वीडियो गेम उद्योग में लाइव-सर्विस गेम्स, यानी वे गेम्स जो लगातार नए कंटेंट और अपडेट के साथ चलते रहते हैं, आजकल एक हॉट टॉपिक बने हुए हैं। लेकिन सोनी के लिए यह राह उतनी आसान नहीं रही है जितनी उन्होंने सोची थी। उनके आगामी प्लेस्टेशन 5 (PS5) और पीसी गेम Fairgame$ की विकास यात्रा में हालिया उथल-पुथल इस बात का प्रमाण है कि सफलता की गारंटी कभी नहीं होती, खासकर जब आप “लाइव” रहना चाहते हों।
एक और डेवलपर का अलविदा: क्या Fairgame$ खतरे में है?
हाल ही में, Fairgame$ के गेम डायरेक्टर डैनियल ड्रेप्यू ने Haven Studios को अलविदा कहकर WB Games Montreal का हाथ थाम लिया है। यह कोई साधारण बात नहीं, क्योंकि कुछ समय पहले ही Haven की संस्थापक जेड रेमंड ने भी कंपनी छोड़ी थी। जेड के जाने के बाद ही यह खबर आई थी कि एक “असुविधाजनक प्लेटेस्ट” के बाद Fairgame$ को 2026 तक के लिए टाल दिया गया है।
ड्रेप्यू वीडियो गेम उद्योग के एक अनुभवी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2006 से अब तक कई बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम किया है, जिनमें Rainbow Six Siege और Shadow of the Tomb Raider जैसे नाम शामिल हैं। उनका WB Games Montreal में क्रिएटिव डायरेक्टर के तौर पर जुड़ना, Fairgame$ के लिए एक और झटका माना जा रहा है। इस खेल का कॉन्सेप्ट तो लुभावना है – खिलाड़ी आधुनिक ज़माने के रॉबिन हुड बनकर अरबपतियों से पैसे चुराते हैं। लेकिन क्या इस “रॉबिन हुड” को अपनी ही टीम बचाने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा?
सोनी की लाइव-सर्विस महत्वाकांक्षाएं: एक रोलरकोस्टर राइड
सोनी ने कुछ समय पहले लाइव-सर्विस गेम्स के बाजार में एक बड़ी छलांग लगाने का फैसला किया था। लक्ष्य था अगले कुछ सालों में 12 ऐसे गेम्स रिलीज़ करना। लेकिन इस बड़ी योजना में जल्दी ही सुधार करना पड़ा, जब कंपनी ने मात्रा के बजाय गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करते हुए इस संख्या को आधा करने का ऐलान किया। और यहीं से कहानी में मोड़ आने शुरू हुए।
- विफलताओं की फेहरिस्त: Naughty Dog का The Last of Us मल्टीप्लेयर गेम रद्द कर दिया गया। 2024 में लॉन्च हुआ Concord इतनी बुरी तरह विफल रहा कि सोनी को उसे तुरंत ऑफलाइन करना पड़ा और सभी खिलाड़ियों को पैसा वापस करना पड़ा। इसकी डेवलपर Firewalk Studios को बाद में बंद कर दिया गया। इसके अलावा, God of War और Bend स्टूडियो के कुछ अन्य लाइव-सर्विस प्रोजेक्ट्स भी रद्द कर दिए गए।
- एक उम्मीद की किरण: Helldivers 2: इस सब के बीच, Helldivers 2 एक शानदार अपवाद बनकर उभरा। इसने बिक्री के रिकॉर्ड तोड़े और 2024 में अमेरिका का तीसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला गेम बन गया। इसकी सफलता ने साबित किया कि लाइव-सर्विस बाजार में अभी भी जगह है, बशर्ते गेम सही तरीके से डिलीवर किया जाए।
Concord एक पलक झपकते ही गायब हो गया, जैसे कोई जादूगर अपने कबूतर को गायब करता है, बस यहाँ दर्शक ताली बजाने के बजाय सिर खुजला रहे थे। यह सोनी के लिए एक महंगा सबक था।
अंदरूनी कलह और नेतृत्व में बदलाव
सोनी की इस लाइव-सर्विस रणनीति को लेकर कंपनी के भीतर भी काफी विवाद था। खबरें बताती हैं कि प्लेस्टेशन के तत्कालीन बॉस जिम रयान का यह जनादेश कि सोनी की टीमें ज़्यादा से ज़्यादा गेम्स-एज़-ए-सर्विस शीर्षक बनाएँ, कई डेवलपर्स को पसंद नहीं आया। नतीजतन, कई महत्वपूर्ण लोग कंपनी छोड़कर चले गए, जिनमें सोनी के सबसे अनुभवी डेवलपर्स में से एक कोनी बूथ भी शामिल थीं।
यहाँ तक कि पूर्व प्लेस्टेशन बॉस शुहेई योशिदा ने भी मज़ाकिया लहजे में कहा था कि लाइव-सर्विस बाजार में सफलता की संभावना “बहुत कम” है, और अगर वह अपनी भूमिका में बने रहते तो शायद इस धक्का-मुक्की का “विरोध” करते। उन्होंने आगे जोड़ा, “शायद यही वजह थी कि मुझे हटा दिया गया।” गेमिंग उद्योग में इतनी साफगोई कम ही देखने को मिलती है, और यह सोनी की आंतरिक बहस पर अच्छी रोशनी डालती है।
आगे क्या? Fairgame$ और सोनी का भविष्य
वर्तमान प्लेस्टेशन बॉस हरमन हुल्स्ट ने Concord की विफलता के बाद कहा है कि सोनी ने अपनी लाइव-सर्विस गेम्स को बेहतर स्थिति में लाने के लिए नई संरचनाएं बनाई हैं। लेकिन चुनौतियाँ अभी भी बनी हुई हैं। Bungie का Marathon अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया है, जबकि एक और गेम, कोडनेम Gummy Bears, ने हाल ही में एक पड़ाव पार किया है।
Fairgame$ का 2026 में GTA 6 के आस-पास रिलीज़ होना भी एक बड़ी चुनौती पेश करेगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या Fairgame$ खुद को एक सफल “रॉबिन हुड” साबित कर पाएगा, या फिर यह भी सोनी की लाइव-सर्विस महत्वाकांक्षाओं की लंबी फेहरिस्त में एक और एंट्री बन कर रह जाएगा। सोनी के लिए यह एक स्पष्ट संदेश है: लाइव-सर्विस गेम्स सिर्फ एक कॉन्सेप्ट नहीं, बल्कि एक ठोस निष्पादन और खिलाड़ी के साथ निरंतर जुड़ाव का खेल है। और इस खेल में, एक भी गलत कदम महंगा साबित हो सकता है।