प्लेस्टेशन 5 (PS5) पर जल्द ही आने वाले गेम **Ghost of Yōtei** को लेकर गेमिंग जगत में चर्चाएं तेज हैं। यह लोकप्रिय गेम **Ghost of Tsushima** के बाद इसी दुनिया का अगला कदम है, लेकिन लगता है कि डेवलपर्स ने इस बार खिलाड़ियों को कुछ बिल्कुल नया अनुभव देने का फैसला किया है। सबसे बड़ा बदलाव गेम के युद्ध यानी कॉम्बैट सिस्टम में नजर आ रहा है, जहां पुरानी सामंतवादी समुराई लड़ाई की जगह एक भाड़े की योद्धा का यथार्थवादी और हथियारों से भरा अंदाज़ ले रहा है।
अगर आपने **Ghost of Tsushima** खेला है, तो आप जिन् सकाई (Jin Sakai) के युद्ध के तरीके से परिचित होंगे। वह एक कुशल समुराई था, जो मुख्य रूप से अपनी तलवार पर निर्भर रहता था और अलग-अलग परिस्थितियों के लिए अपनी स्टांस ( stances – खड़े होने और लड़ने का तरीका) बदलता था। यह सिस्टम चट्टान-कागज-कैंची (rock-paper-scissors) की तरह काम करता था, जहां हर स्टांस कुछ खास तरह के दुश्मनों के खिलाफ प्रभावी होता था। जिन् के पास कुछ अतिरिक्त गैजेट्स और धनुष भी थे, लेकिन उसकी पहचान तलवार से ही थी।
अब मिलिए **Ghost of Yōtei** की नई protagonist, अत्सु (Atsu) से। गेमप्ले की झलकियां दिखाती हैं कि अत्सु कोई पारंपरिक समुराई या निंजा नहीं है, बल्कि एक अकेली भाड़े की योद्धा है। और यह बात उसके लड़ने के तरीके में साफ झलकती है। जहाँ जिन् के पास गिनी-चुनी चीजें थीं, वहीं अत्सु हथियारों का पूरा जखीरा लेकर चलती है! सोचिए, उसके पास katana, spear, kusarigama, ōdachi, और dual swords जैसी तलवारें और भाले तो हैं ही, साथ ही half bow, longbow, teppo (एक तरह की बंदूक), kunai, bombs और blinding powder जैसे आधुनिक और घातक उपकरण भी हैं। उसे देखकर लगता है कि वह किसी योद्धा से ज्यादा एक चलता-फिरता हथियार गोदाम है!
इस बार, गेम का चट्टान-कागज-कैंची सिस्टम स्टांस बदलने के बजाय *हथियार बदलने* पर आधारित होगा। यानी, आपको दुश्मन के हिसाब से सही हथियार चुनना होगा, न कि लड़ने का तरीका। उदाहरण के लिए, बड़े दुश्मनों के लिए ōdachi अधिक प्रभावी हो सकती है, और भाला चलाने वालों के खिलाफ dual swords काम आ सकती हैं। यह पुरानी व्यवस्था का सीधा प्रतिस्थापन लगता है, जिसमें रणनीति स्टांस से हटकर हथियार के चयन पर केंद्रित हो जाती है। यह देखना दिलचस्प होगा कि यह बदलाव गेमप्ले को कितना प्रभावित करता है। क्या हथियारों की इतनी बड़ी रेंज खिलाड़ियों को अभिभूत कर देगी, या यह वास्तव में युद्ध को और अधिक गतिशील और रणनीतिक बनाएगी?
हथियारों के इस विशाल संग्रह के अलावा, अत्सु में कुछ नई क्षमताएं भी हैं। वह दुश्मनों को निहत्था कर सकती है, जो उन्हें कमजोर करने का एक शानदार तरीका होगा। साथ ही, गेम में सहयोगियों का भी परिचय दिया गया है। ट्रेलर में अत्सु के साथ एक रहस्यमय भेड़िया दिखाई देता है, जो शायद उसका साथी है। यह अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि ये सहयोगी गेमप्ले को कैसे प्रभावित करेंगे या लड़ाई में उनकी क्या भूमिका होगी, लेकिन यह गेम में एक और दिलचस्प परत जोड़ता है।
कुल मिलाकर, **Ghost of Yōtei** अपने पूर्ववर्ती से हटकर एक नया रास्ता अपनाने के लिए तैयार है, खासकर युद्ध प्रणाली के मामले में। समुराई की मर्यादा और स्टांस-आधारित लड़ाई की जगह, हमें एक निडर भाड़े की योद्धा और हथियारों के एक बेहिसाब संग्रह का अनुभव मिलेगा। गेम 2 अक्टूबर को प्लेस्टेशन 5 के लिए लॉन्च होने वाला है। अब देखना यह है कि अत्सु का यह `चलता-फिरता शस्त्रागार` खिलाड़ियों को कितना पसंद आता है!