डोंकी कोंग, निन्टेंडो का वह पहला सितारा, जिसने वीडियो गेम की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई। दशकों तक, यह किरदार अपने मूल रचनाकारों से कहीं अधिक अन्य डेवलपर्स के साथ जुड़ा रहा। कई स्टूडियो ने वर्षों से डोंकी कोंग के टाइटल बनाए, लेकिन इस चिंपैंजी को असली पहचान 1994 के अपने प्रतिष्ठित खेल डोंकी कोंग कंट्री के साथ रेयर स्टूडियो के मार्गदर्शन में मिली। भले ही रेयर 2000 के दशक की शुरुआत से इस श्रृंखला से नहीं जुड़ा है, लेकिन उनके काम को इतना पसंद किया गया कि इसने अगले दो दशकों तक डोंकी कोंग को परिभाषित किया – और यह प्रभाव अभी भी नए रिलीज़ हुए डोंकी कोंग बनान्ज़ा में महसूस किया जा सकता है।
रेयर का अमर प्रभाव: बनान्ज़ा में क्लासिक जड़ों की खोज
यह आश्चर्यजनक है कि रेयर का कितना कुछ डोंकी कोंग बनान्ज़ा में जीवित रहा। पिछले डोंकी कोंग टाइटल्स के कुछ दृश्य संदर्भों के बावजूद, गेम के लॉन्च से पहले निन्टेंडो ने जो कुछ भी दिखाया था, उससे ऐसा लग रहा था कि यह श्रृंखला का पूरी तरह से नया रूप होगा। डोंकी कोंग का एक रहस्यमय युवा पौलीन के साथ जुड़ना, बनान्ज़ा का मुक्त-शैली, विनाशकारी गेमप्ले और भूमिगत सेटिंग, पुराने डोंकी कोंग कंट्री से एक स्पष्ट प्रस्थान हैं, जो गेम को एक ऐसा स्वाद और पहचान देते हैं जो इससे पहले के सभी डोंकी कोंग टाइटल्स से बिल्कुल अलग है।
यह पहली छाप पूरी तरह से गलत नहीं है; शुरुआत से ही, बनान्ज़ा न केवल किरदार के लिए, बल्कि पूरी श्रृंखला के लिए एक नई दिशा जैसा लगता है। जबकि गेम में पार करने के लिए ढेर सारी प्लेटफ़ॉर्मिंग चुनौतियाँ हैं, इसका मुख्य लूप घने वातावरण के माध्यम से अपना रास्ता तोड़ने, DK की जबरदस्त ताकत का उपयोग करके इलाके को तराशने और छिपी हुई वस्तुओं को उजागर करने के इर्द-गिर्द घूमता है। यह पिछले डोंकी कोंग टाइटल्स की तुलना में एक निश्चित रूप से अलग गेमप्ले अनुभव बनाता है। और फिर भी, दिशा में इस स्पष्ट बदलाव के बावजूद, बनान्ज़ा अभी भी कई ऐसे तत्वों को बरकरार रखता है जिन्हें रेयर के डोंकी कोंग गेम्स ने शुरू किया था।
गेम डिज़ाइन में रेयर की छाप: सूक्ष्म से स्पष्ट तक
स्टूडियो के प्रभाव के अवशेष गेम डिज़ाइन में हर जगह देखे जा सकते हैं। रेयर के डोंकी कोंग के कई ऐसे तत्व जो उसकी पहचान बन गए हैं, बनान्ज़ा में फिर से दिखाई देते हैं:
- गुब्बारे (Balloons): डोंकी कोंग कंट्री श्रृंखला में मूल रूप से आपके जीवन काउंटर के रूप में काम करने वाले गुब्बारे, एक समान भूमिका में लौटते हैं, जब आप एक अथाह खाई में गिरते हैं तो आपको वापस सुरक्षित स्थान पर ले जाते हैं।
- क्लासिक किरदार: क्रैंकी, डिडी और डिक्सी कोंग जैसे DKC के मुख्य किरदार पूरे रोमांच में बार-बार कैमियो करते हैं, जब आप ग्रह के केंद्र की ओर बढ़ते हैं तो अप्रत्याशित स्थानों पर दिखाई देते हैं।
- ध्वनि और संगीत: यहां तक कि साउंडट्रैक भी रेयर के खेलों को श्रद्धांजलि देता है, सभी नए ट्रैकों के बीच डीके आइलैंड स्विंग और डीके रैप जैसे प्रतिष्ठित गीतों को शामिल करता है।
रेयर का स्थायी प्रभाव बनान्ज़ा के चुनौती स्तरों में और भी अधिक प्रमुख है। बैटल एरेनास, जो आपको एक निश्चित समय सीमा के खिलाफ एक निश्चित संख्या में दुश्मनों को हराने का कार्य देते हैं, डोंकी कोंग 64 में समान चुनौतियों से स्पष्ट प्रेरणा लेते हैं, उनकी स्टेजिंग तक। DK अपने खोज में जिन कुछ प्लेटफ़ॉर्मिंग कोर्सों का सामना करता है, जैसे कि उपयुक्त रूप से नामित नॉस्टैल्जिया कंट्री, वे और भी स्पष्ट संकेत हैं, जो DKC के प्रतिष्ठित पृष्ठभूमि के साथ पारंपरिक साइड-स्क्रॉलिंग स्तरों की तरह खेलते हैं। इन चरणों का वही प्रभाव है जो सुपर मारियो ओडिसी में 8-बिट अनुभागों का था, जो लंबे समय के प्रशंसकों के लिए एक सुखद, उदासीनता जगाने वाला आश्चर्य प्रदान करते हैं जो श्रृंखला की जड़ों को प्यार से याद दिलाता है।
सैंडबॉक्स से स्वतंत्रता तक: गेमप्ले दर्शन में विरासत
बनान्ज़ा सुपर मारियो ओडिसी के साथ कई अन्य समानताएं साझा करता है, जिसे उसी टीम द्वारा विकसित किया गया था, लेकिन दोनों खेलों की मुक्त-शैली संरचना, आंशिक रूप से, रेयर द्वारा आकार दी गई थी। हालांकि सुपर मारियो 64 ने वह टेम्पलेट स्थापित किया जिसका अन्य 3डी प्लेटफ़ॉर्मर अनुसरण करेंगे, रेयर ने इसे बंजो-काज़ूई और डोंकी कोंग 64 के साथ नए तरीकों से विकसित किया। जहां मारियो 64 ने अपने कोर्सों को अलग-अलग `एपिसोड` में विभाजित किया था, जिनमें से प्रत्येक एक विशिष्ट उद्देश्य पर केंद्रित था, वहीं रेयर के खेलों में स्तर सही मायने में सैंडबॉक्स थे, जिसमें उनकी सभी संग्रहणीय वस्तुएं शुरुआत से ही उपलब्ध थीं। उनमें से सभी तुरंत प्राप्त नहीं हो सकते थे; कुछ को केवल उपयुक्त कौशल के साथ लौटने के बाद ही प्राप्त किया जा सकता था। लेकिन खिलाड़ियों को एक स्टेज का पता लगाने और जितनी चाहें उतनी संग्रहणीय वस्तुओं को लेने की स्वतंत्रता थी, बिना तुरंत हब क्षेत्र में वापस लौटे, जिसने अनुभव को मौलिक रूप से बदल दिया – और यह वह दृष्टिकोण बन गया जिसे निन्टेंडो ने अंततः ओडिसी और बनान्ज़ा के साथ अपनाया।
संगीत की शक्ति: DK64 से पौलीन की आवाज तक
यहां तक कि वे विचार जो शुरू में बनान्ज़ा के लिए अद्वितीय लगते हैं, उन्हें रेयर के डोंकी कोंग खेलों से खोजा जा सकता है। बनान्ज़ा का संगीत पर विशेष जोर विशेष रूप से डोंकी कोंग 64 का ऋणी है, जिसने गेमप्ले के एक मुख्य घटक के रूप में संगीत को शामिल किया था। निन्टेंडो 64 के रोमांच के बीच में, प्रत्येक कोंग अपने कौशल के प्रदर्शनों की सूची में एक अलग संगीत वाद्ययंत्र जोड़ देगा; DK को, उदाहरण के लिए, उसके (जल्द ही हस्ताक्षर बनने वाले) बोंगोज़ की जोड़ी मिलेगी, जबकि डिडी को एक इलेक्ट्रिक गिटार मिलेगा। जब कोंग इन वाद्ययंत्रों को उचित स्थान पर बजाते थे, तो वे एक विनाशकारी शॉकवेव हमला भेजते थे जो आस-पास के दुश्मनों को नष्ट कर देता था और स्टेज के चारों ओर कुछ सक्रिय करता था, जिससे अक्सर गोल्डन बनाना मिलता था।
DK64 के वाद्ययंत्रों से पौलीन की शक्तिशाली मुखर डोरियों तक एक सीधी रेखा खींचना आसान है, जो बनान्ज़ा में भी कई उद्देश्यों को पूरा करती हैं। बनान्ज़ा परिवर्तनों को ट्रिगर करने के अलावा, पौलीन का गायन वॉयड सील्स को फैला सकता है, जिससे स्तर के नए हिस्से अन्वेषण के लिए खुल जाते हैं। वह सह-ऑप मोड में शक्तिशाली मुखर विस्फोट भी कर सकती है, जो अपने रास्ते में किसी भी इलाके और दुश्मनों को नष्ट कर देगा।
निष्कर्ष: डोंकी कोंग का DNA – एक अमर विरासत
जितने भी तरीकों से बनान्ज़ा श्रृंखला के लिए एक नई दिशा तय करता है, गेम अपने अतीत का बहुत ऋणी है। किरदार को फिर से हासिल करने में, निन्टेंडो पूरी तरह से सफाई कर सकता था और रेयर के डोंकी कोंग के सभी निशानों को मिटा सकता था, जिससे किरदार पूरी तरह से अपना हो जाता। लेकिन रेयर के DK खेलों से इतने सारे हॉलमार्क को संरक्षित करके, निन्टेंडो ने चुपचाप स्वीकार किया है कि उनके बिना बनान्ज़ा एक उचित डोंकी कोंग टाइटल जैसा महसूस नहीं होता – कि रेयर द्वारा पेश किए गए कई तत्व तब से डोंकी कोंग की पहचान का मूल बन गए हैं।
एक अफवाह वाली डोंकी कोंग फिल्म क्षितिज पर होने के साथ, निन्टेंडो शायद आगे बढ़ते हुए श्रृंखला पर बहुत अधिक निर्भर करेगा। लेकिन DK यहां से कहीं भी जाए, उसके DNA में रेयर के कुछ अंश हमेशा रहेंगे। यह दिखाता है कि कैसे वीडियो गेम की दुनिया में, कुछ क्लासिक प्रभाव इतने गहरे होते हैं कि उन्हें मिटाया नहीं जा सकता, बल्कि वे नए आविष्कारों में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।