वीडियो गेम उद्योग में अक्सर स्टूडियो के बंद होने और प्रोजेक्ट्स रद्द होने की खबरें आती रहती हैं। हाल ही में, प्रसिद्ध गेम डेवलपर जॉन रोमरो (John Romero), जिन्हें DOOM जैसे प्रतिष्ठित गेम बनाने में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है, के स्टूडियो, रोमरो गेम्स (Romero Games), के बारे में भी कुछ ऐसी ही अफवाहें फैली थीं। लेकिन स्टूडियो ने स्पष्ट किया है कि ये रिपोर्टें, जो उनके नवीनतम गेम के रद्द होने के बाद सामने आई थीं, पूरी तरह से गलत हैं। रोमरो गेम्स अभी भी चालू है, हालांकि एक बड़े झटके का सामना कर रहा है।
यह झटका पिछले हफ्ते तब लगा जब स्टूडियो अपने नवीनतम गेम, जो एक फर्स्ट-पर्सन शूटर (FPS) प्रोजेक्ट था, पर गहराई से काम कर रहा था। अचानक, उस गेम के प्रकाशक (publisher) ने फंडिंग रोक दी। फंडिंग रुकने का सीधा नतीजा गेम के रद्द होने के रूप में सामने आया। इस अप्रत्याशित घटना ने स्टूडियो को एक कठिन स्थिति में डाल दिया है और उन्हें “स्टूडियो के कर्मचारियों का पुनर्मूल्यांकन” करने जैसे मुश्किल कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। यह एक तकनीकी शब्द है जिसका सीधा मतलब अक्सर कर्मचारियों की संख्या कम करना हो सकता है।
रोमरो गेम्स ने फंडिंग रोकने वाले प्रकाशक का नाम सार्वजनिक रूप से नहीं बताया है। अनुबंध (contract) की शर्तों के कारण वे शायद ऐसा कर भी नहीं सकते। हालांकि, स्टूडियो के बयान में संकेत दिया गया है कि “सार्वजनिक जानकारी से कुछ लोग [प्रकाशक की पहचान] का अनुमान लगा सकते हैं।” यह संकेत और पिछले हफ्ते टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) द्वारा अपने गेमिंग डिवीजनों में बड़े पैमाने पर किए गए लेऑफ्स (layoffs) और प्रोजेक्ट रद्द होने की खबरों को देखते हुए, कई लोगों का मानना है कि यह प्रकाशक कोई और नहीं बल्कि माइक्रोसॉफ्ट ही था। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में हजारों कर्मचारियों की छंटनी की है और परफेक्ट डार्क (Perfect Dark) जैसे कई गेम्स रद्द किए हैं, जिससे यह अनुमान काफी तर्कसंगत लगता है। कौन जानता है, शायद प्रकाशक को यह विचार आया कि `इस तिमाही में कुछ हजार लोगों की नौकरी ले ही लेते हैं, साथ में कुछ गेम्स भी निपटा दें`?
लेकिन इस निराशा के माहौल में एक उम्मीद की किरण भी है। रोमरो गेम्स ने बताया है कि फंडिंग रुकने की खबर के बाद, कुछ इच्छुक पार्टियों (interested parties) ने उनसे संपर्क किया है। इन पार्टियों की रुचि रद्द हुए गेम को “फिनिश लाइन तक ले जाने” यानी विकास प्रक्रिया पूरी करके उसे जारी करने में हो सकती है। यह दर्शाता है कि गेमिंग उद्योग में अभी भी स्टूडियो और उसके प्रोजेक्ट में विश्वास है, भले ही एक बड़े प्रकाशक ने साथ छोड़ दिया हो।
स्टूडियो ने जोर देकर कहा है कि रोमरो गेम्स बंद नहीं हुआ है। 7 जुलाई को, टीम भविष्य के संभावित कदमों पर चर्चा करने के लिए स्टूडियो में ही थी। यह उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। 2015 में स्थापित, रोमरो गेम्स ने जॉन रोमरो के प्रसिद्ध गेम DOOM के अनौपचारिक सीक्वल सिग्नल (Sigil) और सिग्नल II (Sigil II) जैसे प्रोजेक्ट्स पर काम किया है, जो गेमिंग इतिहास के प्रति उनके सम्मान को दिखाते हैं। उनका पिछला बड़ा गेम एम्पायर ऑफ सिन (Empire of Sin) था। यह नया FPS प्रोजेक्ट उनके पोर्टफोलियो का अगला कदम था, जो फिलहाल अनिश्चितता के भंवर में फंस गया है।
गेमिंग उद्योग में अनिश्चितता बनी हुई है, खासकर बड़ी कंपनियों द्वारा लागत कम करने और रणनीतियों को बदलने के प्रयासों के बीच। रोमरो गेम्स जैसी प्रतिष्ठित स्टूडियो भी इन झटकों से अछूते नहीं हैं, जो दिखाता है कि यह उद्योग कितना अस्थिर हो सकता है। लेकिन फंडिंग गंवाने के बाद भी खड़े रहने, मुश्किलों का सामना करने और नए रास्ते तलाशने का उनका निर्णय स्टूडियो की जीवटता और वीडियो गेम बनाने के प्रति उनके जुनून को दर्शाता है। गेमर्स और उद्योग के लोग उम्मीद कर रहे हैं कि रोमरो गेम्स अपने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए जल्द ही कोई नया रास्ता खोज लेगा, और शायद यह कहानी एक सफल वापसी की गाथा में बदल जाए।