Connect with us

TRENDING

GATE 2023: गेट का एडमिट कार्ड gate.iitk.ac.in से डाउनलोड होंगे, फरवरी में होगी परीक्षा

Published

on


GATE 2023: गेट का एडमिट कार्ड gate.iitk.ac.in से डाउनलोड होंगे

नई दिल्ली:

GATE Admit Card 2023: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT Kanpur) जल्द ही ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2023 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा. शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, गेट परीक्षा का एडमिट कार्ड 2023 (GATE Admit Card 2023) अगले महीने की तीन तारीख को जारी किया जाएगा. जो भी उम्मीदवार इस प्रतियोगी परीक्षा (GATE 2023) में भाग लेने की सोच रहे हैं वे आधिकारिक वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर जाकर अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं. गेट 2023 का आयोजन फरवरी में होना है. गेट परीक्षा 4, 5, 11 और 12 फरवरी, 2023 को आयोजित की जाएगी. वहीं कैंडिडेट्स रिस्पांस एप्लीकेशन पोर्टल पर 15 फरवरी 2023 से उपलब्ध कराया जाएगा. गेट 2023 का आंसर-की 21 फरवरी को और गेट का रिजल्ट 16 मार्च 2023 तक जारी किया जाएगा. उम्मीदवार 21 मार्च को अपने गेट स्कोरकार्ड वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे. 



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TRENDING

CUET (UG) 2023 के लिए आया बड़ा अपडेट, UGC अध्यक्ष ने कही यह बात

Published

on

By


Image Source : TWITTER
यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, सीयूईटी (यूजी) 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जल्द ही शुरू होने वाले हैं। इसके लिए तारीखों की घोषणा जल्द कर दी जाएगी। इसकी जानकारी यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने दी है। एक बार रजिस्ट्रेशन पोर्टल एक्टिव होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के जरिए देश भर की यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है।

क्या कहा एम जगदीश कुमार?

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एम जगदीश कुमार ने कहा कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, सीयूईटी (यूजी) 2023 के जरिए सेंट्रल यूनिवर्सिटीज और अन्य भाग लेने वाले यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएट प्रोग्रामों में एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन प्रोसेस कुछ दिनों में शुरू कर दिए जाएंगे। इस सूचना के मिलते ही युवाओं ने खुशी जाहिर की है।

13 भाषाओं में होंगे एग्जाम

वहीं, ऑफिशियल नोटिस के अनुसार, सीयूईटी (यूजी) 2023 का आयोजन 21 मई और 31 मई के बीच होगा। बता दें कि एंट्रेस टेस्ट एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) होगी। ये एग्जाम अंग्रेजी भाषा सहित 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

बता दें कि इससे पहले यूजीसी अध्यक्ष ने कहा था कि CUET एग्जाम के पैटर्न और सब्जेक्ट च्वाइस में कोई भी बदलाव नहीं होगा। इसके साथ ही एग्जाम सेंटर की संख्याओं को बढ़ाया जाएगा। इन्हें 450 से बढ़ाकर 1,000 किया जाएगा। बता दें कि पिछले साल 14.9 लाख छात्रों ने CUET के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। साथ ही देशभर के 450 एग्जाम सेंटर पर सीयूईटी एग्जाम आयोजित हुए थे।


 

इसे भी पढ़ें-

क्यों आते हैं भूकंप, आखिर कैसे मापी जाती है इसकी तीव्रता; जानें यहां सबकुछ

Optical illusion: इस तस्वीर में छिपा है टाइगर, 7 सेकेंड में ढूंढ लिया तो आप से ज्यादा बुद्धिमान कोई नहीं

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

TRENDING

उर्फी जावेद के पास मिली शाहरुख खान की 90s में खोई हुई जींस! फैन की वीडियो देख एक्ट्रेस भी नहीं रोक पाईं हंसी

Published

on

By


उर्फी जावेद ने शेयर किया वीडियो

नई दिल्ली:

उर्फी जावेद अपने अजीबोगरीब फैशन के लिए अक्सर सोशल मीडिया पर छाई रहती हैं. लेकिन हाल ही में एक्ट्रेस द्वारा पहने गए एक आउटफिट ने लोगों को शाहरुख के 90 के दशक की फिल्म की याद दिला दी है. दरअसल, एक्ट्रेस  ने हाल ही में डेनिम की एक ड्रेस पहनी थी, जिसे देखकर फैंस ने भी रिएक्शन दिया था. वहीं अब एक्ट्रेस के आउटफिट को देखकर फैंस को शाहरुख खान की एक पुरानी फिल्म की याद दिला दी है, जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर हो रही है. 

यह भी पढ़ें

दरअसल, शाहरुख खान औऱ करिश्मा कपूर की फिल्म दिल तो पागल है का एक सीन फैंस को याद आ गया है, जिसमें करिश्मा कपूर उर्फ निशा और शाहरुख खान उर्फ राहुल खरीदारी करने जाते हैं. वहीं जब शाहरुख खान यानी राहुल बिना पैंट पहने ट्रायल रूम से बाहर निकल जाते हैं, तो करिश्मा पूछती हैं, “तुम्हारी पैंट कहा है? ”

उर्फी जावेद द्वारा शेयर की गई वीडियो में शाहरुख खान और करिश्मा कपूर के इस सीन के आगे वह डेनिम पैंट को टॉप के रूप में पहनकर अपनी कार से बाहर निकलते हुए नजर आ रही हैं. इस वीडियो के कैप्शन में एक्ट्रेस ने लिखा, “यह इतना मज़ेदार था कि मैं मदद नहीं कर सकता था लेकिन दोबारा पोस्ट कर सकता था.” वहीं इस वीडियो को देखकर सेलेब्स और फैंस फनी रिएक्शन देते दिख रहे हैं. 

बता दें, उर्फी जावेद हाल ही में एक रियलिटी शो में शिरकत करती नजर आईं थीं. इसके अलावा उनका फैशन अक्सर चर्चा में रहता है. हाल ही में उर्फी जावेद ने कचरे के थैली से बना आउटफिट पहना था, जिसे वह बिग बॉस ओटीटी में भी पहन चुकी हैं. वहीं इसकी चर्चा सोशल मीडिया पर काफी हुई थी. 

Featured Video Of The Day

सच की पड़ताल: समाजिक सेक्टर का बजट कम क्यों? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट





Source link

Continue Reading

TRENDING

अडानी समूह में हड़कंप: हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद निवेशकों के डूब गए ₹9.5 लाख करोड़

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

Adani group Stock: अडानी समूह की ज्यादातर कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। इस गिरावट के बीच समूह की सभी कंपनियों का सम्मिलित रूप से मार्केट कैप नौ कारोबारी दिनों में 9.5 लाख करोड़ रुपये कम हो चुका है। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद से अडानी समूह के शेयरों को लेकर बाजार की धारणा खराब हुई है जिससे इन शेयरों की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

सप्ताह के पहले दिन का कारोबार बंद होने पर अडानी समूह की दस में से छह कंपनियों के शेयर नुकसान में रहे। अडानी ट्रांसमिशन का शेयर 10 प्रतिशत टूट गया जबकि अडानी टोटल गैस, अडानी पावर, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी विल्मर के शेयरों में पांच-पांच प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

टाटा की इस कंपनी को बड़ा नुकसान, निवेशकों में हड़कंप, शेयर बेचने की होड़

समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 0.74 प्रतिशत की हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ। हालांकि शुरुआती कारोबार में इसका शेयर 9.50 प्रतिशत नीचे आ गया था लेकिन बाद में इसकी स्थिति सुधर गई। समूह की चार कंपनियों ने गिरावट के रुख के बीच भी बढ़त दर्ज की। इनमें अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड में 9.46 प्रतिशत की तेजी हासिल करने में सफल रही। अंबुजा सीमेंट में 1.54 प्रतिशत, एसीसी में 2.24 प्रतिशत और एनडीटीवी में 1.37 प्रतिशत का सुधार देखा गया। 

स्टॉक्सबॉक्स के शोध प्रमुख मनीष चौधरी ने कहा कि पिछले नौ कारोबारी दिनों में समूह की सभी कंपनियों का सम्मिलित बाजार पूंजीकरण 9.5 लाख करोड़ रुपये यानी करीब 49 प्रतिशत तक गिर चुका है। उन्होंने कहा कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने और एफपीओ को वापस लेने से कारोबारी धारणा पर प्रतिकूल असर पड़ा है।

इस पेनी स्टॉक पर फिदा हैं विदेशी निवेशक, डबल कर दी अपनी हिस्सेदारी, एक्सपर्ट बोले- ₹23 पर जाएगा भाव

अमेरिका की ‘शॉर्ट सेलर’ फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में अडाणी समूह पर धोखाधड़ी वाले लेनदेन और शेयर की कीमतों में हेरफेर का आरोप लगाया गया था। उसके बाद से समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया। हालांकि, अडानी समूह ने इन आरोपों को झूठा बताते हुए कहा है कि वह सभी कानूनों और खुलासा अनिवार्यताओं को पूरा करता रहा है। 

     

 



Source link

Continue Reading