यह सिर्फ एक कार्टून से कहीं ज़्यादा है। यह विचार फिनीस और फ़र्ब के पांचवें सीज़न के शुरुआती प्रसिद्ध गानों की पहली धुन के साथ आता है – हमारा पुराना अच्छा परिचित, जो 10 साल के अंतराल के बाद लौटा है। यही विचार एक छोटी, लेकिन उतनी ही गर्म और सुखद कहानी के खत्म होने पर भी आता है, जैसी वह तब थी।
बचपन में सबकी अपनी पसंदीदा कार्टून फिल्में होती थीं: कोई समय के साथ पिछड़ गया, किसी के पास अलग चैनल थे। सोवियत शिक्षाप्रदता, जेटिक्स का काल्पनिक उन्माद, फॉक्स किड्स की तीखी विडंबना और निकलोडियन के रोमांचक एडवेंचर्स – इस सब रंगीनता के बीच भी, डिज्नी का फिनीस और फ़र्ब हमेशा अपने तरीके से अद्वितीय था।
इतने लंबे अंतराल के बाद इसका लौटना एक कल्पना जैसा लग रहा था – और यह सभी संदेहवादियों के बावजूद कल्पना ही साबित हुआ। उन्हें समझा जा सकता है – समय उड़ता है, बच्चे बड़े होते हैं। बचपन के पुराने कार्टूनों को पहले वाली नज़र से देखना संभव नहीं होता – यह मानना पड़ता है कि बहुत कुछ दूर अतीत में रह गया है, और कुछ पसंदीदा फिल्में खत्म हो गई हैं। लेकिन यहाँ यह पता चला कि युवा प्रतिभाशाली बच्चे अब भी उतने ही ताज़ा हैं, उनकी कल्पना की उड़ान दिल दहला देती है, और कहानी की संरचना ने अपनी सुंदरता और बहुआयामीपन का एक अंश भी नहीं खोया है। अब नमूना वापसी का मास्टरक्लास देखने के लिए स्क्रीन से चिपकने का सही समय है।
नए सीज़न में सामग्री की मात्रा और गुणवत्ता पर तुरंत प्रशंसा की बौछार करने से पहले, मैं फिर भी विषय के परिचय को याद करने (और कुछ को जानने) का प्रस्ताव देता हूँ। कार्टून श्रृंखला दो युवा आविष्कारकों के बारे में बताती है, जो अपने दोस्तों के साथ मिलकर लगातार अविश्वसनीय चीजें बनाते रहते हैं। उनकी बड़ी बहन कैंडिस उन्हें ऐसे कलात्मक उत्पात के लिए लगातार पकड़ने की कोशिश करती है, ताकि वह माँ को उनके गुप्त शरारतों की पूरी सच्चाई दिखा सके, लेकिन राक्षसी आविष्कार संभावित पकड़ के ठीक पहले गायब हो जाते हैं।
ऐसे चमत्कारों का कारण शहर के दूसरे छोर पर कहीं काम कर रहे प्रोफेसर डूफेंशमर्ट्ज़ की दुर्भावनापूर्ण गतिविधि है। उनकी योजनाएँ शहरवासियों को नुकसान पहुँचाने की होती हैं, जिन्हें गुप्त एजेंट पेरी द प्लेटिपस – फिनीस और फ़र्ब का पालतू जानवर, जो उनसे अपना काम छिपाता है – बाधित करता है। प्रोफेसर और प्लेटिपस के बीच लड़ाई के परिणामस्वरूप लगातार तरह-तरह की गड़बड़ियाँ होती रहती हैं, जिससे युवा भाइयों के सभी काम गायब हो जाते हैं (हालांकि, वे ज़्यादा परेशान नहीं होते)।
समय के साथ, श्रृंखला में कई सेकेंडरी पात्र जुड़ गए, उनके चरित्रों और अंतःक्रियाओं को गहरा किया गया, याद करें वैनेसा और फ़र्ब की प्रेम कहानी या स्टेसी और पेरी के काम का खुलासा। समानांतर कहानी की संरचना के साथ खेल शुरू हुए – पुराना पैटर्न बदल सकता था, क्योंकि कभी-कभी सभी के लिए एक सामान्य खतरा दिखाई देता था, कभी-कभी कोई खतरा नहीं होता, और कभी-कभी फ्लेचर्स और डूफेंशमर्ट्ज़ रोजमर्रा के माहौल में मिल जाते थे।
जब आप नया सीज़न देखना शुरू करते हैं, तो आपको याद आता है कि यह उन वर्षों के लिए कितना अच्छा और विचारशील था। एक तरह से, यह कार्टून अपने समय से आगे था, जिससे यह आज भी ताज़ा लगता है – मूल चालें और कहानी के दांव अब भी मौजूदा संरचना में पूरी तरह से फिट बैठते हैं।
अगर मुझे हर बार जब कैंडिस मुझे कुछ दिखाना चाहती, 5 सेंट मिलते, तो मेरे पास 5 डॉलर और 20 सेंट होते, क्योंकि यह 104 बार हुआ है।
पहले ही एपिसोड से, यह श्रृंखला, पुराने अच्छे दिनों की तरह, ढेर सारे दृश्य गैग्स, बेतुके आविष्कारों और अच्छे अर्थों में मूर्खतापूर्ण मान्यताओं से दिमाग पर हमला करती है। पात्रों ने बहुत पहले ही किसी भी कहानी की सीमा को खो दिया है, अब उनके सामने सिर्फ दर्शक के लिए एक भव्य प्रदर्शन दिखाने का काम है, और इस तरह से कि दर्शक आश्चर्यचकित होना बंद न करें। यहाँ प्रोफेसर और प्लेटिपस एकजुट होंगे, यहाँ एक पूरे एपिसोड को तीसरे दर्जे के पात्र को समर्पित किया जाएगा, और वहाँ वे एक नई भौतिक घटना का आविष्कार करेंगे (पांचवें मौसम को सलाम)।
क्या यह एक किताब से मांसाहारी पौधों के झुंड को हराकर उन्हें वश में करने का एक कैथार्सिस नहीं होगा?
हीरो के लगभग दार्शनिक संवाद आग लगाते हैं। ऐसा महसूस होता है कि इसका सीक्वल उन बड़े हो चुके प्रशंसकों के लिए फिल्माया गया था। आधुनिक छोटे दर्शकों की कल्पना करना मुश्किल है, जो “रील्स” देखने से “एफ़ेमरल”, “कैथार्सिस” या “फोर्सड पर्सपेक्टिव” जैसे शब्दों वाली श्रृंखला के लिए ब्रेक ले रहे हैं। यहाँ तक कि आपका नम्र सेवक, जिसने उच्च शिक्षा प्राप्त की है, नौवें एपिसोड की पोस्टमॉडर्न विजय की पूरी तरह से सराहना करने के लिए बहुत मूर्ख निकला। हालांकि, यह इस बात का भी संकेत है कि मैं बहुत कुछ भूल गया हूँ।
हाँ-हाँ, आश्चर्यचकित न हों – निर्माता अपने काम से प्यार करते हैं, इसलिए वे नियमित रूप से पिछले सीज़नों की घटनाओं और पात्रों का उल्लेख करते हैं। और संदर्भ न केवल श्रृंखला के अतीत को छूते हैं, बल्कि वर्तमान सामाजिक रुझानों को भी:
गानों के बिना भी काम नहीं चला – वे, हमेशा की तरह, हर स्वाद के लिए हैं। हल्के-फुल्के गुनगुनाने वाले गाने भी हैं, और पारखी लोगों के लिए चरमपंथी गाने भी हैं, जैसे छठे एपिसोड में गिटार की चीखें। जब शांत संघर्ष-मुक्त गर्ल स्काउट्स कपकेक बनाते हैं, और एक मिनट बाद वे नरक के चट्टानी चीखों के नीचे एक-दूसरे को मारते हैं, तो आपको एहसास होता है कि क्लिप किए गए टुकड़ों से बनी काल्पनिक आधुनिक अनुरूपतावादी एनीमे इस कार्टून की रचनात्मक स्वतंत्रता के करीब एक इंच भी नहीं आ सकती, यह इतनी तेज़ी से रंग बदलता है और फिर भी जैविक बना रहता है।
नुकासन यह है कि ऊपर सूचीबद्ध सभी चीजें कहने में निश्चित रूप से अच्छी हैं, लेकिन व्यवहार में और भी बेहतर हैं। विश्वास करें या न करें, लेकिन पूरे पांचवें सीज़न के दौरान मैं इस बारे में सोचता रहा कि लेख में देखने पर उत्पन्न होने वाली लगभग अकथनीय भावनाओं को कैसे व्यक्त किया जाए। दस साल बाद, फिनीस और फ़र्ब सिर्फ उदासीन भावनाओं पर खेलने के लिए वापस नहीं आए हैं, बल्कि वास्तव में आश्चर्यचकित करने के लिए आए हैं – यहाँ तक कि आधुनिक मानकों के अनुसार भी। ऐसी सराहनीय मौलिकता केवल कहानी की संरचना के कारण ही संभव है।
कहानी के एक छोर पर फिनीस और फ़र्ब के साथ कुछ हुआ? डूफेंशमर्ट्ज़ की ओर से प्रतिक्रिया की उम्मीद करना निश्चित है। रास्ते में शहर के सनकी लोग, आकस्मिक राहगीर, जिनकी भावनाएँ प्रभावित हुई हैं, पात्र शामिल होंगे, और इन सब के आधार पर पटकथा लेखक उचित तनाव का निर्माण करेंगे। यह आमतौर पर कैसा दिखता है:
एक एपिसोड में, पटकथा लेखक खुद पर ही व्यंग्य करते हैं, क्योंकि उसमें पात्र कहानी के पाठ्यक्रम को बार-बार आकार देने वाली कहानी की बाधाओं के प्रभाव को दूर करने की कोशिश करते हैं। यह सब इस कार्टून श्रृंखला के निर्माण की अत्यधिक सोच-समझ को दर्शाता है, जो इसे अन्य उत्पादों से अलग करता है। यदि आपने कई वर्षों तक एक ऐसी कथा संरचना का निर्माण किया है जो आपको वह सब कुछ करने की अनुमति देती है जो आप चाहते हैं, तो इसका लाभ न उठाना एक पाप होगा। और विश्वास करें, इस सीज़न में रचनाकारों ने पूरी मेहनत की है।
इस सीज़न से उद्धृत इसी कथन के साथ मैं पसंदीदा कार्टून की वापसी के परिणामों का सारांश देना चाहता हूँ। वर्षों से, मुझे कई बार छत की ओर उदास होकर देखना पड़ा, यह समझते हुए कि “व्हाट विद एंडी?” या “जिमी कूल” जैसा कुछ अब नहीं बनेगा, और ये कहानियाँ समय की रेत के नीचे हमेशा के लिए दफन हो गई हैं। और पता चला कि अगर दफन हुई हैं, तो सभी नहीं – किसी भी समय एनिमेशन के आकाश में एक अच्छी तरह से परिचित तारा फिर से चमक सकता है, और सबसे पहले इसके लिए मैं सीक्वल की निर्माण टीम को धन्यवाद कहना चाहता हूँ, जिन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ किया कि फिनीस और फ़र्ब बेहतरीन रूप में वापस आएँ।
इसके अलावा, पांचवां सीज़न अपनी ताजगी से इतना प्रभावित करता है कि आप सोचते हैं, शायद पुराने कार्टूनों के साथ सब कुछ खोया नहीं है? तब उन्होंने ओरिजिनालिटी से हमला किया – याद करें “वर्ल्ड ऑफ क्वेस्ट”, जहाँ बाथरूम के हास्य के कारण इतनी संवेदनशील और नाटकीय परिस्थितियाँ पैदा हुई थीं कि जानबूझकर बनाई नहीं जा सकती थीं। अब वहाँ पंचलाइन का स्तर थोड़ा कमजोर लगता है, लेकिन क्या ऐसी चीजें भी नए तरीके से चमक सकती हैं, अगर उन्हें स्क्रीन पर वापस लाने के लिए पूरी जान लगा दी जाए? हमारा विषय कम से कम इसलिए महान है, क्योंकि यह इस बात की आशा रखने में मदद करता है कि पुराने दिनों की अन्य किंवदंतियाँ भी कभी वापस आ सकती हैं।