फाइनल फैंटेसी में बारी-आधारित लड़ाई की वापसी? योशी पी ने साफ किया रुख

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वीडियो गेम की दुनिया में, खासकर रोल-प्लेइंग गेम (आरपीजी) के प्रशंसक अक्सर इस बात पर बहस करते हैं कि युद्ध प्रणाली कैसी होनी चाहिए: क्या यह क्लासिक टर्न-बेस्ड (बारी-आधारित) हो, जहां आप सोचने के लिए समय लेते हैं, या आधुनिक एक्शन-आधारित (वास्तविक समय), जहां गति और प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण है?

लंबे समय से टर्न-बेस्ड लड़ाइयों के लिए जानी जाने वाली Final Fantasy सीरीज इस बहस के केंद्र में रही है। हालांकि, हाल के मुख्य टाइटल, जैसे Final Fantasy XVI, ने वास्तविक समय के एक्शन पर अधिक जोर दिया है, जिससे सीरीज के कट्टरपंथियों के बीच यह सवाल उठा है कि क्या वे अपने पसंदीदा पुराने सिस्टम पर कभी वापस लौटेंगे?

इसी बीच, Final Fantasy XVI के जाने-माने निर्माता, नाओकी `योशी पी` योशिदा ने इस ज्वलंत प्रश्न पर अपनी राय रखी है। एनीमे एक्सपो में एक साक्षात्कार के दौरान, योशिदा से सीधे तौर पर पूछा गया कि क्या सीरीज भविष्य में बारी-आधारित प्रणाली पर वापस लौटेगी। यह सवाल हाल ही में सफल हुए *Clair Obscur: Expedition 33* जैसे खेलों की सफलता के बाद और प्रासंगिक हो गया है, जिसे दिलचस्प रूप से पुरानी Final Fantasy और Persona जैसे क्लासिक्स से प्रेरणा मिली है। प्रेरणा स्रोत ही प्रेरणा लेने लगे, क्या खूब!

योशिदा का जवाब, जैसा कि अपेक्षित था, सीधा `हां` या `नहीं` नहीं था। उन्होंने स्पष्ट किया कि युद्ध प्रणाली का चुनाव केवल लड़ाई के इंजन के बारे में नहीं है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि गेम निर्माता खिलाड़ियों को किस तरह का समग्र अनुभव देना चाहते हैं। इसमें गेम का ग्राफिकल स्तर, कहानी सुनाने का तरीका, गेम डिज़ाइन, और खेलने का समग्र एहसास शामिल है। उन्होंने कहा कि यह कोई ऐसा फैसला नहीं है जिसका `स्पष्ट-कट` जवाब हो कि सब कुछ टर्न-बेस्ड हो जाएगा, या सब एक्शन-आधारित रहेगा।

योशिदा ने एक और महत्वपूर्ण बिंदु पर जोर दिया: मुख्य नंबर वाले Final Fantasy गेम्स अक्सर अलग-अलग टीमों द्वारा बनाए जाते हैं, और ये गेमप्ले और सेटिंग के मामले में एक-दूसरे से काफी भिन्न हो सकते हैं। वे भविष्य के निर्देशकों या निर्माताओं, जैसे कि Final Fantasy XVII या XVIII के लिए, किसी विशेष गेमप्ले शैली तक सीमित करके बाधा नहीं डालना चाहते। हर टीम को अपनी दृष्टि के साथ आगे बढ़ने की स्वतंत्रता होनी चाहिए।

यह बयान Square Enix की broader strategy का हिस्सा भी लगता है, जो अब कंसोल-एक्सक्लूसिव गेम्स से दूर जाकर अधिक प्लेटफार्मों पर गेम लाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। Final Fantasy XVI का हाल ही में Xbox Series X|S और PC पर उपलब्ध होना (शुरुआती PS5 एक्सक्लूसिव के बाद) और Final Fantasy Tactics: Ivalice Chronicles का सितंबर में कई प्लेटफार्मों पर आने वाला होना इसी दिशा में संकेत करता है। ऐसा लगता है कि कंपनी अधिक से अधिक खिलाड़ियों तक पहुंचना चाहती है, चाहे वे किसी भी प्लेटफॉर्म पर हों या किसी भी पसंदीदा युद्ध शैली के।

तो, क्या अगली Final Fantasy गेम बारी-आधारित होगी, जिससे पुराने प्रशंसक खुश हो जाएं? या यह एक्शन की राह पर आगे बढ़ेगी, नए खिलाड़ियों को आकर्षित करते हुए? योशी पी के शब्दों में, `पक्का कुछ नहीं कहा जा सकता`। लेकिन एक बात तय है: सीरीज अपने विविधतापूर्ण भविष्य की ओर बढ़ रही है, जहां हर नई एंट्री कुछ नया, और कभी-कभी अप्रत्याशित, ला सकती है। और शायद यही Final Fantasy का असली जादू है – हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करना।