Connect with us

Sports

FIFA World Cup 2022: 36 साल बाद विश्व कप खेलने उतरेगी कनाडा की टीम, जानिए 1986 में कैसा रहा था टीम का प्रदर्शन

Published

on


Image Source : GETTY
belgium Team

FIFA World Cup 2022: इस वक्त दुनिया पर फीफा विश्व कप 2022 का खुमार छाया हुआ है, जो देश इसमें खेल रहे हैं, उनकी नजरें तो मुकाबलों पर हैं ही, लेकिन जो टीमें नहीं भी खेल रही हैं, उनके भी फुटबॉल फैंस लगातार इस पर नजर बनाए हुए हैं और अपने पसंदीदा खिलाड़ियों का खेल देख रहे हैं। अब कनाडा के फैंस के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। कनाडा की टीम करीब 36 साल बाद इसमें वापसी कर रही है। यानी टीम का लंबा इंतजार अब खत्म होने के लिए है। टीम का पहला ही मुकाबला बेल्जियम जैसी मजबूत टीम से होना है। कनाडा की टीम 1986 के बाद पहली बार फुटबॉल विश्वकप में खेल रही है। बेल्जिमय की टीम 2018 के विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी और इस वक्त भी फीफा रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है। कनाडा की टीम ने जब 36 साल पहले जब अपने पहले विश्वकप में खेला था तो टीम एक भी गोल करने में कामयाब नहीं हो पाई थी। उस वक्त फ्रांस, हंगरी और सोवियत संघ से टीम को हार मिली थी। लेकिन अब की बात करें तो टीम में नए और युवा खिलाड़ी खेल रहे हैं। इसमें अल्फोंसो डेविस, जोनाथन डेविड और काइल लारिन शामिल हैं। 

कनाडा और बेल्जिमय के ग्रुप में ये हैं बाकी टीमें 

बेल्जियम और कनाडा के अलावा ग्रुप एफ में क्रोएशिया और मोरक्को की टीम भी हैं। लेकिन इन सभी में बेल्जियम की टीम सबसे मजबूत नजर आ रही है जो 2018 में तीसरे स्थान पर थी। पिछले करीब सात साल से बेल्जियम कोच रॉबर्टो मार्टिनेज की देखरेख में खेल रही है और पिछले साल यूरोपीय चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में भी टीम ने पहुंचने में कामयाबी हासिल की थी। बेल्जियम में केविन डी ब्रुइन और एडेन हजार्ड के साथ ही रोमेलु लुकाकू जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं और वे इस विश्वकप को अपने लिए यादगार बनाने हर संभव कोशिश करेंगे। ऐसे में कनाडा के लिए ये मुकाबला और बाकी बचे हुए मुकाबले भी आसान नहीं होने वाले। 

स्पेन का होगा कोस्टारिका से मुकाबला 
उधर स्पेन अपने दूसरे खिताब की कवायद में बुधवार को कोस्टारिका का सामना करेगा तो विश्व कप में उसके लिए नए युग की शुरुआत होगी, क्योंकि उसकी टीम में अधिकतर युवा खिलाड़ी शामिल हैं। स्पेन की इस नई टीम की अगुवाई लगातार दो गोल्डन ब्वॉय पुरस्कार विजेता पेड्री और गावी करेंगे। इन खिलाड़ियों की कोस्टारिका की अनुभवी टीम के सामने कड़ी परीक्षा होगी। कोस्टारिका ने अपनी टीम में कुछ उन खिलाड़ियों को शामिल किया है जिन्होंने उसे आठ साल पहले क्वार्टर फाइनल में पहुंचाने में मदद की थी। कोस्टारिका को उम्मीद है कि वह ब्राजील में आठ साल पहले खेले गए विश्वकप की सफलता को दोहराने में सफल रहेगा और चार साल पहले रूस में मिली निराशा से बचना चाहेगा। तब कोस्टारिका की टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई थी और पहले दौर में ही बाहर हो गई थी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

BCCI ने किया भारत के अगले 3 महीने के शेड्यूल का ऐलान, इन 3 टीमों के खिलाफ खेलेगा भारत; जानें पूरी डिटेल

Published

on

By


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को टीम इंडिया के आगामी तीन महीने के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। जनवरी से मार्च तक भारत घर पर श्रीलंका, न्यूजीलैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। नए साल का आगाज भारत श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज के साथ करेगा, इसके बाद भारत को उनके खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज भी खेलनी है। श्रीलंका के भारत दौरे का आगाज 3 जनवरी को मुंबई में खेले जाने वाले पहले टी20 से होगा।

क्रिप्टोस से भी तेज गिर रही है हमारी परफॉर्मेंस, टीम इंडिया पर ऐसे निकला वीरेंद्र सहवाग का गुस्सा

श्रीलंका के भारत दौरे का शेय्डूल इस प्रकार है-

पहला टी20 – 3 जनवरी (मुंबई)

दूसरा टी20 – 5 जनवरी (पुणे)

तीसरा टी20 – 7 जनवरी (राजकोट)

पहला वनडे – 10 जनवरी (गुवाहाटी)

दूसरा वनडे – 12 जनवरी (कोलकाता)

तीसरा वनडे – 15 जनवरी (तिरुवनंतपुरम) 

IND vs BAN: रोहित शर्मा के कवर के रूप में इस खिलाड़ी को मिल सकती है जगह, उमरान मलिक की हो सकती है टेस्ट टीम में एंट्री

श्रीलंका दौरे के बाद भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जनवरी से तीन मैच की वनडे सीरीज खेलनी है। कीवी टीम के खिलाफ भारत वनडे के बाद इतने ही मैच की टी20 सीरीज की भी मेजबानी करेगा। वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला रायपुर में खेला जाएगा और यह रायपुर का पहला इंटरनेशनल मैच होगा।

न्यूजीलैंड के भारत दौरे का शेड्यूल इस प्रकार है-

पहला वनडे – 18 जनवरी (हैदराबाद)

दूसरा वनडे – 21 जनवरी (रायपुर)

तीसरा वनडे – 24 जनवरी (इंदौर)

डेविड वॉर्नर के सपोर्ट में आए माइकल क्लार्क, कहा- CA ने उसको बलि का बकरा बनाया

पहला टी20 – 27 जनवरी (रांची)

दूसरा टी20 – 29 जनवरी (लखनऊ)

तीसरा टी20 – 1 फरवरी (अहमदाबाद) 

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बाद भारत को घर पर ही ऑस्ट्रेलिया की भी मेजबानी करनी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत चार मैच की टेस्ट सीरीज के अलावा तीन मैच की वनडे सीरीज खेलेगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई टी20 सीरीज नहीं है। बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी को नागपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट से होगा। इसके बाद अगले तीन मैच दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में क्रमश: 17 फरवरी, 1 मार्च और 9 मार्च को शुरू होंगे। ये चारों टेस्ट WTC का हिस्सा होंगे और भारत के इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए यह टेस्ट सीरीज काफी अहम होगी। वहीं बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में आखिरी बार चार मैच की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, इसके बाद सीरीज में चार की जगह 5 मैच होंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद भारत को कंगारुओं के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज भी खेलनी है।

IND vs BAN: रोहित शर्मा की कप्तानी पारी के बावजूद सुनील गावस्कर हुए नाराज, पूछ लिया ये कड़वा सवाल

ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे का शेड्यूल इस प्रकार है-

पहला टेस्ट – 9 फरवरी से 13 फरवरी (नागपुर)

दूसरा टेस्ट – 17 से 21 फरवरी (दिल्ली)

तीसरा टेस्ट – 1 से 5 मार्च (धर्मशाला)

चौथा टेस्ट – 9 से 13 मार्च (अहमदाबाद)

पहला वनडे – 17 मार्च (मुंबई)

दूसरा वनडे – 19 मार्च (विशाखापत्तनम)

तीसरा वनडे – 22 मार्च (चेन्नई) 

IND vs SL, IND vs NZ, IND vs AUS लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल

अगले तीन महीनों में भारत इन 3 टीमों के खिलाफ घर पर ही सीरीज खेलेगी, ऐसे में सभी मुकाबलों का लुत्फ आप टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स पर उठा सकते हैं, वहीं ऑनलाइन इन मैचों को देखने के लिए आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लॉगिन कर सकते हैं। वहीं लिमिटेड ओवर का लाइव टेलिकास्ट डीडी स्पोर्ट्स पर भी होगा।

 



Source link

Continue Reading

Sports

3 महीने में 9 वनडे 6 T20 और 4 टेस्ट, टीम इंडिया को सांस लेने की फुर्सत नहीं

Published

on

By


Indian Cricket Team FTP 2023: अगले साल श्रीलंका के खिलाफ 3 जनवरी से शुरू हो रहा भारतीय क्रिकेट टीम का घरेलू सफर ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 22 मार्च को वनडे सीरीज से खत्म होगा।

 



Source link

Continue Reading

Sports

टीम इंडिया इन 3 देशों का करेगी सामना, जानें श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सीरीज का पूरा शेड्यूल

Published

on

By


Image Source : GETTY IMAGES
टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम साल 2023 के शुरुआती तीन महीनों में तीन बड़ी घरेलू सीरीज खेलेगी। इन तीन महीनों में टीम इंडिया तीन बड़ी टीमों का सामना करेगी। सबसे पहले श्रीलंका के खिलाफ टीम को तीन-तीन वनडे व टी20 की सीरीज खेलनी है। इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत के दौरे पर ही तीन-तीन वनडे व टी20 की सीरीज खेलेगी। फिर शुरुआत होगी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की जो इस बार भारतीय सरजमीं पर ही खेली जाएगी। BCCI ने गुरुवार को अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इन तीनों सीरीज का शेड्यूल जारी कर दिया है।

आपको बता दें कि टीम इंडिया 3 जनवरी से 15 जनवरी तक श्रीलंका के खिलाफ टी20 व वनडे सीरीज खेलेगी। फिर कीवी टीम के खिलाफ 18 जनवरी से 1 फरवरी तक भी भारतीय क्रिकेट टीम को व्हाइट बॉल सीरीज खेलनी हैं। इसके बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आगाज होगा। इसमें पहले चार टेस्ट मैचों की सीरीज 9 फरवरी से 13 मार्च तक होगी। इसके बाद 17 से 22 मार्च तक तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी।

भारत-श्रीलंका सीरीज का शेड्यूल

  • पहला टी20- 3 जनवरी, मुंबई
  • दूसरा टी20- 5 जनवरी, पुणे
  • तीसरा टी20- 7 जनवरी, राजकोट
  • पहला वनडे- 10 जनवरी, गुवाहाटी
  • दूसरा वनडे- 12 जनवरी, कोलकाता
  • तीसरा वनडे- 15 जनवरी, त्रिवेंद्रम

भारत-न्यूजीलैंड सीरीज का शेड्यूल

  • पहला वनडे- 18 जनवरी, हैदराबाद
  • दूसरा वनडे- 21 जनवरी, रायपुर
  • तीसरा वनडे- 24 जनवरी, इंदोर
  • पहला टी20- 27 जनवरी, रांची
  • दूसरा टी20- 29 जनवरी, लखनऊ
  • तीसरा टी20- 1 फरवरी, अहमदाबाद

IND vs AUS: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2022 का शेड्यूल

  • पहला टेस्ट- 9 से 13 फरवरी, नागपुर
  • दूसरा टेस्ट- 17 से 21 फरवरी, दिल्ली
  • तीसरा टेस्ट- 1 से 5 मार्च, धर्मशाला
  • चौथा टेस्ट- 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद
  • पहला वनडे- 17 मार्च, मुंबई
  • दूसरा वनडे- 19 मार्च, विशाखापट्टनम
  • तीसरा वनडे- 22 मार्च, चेन्नई

फिलहाल भारतीय टीम मौजूदा समय में बांग्लादेश के दौरे पर है। तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद टीम को यहां दो टेस्ट मैच भी खेलने हैं। 26 दिसंबर को इस दौरे का अंत होगा। फिर अगले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम चार टेस्ट खेलेगी। यानी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 से पहले यह 6 टेस्ट भारत के लिए काफी अहम होने वाले हैं। साथ ही अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के मद्देनजर अगले साल की शुरुआत में टीम इंडिया को जो 9 वनडे मार्च तक खेलने हैं उससे भी टीम इंडिया की तैयारियों का आंकलन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading