Connect with us

Sports

FIFA World Cup 2022: कतर में होने वाले विश्व कप को लेकर बड़ा फैसला, सभी स्टेडियमों में शराब बैन

Published

on


Image Source : GETTY IMAGES
फीफा वर्ल्ड कप 2022

FIFA World Cup 2022: कतर में 20 नवंबर से शुरू होने वाले फीफा विश्व कप 2022 का काउंटडाउन जारी है और टूर्नामेंट शुरू होने से 48 घंटे पहले ही एक बड़ा फैसला आया है। आपको बता दें कि वर्ल्ड कप के आयोजकों ने फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी आठों स्टेडियम में ‘अल्कोहल’ (नशे वाली) वाली हर तरह की बीयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। जानकारी में यह भी पता चला कि सभी 64 मैचों में बिना नशे वाली बीयर की बिक्री होगी लेकिन नशे वाली शराब स्टेडियम से दूर रखी जाएगी।

‘अल्कोहल’ वाली बीयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया। यह फैसला फीफा वर्ल्ड कप के शुरू होने से दो दिन पहले ही किया गया। ‘अल्कोहल’ मुक्त बीयर देश में होने वाले 64 मैचों में बेची जायेगी। फीफा ने एक बयान में कहा, ‘‘मेजबान देश के अधिकारियों और फीफा के बीच चर्चा के बाद स्टेडियम की परिधि से बीयर की बिक्री को हटाकर फीफा ‘फैन फेस्टिवल’, प्रशंसकों के अन्य स्थलों और लाइसेंस प्राप्त स्थलों पर ‘अल्कोहल’ वाले पेय पदार्थों की बिक्री पर ध्यान देने का फैसला किया गया।’’ शैंपेन, वाइन, व्हिस्की और अन्य ‘अल्कोहल’ स्टेडियम के ‘लग्जरी आतिथ्य क्षेत्रों’ में परोसे जाएंगे। इन स्थानों के बाहर बीयर एकमात्र ‘अल्कोहल’ होगा जो नियमित टिकटधारकों को बेची जाएगी। 

विश्व कप की बीयर प्रायोजक बडवाइजर की मूल कंपनी एबी इनबेव ने टिप्पणी के अनुरोध पर तुरंत जवाब नहीं दिया। ‘एबी इनबेव’ प्रत्येक विश्व कप में बीयर बेचने के ‘एक्सक्लूसिव’ अधिकारों के लिये करोड़ों डॉलर का भुगतान करती है और प्रशंसकों के लिये काफी स्टॉक ब्रिटेन से कतर भेज चुकी है। बडवाइजर की मूल कंपनी कंपनी की फीफा से यह साझेदारी 1986 टूर्नामेंट से शुरू हुई थी और दक्षिण अमेरिका में अगले विश्व कप के लिए इसे जारी रखने के लिये बातचीत कर रही है। जब कतर ने विश्व कप की मेजबानी की बोली प्रक्रिया शुरू की थी तो देश ने फीफा के व्यावसायिक भागीदारों का सम्मान करने पर सहमति जताई थी और ऐसा 2010 में मत जीतने के बाद अनुबंध पर हस्ताक्षर करते समय भी किया था। ब्राजील में 2014 विश्व कप में मेजबान देश को शराब की बिक्री की अनुमति के लिये एक नियम में बदलाव करने पर मजबूर होना पड़ा था। 

इन नियमों पर भी देना होगा ध्यान

आगामी फुटबॉल वर्ल्ड कप में ड्रेस कोड को लेकर भी कई बड़े फैसले किए गए हैं। कतर की एक सरकारी वेबसाइट ने आने वाले पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति का सम्मान करने के लिए कहा है। सभी महिला फैंस को अपने कंधों और घुटनों को ढकने के लिए नियम बनाए गए हैं। वहीं पब्लिक प्लेस में लॉन्ग स्कर्ट या ट्राउजर पहने की भी हिदायत दी गई है। इसके अलावा पुरुष भी ऐसी जीन्स या पैंट नहीं पहन सकते जिसमें पूरे पैर ना ढकें। इसके साथ ही आपत्तिजनक स्लोगन वाली पोशाकों पर भी पाबंदी लगाई गई है।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें:-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

IPL Auction 2023 : 991 खिलाड़ियों ने खुद को रजिस्टर कराया, 14 देशों के खिलाड़ी मिनी नीलामी में होंगे शामिल

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

कोच्चि में 23 दिसंबर को होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 की खिलाड़ियों की नीलामी के लिए 714 भारतीयों सहित कुल 991 क्रिकेटरों ने पंजीकरण कराया है। इस सूची में भारत के अलावा 14 अन्य देशों के खिलाड़ी शामिल है। विदेशी खिलाड़ी की सूची में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 57 क्रिकेटर इस नीलामी में शामिल होंगे। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के 52 खिलाड़ी है।

इस सूची में  वेस्टइंडीज (33), इंग्लैंड (31), न्यूजीलैंड (27), श्रीलंका (23), अफगानिस्तान (14) आयरलैंड (आठ), नीदरलैंड (सात), बांग्लादेश (छह), यूएई (छह), जिम्बाब्वे (छह)), नामीबिया (पांच) और स्कॉटलैंड (दो) के खिलाड़ी भी शामिल है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) से जारी विज्ञप्ति में सचिव जय शाह ने कहा, ”अगर हर फ्रेंचाइजी अपनी टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ियों को शामिल करती है तो इस नीलामी में कुल 87 खिलाड़ियों के लिए बोली लगेगी। इसमें 30 विदेशी खिलाड़ी हो सकते है।”

IND vs BAN : बांग्लादेश पहुंचे रोहित शर्मा, विराट कोहली; शुक्रवार को टीम से जुड़ेंगे ये खिलाड़ी

खिलाड़ियों की सूची में 185 कैप्ड (राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके), 786 अनकैप्ड और एसोसिएट देशों के 20 खिलाड़ी हैं। इस सूची में 604 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी है जिसमें से 91 इससे पहले भी आईपीएल का हिस्सा रह चुके है। 



Source link

Continue Reading

Sports

तुझे कोई माई का लाल शॉट नहीं मार सकता… कोहली ने उतारा पाकिस्तानी रमीज रजा का गुरूर

Published

on

By


कराची: आपके पास बेहद तेज बोलिंग डालने की ताकत है, किसी माई के लाल में ताकत नहीं कि वो तुम्हें सीधे मार पाए। कुछ ऐसी ही बातें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुखिया रमीज रजा, हारिस रऊफ के लिए कह रहे हैं, जिन्हें वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने धोया था। वीडियो कब का है, इसके बारे में हम कोई दावे नहीं करते, लेकिन फिलहाल इंटरनेट पर जमकर वायरल हो रहा है।

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के उस मैच में विराट कोहली ने नाबाद 82 रन बनाते हुए आखिर पलों में पासा पलट दिया था। मैच के 19वें ओवर में लगाए गए हारिस रऊफ को दो छक्के करिश्माई रहे। इस पर गेंदबाज हारिस रऊफ ने भी पहली बार हाल में कोई बयान दिया है। एक इंटरव्यू में वह कहते हैं, ‘यह सिर्फ कोहली ही कर सकते थे। मेरा ख्याल है मुझे सिर्फ विराट कोहली ही ऐसा मार सकते थे। मुझे बुरा नहीं लगा क्योंकि मैं दिनेश कार्तिक या हार्दिक पंड्या से नहीं पीटा था।

पंड्या भी इन शॉट्स से हैरान थे
टीम इंडिया को आखिरी 8 बॉल्स में 28 रन की दरकार थी, लेकिन विराट ने दो छक्के लगाकर मैच भारत के लिए बना दिया था। पंड्या ने मैच में जीत के बाद कहा था, ‘मैंने कई छक्के लगाए हैं, लेकिन ये दो छक्के खास थे, क्योंकि हमारे लिए काफी मायने रखते थे। मुझे नहीं लगता कि विराट को छोड़कर ये दोनों सिक्सर्स शायद ही कोई और मार पाता।’

लोग जमकर मजे ले रहे हैं। अपने-अपने हिसाब से जोक्स बना रहे हैं। मस्त-मस्त मीम्स बना रहे हैं।



Source link

Continue Reading

Sports

IND vs BAN : बांग्लादेश पहुंचे रोहित शर्मा, विराट कोहली; शुक्रवार को टीम से जुड़ेंगे ये खिलाड़ी

Published

on

By


भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज 4 दिसंबर से ढाका मे खेली जाएगी। इसके लिए रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली भारतीय टीम के ज्यादातर सदस्य आज ढाका पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया में हाल में समाप्त हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड दौरे के लिए कई बड़े खिलाड़ियों को आराम दिया गया था और अब वह बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले दौरे से वापसी के लिए तैयार हैं। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं रहे विराट कोहली और रोहित शर्मा सहित कई खिलाड़ी बांग्लादेश पहुंच गए हैं, जबकि न्यूजीलैंड के बाद अब बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज का हिस्सा शिखर धवन, वॉशिंगटन जैसे कई खिलाड़ी शुक्रवार को टीम से जुड़ेंगे। भारत और बांग्लादेश के बीच पहला वनडे रविवार को ढाका में खेला जाएगा। रोहित की गैरमौजूदगी में शिखर धवन ने न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज के दौरान भारत की अगुवाई की थी। भारत ने यह सीरीज 0-1 से गंवाई। 

PAK vs ENG : इंग्लैंड का बड़ा कारनामा, 112 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा; टेस्ट क्रिकेट में पहले दिन 500+ रन बनाने

भारत को बांग्लादेश में तीन वनडे (चार, सात और 10 दिसंबर) और दो टेस्ट मैच खेलने हैं और रोहित शर्मा के नेतृत्व में मजबूत टीम पड़ोसी देश का दौरा करेगी। टेस्ट मैच चटगांव में 14 से 18 दिसंबर और मीरपुर में 22 से 26 दिसंबर तक खेले जाएंगे।  

PAK vs ENG : बीमार थे तो 500 मार दिए ठीक होते तो बुरा हाल करते; शोएब अख्तर ने पाकिस्तान के गेंदबाजों को

इंडिया ODI स्क्वॉडः रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रजत पटिदार, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शाहबाज अहमद, केएल राहुल, ऋषभ पंत, ईशान किशन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, कुलदीप सेन। 

इंडिया टेस्ट स्क्वॉडः रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, केएल राहुल, ऋषभ पंत, श्रीकर भरत, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव। 



Source link

Continue Reading