सकता है। बता दें कि भारत में करीब 97 फीसद एंड्रॉइड स्मार्टफोन हैं, जो गूगल ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं।



Source link

Politics

Airtel यूजर्स की बल्ले-बल्ले! अब तीन शहरों में भी मिलेगी 5G सर्विस, देखें क्या आपका शहर लिस्ट में है शामिल

Published

on

By


नई दिल्ली। Bharti Airtel ने हाल ही में मध्य प्रदेश के तीन शहरों में 5G Plus सर्विस शुरू कर दी है। इस लिस्ट में भोपाल, उज्जैन और ग्वालियर का नाम शामिल है। Airtel के ग्राहक अब इन जगहों पर Airtel 5G Plus का अनुभव कर सकते हैं। Airtel की 5G सर्विसेज पहले ही इंदौर में पहले से ही शुरू हो चुकी हैं। कुल मिलाकर मध्य प्रदेश में Airtel 5G Plus अब 4 शहरों में उपलब्ध है।

मध्य प्रदेश में Airtel 5G Plus के क्षेत्र:भोपाल में Airtel 5G Plus: यहां पर 10 नंबर बस स्टॉप, मालवीय नगर, BHEL, अरेरा हिल्स, वल्लभ भवन, कोलार रोड, भदभदा रोड, इंद्रपुरी, बैरागढ़, ईदगाह हॉल, कोह-ए-फिजा में सर्विसेज उपलब्ध कराई गई हैं। ।

उज्जैन में Airtel 5G Plus के क्षेत्र: यहां पर महाकाल क्षेत्र, नागझिरी, बापना पार्क, शांति नगर, वसंत विहार, कामरी मार्ग, बेगम बाग, जूना सोमवारिया, मक्सी रोड औद्योगिक, क्षेत्र और उदयन मार्ग में सर्विसेज दी गई हैं। ।

ग्वालियर में Airtel 5G Plus के क्षेत्र: यहां पर सिटी सेंटर, गुलमोहर कॉलोनी, गोल पहाड़िया, गोविंदपुरी, महाराजा कॉम्प्लेक्स, किला गेट, हजीरा और विनय नगर में 5जी का लाभ मिलेगा।

Airtel 5G Plus की खासियत:
Airtel 5G Plus अब 74 शहरों में उपलब्ध कराया गया है। यह सर्विस 5G स्मार्टफोन्स में काम करती है। यह यूजर्स को 4G स्पीड के मुकाबले 20 से 30 फीसद तक ज्यादा स्पीड उपलब्ध कराएगी। इसमें आपको बेस्ट वॉयस कॉलिंग एक्सपीरियंस मिलेगा। मौजूदा डाटा प्लान्स 5G पर काम करेंगे। यह तब तक होगा जबकि 5G सर्विस को पूरी तरह से रोलआउट नहीं कर दिया जाता। 5G इस्तेमाल करने के लिए 4G सिम को बदलने की भी जरूरत नहीं होगी।



Source link

Continue Reading

Politics

Google ने झोंक दी पूरी ताकत! ChatGPT की टक्कर को लेकर किया ये बड़ा ऐलान

Published

on

By


नई दिल्ली। ChatGPT को लेकर इन दिनों काफी चर्चा हो रही है। कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि Google को ChatGPT आने वाले दिनों में पूरी तरह से खत्म कर देगा। शायद गूगल भी ChatGPT को लेकर कुछ चिंतित है। यह वजह है कि गूगल ChatGPT की टक्कर में मैदान में उतर गया है। Google ने ChatGPT को टक्कर देने के लिए 440 मिलियन डॉलर यानी करीब 32,942,144,400 रुपये के बजट का ऐलान किया है। इस बजट की मदद से गूगल AI फर्म को डेवलप करेगा, जो गूगल की टक्कर में AI बेस्ड ChatBot को बनाएगी।

ChatGPT को गूगल मान रहा चुनौती
बता दें कि दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से Open AI कंपनी पर कई करोड़ खर्च किए गए हैं, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड सर्चिंग प्लेटफॉर्म बना रही है। इस प्लेटफॉर्म को गूगल अपने लिए चुनौती मान रहा है। ऐसे में गूगल ने एक AI फर्म बनाने के लिए फंड का ऐलान किया है, जिसमें AI प्रोजेक्ट बनाए जाएंगे। इस फर्म का नाम है – Anthropic, यह एक AI सेफ्टी और रिसर्च कंपनी है। जो कि ChatGPT की तरह चैटबॉट बना रही है। गूगल ने फिलहाल इस डील के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस। अगर साधारण शब्दों में बात करें, तो यह एक सॉफ्टवेयर बेस्ट सिस्टम है, जो कि इंसानों की तरह सोच और समझने की शक्ति रखता है। हालांकि इसकी एक्यूरेसी को लेकर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि वक्त के साथ सॉफ्टवेयर में सुधार होगा, जिससे AI पहले से बेहतर हो जाएगा।

ChatGPT सर्चिंग के दौरान यूजर्स को एकदम सटीक रिजल्ट उपलब्ध कराता है। ChatGPT सर्च रिजल्ट यूजर्स को अलग-अलग वेबसाइट में भटकाता नहीं है। साथ ही टेक्स्ट फॉर्म में लिखकर सर्च रिजल्ट उपलब्ध कराता है।



Source link

Continue Reading

Politics

बिना रिचार्ज करवाए Jio नंबर पर मिलेगी Unlimited Calling, Data, जाने ये खास ऑफर

Published

on

By


नई दिल्ली। Jio की शुरुआत फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा के साथ हुई थी। लोगों ने इस ऑफर को काफी पसंद किया था। आज हम आपको जियो का एक ऐसा ही ऑफर बताने जा रहे हैं जिसमें आपको बिल्कुल फ्री में ये सभी ऑफर्स मिलने वाले हैं।

Jio 599 Postpaid Plan

Jio 599 Postpaid Plan में आपको Unlimited Calling, Data का ऑफर दिया जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें आपको फ्री में कैसे मिल रही है क्योंकि आपको तो 599 रुपए का मासिक शुल्क भरना ही पड़ रहा है।

Jio 599 Postpaid Plan

jio-599-postpaid-plan

Jio के इस प्लान में दोनों नंबर पर आपको Unlimited Calling का ऑप्शन दिया जाता है। साथ ही इसमें आपको 100GB Data भी दिया जाता है। इसमें 200GB Data Rollover की सुविधा भी दी जा रही है।

Jio 599 Postpaid Plan

jio-599-postpaid-plan

Jio 599 Postpaid Plan में OTT Subscription भी दिया जाता है। इस प्लान में Netflix, Amazon Prime, Jio TV का सब्सक्रिप्शन भी बिल्कुल फ्री दिया जाता है।

Jio 599 Postpaid Plan

jio-599-postpaid-plan

Jio 599 Postpaid Plan की सबसे बड़ी खासियत में से एक है। मासिक प्लान में आपको इसकी सुविधा दी जाती है। Jio Prime के लिए 99 रुपए का शुल्क लगेगा। Amazon Prime का सब्सक्रिप्शन पूरे साल के लिए मिलेगा।



Source link

Continue Reading