Connect with us

Fashion

Gold Jewellery: पैरों में कभी नहीं पहनने चाहिए सोने के जेवर, वरना फंस सकते हैं बड़ी मुसीबत में

Published

on


Image Source : FILE PIC
पैरों में सोने के गहने नहीं पहनने चाहिए।

Why Gold Jwellery Not Wear On Feet: हमारे देश और संस्कृति में गहने-जेवरात का खास महत्व है। तीज-त्यौहार और शादी या अन्य शुभ कार्यक्रम में सभी जेवर में नजर आएंगे। यूं तो कहते हैं कि महिलाओं को गहनों से अधिक लगान और प्रेम होता है लेकिन कई पुरुष भी चांदी-सोना, हीरा या अन्य महंगे रत्न पहनने के शौकिन होते हैं। कुछ महिलाओं को गहनों का शौक तो इतना होता है कि वो ऊपर से नीचे तक जेवराद में लदी रहती हैं। लेकिन कोई कितना भी पैसे वाला क्यों न हो वो सोना को पैरों में नहीं पहनता है। आजतक किसी भी महिला ने अपने पैरों में सोने के गहने नहीं पहनें होंगे। इसके पीछे की असल वजह क्या है वो आज हम आपको बताएंगे। 

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: भूलकर भी माता दुर्गा को ना चढ़ाएं ये फूल, जानिए पूजा में वर्जित फूलों के नाम

माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का होता है अपमान

हिंदू धर्म के अनुसार, सोने से बनी चीजों को कमर से नीचे पहनना वर्जित माना गया है। सोने के जेवर कमर के ऊपर तक ही पहना जा सकता है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु नारायण को सोना अत्यंत प्रिय है, इसलिए इसे पैरों में नहीं पहनना चाहिए। पैरों में सोने के गहने पहनने से माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं और घर में कंगाली छा जाती है। इसके साथ ही घर से शांति और सुख समृद्धि भी दूर भाग जाती है। 

और पढ़ें: Shani Margi 2022: इन 3 राशियों का बन रहा ‘अखंड साम्राज्य राजयोग’, होगी धन की खूब वर्षा

वैज्ञानिक वजह से भी पैरों में नहीं पहनना चाहिए सोना

विज्ञान की दृष्टि से देखें तो मानव शरीर के ऊपरी भाग को ठंडक और नीचले हिस्से को गर्माहट की जरूरत होती है। दरअसल, सोने के जेवर शरीर में गर्मी बढ़ाते हैं, इसलिए उन्हें पहनने से आपके शरीर का नुकसान पहुंच सकता है। पैरों में सोने की जगह चांदी के जेवरात पहनने चाहिए, जिससे शरीर का तापमान संतुलित रहे। पैरों में सोने के आभूषण धारण नहीं करने का वैज्ञानिक कारण भी आ जान ही गए हैं। तो इसलिए पैरों में केवल चांदी के गहने ही पहनें।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: इस दिशा में पूजा पाठ और जाप करने से मां लक्ष्मी होती हैं नाराज, जानें सही दिशा

पैरों में सोना नहीं पहनने का अन्य कारण 

आज जब जरूरी चीजें भी आम आदमी की पहुंच से दूर हो रहा है तो सोचिए कोई थोड़ा सा सोना भी कितने मुश्किल से खरीदता होगा। ऐसे में कोई नहीं चाहेगा की उनके सोने के आभूषण की चमक कम हो। पैरों में सोने के जेवरात पहनने से उनपर धूल मिट्टी पड़ सकती है। ऐसे में उसके खराब होने का खतरा बना रहता है। इसके साथ ही लोगों की नजर पैरों पर कम ही जाती है तो इसलिए भी सोने के गहने को कमर से नीचे पहनने का कोई फायदा नहीं है। वहीं पैरों की जगह चेहरा, गला, नाक, कान और हाथों में ही सोने के आभूषण खिलते हैं तो इसलिए भी इसे सही जगह पर ही पहनेंं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है।)

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fashion

हिमाचल प्रदेश की गोद में बसे ये खूबसूरत पर्यटन स्थल आपकी यात्रा को बना देंगी हमेशा के लिए यादगार

Published

on

By


Image Source : INSTAGRAM
हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल

हिमाचल प्रदेश भारत का एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जिसे भारत के सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले पर्यटन स्थलों मे से एक माना जाता है। हिमाचल ऊँचे – ऊँचे बर्फ के पहाड़ों से ढका हुआ है। यहाँ की वादियाँ बहुत ही खूबसूरत है और यहाँ आपको ज्यादातर एडवेंचर करने को मिल जाते हैं। पर्यटकों के लिए हिमाचल किसी स्वर्ग से कम नही है।

मनाली

मनाली हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों मे से एक है। देवदार के जंगलो से ढके हुए पहाड़  यहाँ की खूबसूरती को और भी आकर्षक बना देते हैं।  ये जगहे आपके लिए स्वर्ग से कम नही है। हिमाचल आने वाले पर्यटक मनाली की खूबसूरती में खो जाते हैं। मनाली आने वाले ज्यादातर पर्यटकों को यहाँ पर रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, पर्वतारोहण आदि जैसी कई एडवेंचर करना भी पसंद करते हैं।

शिमला

शिमला भारत के सबसे ज्यादा फेमस पर्यटन स्थलों मे से एक है। पहाड़ों की रानी शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। शिमला का मॉल रोड और टॉय ट्रेन यहां आने वाले वाले सभी पर्यटकों को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं। शिमला मे आपको के ऐतिहासिक मंदिर इमारते देखने को मिलेगी।

माथे के कालेपन को देखकर आती है शर्मिंदगी? किचन की इन चीज़ों से चुटकियों में दूर होंगे ये ज़िद्दी दाग-धब्बे

स्पीति वेली

हिमाचल प्रदेश में मौजूद स्पीति वेली चारों तरफ से हिमालय से घिरा हुआ है। र्फ की चादर लपेटे पहाड़, यहां की घुमावदार सड़कें और खूबसूरत घाटियां आने वाले पर्यटकों पर्यटकों को अपनी तरफ बेहद आकर्षित करती हैं। हिमाचल प्रदेश की ये एक ऐसी जगह है, जो बेहद ठंडी मानी जाती है। 

Hair Care Tricks: बालों को झड़ने से रोकने में करी पत्ता है बेहद असरदार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

मैक्लोडगंज

मैक्लोडगंज प्रसिद्ध तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का घर होने के कारण लोकप्रिय है। प्रसिद्ध तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के घर होने के कारण यह हिल स्टेशन दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है। चारों ओर पहाड़ियों के बीच स्थित, मैक्लोडगंज प्राचीन तिब्बती और ब्रिटिश संस्कृति से घिरा हुआ है।

डलहौजी

डलहौजी हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा शहर है, जो यहां आने वाले पर्यटकों के लिए स्वर्ग के समान माना जाता है। डलहौजी अपने प्राकृतिक नजारों, फूलों, घास के मैदान, तेज प्रवाह वाली नदियों, शानदार धुंध के पहाड़ों से घिरा हुआ है। हनीमून मनाने के लिए डलहौजी हिमाचल की सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है।

कश्मीर की ठंडी फिजाओं में बिखरे संगीत के सुर, सैलानियों ने उठाया जमकर लुत्फ़

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading

Fashion

माथे के कालेपन को देखकर आती है शर्मिंदगी? किचन की इन चीज़ों से चुटकियों में दूर होंगे ये ज़िद्दी दाग-धब्बे

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
Forehead Tanning

ग्लोइंग और बिना दाग-धब्बों वाली स्किन चाहत हर किसी को होती है। लेकिन बहुत कम लोगों की स्किन ही नेचुरल और ग्लोइंग होती है। ज़्यादातर लोग स्किन से जुड़ी समस्याओं से परेशान होते हैं। अक्सर लोगों का चेहरा तो साफ़ होता है लेकिन माथे पर टैनिंग बहुत ज़्यादा होती है। जिस वजह से चेहरे के आगे माथा भद्दा और मैला नजर आता है। इस वजह से कई बार लोग अपने माथे को लेकर शर्मिंदगी महसूस करते हैं। टैनिंग की वजह से चेहरे और माथे का रंग अलग-अलग नजर आता है। चलिए आज हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए माथे की टैनिंग को आसानी से कैसे साफ़ करें इस बारे में बताते हैं। 

हल्दी है असरदार

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जिस वजह से ये स्किन संबंधी समस्यायों को दूर करने में बेहद असरदार है। माथे के कालेपन को भी हल्दी से दूर किया जा सकता है। हल्दी को कच्चे दूध में मिलाएं। अब माथे के टैनिंग वाली जगहों पर इस पेस्ट को लगाएं। कुछ देर लगे रहने के बाद माथे को ठंडे पानी से धो लें। इससे धीरे धीरे टैनिंग की परेशानी दूर हो जाएगी।

Orange Peel Benefits: संतरे के छिलके से स्किन की समस्याओं सहित इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

खीरा दूर करता है टैनिंग

खीरा सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि स्किन के लिए भी बेहद असरदार है। खीरा लगाने से डार्क सर्कल तो कम होता ही है साथ में न्यूट्रिएंट्स से भरपूर यह फल टैनिंग को भी खत्म करता है। टैनिंग वाली जगह पर खीरा के टुकड़े काटकर मसाज करें। 30 मिनट तक के लिए चेहरे को ऐसा ही छोड़ दें। अब पानी से चेहरा साफ़ कर लें।

Til Laddu Benefits: सर्दियों में बनाएं स्वाद से भरपूर तिल के लड्डू, इनके सेवन से ये गंभीर समस्याएं भी होंगी दूर

बादाम का तेल

बादाम के तेल में मौजूद विटामिन सी स्किन से जुड़े हर तरह की परेशानियों को दूर करने में बेहद फायदेमंद है। इससे स्किन तो सॉफ्ट होती ही है साथ ही माथे जे काले दाग धब्बों को यह आसानी से खत्म करता है। बादाम के तेल में ज़रा सा दूध का पाउडर लें और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे लगाएं जब यह सुख जाये तो ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें।

कच्चा दूध

कच्चा दूध स्किन के डर्ट को आसानी से साफ़ करता है। साथ ही दूध सिर की टैनिंग भी आसानी से दूर कर सकता है। कच्चे दूध में गुलाबजल मिलाकर माथे की मसाज करने से टैनिंग की परेशानी दूर हो जाती है।

Hair Care Tricks: बालों को झड़ने से रोकने में करी पत्ता है बेहद असरदार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Fashion

सर्दियों में इन 4 कारणों से लोगों को बार-बार होता है डैंड्रफ, आज ही जानें और इनसे बचें

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
Dandruff_in_winters

Why do I get so much dandruff in the winter: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या रह-रह कर लोगों को परेशान करती है। लेकिन, ज्यादातर लोगों को इसका कारण नहीं पता होता। दरअसल,  डैंड्रफ की समस्या गंदगी से शुरू होती है और इंफेक्शन के कारण बार-बार बनी रहती है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप इन कारणों के बारे में जानें और सर्दियों में इस समस्या से बचने की कोशिश करें। तो, आइए हम आपको बताते हैं सर्दियों में डैंड्रफ का कारण और फिर उसके बचाव के उपाय

सर्दियों में डैंड्रफ के कारण- Causes of dandruff in winter

1. गंदगी के कारण

सर्दियों में डैंड्रफ की एक बड़ी वजह है गंदगी। दरअसल, सर्दियों में बहुत से लोग अपना बाल नहीं धोते हैं। ऐसे में स्कैल्प पर गंदगी जमा होने लगती है। ऐसे में ये गंदगी डैंड्रफ के रूप में बालों में जमने लगती है और फिर बार-बार परेशान करती है। 

लोरी सुनकर सोने वाले बच्चे होते हैं दिमाग से ज्यादा तेज, साइंस भी मानता है इसके फायदे

2. गर्म पानी से बाल धोना

गर्म पानी से बाल धोना कई डैंड्रफ का कारण बन सकता है। दरअसल, जब आप गर्म पानी से बाल धोते हैं तो स्कैल्प ड्राई हो जाती है। ऐसी स्थिति में बार बार स्कैल्प में खुजली और कई समस्याएं परेशान करती हैं। उन्हीं समस्याओं में से एक है डैंड्रफ जो कि ड्राई स्कैल्प वाले लोगों को ज्यादा परेशान करता है। 

3. बालों की अंदर नमी का रहना

बालों के अंदर नमी का रहना, सर्दियों में डैंड्रफ का कारण बन जाता है। ऐसी स्थिति में होता ये है कि बालों की जड़ों में लगातार नमी रहती है और जब आप सर्दियों में ऊपर से टॉपी जैसी चीजों को पहन लेते हैं तो ये हवा के सर्कुलेशन को खराब कर देती है जिस वजह से डैंड्रफ की समस्या परेशान करने लगती है। 

सर्दियों में हर दिन जरूर खाएं 1 टुकड़ा गुड़, इन 4 समस्याओं से मिलेगा निजात

4. स्कैल्प इंफेक्शन 

स्कैल्प इंफेक्शन, बालों में बार-बार आने वाली रूसी का कारण है। दरअसल, ये एक ऐसी स्थिति है जब आपका इसके कारण रह-रह कर रूसी की समस्या परेशान कर सकती है। तो, ऐसी स्थिति में बालों में गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें। हर 3 दिन पर बालों को वॉश करें। हफ्ते में दो बार बालों में तेल लगाएं। इसके अलावा नींबू और दही जैसी चीजों का इस्तेमाल करें। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading